Breaking News

सरोजनीनगर:कुम्भकारी इतिहास के सबसे प्राचीन आविष्कारों में से प्रमुख – राजेश्वर,क्लिक करें और भी खबरें

-गोडवा से हरौनी के बीच की दूरी 9 किमी होगी कम सई नदी पार करने के लिए उपलब्ध कराई नाव

  • REPORT BY:A.K.SINGH || EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

लखनऊ। कुम्भकारी मानव सभ्यता के इतिहास के सबसे प्राचीन आविष्कारों में से प्रमुख है। कुम्भकारी शिल्पकला व इस कौशल को संरक्षित, प्रोत्साहित करने के उद्देश से आज सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने नटकुर में 12 कुम्भ्कारों को इलेक्ट्रिक चाक मशीन प्रदान की। इसके साथ ही डॉ. सिंह ने गोडवा, हुलासखेडा, भटगाँव पाण्डेय, हाजीपुर सहित 14 समीपवर्ती गावों के निवासियों की मांग पर सई नदी में संचालन हेतु एक नाव उपलब्ध कराई। इस नाव के माध्यम से इन गांवों से हैरानी बीच की दूरी 9 किमी तक कम हो जाएगी। साथ ही नटकुर के पूर्व प्रधान पवन सिंह के आग्रह पर गाँव में 5 सोलर लाइट लगवाने, सड़क निर्माण करवाने तथा क्रिकेट किट उपलब्ध करवाने हेतु आश्वस्त किया।भाजपा सदस्यता अभियान (ग्रामीण) की समीक्षा कार्यक्रम में बोलते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा आज भारत के पडोसी देशों की स्थिति देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि राष्ट्र प्रथम की विचारधारा किसी भी देश के लिए कितना जरुरी है। भाजपा की विचारधारा राष्ट्रप्रथम की है, इस लिए भाजपा को विश्व की सबसे मजबूत और अजेय पार्टी के रूप में स्थापित करना जरुरी है। डॉ. सिंह ने कार्यकर्ताओं पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा उनके सहयोग और समर्थन से सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र सदस्यता अभियान में जिले और प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में अग्रणी रहेगा। इस दौरान विधायक ने बताया 25 सितम्बर को सरोजनीनगर विधान सभा क्षेत्र के सभी बूथों पर वृहद सदस्यता अभियान संचालित किया जाएगा।इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सहयोग से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया और ताराशक्ति निःशुल्क रसोई के माध्यम से उपस्थित लोगों को ताजा – पौष्टिक भोजन भी उपलब्ध करवाया गया। कार्यक्रम में राजेश सिंह चौहान, पूर्व प्रधान नटकुर पवन सिंह, ब्लॉक प्रमुख सुनील रावत, गोविंद शुक्ला, मंडल अध्यक्ष विवेक राजपूत, शिव बख्श सिंह, मोहित तिवारी, शिव कुमार सिंह ‘चच्चू’, लवकुश रावत, राहुल रावत, हरिकरन सिंह, अनुज प्रताप सिंह, उमाकांत पाल, शीला रावत, अर्चना गौतम, अरविंद सिंह, रूप नारायण गौतम, संजीव मिश्रा, राजन सिंह आदि मौजूद रहे।

वार्ड बैठक एवं सदस्यता अभियान (शहरी) समीक्षा कार्यक्रम में सहभागिता

भावी पीढ़ी के सुरक्षित भविष्य के लिए भाजपा की राष्ट्रप्रथम की विचारधारा को मजबूत करने, पार्टी का विस्तार और भाजपा नेतृत्व को सशक्त बनाने की सर्वाधिक आवश्यकता है। सनातन संस्कृति सुरक्षित रहेगी तभी राष्ट्र का अस्तित्व सुरक्षित रहेगा, सनातन संस्कृति के संरक्षण के लिए भी भाजपा को सशक्त बनाने की परम आवश्यकता है। भाजपा सदस्यता अभियान समीक्षा कार्यक्रम के दौरान ये विचार व्यक्त किये हैं सरोजनीनगर भाजपा डॉ. राजेश्वर सिंह ने।
इस दौरान महानगर महामंत्री पुष्कर शुक्ला, मण्डल अध्यक्ष के. के. श्रीवास्तव, शिवशंकर विश्वकर्मा, मण्डल महामंत्री शिव प्रसाद मिश्रा, वार्ड अध्यक्ष राकेश तिवारी, पार्षद कौशलेन्द्र द्विवेदी, सौरभ सिंह ‘मोनू’, ब्रज मोहन शर्मा, राम नरेश रावत, के. एन. सिंह, हिमांशु अंबेडकर, पार्षद प्रतिनिधि कमलेश सिंह, विमल तिवारी, संजीव अवस्थी, लवकुश रावत, मनोज रावत, सरभजीत सिंह, शंकरी सिंह, राजेश सिंह, राकेश सिंह ‘बब्लू’, संजीव मिश्रा, हनुमान पाल, शेर अली, मण्डल सदस्यता प्रभारी सरिता शुक्ला, श्रीराम गुप्ता, सतगुरु प्रसाद, सभी सेक्टर संयोजक और बूथ अध्यक्ष मौजूद रहे।

उप्र पंचायतीराज ग्रामीण सफ़ाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों से की मुलाकात

वृहस्पतिवार को डॉ. राजेश्वर सिंह से उनके आशियाना आवास पर ‘उत्तर प्रदेश पंचायतीराज ग्रामीण सफ़ाई कर्मचारी संघ’ के पदाधिकारियों ने शिष्टाचार भेंट कर पंचायतीराज विभाग के अंतर्गत कार्यरत सफाई कर्मचारियों की पदोन्नति व अन्य विभागीय मांगों से अवगत कराया। जिस पर डॉ. सिंह ने सफ़ाई कर्मचारी संघ पदाधिकारियों को उनकी मागों से मुख्यमंत्री को अवगत कराए जाने और यथासंभव समाधान दिलाए जाने हेतु आश्वस्त किया। इस दौरान डॉ. सिंह ने एलएलबी की पढ़ाई कर रही मेधावी छात्रा आयुषी सिंह को लैपटॉप प्रदान कर सम्मानित किया और बेहसा, अमौसी निवासी नीलम की बेटी रिंकी को सिलाई – कढाई के उनके कौशल को व्यवसाय से जोड़ने में सहायता हेतु सिलाई मशीन उपलब्ध कराई।इस दौरान उप्र पंचायतीराज ग्रामीण सफ़ाई कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष बसंतलाल, प्रदेश महामंत्री रामेन्द्र कुमार, प्रदेश कोषाध्यक्ष कृष्ण कुमार, प्रदेश संगठन मंत्री डी.डी. चौहान, प्रदेश संप्रेषक अयोध्या यादव, जिलाध्यक्ष रामकृष्ण, राघवेंद्र तिवारी, नरेंद्र भराला, रमेश भारती, रोशन लाल, प्रवीण भारती, लाल बहादुर सिंह, पवन वाल्मीकि एवं मनोज भारती मौजूद रहे।

दशलक्षण पर्व में की सहभागिता…..

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने वृहस्पतिवार को श्री 1008 महावीर भगवान महावीर दिगंबर जैन मंदिर, आशियाना में आयोजित दशलक्षण पर्व में सहभागिता कर भगवान महावीर स्वामी की शिक्षाओं को आज के समय में सर्वाधिक प्रासंगिक बताया। डॉ. सिंह ने बताया की भगवान महावीर ने सपूर्ण विश्व की मानवता के लिए सीख दी कि हमें हर दृष्टिकोण को स्वीकार करना चाहिए, लोगों के अच्छे गुणों को आत्मसात करना चाहिए। जैन समाज के बारे में बोलते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि जैन समाज ने अपनी इन्द्रियों पर विजय प्राप्त की है। जैन समाज सबसे शिक्षित समाज है, 94 प्रतिशत जैन साक्षर और 34 स्नातक है। इस दौरान डॉ. सिंह ने दिगंबर जैन मंदिर, आशियाना बीबी में सुविधाओं के प्रसार के लिए एक लाख की सहयोग राशि प्रदान करने की घोषणा की साथ ही जैन समाज द्वारा चौक में संचालित 75 वर्ष पुराने स्कूल को सरोजनीनगर में शिफ्ट करने के लिए आवश्यक भूमि दिलाने हेतु और जैन समाज की बेटियों को डिजिटल शिक्षा दिलाने के लिए डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित कराने हेतु आश्वस्त किया।इस दौरान दिगंबर जैन सेवा समिति अध्यक्ष चंद्र प्रकाश जैन, मंत्री अजय जैन, सहमंत्री अंकित जैन, अविनाश जैन, बंटी जैन, संजीव जैन व अन्य लोग मौजूद रहे।

बंथरा में बदमाशों ने किया दुकान में चोरी का प्रयास,लोगों की सतर्कता से उल्टे पांव भागें अपराधी

बीती रात एक बार फिर बदमाशों ने एक दुकान में चोरी करने के लिए गाड़ी से उतरे जरुर लेकिन वहां मौजूद लोगों की मुस्तैदी के चलते उनको भागना पड़ा।बंथरा थाना क्षेत्र के बनी गांव में बुधवार रात एक बार फिर बेखौफ बदमाशों ने पुलिस के साथ ग्रामीणों को चुनौती देते हुए गांव में ही लखनऊ कानपुर हाईवे सड़क के किनारे स्थित एक ट्रेडर्स की दुकान पर धावा बोल दिया। चार से पांच नकाबपोश बोलेरो सवार बदमाश बेधड़क होकर रात्रि करीब 1 बजे ट्रेडर्स की दुकान में पहुंचकर जैसे ही शटर उठाने चले इसी बीच दुकान के अंदर सो रहे कर्मचारियों ने जोर-जोर से आवाज लगाना चालू कर दिया तब बदमाश उल्टे पांव भाग गए और यह सारी घटना दुकान में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। सुबह होते ही दुकान के मालिक विकास शुक्ला निवासी मटियारी लखनऊ ने स्थानीय बंथरा थाने पर लिखित सूचना देते हुए बताया कि उनकी दुकान पर बीती रात करीब 1 बजे बोलेरो संख्या यूपी 30 पी 6977 से चार पांच बदमाश चोरी के इरादे से आ धमके जैसे उन्होंने शटर उठाने का प्रयास किया तभी दुकान में मौजूद कर्मचारियों ने शोर मचा दिया और जब तक वह शटर खोलकर बाहर आते चोर गाड़ी में बैठकर फरार हो गए। घटना कैमरे में रिकॉर्ड हो गई है। विकास शुक्ला के अनुसार बीती 31 जुलाई को भी दुकान के पीछे के हिस्से से घुसकर चोरों ने केबल सहित 20000 पार कर दिए थे जिसकी सूचना भी स्थानीय थाने पर दी गई थी। बीती रात की घटना बोलोरो गाड़ी संख्या सहित सीसीटीवी में कैद हो चुकी है। हैरानी बात यह है कि बगल में नारायन खेड़ा मजरा बनी गांव के लोग पहरा दे रहे थे इसके बावजूद बेखौफ बदमाशों को कोई खौफ नहीं रहा और सड़क के किनारे चलते रास्ते में गाड़ी लगाकर चोरी करने का प्रयास किया वो तो दुकान में रह रहे लोगों की सतर्कता की वजह से घटना नहीं घटी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *