LUCKNOW:अयोध्या में ही हार गई बीजेपी,अवधेश प्रसाद जीते,क्लिक करें और भी खबरें

-अयोध्या के दम पर बीजेपी ने पूरे देश में फूंका था जीत का बिगुल,सपा की रणनीति के आगे नही टिक पाये लल्लू

लखनऊ 04 जून।लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम बेहद चौंकाने वाले आये हैं। उत्तर प्रदेश के जिस अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के जरिए बीजेपी ने पूरे देश में चुनावी माहौल को हवा दी, उसी अयोध्या में बीजेपी अपनी प्रतिष्ठा नही बचा पाई। अयोध्या में बीजेपी की हार का दूर तलक संदेश गया है।
सपा के अवधेश प्रसाद 31800 मतों से विजयी हुए हैं।अयोध्या के दम पर बीजेपी ने पूरे देश में  जीत का बिगुल फूंका था।अयोध्या से बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह का सपा के अवधेश प्रसाद ने पराजित कर नया इतिहास रच दिया है। सामान्य सीट पर अनुसूचित जाति से आने वाले अवधेश प्रसाद ने जीतकर रिकार्ड बना दिया है । अयोध्या में राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के जरिए देश में चुनावी माहौल बनाया था। 22 जनवरी को राममंदिर में रामलला की भव्य प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी जिसमें देश विदेश के हज़ारों नामचीन हस्तियों ने शिरकत की थी। बीजेपी ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भव्यता देते हुए एक तरह से चुनाव का आग़ाज किया था। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने 30 दिसंबर को यहां एक भव्य रोड शो भी किया था। इसके अलावा बीती 5 मई को भी वोटिंग से पहले पीएम मोदी ने सीएम योगी के साथ यहां एक और मेगा रोड शो के जरिए वोटर्स को लुभाने का काम किया था।अब सवाल यह उठता है कि इतना सब होने और करने के बावजूद भी फैजाबाद लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह क्यों हारे हैं?    सियासी पंडितों का मानना है कि लल्लू सिंह हार के सबसे ज्यादा जिम्मेदार वह ख़ुद हैं। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक लल्लू सिंह के संविधान बदलने वाले बयान ने उन्हे भी नुकसान पहुंचाया है। हार का दूसरा कारण यह है कि स्थानीय लोगों के मुताबिक लल्लू सिंह शहर को छोड़ दें तो क्षेत्र में बहुत कम दिखाई दिए। इस चुनाव में बीजेपी ने तीसरी बार लल्लू सिंह पर भरोसा जताया था, जबकि दूसरी तरफ सपा ने 9 बार के विधायक और दलित चेहरे अवधेश प्रसाद पर दांव लगाया। फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में पांच लाख से भी ज्यादा दलित वोटर है। जिसे सपा दलित चेहरे के जरिए काफी हद तक अपने पक्ष में करने में कामयाब रही है। फैजाबाद लोकसभा सीट पर लल्लू सिंह ने 2014 में 2,82,775 वोटों के अंतर से विजयश्री हासिल की थी। इसके बाद 2019 के चुनाव में यह अंतर कम होकर महज 65 हज़ार शेष रह गया था। जबकि 2019 चुनाव से ठीक पहले राममंदिर को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका था। इसके बावजूद लल्लू सिंह को 5,29,021 वोट मिले थे, तो वहीं सपा प्रत्याशी ने 4,63,544 वोट हासिल किए थे। इन चुनावों में कांग्रेस के निर्मल खत्री भी 53, 383 वोट पाने में कामयाब रहे थे।

राजनाथ जीते मगर घट गया मार्जिन

लखनऊ सीट पर केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जीत तो  गए हैं लेकिन उनकी जीत का अंतर पिछली बार की तुलना में काफी कम हो गया। 2019 के चुनाव में राजनाथ सिंह सपा से ही करीब साढ़े तीन लाख वोटों से जीते थे। यह अंतर एक लाख से कम हो गया। राजनाथ सिंह तीसरी बार चुनाव जीत गए, लेकिन  प्रमुख प्रतिद्वंद्वी सपा के रविदास मेहरोत्रा ने लखनऊ मध्य विधानसभा क्षेत्र में उन्हें खूब छकाया। दस चरण के वोटों की गिनती दौरान राजनाथ सिंह महज तीन बार ही रविदास को पछाड़ पाए। यहां के वोटों की गिनती शुरू हुई तो पहले राउंड में रविदास को सबसे ज्यादा वोट मिले। दूसरे चरण की गिनती में राजनाथ उनसे आगे निकल गए। दस राउंड की गिनती के दौरान सात बार रविदास और तीन बार राजनाथ आगे रहे। इस विधानसभा क्षेत्र में राजनाथ के मुकाबले रविदास को खूब वोट मिले। कांटे की टक्कर का दौर परिणाम आने तक चलता रहा।रविदास मेहरोत्रा ने इस विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी को हराकर विधायकी का चुनाव जीता था।पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए जो अनुमान पूर्व विधानसभा क्षेत्र को लेकर लगाया जा रहा था, वही मिजाज मतगणना में फिर दिखा है। इस क्षेत्र को भाजपा का गढ़ माना जाता है। यहां वोटों की गिनती को लेकर जब ईवीएम खुली तो सामने आया कि मतदाताओं ने फिर अपना प्यार कमल पर ही लुटाया है और भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह को सबसे आगे कर दिया है।पूरब विधानसभा क्षेत्र लखनऊ लोकसभा सीट के तहत आता है। इस क्षेत्र से पिछले कई बार से भाजपा का ही विधायक बनता रहा है। उप चुनाव में फिर भाजपा प्रत्याशी ही जीता है। लोकसभा चुनाव को लेकर जब रमाबाई रैली मैदान पर वोटों की गिनती शुरू हुई तो पहले राउंड से ही राजनाथ सिंह यहां आगे रहे। पहले ही राउंड में उनको 5475 वोट मिले, जबकि निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के रविदास को 3258 वोट मिले। इसी तरह तीसरे रांउड में राजनाथ को 5448 और रविदास को 2615 वोट मिले। चौथे राउंड मेंं अंतर कम हुआ। इसमें राजनाथ को 3932 और रविदास को 3925 वोट मिले। जब अगले राउंड की गिनती आई तो राजनाथ ज्यादा आगे निकल गए। उन्हें 6151 व रविदास को 2341 वोट मिले। यही सिलसिला सभी रांउड में चला। पूर्व विधानसभा की जनता ने अपना मिजाज नहीं बदला और कमल खिलाने का काम किया।

मथुरा : हेमा मालिनी ने लगाई हैट्रिक

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं।मथुरा से हेमा मालिनी ने तीसरी बार बड़ी जीत दर्ज की है।75 साल की हेमा मालिनी के लिए यह बड़ी खुशखबरी है।
हेमा मालिनी इस सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ने के लिए मैदान में थीं।हेमा मालिनी को 5,10,064 वोट मिले।ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी वर्तमान में मथुरा की लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।इस बार उनके सामने कांग्रेस के मुकेश धनगर और बसपा से सुरेश सिंह की दावेदारी थी। हेमा ने मुकेश धनगर को 2,93,407 वोटों से हराया।यहां इसबार वोट कम पड़े थे।मथुरा में इसबार 49.49 प्रतिशत मतदान हुआ था, वहीं 2019 में 61 फीसदी मतदान हुआ था।2019 में  मथुरा लोकसभा सीट से हेमा मालिनी को जीत मिली थी।हेमा मालिनी 1999 में पंजाब के गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार और पूर्व अभिनेता विनोद खन्ना के लिए प्रचार करने मैदान में उतरी थीं। 2004 में हेमा मालिनी भाजपा में शामिल हो गई थीं।2003 से 2009 तक उन्होंने राज्यसभा में सांसद के रूप में काम किया।2010 में हेमा मालिनी भाजपा की महासचिव बनीं।लोकसभा चुनाव 2014 के लिए हेमा मालिनी मैदान में उतरीं और उनको मथुरा से टिकट मिला। उन्होंने आरएलडी के सांसद जयंत चौधरी को 3,30,743 वोटों से हराया। 2019 में पिछली बार हेमा मालिनी के खिलाफ 12 उम्मीदवार मैदान में थे।12 उम्मीदवारों को हराकर हेमा ने फिर जीत दर्ज की थी।इस बार 6,71,293 वोट मिले थे जबकि आरएलडी के कुंवर नरेन्द्र सिंह 3,77,822 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर थे। कांग्रेस के महेश पाठक को 28,084 वोट मिले थे।

अनुप्रिया पटेल तीसरी बार जीत कर लगाई हैट्रिक,मिर्जापुर के लोगों और अपना दल एस के कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

-लखनऊ कार्यालय में ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर दी बधाई

अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से एनडीए प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल ने तीसरी बार जीत हासिल कर इतिहास रच दिया है। अनुप्रिया पटेल की इस ऐतिहासिक जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों में खुशी की लहर है। लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय पर कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर जीत का जश्न मनाया। उधर, मिर्जापुर में पार्टी कार्यकर्ताओं ने अपने नेता को महापुरुषों की तस्वीर भेंट कर बधाई दी।पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव ने अनुप्रिया पटेल की जीत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह जीत भाजपा, अपना दल एस, निषाद पार्टी, सुभासपा और रालोद के कार्यकर्ताओं की मेहनत का प्रतिफल है। मिर्जापुर की जनता-जनार्दन ने यह साबित कर दिया कि जनपद में विकास यात्रा जारी रहेगी। 2014 से हमारी नेता आदरणीय अनुप्रिया पटेल  का मिर्जापुर में विजय निरंतर जारी है। अनुप्रिया पटेल ने 2014 और 2019 में भारी मतों से जीत हासिल की। इन 10 सालों में हमारी नेता ने जनपद में विकास की नींव रखी। उस पर यहां की जनता ने इस बार भी मुहर लगाते हुए जीत दिलायी। इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरबी सिंह पटेल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ओपी कटियार, विधि मंच के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजबली सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रमोद पटेल, प्रदेश प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव, विधि मंच के राष्ट्रीय महासचिव कुलदीप वर्मा, एडवोकेट श्रवण वर्मा, एडवोकेट राकेश वर्मा, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष शैलेंद्र पटेल उर्फ पोनू पटेल, एडवोकेट ज्योति राजपूत, अमर सिंह, जिलाध्यक्ष हरिओम पटेल, हरिश्चंद्र पटेल सहित कई वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे।

बाराबंकी में लहराया कांग्रेस का झंडा,तनुज पुनिया ने बीजेपी की राजरानी रावत को 2.11लाख वोटों से हराया

लोकसभा सीट बाराबंकी के चुनाव परिणाम आ गए हैं और इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस के प्रत्याशी तनुज पुनिया ने भाजपा प्रत्याशी राजरानी रावत को 2.11 लाख वोटों से हरा दिया। कांग्रेस के तनुज पुनिया को 711849 तो भाजपा की राजरानी रावत को 499938 वोट मिले हैं। मतगणना में करीब 32 चक्र संपन्न हुए। पहले ही चक्र की मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी ने जगह बना ली थी इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। कांग्रेस को जिले की सभी पांच विधानसभा सीटों में भाजपा से ज्यादा वोट मिले हैं। यहां 19,18,791 मतदाता हैं,जिनमें  12,85,389 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।तनुज पुनिया 2019 के चुनाव में तीसरे नंबर पर थे। इनके पिता व सेवानिवृत आईएएस डॉ. पीएल पुनिया वर्ष 2009 में बाराबंकी से कांग्रेस के सांसद चुने गए थे। सोमवार को परिणाम आने के बाद कांग्रेस और सपा के खेमे में जश्न का माहौल देखा गया। तनुज को 55 फीसदी से अधिक वोट मिले हैं।

किशोरी भैया, मुझे यकीन था आप जीतोगे

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोशल मीडिया पर अमेठी की जनता को धन्यवाद दिया है। अपने किशोरी भैया यानि किशोरी लाल शर्मा के साथ तस्वीर साझा कर कहा है मुझे यकीन था। किशोरी भैया, मुझे कभी कोई शक नहीं था, मुझे शुरू से यक़ीन था कि आप जीतोगे।आपको और अमेठी के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई !झे शुरू से यक़ीन था कि आप जीतोगे। आपको और अमेठी के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई !

152513 मतों से जीते पीएम

वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव जीत गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी 152513 मतों से जीते। पीएम मोदी को 612970 वोट मिले। प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अजय राय को 460457 वोट मिले। शुरुआत में वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शुरुआत में कांग्रेस के अजय राय से पिछड़ गए थे। इससे विपक्ष उत्साहित हो गया था। लेकिन इसके बाद अगले चरण की गिनती में बीजेपी ने जबरदस्त वापसी की और फिर पीएम मोदी पीछे नहीं हुए।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *