Breaking News

Weather Forecast: आज से करवट बदलेगा मौसम, दिल्ली-NCR समेत 5 राज्यों के लिए चेतावनी, पढ़ें IMD का अलर्ट

IMD Weather Forecast Latest Update: देश का मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा अलर्ट जारी किया है। कई राज्यों के लिए बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी है। आंधी तूफान भी परेशान कर सकता है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि आजकल खिल रही धूप देखकर यह न सोचे कि सर्दी चली गई।

IMD Weather Forecast Rain Alert Update: देश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है, जिससे मौसम करवट बदलेगा। देश के 6 राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। दिल्ली-NCR समेत पूरे देश में अगले 3 दिन पश्चिमी विक्षोभ का काफी असर देखने को मिलेगा। कई शहरों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी होगी, जिससे तापमान में गिरावट आएगी।

राजधानी दिल्ली में अगले 3 दिन में कभी भी बारिश हो सकती है। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया। आज से मौसम खराब होने की आशंका है। रात में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मंगलवार-बुधवार को भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

राजस्थान के 15 जिलों में बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राजस्थान के 15 जिलों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। बाड़मेर, जालौर, डूंगरपुर, जोधपुर, फलोदी में तापमान बढ़ने लगा है, जो फरवरी में ही 30 डिग्री पार कर चुका है, लेकिन नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 19 फरवरी को उत्तर पश्चिमी राजस्थान और 20 फरवरी को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर के कुछ इलाकों में बिजली कड़कने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। आज अलवर, भरतपुर, दौसा, धोलपुर, जयपुर, करौली, सीकर, बीकानेर नागौर, गंगानगर में बादल गरज सकते हैं। झुंझुनूं, चूरू और हनुमानगढ़ में ओले पड़ सकते हैं। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

मध्य प्रदेश में भी बूंदाबांदी होने की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, आज से मध्य प्रदेश का मौसम भी बदल जाएगा। 22 फरवरी तक प्रदेश के कई शहरों में बारिश होगी। वहीं कुछ इलाकों में तेज धूप खिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल में 19-20-21 फरवरी को ग्वालियर और चंबल में घने बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। 20 फरवरी को पन्ना, छतरपुर, निवाड़ी, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। भिंड, मुरैना, श्योपुर में ओले गिर सकते हैं। सिंगरौली, सीधी, मऊगंज, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, जबलपुर में बारिश हो सकती है। बारिश के कारण रात के तापमान में गिरावट आएगी, जिससे लोगों को हल्की ठंड का अहसास भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *