LUCKNOW:देवेंद्र सिंह चौहान ने कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक के रूप में सँभाला कार्यभार

कार्यवाहक डीजीपी ने दिया मुख्यमंत्री को मिल कर धन्यवाद

LUCKNOW:यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने के बाद उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना) देवेंद्र सिंह चौहान ने शुक्रवार को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के रूप में कार्यभार संभाल लिया।कार्यभार ग्रहण करने के बाद कार्यवाहक डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान ने डीजीपी आफिस में अफसरों के साथ बैठकर मन्त्रणा की और उन्हें आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने डीजीपी मुकुल गोयल को उनके पद से हटाए जाने के दो दिन बाद शुक्रवार को कायर्वाहक डीजीपी के रूप में कार्य शुरू किया। इस मौके पर उन्होंने प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का आभार जताया।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पुलिस बल के डीजीपी के रूप में जनता की सेवा का अवसर देने के लिये मैं मुख्यमंत्री का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस एक परिवार की भांति टीम भावना बनाये रखते हुए शासन की प्राथमिकताओं के अनुसार पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से कार्य करेगी।उन्होंने कहा कि  उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकता के अनुरूप महिला सुरक्षा , बच्चों , बुजुर्गों व व्यापारी वर्ग की सुरक्षा के संबंध में भी कड़ाई से कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी । उत्तर प्रदेश पुलिस एक बड़ा परिवार है । परिवार के सभी सदस्य टीम भावना के अनुरूप आमजन तथा सरकार की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुये कार्य करना सुनिश्चित करेंगे । अपराध नियंत्रण हेतु आधुनिक तकनीकों एवं मानवीय संसाधनों का पूर्ण सदुपयोग किया जायेगा । उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों एवं पुलिस बल के अन्य सदस्यों की कठिनाइयों को दूर करने का यथासम्भव प्रयास किया जायेगा ।आज सुबह देवेंद्र सिंह चौहान सबसे पहले मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे उनसे मिलने के बाद ही डीजीपी कार्यालय गए और वहां पर पहुंच कर विधिवत कार्यभार ग्रहण किया।कार्यवाहक डीजीपी कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार से कुछ मुद्दों पर बात की और अन्य अफसरों के साथ भी विचार विमर्श कर तमाम जरूरी निर्देश देकर वहां से रवाना हो गए।

दो पदों पर एक साथ काम करेंगे कार्यवाहक डीजीपी

वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी देवेंद्र सिंह चौहान डीजीपी के पद पर स्थाई नियुक्ति नहीं मिलने तक प्रदेश के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार सँभालेंगे।साथ ही वह पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना) का दायित्व भी संभालते रहेंगे।इस प्रकार उनके पास दो पदों का चार्ज रहेगा।

कार्यवाहक डीजीपी प्रशिक्षु आईएफएस अधिकारियों से मिले

यूपी के कार्यवाहक डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान आज पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में 2021 बैच के सात प्रशिक्षु आई ० एफ ० एस ० अधिकारियों द्वारा शिष्टाचार भेंट की गयी । उक्त प्रशिक्षु आई ० एफ ० एस ० अधिकारियों द्वारा एसएसआईएफएस नई दिल्ली के इन्डैक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुरूप पुलिस मुख्यालय में भेंटवार्ता व भ्रमण तथा प्रशिक्षण हेतु आये थे।कार्यवाहक डीजीपी को उनके जीएसओ ने प्रशिक्षु अधिकारियों का संक्षिप्त परिचय दिया।कार्यवाहक डीजीपी ने  प्रशिक्षु आईएफएस अधिकारियों को मार्गदर्शन देते हुये उनके उज्जवल भविष्य की कामना की । इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक पीएचक्यू सहित पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण उपस्थित रहे ।

प्रशिक्षु आईपीएस से भी मिले देवेंद्र सिंह चौहान

कार्यवाहक डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान आज पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में 43 वें आई ० पी ० एस ० इण्डैक्शन कोर्स के 37 प्रशिक्षु आई ० पी ० एस ० अधिकारियों से भी शिष्टाचार भेंट की गयी । प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों ने सरदार बल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद एवं डा ० बी ० आर ० अम्बेडकर उ ० प्र ० पुलिस अकादमी मुरादाबाद के प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुरूप पुलिस मुख्यालय पहुंचे थे। कार्यवाहक डीजीपी ने प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों को मार्गदर्शन देते हुये अपने सम्बोधन में वर्तमान समय की चुनौतियों एवं उ 0 प्र 0 सरकार की प्राथमिकताओं पर चर्चा करते हुये महिला सुरक्षा व सशक्तीकरण , अनुशासन व टीम भावना के अनुरूप आमजन से सीधा सम्पर्क व संवाद , पुलिस की कार्यप्रणाली में आधुनिक तकनीकों व मानव संसाधनों का पूर्ण सदुपयोग के साथ – साथ सफलता के मूलमंत्र सत्यनिष्ठा , नैतिकता , ईमानदारी एवं भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति एवं शुचिता पर बल दिया गया तथा उनके जिज्ञासा भरे प्रश्नों का उत्तर देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये सर्टिफिकेट प्रदान किया ।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *