LUCKNOW:नगर आयुक्त नें अफसरों के साथ किया शिवरी प्लांट व कान्हा उपवन का निरीक्षण,क्लिक कर देखें और भी खबरें

  • प्रेम शर्मा

लखनऊ। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के नेतृत्व में नगर निगम के विभिन्न अधिकारियों द्वारा शिवरी स्थित प्रसंस्करण प्लांट का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में बिना पृथक्करण किये कूड़े के प्लांट पर पहुंचने से आ रही समस्याओ से संबंधित वस्तुस्थिति से अधिकारियों को अवगत कराया गया। कान्हा उपवन में मौजूद एसएलआरएम सेंटर का भी जायजा समस्त अधिकारियों के साथ लिया गया। आज के निरीक्षण में अपर नगर आयुक्त श्री अवनींद्र कुमार, चीफ इंजीनियर आर आर, पर्यावरण अभियंता सहित समस्त जोनल अधिकारी व जोनल सेनेटरी अफसर मौजूद रहे।निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कूड़ा प्रबंधन, निस्तारण समेत स्वच्छता के मानकों पर शहर को अव्वल बनाने के लिए एक मेगा प्लांट को संचालित किया जा रहा है। जहां कूड़ा प्रथक होकर न पहुंचने से वहां कूड़े का ढेर लगा हुआ है एवं कूड़े की प्रोसेसिंग में समस्या पैदा हो रही है। जिस क्रम में आज सर्वप्रथम सीवरी स्थित कूड़ा प्रबंधन प्लांट का निरीक्षण कर आ रही समस्याओ से समस्त अधिकारियों को अवगत कराया गया। जिससे कि यह समस्याए वार्ड तक सीमित न रहे और उच्चाधिकारी भी इन समस्याओं से अवगत हो सके। इन समस्याओं के निदान के लिए आम जन में युद्ध स्तर पर कूड़े को पृथक कर देने के लिए जागरूकता का प्रसार करे। साथ ही संकल्प गीत के जरिये कूड़े को पृथक कर देने का संकल्प भी लोगों को दिलवाया गया। कान्हा उपवन गौशाला में स्थापित सॉलिड एण्ड लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट (एसएलआरएम) सेंटर का भी निरीक्षण किया गया।जहां गाय के गोबर एवं गौमूत्र से बनाये जाने वाले उत्पादों को सभी अधिकारियों ने देखा एवं उनकी विशेषताओं को जाना।जिससे कि अधिकाधिक रूप से इन उत्पादों को बाजार में उतारा जा सके और इनके लाभ व उपयोगिता से लोगों को अवगत कराया जा सके।

उपभोक्ताओ को अक्टूबर माह में 1,28,381 नये विद्युत कनेक्शन स्वीकृत

प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा के कुशल नेतृत्व में उ.प्र. पावर कारपोरेशन एवं वितरण कम्पनियाँ विद्युत उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक सुविधाएं एवम् बेहतर विद्युत आपूर्ति देने के लिये निरंतर योजनाओ को धरातल पर उतारने का कार्य कर रही है। उप्र पॉवर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज ने बताया कि अक्टूबर माह में 1,28,381 उपभोक्ताओं को विद्युत कनेक्शन दिये गये। सिंचाई सुविधाओ को बढानें के लिये किसानों के 4,817 निजी नलकूपों को ऊजीकृत किया गया। इसी तरह प्रदेश में सबको अनवरत एवम् पर्याप्त विद्युत प्राप्त हो, इसके लिये 25,142 ट्रांसफार्मर बदले गये। 758 किलोमीटर एबी केबिल बदले गये, तथा टोल फ्री नं० 1912 पर 3,02,329 विद्युत सम्बन्धी शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 2,73,851 शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण किया गया।

लोनिवि अवर अभियंताओं का 9 को जनपदीय धरना, 17 से कार्य बहिष्कार

विभागीय आला अफसरों की उदासीनता से नाराज डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ ने आन्दोलन की घोशणा कर दी है। डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ, लो.नि.वि.उ.प्र. के तत्वावधान में पूरे प्रदेष के सदस्य अवर अभियंता/सहायक अभियंता कार्य बहिश्कार करेगे। 9 नवम्बर को प्रदेश के समस्त जनपद मुख्यालय पर एक दिवसीय धरना और 17 नवम्बर से प्रदेश के सभी सदस्य अवर अभियंता/सहायक अभियंता कार्य बहिश्कार करेंगे।
डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ, लोनिवि उ.प्र. द्वारा संवर्गीय समस्याओं के प्रति विभागीय उदासीनता के कारण प्रदेश व्यापी संघर्ष किये जाने की घोषणा की गयी है। संघ द्वारा 16 सूत्रीय समस्याओं हेतु समय-समय पर 30 पत्र लिखे गये। समस्याओं का समाधान न होने पर 21 सितम्बर को संघर्ष नोटिस जारी किया गया। 29 अक्टूबर को प्रमुख अभियंता द्वारा संघ के प्रतिनिधि मण्डल को आश्वस्त किया गया कि संवर्गीय समस्याओं का निस्तारण शीघ्र किया जायेगा। प्रमुख अभियन्ता के आष्वासन एवं इण्डियन रोड कांग्रेस वार्षिक सत्र के आयोजन के परिप्रेक्ष्य में संघ के पत्र एक अक्टूबर द्वारा आन्दोलन स्थगित कर दिया गया था। परन्तु एक माह का समय व्यतीत होे जाने के पश्चात भी संवर्गीय समस्याओं पर कोई कार्यवाही न किये जाने पर संघ के उच्चाधिकार समिति में लिये गये निर्णय अनुसारं संघ के 22.अक्टूबर को पुनः आन्दोलन हेतु संघर्श कार्यक्रम की नोटिस दी गयी। परन्तु अभी तक प्रमुख अभियंता द्वारा कोई कार्यवाही नही की गई। इस अनदेखी से प्रदेश भर में कार्यरत सदस्य अवर अभियंता/सहायक अभियंता में व्याप्त व्यापक आक्रोष के उपरान्तं डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ द्वारा 9 नवम्बर को प्रदेश के समस्त जनपदों में धरना प्रदर्शन किये और नवम्बर से कार्य बहिश्कार किये जाने का निर्णय लिया गया। संघ के प्रदेश अध्यक्ष इं. एन.डी. द्विवेदी द्वारा अवगत कराया गया कि प्रदेशभर के अवर अभियंता,सहायक अभियंता सरकार की विकास योजनाओं को ज़मीन पर अमलीजामा पहुॅचाने हेतु दिन-रात मेहनत करते है परन्तु उनकी सेवा सम्बन्धी समस्याओं के निस्तारण में प्रमुख अभियंता संवेदनहीन हो जाते हैं, यह स्थिति उचित नही है। वरिष्ठ उपाध्यक्ष इं. श्रवण कुमार द्वारा बताया गया कि 30 सितम्बर तक पात्र कार्मिकों की प्रोन्नति करने का निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया था। परन्तु प्रमुख अभियंता की उदासीनता के कारण अभी तक पात्रता सूची आयोग को प्रेशित ही नही की गयी। इ. प्रकाश चन्द महामंत्री ने बताया कि संवर्गीय समस्याओं के निराकरण हेतु संघर्श ही एकमात्र विकल्प बचा है। इं.एस.के. त्रिपाठी चेयरमैन संघर्श समिति द्वारा बताया गया कि विभागाध्यक्ष की हठधर्मिता एवं तानाषाही रवैये से संघ आन्दोलन हेतु विवष है। इं. एच.एन. मिश्रा अतिरिक्त महामंत्री ने अवगत कराया गया कि संवर्ग के कई रूटीन कार्य विभाग में नही हो पा रहे हैे। विभाग की कार्यशैली डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ को आन्दोलन हेतु विवश कर रही है। संघ के आन्दोलन से विकास कार्य प्रभावित होगा तो उसकी समस्त जिम्मेदारी विभाग की ही होगी।

विशेष सचिव ने ली श्वान वंशीय पशुओ के जनसंख्या नियंत्रण की जानकारी

विशेष सचिव नगर विकास राजेंद्र पैंसिया की अध्यक्षता में एनिमल बर्थ कण्ट्रोल सेंटर जरहारा इंदिरा नगर में श्वान वंशीय पशुओं के विरुद्ध लगाए गए जुर्माने एवं एनिमल बर्थ कण्ट्रोल के सम्बन्ध में विचार विमर्श हेतु एक विशेष बैठक बुलाई गई। इस दौरान विशेष सचिव द्वारा लखनऊ नगर निगम द्वारा श्वान वंशीय पशुओ के जनसंख्या नियंत्रण हेतु चलाये जा रहे कार्यक्रम के बारे में जानकारी ली गई। , पशु कल्याण अधिकारी डॉ. अभिनव वर्मा द्वारा बताया गया कि अभी तक लगभग 46000 कुत्तों की नसबंदी लखनऊ नगर निगम की अनुबंधित संस्था ह्यूमन सोसाइटी इंटरनेशनल द्वारा दिसंबर 2019 से की जा चुकी है। कुल आवारा श्वानों की जनसंख्या लगभग 90000-95000 के मध्य है।
विशेष सचिव द्वारा श्वानों की जनसंख्या नियंत्रण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए एवं जनसंख्या नियंत्रण हेतु बनाई गई एसओपी गाइडलाइन्स पे चर्चा की गई और केंद्र को उच्चकृत करते हुए उसमे श्वान सम्बंधित चित्रकारी के निर्देश दिए गए। उक्त बैठक में कानपुर नगर निगम के संयुक्त निदेशक पशुकल्याण डॉ. आर. के निरंजन, शासन से अनुभाग अधिकारी अवधेश यादव एवं एचएसआई लखनऊ के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर डॉ. राजेश पाण्डेय, डॉ. शिवानंद उपस्थित थे।

सचिवालय में नवप्रोन्नत अनुभाग अधिकारियों का सम्मान

उत्तर प्रदेश सचिवालय संघ द्वारा तिलक हाल में नवप्रोन्नत अनुभाग अधिकारियों के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हेमन्त राव अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन उपस्थित रहे। कई वर्षों से अवरूद्ध अनुभाग अधिघ्कारियों की प्रोन्नति का मार्ग प्रशस्त कर लगभग 250 समीक्षा अधिघ्कारियों को एक साथ पदोन्नत करने हेतु अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन विभाग का सम्मान कर आभार भी व्यक्त किया गया। विशेष रूचि लेकर पदोन्नति  कराने हेतु मुख्य सचिव एवं तत्कालीन अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के प्रति भी कृतज्ञता व्यक्त की गयी।उक्त अवसर पर संघ के सचिव ओंकार नाथ तिवारी ने नव-प्रोन्नत अनुभाग अधिकारियों  के प्रशिक्षण कराने,पूर्व की भॉंति सचिवालय प्रशासन विभाग द्वारा सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों को माह के अंतिम दिवस पर एक कार्यक्रम आयोजित कर सेवा निवृर्तिक लाभों से सम्बन्िधत प्रपत्र प्रदान करनसचिवालय की आन्तरिक सुरक्षा का कार्य सचिवालय सुरक्षा दल से ही यथावत् कराते रहने,स्थानान्तरण नीति को पारदर्शी बनाने एवं सचिवालय निदर्श्िानी का प्रकाशन पूर्व की भॉंति प्रतिवर्ष समय से कराये जाने की बात रखी गयी। इस अवसर पर सचिवालय संघ के कोषाध्घ्यक्ष गोपीकृष्ण श्रीवास्तव की सेवानिवृत्ति पर उन्हें भी सम्मानित किया गया। उक्त अवसर पर सचिवालय सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं सचिवालय दर्पण पत्रिका के सम्पादक अखिलेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा सचिवालय दर्पण पत्रिका का भी विमोचन अपर मुख्य सचिव एवं विशिष्ठ  अतिथि विशेष सचिव सचिव, सचिवालय प्रशासन अरूण प्रकाश के कर-कमलों से कराया गया। समारोह में सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेन्द्र मिश्र उपाध्यक्ष मुदस्िसर हुसैन, विनीत कुमार शर्मा, आशुतोष पाण्डेय, शशि कान्त शुक्ल, संजय यादव, संजेश यादव, मानस मुकुल त्रिपाठी, रूदल यादव, योगन्द्र कुमार, दिनेश कुमार पाण्डेय, निर्मल भट्ट, पारसराम यादव, विजय कुमार शुक्ला, अर्जुन देव भारती, विनीत प्रकाश, सीमा गुप्ता अंजनी गुप्ता आदि ने सम्बोधित किया। वरिष्ठ अधिकारियों ने अनुभाग अधिकारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के सम्बन्ध में अपने अनुभव साझा किये।समारोह में विनीत कुमार शर्मा एवं संयुक्घ्त सचिव मानस मुकुल त्रिपाठी अंजनी गुप्ता आदि शामिल थे। अपर मुख्य सचिव द्वारा अपने सम्बोधन में अनुभाग अधिकारियों के अधिकारों एवं दायित्वों का बोध कराते हुए उनके शीघ्र प्रशिक्षण कराने की बात कही गयी।

एक दर्जन से अधिक बड़े गृहकर बकाएदारों पर कार्रवाई

नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह के निर्देशानुसार लखनऊ नगर में गृहकर के बड़े बकायेदारो के विरूद्ध कुर्की व वसूली अभियान चलाया जा रहा है। आज जोन छह और जोन आठ में दर्जन भर बड़े बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इस दौरान 114871 रूपये गृहकर जमा कराया गया।आज के अभियान में जोनल अधिकारी डा.बिन्नो अब्बास रिज़वी जोन-6 के नेतृत्व में वार्ड कल्वे आबिद द्वितीय के शम्भूनाथ गुप्ता पर बकाया 48617, साबिर हुसैन पर 58739, सरदार आगा पर 94500 रूपये बकाया पर उक्त का भुगतान न होने के कारण भवनो पर सीलिंग की कार्यवाही की गयी। ज़ोन-8 जोनल अधिकारी डा. प्रज्ञा सिंह के नेतृत्व में वार्ड खरिका – द्वितीय में गृहकर के भवन संख्या 5सी/44 मोहल्ला – वृन्दावन पर 49807 रूपये भवन संख्या 5सी/56 पर बकाया गृहकर 49807रूपये, भवन संख्या सी/72 पर बकाया गृहकर 49807, भवन संख्या 5सी/73 पर बकाया गृहकर 49807, भवन संख्या 5सी/ 118 पर बकाया गृहकर 49807, भवन संख्या 6बी/120 का बकाया गृहकर 45279, भवन संख्या 6बी/189 घोसियाना बकाया गृहकर 45279 भवन संख्या 6बी/ 191 पर 45279, भवन संख्या 6बी / 210 भू मोहल्ला – वृन्दावन से 06 बकाया गृहकर 45279 रूपये बकाए परउक्तरोक्त सभी भवनों में सीलिंग की कार्यवाही की गयी। उक्त के क्रम में कुल वसूली 114871 प्राप्त हुआ।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *