वाराणसी:इंडी गठबंधन की मानसिकता महिला विरोधी : पीएम,क्लिक करें और भी खबरें 

-पीएम मोदी ने भोजपुरी बोली में दिया भाषण, 25,000 महिलाओं को किया संबोधित

  • -मुकेश जायसवाल

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर  में आयोजित ‘नारी शक्ति संवाद’ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान लगभग 25,000 महिलाओं को उन्होंने संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत ‘नम: पार्वती पतये हर-हर महादेव’ के जयकारे के साथ की।प्रधानमंत्री ने कहा, ‘काशी में राजपाठ बाबा विश्वनाथ का है, लेकिन व्यवस्था माता अन्नपूर्णा ही चलाती हैं। ई पहली बार ह जब हम काशी क नामांकन अपने मायके में बिना मां के करले हई। मां गंगा ही हमार माई हईं’।उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने कहा था कि मां गंगा ने पहले मुझे काशी बुलाया था अब मां गंगा ने गोद ले लिया है। इस आयोजन में कितनी मातृ शक्ति की मौजूदगी अभिभूत कर रही है। आप सभी समय निकालकर आईं आपका बहुत आभारी हूं’। प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि इंडी गठबंधन की मानसिकता महिला विरोधी है। इंडी वाले महिला आरक्षण का विरोध करते हैं महिलाओं का जीना दूभर हो जाता है। बनारस के लोग यूपी बिहार दोनों में रहे हैं, परिचित हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली बार केंद्र में ऐसी सरकार आई है जिसने महिलाओं के सम्मान की चिंता की है। मजाक उड़ाते थे मोदी टायलेट बनाता है। मैने करोड़ों माताओं के लिए इज्जतघर बनाया है। बहन बेटियों की जरूरत पता है।
उन्होंने कहा कि मोदी ने फ्री राशन की योजना चलाई ताकि गरीब के घर का चूल्हा जलता रहे। परिवार में करीब 12 हजार बच रहे। उज्ज्वला का सिलेंडर मिलता है, उसमें 300 से अधिक बचत हो रही है। 40 हजार घरों में पाइप से रसोई गैस सप्लाई होती है। 80 हजार को जल्द मिलेगी तो बचत और बढ़ेगी।

संकट मोचन मंदिर में पीएम मोदी ने टेका मत्था

पीएम मोदी नारी शक्ति से संवाद करने के बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संकट मोचन हनुमान मंदिर के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी के संकट मोचन मंदिर पहुंचने को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।संकट मोचन मंदिर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने पूजन- अर्चन कर चुनाव में प्रचंड जीत की संकट मोचन बाबा से कामना की।

डायल 112 की तरह GPS से लैस होंगी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां, लखनऊ से की जाएगी मॉनिटरिंग

पुलिस की डायल 112 की गाड़ियों की तरह अब फायर ब्रिगेड विभाग भी अपने 33 दमकल वाहनों में जीपीएस (ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम) लगाने जा रहा है। जो पोर्टेबल टेबलेट इंटरनेट से जुड़ा होगा और जीपीएस से गाड़ियों की सही लोकेशन दिखाएगा। ऐसा हो जाने से अब फायर ब्रिगेड की गाड़ी की सही लोकेशन पता चल सकेगी। इसकी मॉनिटरिंग लखनऊ हेड ऑफिस और स्टेशन के ऑफिस से की जाएगी।
जिले में फायर ब्रिगेड के पास बड़ी, छोटी 35 गाड़ियां है, लेकिन 33 गाड़ियों में ही जीपीएस लगाया गया है। वहीं एक गाड़ी उन्नाव और एक मऊ जाने की वजह से इन दोनों में जीपीएस नहीं लग पाया है।वहीं दूसरी तरफ स्टाफ की कमी होने के कारण विभाग को परेशानी हो रही है। यहां 259 स्टाफ स्वीकृत किए गए हैं, लेकिन 185 कर्मचारी ही उपलब्ध हैं। इसमें 162 फायर मैन का पद है, उसमें केवल 120 हैं। करीब 42 कर्मचारियों की अभी भी विभाग में कमी हैं।फायर ब्रिगेड के कार्यालय नंबर 9454418602, 9454418604 या 101 और 112 पर आग लगने की सूचना के लिए कॉल करने पर कॉल फायर स्टेशन पर डायवर्ड होगी। उसके बाद कितने देर में गाड़ी कहां पहुंची है, कब निकली, कहां जाम में फंसी है, यह सारी जानकारी शिकायतकर्ता तक आसानी से पहुंचेगी। अगर गाड़ी देरी से निकली या फिर रास्ते में कहीं रुकी है तो इसकी जानकारी तत्काल उच्चाधिकारियों को भी दी जाएगी। अगर कोई और गाड़ी घटना स्थल के आस-पास दिखी तो उसे पहले भेजा जाएगा। जीपीएस लगने से लाइव लोकेशन की देखकर स्थिति के अनुसार काम होगा।मुख्य अग्निशमन अधिकारी, वाराणसी आनंद सिंह राजपूत का कहना है की 33 गाड़ियों में जीपीएस लगा गया है, लखनऊ हेड ऑफिस को सारी जानकारी दे दी गई है, जल्द ही सेवा शुरू कर दी जाएगी, लखनऊ और फायर ब्रिगेड से इसकी निगरानी की जाएगी।

फाल्ट ठीक करने में देरी पर जेई के खिलाफ होगी कार्रवाई

-डिस्कॉम निदेशक ने निरीक्षण कर दिया निर्देश

वाराणसी में बिजली आपूर्ति की समस्या से जूझ रहे लोगों की शिकायतों का जायजा लेते हुए हकीकत जानने के लिए डिस्कॉम निदेशक ने निरीक्षण किया। बिजली आपूर्ति व्यवस्था की पड़ताल के दौरान उन्होंने फाल्ट ठीक करने में देरी होने पर जेई पर कार्रवाई करने को कहा । पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार ने रविवार को बिजली आपूर्ति व्यवस्था की पड़ताल की। डिस्कॉम निदेशक ने मंडुवाडीह स्थित डीपीएच उपकेंद्र पर तैनात जेई पर कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने मौजूद अधिकारियों को उपभोक्ताओं के बिजली की जानकारी सही समय पर देने की बात कही। डीपीएच निरीक्षण के दौरान सुरक्षा उपकरण, पावर ट्रासंफॉर्मर के रख-रखाव और लॉक शीट का निरीक्षण किया। उन्होंने टीजी टू स्तर के कर्मचारियों को बिजली कटौती, शटडाउन की सही जानकारी लॉक शीट में भरने को कहा। डीपीएच मंडुवाडीह उपकेंद्र के जेई पर कार्य में शिथिलता और समस्या समाधान में देरी पर उन्होंने नाराजगी जताई। इसके बाद डिस्कॉम निदेशक पन्नालाल उपकेंद्र पहुंचे। यहां उन्होंने अलग किए गए फीडर से बिजली आपूर्ति समेत बिजली के लोड आदि की जानकारी ली। इस दौरान मुख्य अभियंता अरविंद सिंघल, विद्युत वितरण मंडल प्रथम के अधीक्षण अभियंता एसके सनोरिया मौजूद रहे।

सिगरा स्टेडियम में बास्केटबाॅल और बाॅलीवाॅल कोर्ट भी बनेगा

-आउटडोर में चार लाॅन टेनिस कोर्ट बनाए जाने थे, अब दो ही बनेंगे

सिगरा स्टेडियम के फेज थ्री के निर्माण में बदलाव किया गया है। यहां आउटडोर में चार लॉन टेनिस कोर्ट बनाए जाने थे, लेकिन अब दो ही बनेंगे। वहीं बास्केटबाॅल और बाॅलीवाॅल कोर्ट बनाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी ने संशोधित प्रस्ताव को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) को भेज दिया है। जुलाई तक इसका निर्माण कार्य पूरा करना है।
यह बदलाव महापौर और खेल संघों से बातचीत के बाद किया गया है। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के मुताबिक यहां पहले चार टेनिस कोर्ट बनना था। लेकिन अब यहां दो लान टेनिस के स्थान पर बास्केटबाॅल और बालीवाॅल कोर्ट का बनाने की तैयारी है। जुलाई तक इसे बनाकर देने की योजना है। सिगरा स्टेडियम के पहले फेज का उद्घाटन हो चुका है। दूसरे और तीसरे फेज का उद्घाटन जुलाई में प्रस्तावित है। स्टेडियम में एनसीओई और दो छात्रावास बनकर तैयार है। स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क अधिकारी शाकंभरी नंदन ने बताया कि योजना में बदलाव किया गया है। बास्केटबाॅल और बाॅलीवाॅल कोर्ट भी बनाए जाएंगे। स्टेडियम में टहलने वालों के लिए बनेगा ट्रैक
स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क अधिकारी शाकंभरी नंदन ने बताया कि स्टेडियम में पैदल टहलने वालों के लिए सिंथेटिक ट्रैक बनेगा। यह ट्रैक फुटबाल, क्रिकेट, लाॅन टेनिस आदि के बाहर बनेगा। इससे टहलने वालों के लिए सहूलियत होगी। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पहली स्वदेशी तकनीक से बनी नौका आ रही बनारस

गंगा नदी में जल आधारित पर्यटन को गति देने के लिए एक और क्रूज वाराणसी पहुंचने जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले माह तक यह वाराणसी का सफर पूरा कर लेगा।क्रूज को मालवाहक नौका पर लादकर इसे दो दिन पूर्व ही कोच्चि से रवाना कर दिया गया है। इस बाबत कोचीन शिपयार्ड की ओर से जानकारी एक्स हैंडल पर साझा कर बताया गया है कि भारत की पहली स्वदेशी तकनीक से बनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित नौका शिपिंग मंत्रालय के प्रयास से राष्ट्रीय जलमार्ग क्रमांक एक में तैनात करने के लिए कोच्चि से वाराणसी तक की यात्रा पर निकल पड़ा है।इस संदर्भ में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने क्रूज की मालवाहक से रवानगी की चार तस्वीरें भी जारी की हैं। साथ ही इसकी विशेषता के तौर पर वैकल्पिक ईंधन के प्रयोग और ग्रीनशिपिंग को बढ़ावा देने को बड़ा कदम बनाया है।इस पर्यावरण के अनुकूल क्रूज को नीले और सफेद रंग से रंगा गया है। इसमें हाइड्रोजन पावर्ड लिखा संदेश इसके हरित ऊर्जा की कहानी कहता है तो वहीं एच-टू का संदेश हाइड्रोजन को ईंधन के तौर पर प्रयोग में लेने की जानकारी भी देता है।
कांच की चालकों की आधुनिक एयरकंडीशंड केबिन है तो भीतर पर्याप्त स्पेस है जहां से बाहर का नजारा लेने के लिए ओपन स्पेस और कांच की बड़ी खिड़कियां भी दी गई हैं। भीतर स्पेस और साज सज्जा को मोडीफाई भी किया जा सकता है। इसमें एक साथ पचास के करीब पर्यटक सवार हो सकते हैं।

पहली ग्रूप हाउसिंग सोसाइटी, मिलेंगे सस्ते फ्लैट

-रिंग रोड दांदूपुर में बनेगा पहला ग्रुप हाउसिंग, 86 घंटे में नक्शा पास

अल्प आय वर्ग के लिए विकास प्राधिकरण ने 86 घंटे में व्यावसायिक एवं अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत नक्शा पास किया है। रिंग रोड फेज एक के दांदूपुर में रोडवेज बस स्टैंड के बगल में प्रस्तावित छह मंजिला ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी 2817 वर्ग मीटर में बनेगी, जिसमें कुल 65 फ्लैट बनेंगे।ग्राउंड और प्रथम तल पर दुकान और ऑफिस के लिए स्थान होगा। इस योजना के तहत लोगों को बाजार रेट से सस्ता फ्लैट मिलेगा। निर्माण के साथ ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम खुलेंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा। नई काशी की कल्पना रिंग रोड के किनारे की गई थी।विकास प्राधिकरण की महायोजना-2031 में रिंग रोड के किनारे ग्रुप हाउसिंग, अपार्टमेंट, माल, हास्पिटल, पेट्रोल पंप, स्कूल-कालेज और कारखानों के लिए अलग-अलग जगह निर्धारित की गई है। रिंग रोड के किनारे नई काशी की कल्पना को धरातल पर उतारने के लिए वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बड़ी पहल की है।बेसमेंट में पार्किंग, भूतल पर 27 दुकान, एक एसटीपी एवं सार्वजनिक सुविधाएं, प्रथम तल पर 21 दुकान, एक आफिस एवं सार्वजनिक सुविधा तथा द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ, पंचम एवं षष्टम तल पर 13 यूनिट (प्रत्येक तल) कुल 65 अफोर्डेबल फ्लैट बनेंगे। कुल 103 कारों की पार्किंग, आवश्यकतानुसार दो पहिया वाहन पार्किंग, वाशरूम, लिफ्ट आदि रहेगी।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *