LUCKNOW: चिनहट के ग्रामीण क्षेत्र में घण्टों लाइट कटौती से जनता परेशान

  •  राम यादव

लखनऊ: भयंकर गर्मी में लोगों को राहत देने वाली बिजली भी बेहाल हो चुकी है। चिनहट में लगातार बिजली की कटौती बढ़ती जा रही हैं।जिससे  पूरे क्षेत्र में हाहाकार मचा हुआ है। इस समय भीषण गर्मी से लोगों को बिजली ही राहत दे रही हैं। बिजली के उपकरण लोगों के लिए जीवनदायिनी बने हुए हैं। लेकिन, अगर बिजली ही नहीं होगी तो बिजली के उपकरणों से लोगों को क्या फायदा होगा।हालांकि बिजली की समस्याओं को लेकर बिजली विभाग के कर्मचारी तथा लाइनमैन पूरी तत्परता के साथ लोगों की सहायता में जुटे हुए हैं। लेकिन बिजली विभाग के अधिकारी समस्याओं के समाधान पर कोई भी ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिस से लगातार बिजली की समस्या का संकट बढ़ता ही जा रहा है, और आम जनमानस तथा बिजली उपभोक्ता परेशान होता नजर आ रहा है।चिनहट में बिजली की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं ,जिससे क्षेत्र के लोग भीषण गर्मी में बुरी तरह बेहाल है। चिनहट में कई ऐसे गांव हैं जहां बिजली के कनेक्शन पर जरूरत से ज्यादा लोड पड़ चुका है। ऐसे में आए दिन कहीं ट्रांसफार्मर तो कहीं तार जल रहे हैं। जिसके कारण घंटों चिनहट में बिजली की कटौती की जा रही है।हालांकि बिजली विभाग के लाइनमैन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए तुरंत कार्रवाई में जुट जाते हैं, लेकिन उन्हें भी सुविधाओं के अभाव के चलते समस्याओं के समाधान में काफी समय लगाना पड़ रहा है। सबसे बड़ा विषय यह है कि जब बिजली विभाग के अधिकारियों को समस्या के बारे में जानकारी हो चुकी है, तो उसके बावजूद इस समस्या से निजात क्यों नहीं दिलाया जा रहा है।

इन ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा हो रही है कटौती 

चिनहट के कुछ ऐसे ग्रामीण क्षेत्र है जहां पर सबसे अधिक बिजली की कटौती बराबर की जा रही है यह है वो गाँव , शाहपुर , सेमरा , दयरामपुरवा, सरायसेख, उत्तरधोंना , मटियारी , तारकापुरवा, सलारजंग के अलावा और भी कुछ ऐसे क्षेत्र है जहां घण्टों-घण्टों की बिजली कटौती की जा रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी

बिजली की हो रही समस्याओं को लेकर बिजली विभाग के एक्स ई एन का कहना है कि बिजली की समस्या को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। जल्द ही ओवरलोड की समस्या को लेकर आवश्यक समाधान किया जाएगा जिससे बिजली की कटौती से उपभोक्ताओं को निजात दिलाई जा सके।

 इंद्रानगर निवासी इरशाद का कहना है कि हमारा ऑफिस बीबीडी यूनिवर्सिटी के सामने साई मार्केट में है इधर तीन चार दिनों से लाइट की कटौती बढ़ती जा रही है यही नही कभी कभी तो पांच -पांच घण्टे लाइट नही आती है जिससे कि ऑफिस पर काम करने के लिए काफी हद तक ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

चिनहट ब्लॉक के शाहनगर कालोनी निवासी व सपा नेता ख़ुर्शीद आलम का कहना है कि आजकल लाइट बहुत काटी जा रही है इस भीषण गर्मी में लाइट का लुकाछुपी का खेला समझ नही आ रहा है अगर यह व्यवस्था सही नही की गई तो ग्रामीणों के साथ पॉवर हाउस का घेराव किया जा जाएगा इस भीषण गर्मी में लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *