Breaking News

LUCKNOW:मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की मतदाता सूची के पुनरीक्षण की समीक्षा,क्लिक करें और भी खबरें

-बीएलओ के जरिये प्राप्त फार्मों का जिला निर्वाचन अधिकारी करें निस्तारण-रिणवा-मतदान प्रक्रिया सुगम बनाने को प्राथमिकता,अधिकतम 1500 मतदाताओं के आधार पर हो रहा बूथों का पुनर्गठन

  • REPORT BY:K.K.VARMA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK
लखनऊ 26 सितम्बर।भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में प्रदेश में मतदाता सूची को अपडेट करने की कार्यवाही की जा रही है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने अर्हता तिथि 01 जनवरी 2025 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से पूर्व की गतिविधियों के अन्तर्गत बीएलओ के माध्यम से मतदाता सूची को अपडेट करने के निर्देश जारी किये थे, जिसके अन्तर्गत बीएलओ द्वारा 20 अगस्त से 10 सितम्बर  तक  घर-घर सत्यापन की कार्यवाही करते हुए शिफ्टेड, मृतक तथा रिपीटेड श्रेणी के मतदाता चिन्हित किये गये हैं।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने  कार्यालय के सभागार कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम जिलाधिकारियों को बीएलओ द्वारा घर-घर सत्यापन के दौरान प्राप्त फार्मों का नियमानुसार निस्तारण 03 अक्टूबर से पूर्व करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही 01 अक्टूबर की अर्हता तिथि के आधार पर मतदाता सूची में नाम शामिल करने के दावों का निस्तारण भी 03 अक्टूबर तक सुनिश्चित करने को कहा गया, जिससे 29 अक्टूबर को शुद्ध, सारगर्भित व त्रुटिविहीन मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जा सके।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लखनऊ, हरदोई, प्रतापगढ़, गौतमबुद्धनगर, चित्रकूट, शाहजहांपुर, उन्नाव, रामपुर जनपद के जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया कि घर-घर सत्यापन के दौरान शिफ्टेड, मृतक और रिपीटेड श्रेणी के चिन्हित प्रकरणों से संबंधित सभी अवशेष फॉर्म-07 का संबंधित बीएलओ द्वारा भरा जाना अगले दो दिन में सुनिश्चित किया जाए।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सम्भाजन प्रक्रिया के अन्तर्गत अधिकतम 1500 मतदाताओं के आधार पर नये मतदान बूथों को बनाने अथवा वर्तमान बूथों की पुनर्गठन की कार्यवाही की जा रही है। मतदाताओं द्वारा वोट देने की प्रक्रिया को सुगम बनाने को प्राथमिकता देते हुए सम्भाजन की प्रक्रिया सुनिश्चित की गयी है।बैठक में प्रदेश के  जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी शामिल हुए।

हर पात्र व्यक्ति को दिया जा रहा सोशल सेक्टर की हर योजना का लाभ ‌ – केशव 

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने करहल के शिव रिसॉर्ट में ’’अमृतकाल में सहभागिता’’ कार्यक्रम में बाल विकास एवं पुष्टाहार, उद्योग अनुसूचित जाति, वित्त  विकास निगम, रोजगार कौशल विकास, नाबार्ड, अग्रणी बैंक, पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांग सशक्तिकरण, कृषि, जल जीवन मिशन के विभागीय स्टॉल का अवलोकन करने, समाज कल्याण विभाग की राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र उपलब्ध कराने के उपरांत अपने संबोधन में कहा कि केंद्र-प्रदेश सरकार बिना किसी जाति-धर्म के आधार पर समाज के प्रत्येक वर्ग के व्यक्तियों को संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाकर उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाकर उन्हें सम्मान से जीने का हक प्रदान कर रही है।   उन्होने कहा कि जब  से नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने हैं तब से देश-प्रदेश में गरीब चाहे अगणी जाति का हो, चाहे पिछड़ी जाति का हो चाहे अनुसूचित जाति का हो, हर गरीब के दुख-दर्द को दूर करने की गारंटी नरेन्द्र मोदी ने ली है। उन्होने कहा कि मोदी के नेतृत्व में 10 वर्ष केअंदर भारत विकासशील देश से विकसित देश बनने की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है। विश्व में कोई ऐसा देश नहीं जो हमारे देश को नजरअंदाज कर सके। प्रधानमंत्री ने निर्णय लिया है कि देश का कोई भी व्यक्ति कच्चे मकान में नहीं रहेगा, सभी के पास पक्का मकान होगा, सभी के घरों में मूल-भूत सुविधाएं यथा नल के माध्यम से स्वच्छ पीने का जल, शौचालय, विद्युत की उपलब्धता होगी, हर गरीब व्यक्ति को इलाज की सुविधा प्रदान की जाये, हर गांव तक सड़क पहुंचाई जायेंगी, केवल अमीर व्यक्ति के घर पर गैस पर खाना नहीं बनेगा,हर घर में भी गैस का सिलेण्डर, व चूल्हा होगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल सेक्टर की हर योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति को दिया जा रहा है। उन्होने कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं, छात्रों का आह्वान करते हुये कहा कि आप सब लोग बड़े से बड़ा स्वप्न देखें ,यदि किसी को न्याय पालिका में जाना है, तो न्याय पालिका के क्षेत्र के दरवाजे खुले हैं,।आप राजनीति में भविष्य संवारना चाहते हैं तो राजनीति के क्षेत्र को चुनकर आम लोगों की सहायता करें, पत्रकारिता के क्षेत्र में जाकर समाज के अंतिम व्यक्ति की आवाज बन उसे उसका हक दिलाने में मद्द करें। कार्यक्रम को समाज कल्याण राज्यमंत्री असीम अरुण ने सम्बोधित किया।अमृतकाल में सहभागिता कार्यक्रम को राहुल चतुर्वेदी,  दुर्विजय, बृज बहादुर,रामचंद्र कनौजिया आदि ने संबोधित किया, कार्यक्रम का संचालन विशाल वाल्मीकि ने किया। इस दौरान जिला प्रभारी अनिल चौधरी, पैक्सपेड के चेयरमैन प्रेमसिंह शाक्य, पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष आलोक गुप्ता, सहित भारी संख्या में नागरिक, जनप्रतिनिधि,  मौजूद रहे।

गांधी जयंती पर ग्राम पंचायतों में मनाया जायेगा मनरेगा जागरूकता दिवस – मौर्य 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को  ग्राम पंचायतों में ” मनरेगा जागरूकता दिवस” का आयोजन किया जाय।इस सम्बन्ध में आयुक्त ग्राम्य विकास विभाग जीएस प्रियदर्शी ने  जिलाधिकारियों जिला कार्यक्रम समन्वयकों को महात्मा गांधी मनरेगा अधिनियम 2005 की धारा 14 की उप धारा 6 एवं भारत सरकार द्वारा निर्गत मास्टर सर्कुलर 2024-25 के प्रस्तर-61 में उल्लिखित व्यवस्था के अनुसार श्रम बजट निर्धारण के निर्देश दिये है। जारी  दिशा निर्देशों में वित्तीय वर्ष 2025-26 के श्रम बजट निर्माण की कार्यवाही किया जाने की अपेक्षा  की गयी है। श्रम बजट निर्माण हेतु  समय सारणी, दायित्व एव प्रकिया  निर्धारित   की गयी है, जिसके अनुसार  02 अक्टूबर को ग्राम सभा की बैठक आयोजित करते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यों का निर्धारण किया जाना है। उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में आयुक्त ग्राम्य विकास विभाग ने 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर “मनरेगा जागरूकता दिवस” मनाते हुए गांवों में कार्य की मांग, गोष्ठी का आयोजन, योजना का प्रचार प्रसार एवं अन्य लाभप्रद योजनाओं की जानकारी ग्रामीण वासियों को प्रदान किये जाने के विस्तृत दिशा-निर्देश  दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *