Breaking News

LUCKNOW:चिल्ड्रन पैलेस में बच्चों के संग स्वच्छता अभियान,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:PREM SHARMA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊ। स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर निगम द्वारा संचालित स्कूल म्युनिसिपल नर्सरी (चिल्ड्रन पैलेस) में आयोजित कार्यक्रमों का उद्देश्य न केवल बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करना था, बल्कि समुदाय में स्वच्छता की भावना को बढ़ावा देना भी था। उक्त अवसर पर अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त और वार्ड के पार्षद अमित कुमार चौधरी उपस्थित रहे।

इस अभियान के माध्यम से, भारत सरकार ने लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने और उन्हें अपने घरों, स्कूलों, और सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है, स्वच्छ भारत अभियान ने लोगों की सजगता और सामाजिक सामर्थ्य को बढ़ावा दिया है और भारत को एक स्वच्छ और हरित भूगोल बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है।

इस अभियान के तहत कई नगर निगम द्वारा कई कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं, जैसे कि स्वच्छता ही सेवा ये कार्यक्रम न केवल स्वच्छता को बढ़ावा देते हैं, बल्कि जल, हवा, और भूमि की रक्षा भी करते हैं , कार्यक्रम में विद्यालय की मुख्य अध्यापिका श्रीमती सविता सिंह के साथ-साथ सभी अध्यापक उपस्थित रहे। नन्हे-मुन्ने बच्चों के द्वारा स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम के तहत बच्चों द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु नाटक का आयोजन किया गया। नाटक में गाँधी जी के रूप में हमदान, प्रधानमंत्री के रूप में जोहा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महापौर के रूप में आरोही, नगर आयुक्त के रूप में हम्माद, और आकृती, आद्यांश, अक्षिता, अमाएरा, कशिश, महेक,  नितांश, शिवांश, अवंतिका, रिशिका एवं स्वरा ने स्वच्छता के गीतों पर डांस प्रस्तुत किया। बच्चों द्वारा स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया।

नगर निगम महिला अधिकारी कर्मचारियों ने निकाल स्वच्छता रैली

उत्तर प्रदेश नगर निगम महिला अधिकारी एवं कर्मचारी वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा लगातार संचारी रोगों पर नियंत्रण पाकर इनके खात्मे के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान को गति प्रदान करने के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य किये जा रहे हैं।ज़ोन 08 में चल रहे अभियान में प्रतिभाग कर समाज व आम जन की सुरक्षा को लेकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया गया। आज के अभियान में विशेष रूप से जोनल क्षेत्र के अंतर्गत सड़क, गलियों की साफ सफाई, नाले व नालियों की साफ सफाई और कोल्ड फॉगिंग इत्यादि गतिविधियों को सुनिश्चित किया गया।साथ ही स्थानीय लोगों को संचारी रोगों व अन्य के बारे में जागरूक करने के उद्देश्यों से पम्पलेट भी वितरित किये गए।

उत्तर प्रदेश नगर निगम महिला अधिकारी एवं कर्मचारी वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष  अम्बी बिष्ट व महामंत्री अंदलीब जेहरा अपने तमाम साथियो के साथ निरंतर प्रत्येक जोनो मे चल रहे संचारी रोग रोकथाम अभियान व पब्लिक अवेयरनेस रैली में सहभागिता की जा रही है। लखनऊ को स्वच्छ बनाना है महिलाओं ने भी यह ठाना हैष् इसी लक्ष्य के साथ संचारी रोगों से बचाव हेतु महिला कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा हाथ मे झाड़ू लेकर साफ सफाई इत्यादि व्यवस्थाओं को सुदृण बनाए जाने का प्रयास निरंतर नियमित रूप से किया जा रहा है। आज नगर में पूरे शहर से टैक्स वसूलने वाली महिला के हाथ मे झाड़ू देख लोग भी साफ सफाई से  प्रेरित हो रहे है।मुख्य कर निर्धारण अधिकारी  अम्बी बिष्ट के नेतृत्व में आज इंदिरा नगर जोन 8 में वृहद अभियान चलाया गया। स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता अभियान के तहत महिला कर्मचारियों ने भी अभियान को सफल बनाने का जिम्मा उठाया है।अभियान का नेतृत्व करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि हम महिलाएं स्वयं साफ सफाई कर रहे हैं और रैली के माध्यम से जागरूकता का प्रसार कर जनता को प्रेरित करने का कार्य भी कर रहे हैं।जिससे कि आम जन को साफ सफाई के प्रति जागरूक कर उनको संचारी रोगों की रोकथाम के बारे में अवगत कराया जा सके और सुरक्षा प्रदान की जा सके। रैली कार्यक्रम में आज जोनल 08 के जोनल अधिकारी अजीत राय सहित समस्त एसएफआई  आकांछा गोस्वामी,  सुमित मिश्रा, मो. नईम एवं वीरभद्र के साथ ही समस्त सुपरवाइजर व महिला कर्मचारी और महिला संगठन की पदाधिकारी इत्यादि लोग मौजूद रहे।

वित्तमंत्री से मिला संयुक्त पेंशनर्स कल्याण समिति का शिष्टमंडल

संयुक्त पेंशनर्स कल्याण समिति के संयोजक एनपी त्रिपाठी तथा सह संयोजक के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना से आज देर शाम मिला। प्रतिनिधि मण्डल से वित्त मंत्री ने कहा कि पेंशन राशिकरण की कटौती के प्रकरण पर सरकार शीघ्र निर्णय लेगी।
समिति के सह संयोजक प्रचार ओंकार नाथ तिवारी ने बताया कि पेंशन राशिकरण की कटौती के प्रकरण पर वित्त मंत्री द्वारा आश्वस्त किया गया कि यह प्रकरण विचाराधीन है और प्रदेश सरकार इस संबंध में शीघ्र निर्णय लेगी। संयुक्त पेंशनर्स कल्याण समिति के प्रस्तावित अधिवेशन 26 नवंबर,2024 को विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारने हेतु अनुरोध पर उन्होंने सहमति व्यक्त की है। वित्त मंत्री द्वारा यह भी कहा गया कि पेंशनर्स की समस्याओं को पहले ही बता दीजिए जिससे समाधान करा कराया जा सके। अधिवेशन के समय मांग उठाने पर तत्काल कुछ कह पाना मुश्किल होता है। इस पर संयोजक श्री त्रिपाठी द्वारा तत्समय कोई भी मांग न उठाए जाने की बात कही गई। शिष्टमंडल में संयोजक एन पी त्रिपाठी व सह संयोजक ओंकार नाथ तिवारी के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश पेंशनर्स कल्याण संस्था के उपाध्यक्ष गोपी कृष्ण श्रीवास्तव व बाबू लाल भी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *