छठा  चरण: 14 सीट,162 प्रत्याशी,25 को मतदान,मेनका गांधी, जगदम्बिका पाल, लालजी वर्मा समेत कई दिग्गजों का इम्तिहान

-तय होगा टीएमसी को यूपी में एंट्री मिलेगी या नहीं
   ( के.के.वर्मा )

लखनऊ 21 मई। लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण की वोटिंग 25 मई को होगी। इस फेज में उत्तर प्रदेश में 14 सीटों पर वोटिंग होगी। इस चरण में 162 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी।छठे चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, फूलपुर, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही और आजमगढ़ में वोटिंग होनी है।सिक्स फेज में बीजेपी लीडर मेनका गांधी के अलावा जगदंबिका पाल और दिनेश लाल यादव निरहुआ, कृपाशंकर सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।डुमरियागंज लोकसभा सीट पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला है।बीजेपी की तरफ से जगदंबिका पाल को फिर से चुनावी मैदान में उतारा गया है। जगदंबिका पाल 15 साल से इस सीट से सांसद हैं। समाजवादी पार्टी ने भीष्ण शंकर उर्फ कुशल तिवारी को उम्मीदवार बनाया है।कुशल तिवारी बाहुबली हरिशंकर तिवारी के बेटे और संतकबीर नगर से 2 बार सांसद रहे हैं। बीएसपी ने मुस्लिम उम्मीदवार  नदीम मिर्जा को मैदान में उतारा है।लालगंज लोकसभा सीट पर बीजेपी ने नीलम सोनकर को उम्मीदवार बनाया है।नीलम सोनकर बीजेपी के टिकट पर 2014 में सांसद चुनी गई थीं।

समाजवादी पार्टी ने 2 बार के सांसद रहे दरोगा प्रसाद सरोज पर भरोसा जताया है। बहुजन समाज पार्टी ने मौजूदा सांसद संगीता आजाद का टिकट काटकर असिस्टेंट प्रोफेसर इंदु चौधरी को मैदान में उतारा है।उधरभदोही लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद रमेश चंद बिंद का टिकट काट दिया है। उनकी जगह विनोद कुमार बिंद को उम्मीदवार बनाया है। इंडिया गठबंधन की सहयोगी समाजवादी पार्टी ने इस सीट को टीएमसी को दे दी है। टीएमसी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के पोते ललितेशपति त्रिपाठी को मैदान में उतारा है। बीएसपी ने हरिशंकर चौहान पर भरोसा जताया है।श्रावस्ती लोकसभा सीट पर भी छठे चरण में वोटिंग होगी।इस सीट पर बीजेपी ने राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र के बेटे साकेत मिश्र को उम्मीदवार बनाया है। इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर रामशिरोमणि वर्मा को उम्मीदवार बनाया है। 2019 लोकसभा चुनाव में रामशिरोमणि शर्मा बीएसपी के टिकट पर सांसद चुने गए थे।

बीएसपी ने इस बार इस सीट पर मुस्लिम कैंडिडेट पर भरोसा जताया है और मुइनुद्दीन अहमद खान उर्फ हाजी दद्दन खान को मैदान में उतारा है।इस सीट पर बीजेपी ने रितेश पांडेय को उम्मीदवार बनाया है।रितेश पांडेय 2019 आम चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव जीते थे लेकिन अब पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। बीजेपी के सिंबल पर चुनाव लड़ रहे है। बीएसपी ने कमर हयात को उम्मीदवार बनाया है।कमर हयात जलालपुर नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं।समाजवादी पार्टी ने लालजी वर्मा पर भरोसा जताया है। वही संतकबीरनगर लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस सीट से प्रवीण निषाद को दूसरी बार मैदान में उतारा है। प्रवीण निषाद यूपी सरकार में मंत्री संजय निषाद के बेटे हैं। समाजवादी पार्टी ने इस सीट से पूर्व राज्यमंत्री लक्ष्मी उर्फ पप्पू निषाद पर भरोसा जताया है।बीएसपी ने नदीम अशरफ पर दांव लगाया है और मुस्लिम-दलित गठजोड़ बनाने की कोशिश की है।आजमगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद दिनेश लाल यादव को उम्मीदवार बनाया है।दिनेश लाल 2022 उपचुनाव में सांसद चुने गए थे.।इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने मुखिया अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उतारा है। धर्मेंद्र यादव सांसद रह चुके हैं।बीएसपी ने इस सीट पर एक बार फिर मुस्लिम कार्ड खेला है और मशहोद सबीहा अंसारी को उम्मीदवार बनाया है।बस्ती लोकसभा सीट से बीजेपी ने हरीश द्विवेदी पर लगातार तीसरी पर दांव लगाया है। हरीश द्विवेदी पिछले 10 साल से सांसद हैं।समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी को मैदान में उतारा है।

बहुजन समाज पार्टी ने लवकुश पटेल को उम्मीदवार बनाया है।मछलीशहर लोकसभा  सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद बीपी सरोज को उम्मीदवार बनाया है। बीपी सरोज के पास जीत की हैट्रिक बनाने का मौका है।सरोज पिछले 10 साल से सांसद हैं। 2019 आम चुनाव में सरोज को सिर्फ 181 वोटों से जीत मिली थी। समाजवादी पार्टी ने 3 बार सांसद रहे तूफानी सरोज की 26 साल की बेटी प्रिया सरोज पर भरोसा जताया है।बीएसपी ने पूर्व आईएएस कृपाशंकर सरोज को मैदान में उतारा है।सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर भी छठे चरण में वोटिंग होगी।इस सीट से बीजेपी ने पूर्व मंत्री और मौजूदा सांसद मेनका गांधी को मैदान में उतारा है। इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद पर दांव खेला है।  बहुजन समाज पार्टी ने उदराज वर्मा को उम्मीदवार बनाया है।बीएसपी उम्मीदवार स्थानीय हैं जबकि बीजेपी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार बाहरी हैं। फूलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद केसरी देवी पटेल का टिकट काटकर विधायक प्रवीण पटेल पर भरोसा जताया है।

समाजवादी पार्टी ने अमरनाथ मौर्य पर दांव खेला है। अमरनाथ मौर्य बीएसपी से विधानसभा चुनाव लड़ चुके है।बीएसपी ने जगन्नाथ पाल को उम्मीदवार बनाया है।प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से एनडीए की तरफ से बीजेपी ने मौजूदा सांसद संगम लाल गुप्ता पर भरोसा जताया है। इंडिया गठबंधन की तरफ से एसपी सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने वकील प्रथमेश मिश्रा पर दांव लगाया है।प्रथमेश मिश्रा के पिता शिव प्रकाश मिश्र कौशांबी बीजेपी प्रभारी हैं।जौनपुर लोकसभा सीट पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला है।

एनडीए की तरफ से बीजेपी ने पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह को उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है।बाबू सिंह ने जन अधिकार पार्टी बनाई थी।इस सीट पर बीएसपी ने बड़ा खेल किया है।बीएसपी ने पहले बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह को उम्मीदवार बनाया था लेकिन बाद में पार्टी ने उनका टिकट काट दिया और उनकी जगह श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है। श्याम सिंह जौनपुर से मौजूदा सांसद है।

इलाहाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है।उनकी जगह पार्टी ने नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है। नीरज त्रिपाठी पूर्व राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे हैं। इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने इस सीट से उज्ज्वल रमण सिंह को उम्मीदवार बनाया है।उज्ज्वल रमण सिंह मशहूर समाजवादी लीडर रेवती रमण सिंह के बेटे हैं।बीएसपी ने रमेश पटेल पर दांव लगाया है। छठे चरण में 14 सीटों पर रोमांचक जंग है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *