सरोजनीनगर:गर्मी की आग से उबल रहा आम जनमानस करने लगा त्राहि त्राहि,क्लिक करें और भी खबरें 

-गर्मी से बचाव की व्यवस्थाएं हुए ध्वस्त, गरीबों के सामने जान बचाने के पढ़ रहे लाले

लखनऊ। लगभग एक महीने से आग जैसी उबल रही गर्मी से जनमानस में हाहाकार मच ने लगा है। गर्मी का आलम यह है कि मकान भी धंधकने लगे हैं। घरों से आग जैसी गर्मी निकलती हैं‌ मकानों में राखी पानी की टंकियां में भरा पानी कुछ ही देर में खौल जा रहा है। गर्मी ने जिस प्रकार से इस समय रौद्र रूप धारण किया है। इसको लेकर हर एक प्राणी बुरी तरीके से परेशान होकर त्राहि-त्राहि कर रहा है। गर्मी के हालात इतने अधिक खराब हो गए हैं कि लोगों को किसी भी समय पूरी तरीके से राहत नहीं मिल पा रही हैं। आसमान से आग बरसतीं गर्मी लोगों की जान लेने पर धीरे-धीरे आमादा होने लगी है। गर्मी के खराब होते हालात लोगों के लिए चिंता का विषय बनते जा रहे हैं। सुविधा संपन्न लोगों को भी गर्मी का आतंक छकाने लगा है, क्योंकि गर्मी से बचाव के लिएं अपना जाने वाली व्यवस्थाएं भी फेल होने लगी है। गर्मी की तपिश के आगे एसी, कूलर, पंखों ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। गर्मी कितनी भीषण हो चली है इसका अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है कि सुबह के समय जब धूप नहीं निकलती तब भी जमीन से गर्मी की धधक निकला करती है। रात्रि के समय धूप न होने के बावजूद पंखों से हवा गर्म लू जैसी निकलती रहती हैं। रात्रि के समय गर्मी का पारा काम न होने से लोगो को किसी भी समय सुकून नहीं मिल पा रहा है। गर्मी का तांडव सभी प्राणियों पर पूरी तरीके से हॉबी हो चुका है। इस आता ताई गर्मी से सभी लोग परेशान है, लेकिन आखिर करें भी तो क्या करें। इस बार एक भी दिन बारिश का पानीं नहीं गिरा है।जिससे गर्मी की तपिश पर काबू पाया जा सके। नहीं तो बीते हुए वर्षों में गेहूं फसल की कटाई और मड़ाई के समय बारिश का आगाज जरूर होता था। जिसके चलते गर्मी के मौसम में इतनी अधिक तपिश महसूस नहीं होती थी। इस बार अभी तक एक बार भी ऐसा मौसम नहीं बना जिसके चलते भी गर्मी की इतनी अधिकता होना भी लोग मान रहे हैं। पानी के लिए घरों की छतों पर पानी टंकियां लोगों ने रख रखी है, लेकिन इस समय उनमें पानी भरने के बाद कुछ ही देर में इतना अधिक गर्म हो जाता है, जिससे लोग हाथ पर नहीं धूल पाते नहाने धोने की बात दूर की रही। इन सब बातों से गर्मी कि आग कितनी पड़ रही हैं सब कुछ बयां हो रहा है। सबसे अधिक खराब हालात गरीबों के सामने उत्पन्न है, क्योंकि उनके पास गर्मी से बचने के लिए कोई सुविधा नहीं है। प्रकृति हवा पर ही इनका जीवन निर्भर रहता है जो वो भी नहीं चल रही हैं।इस समय आग के शोले बरसा रही गर्मी में इनकी जान बचाने के लाले पड़े हुए हैं।

पहली बार लोगों को एहसास हुई नौतपा के गर्मी की तपिश

नौतपा वैसे तो प्रत्येक वर्ष पड़ता है लेकिन अधिकांश लोगों ने इस बार नौतपा की गर्मी की तपिश का एहसास किया है। जैसा नाम नौतपा है वैसी ही गर्मी तप रही है। इतनी अधिक तपिश का एहसास युवाओं ने तो देखीं ही नहीं है। बल्कि बुजुर्गों ने भी कभी इतनी अधिक नौतपा की गर्मी का अनुभव हुआ था। बुजुर्गों की माने तो नौतपा कहा जाता था परंतु इस तरीके के हालात उत्पन्न नहीं होते थे गर्मी होती थी लेकिन इसी बीच बीच-बीच में बारिश भी झमझमाकर हो जाती थी। इस बार जनवरी से लेकर इस मई के महीने में एक बार भी मौसम ने करवट नहीं बदली और नाही बारिश बीच में बदली कई दिनों तक बादलों में छाई रहे ऐसा लगा की अब बारिश होगी लेकिन उमड़ उमड़ कर आए बादल खाली वापस चले गए एक बार भी बारिश इस तरीके की भी नहीं हुई जिससे जमीन की उड़ रही धूल बैठ जाती।

नहीं बुझ रही पानी की प्यास, पेशाब हो रहा कम

गर्मी के उत्पन्न हुए भीषण हालातो के बीच लोग डॉक्टरों की सलाह के अनुसार पानी का अधिक सेवन कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद गला सूखता रहता है। तमाम पानी पीने के बाद लोगों को जल्दी-जल्दी पेशाब नहीं लगती हैं। कई लोगों ने बताया पूरा दिन पल-पल में पानी पीते रहते हैं। परंतु इसके बावजूद प्यास नहीं बुझत रहीं हैं।रात में भी सोने से पहले पानी पीते हैं। पता नहीं इतना पानी कहां चला जा रहा है, क्योंकि पानी का अधिक सेवन करने के बाद पेशाब कम होता है। गर्मी जब हर समय लोगों पर कहर बरपा रही है तो ऐसी दशा में पेशाब कम ही होगा क्योंकि शरीर से हर समय पसीना निकाल रहा है।

बनी में पीटीसी कंपनी कर रही ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा

-जांच करने पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल ने कंपनी को पैमाइश न होने तक निर्माण कार्य न करने की दी हिदायत

ग्राम सभा बनी में स्थित पीटीसी कंपनी द्वारा ग्राम समाज की जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा किया जा रहा है।जिसकी शिकायत उपजिलाधिकारी से होने के बाद मौके पर क्षेत्रीय लेखपाल जांच पड़ताल करने के लिए सोमवार को पहुंचे। ग्राम सभा बनी के गाटा संख्या 22 में उसर लगभग 27 विश्व दर्ज है। जिसमें से कुछ जमीन विद्युत उपकेंद्र को ग्राम सभा द्वारा दे दी गई थी। शेष हिस्सा अभी भी खाली पड़ा हुआ था। उपरोक्त जमीन पीटीसी कंपनी के बगल में खाली पड़ी थी और कंपनी ने अपनी खरीदी गई किसानों की जमीन को कब्जा कर घेर रखा था, लेकिन लगभग एक महीने से ग्राम सभा सहित विद्युत विभाग की जमीन पर दबंगई के दम पर कंपनी द्वारा कब्जा किए जाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।जिसका विरोध भी विद्युत विभाग के अधिकारी द्वारा किया गया। जिसके बाद जमीन का कुछ हिस्सा छोड़कर अन्य खाली पड़ी ग्राम सभा की जमीन पर बाउंड्री करके कब्जा किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। अभी तक कंपनी द्वारा पिलर ढालकर कब्जा करने की रणनीति तैयार की है। फिलहाल लोहे की सरिया का जाल बनाकर पिलर आधे अधूरे ढाले गए हैं। शनिवार को इस संबंध में उप जिलाधिकारी सरोजनीनगर से शिकायत की गई इसके बाद सोमवार को लेखपाल सुनील कुमार सिंह मौके पर पहुंचकर जमीन का मुआयना किया गया। लेखपाल सुनील कुमार सिंह ने बताया गाटा संख्या 22 लगभग 27 विश्व का रकबा है और जो निर्माण कार्य कंपनी के द्वारा कराया जा रहा है वो ग्राम समाज की जमीन पर ही हो रहा है। लेखपाल ने बताया कि निर्माण-कार्य करायें जाने को लेकर कंपनी को अवगत करा दिया गया है कि जब तक इसकी पैमाइश नहीं हो जाती तब तक आप निर्माण कार्य नहीं करेंगे।

सहिजनपुर में लगा 73वां ‘आपका विधायक, आपके द्वार’, सुनीं गई जनसमस्याएं

-गठित हुआ 127 वां बॉयज एवं 12वां गर्ल्स यूथ क्लब, बांटी गई स्पोर्ट्स किट

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा जनता के लिए उपलब्धता, उनसे सीधे तौर पर संवाद तथा उनकी समस्याओं के प्रभावी समाधान के लिए साप्ताहिक तौर पर लगने वाले ‘आपका विधायक, आपके द्वार’ जनसुनवाई शिविर अब एक महाभियान का रूप ले रहा है। इस शिविर के आने वाली जनता की समस्याएं व सुझाव सीधे तौर पर डॉ. राजेश्वर सिंह के संज्ञान में आता है।रविवार को विधानसभा क्षेत्र के सहिजनपुर’ में 73वां ‘आपका विधायक, आपके द्वार’ जनसुनवाई शिविर का आयोजन हुआ जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचें। शिविर में जनता के बीच पहुंची विधायक की टीम उनकी समस्या के समाधान के लिए सक्रिय दिखी, टीम के सदस्यों ने जनता से सहजता पूर्वक संवाद किया और उनकी समस्याएं सुनीं, ग्रामवासियों ने मुख्यतः सड़क, नाली, वास, सोलर लाइट, हैंड पंप आदि से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया।शिविर में प्राप्त सभी समस्याओं के त्वरित व यथोचित निस्तारण का आश्वासन दिया गया। साथ ही विधायक डॉ राजेश्वर सिंह द्वारा क्षेत्र में कराये जा रहे विकास कार्यों से भी ग्रामीणों को अवगत कराया।सहिजनपुर की खेल प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने के लिए सहिजनपुर में 127वें यूथ क्लब का गठन किया गया एवं बेटियों के लिए सहिजनपुर में 12वें गर्ल्स यूथ क्लब का गठन कर वॉलीबॉल, फुटबॉल, कैरम आदि खेलों की स्पोर्ट्स किट प्रदान की गई।शिविर के दौरान ग्राम प्रधान सरवन कुमार रावत, सेक्टर संयोजक दीप सिंह, बूथ अध्यक्ष अमरेंद्र सिंह एवं मायाराम वरिष्ठ कार्यकर्ता महेंद्र कुमार सिंह, अमर सिंह एवं तारा शक्ति केंद्र संचालिका उषा रावत को सम्मानित किया गया।

पुल के ऊपर से नीचे गिरे स्कूटी सवार एक की मौत, दूसरा घायल

स्कूटी से जा रहे दो व्यक्ति अचानक पुल के ऊपर से नीचे गिर गए। इस दर्दनाक हादसे में एक की मौत हो गई और दूसरा साथी गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची थाने की पुलिस दोनों लोगों को अपने कब्जे में लेकर एक को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है तथा मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। रविवार को थाना सरोजनीनगर थाना क्षेत्र में स्थित टी एस एम पुल के ऊपर से दो स्कूटी सवार व्यक्ति नीचे गिर गए। जिसमे घायल राजेश कुमार यादव पुत्र राम लखन यादव निवासी मर्दन खेड़ा थाना राजाजीपुरम उम्र 40 वर्ष एवं सुनील यादव पुत्र बलिराम निवासी सरैया चंद्रावल थाना बिजनौर उम्र लगभग 40 वर्ष को सीएचसी सरोजनीनगर लाया गया। जहां पर डॉक्टर द्वारा राजेश कुमार यादव को मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

शिक्षिका ने विद्यालय प्रबंधक पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप

बंथरा थाना क्षेत्र में स्थित एक निजी विद्यालय के संचालक पर उसी विद्यालय में पढ़ाने वाली एक शिक्षिका ने छेड़खानी का आरोप लगाते हुए पुलिस से लिखित शिकायत करके कार्यवाही की गुहार लगाई है। थाना बेहटा गोकुल जिला हरदोई निवासी एक युवती ने स्थानीय थाने पर लिखित शिकायती पत्र में आरोप लगाया है बीते तीन माह से थाना क्षेत्र के संराय शहजादी गांव में रहकर एक निजी विद्यालय अवध पब्लिक स्कूल में शिक्षिका की नौकरी करती है। बीती 24 मई को वो अपनी सहेलियों के बुलाने पर स्कूल पहुंची थी इसी दौरान समय लगभग एक बजे विद्यालय के प्रबंधक आशीष दीक्षित द्वारा अपने ऑफिस में बुलाकर आपत्तिजनक बातें करते हुए कई प्रकार के प्रलोभन देने के अलावा हाथ पकड़ते हुए छेड़खानी की गई। शिक्षिका के द्वारा बताया गया कि किसी प्रकार वहां से निकलने के बाद उसने अपने घर जाकर अपने पति को बताया और बाद में इसकी लिखित सूचना स्थानीय बंथरा थाने पर देकर करवाई की मांग की है। थाना प्रभारी हेमंत कुमार राघव ने जानकारी करने पर बताया कि अभी उन्हें कोई सूचना इस प्रकार की नहीं मिली है सूचना मिलने पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जांच पड़ताल करते हुए कार्यवाही जाएगी।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *