lucknow:दिवस में महापौर के समक्ष आई चालीस शिकायतें

लखनऊ।जून माह के चौथे मंगलवार को लोकमंगल दिवस का आयोजन जोन 7 और जोन 8 में किया गया जिसमें लखनऊ की महापौर  संयुक्ता भाटिया ने जनता की समस्याओं की सुनवाई कर उनके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।इस दौरान 40 शिकायतें पंजीकृत की गई।ं जिनमे अभियंत्रण की 14, कर विभाग की 6, मार्गप्रकाश की 02, स्वास्थ्य की 04, उद्यान की 02, जलकल की 05, तहसीलदार की 01, पशु चिकित्सा की 01 एवं अन्य की 5 शिकायतें पंजीकृत की गयी।आज लोक मंगल दिवस का आयोजन जोन 7 का लोक मंगल दिवस इंदिरानगर स्थित जोनल कार्यालय में एवं जोन 8 का लोक मंगल दिवस बिजनौर क्रासिंग स्थित जोनल कार्यलाय पर किया गया।आशियाना निवासी प्रताप ने महापौर को बताया कि उनके सेक्टर एम में स्थित सदभावना पार्क बहुत ही जीर्ण शीर्ण अवस्था मे है, जिसपर महापौर ने अधिशासी अभियंता को पार्क के मरम्मत कराने के लिए निर्देशित किया।साउथ सिटी निवासी निवासी शुभम ने महापौर को बताया कि उनके क्षेत्र में नाली कूड़े से पटी पड़ी है जिसपर महापौर ने जोनल सेनेटरी ऑफिसर को नाली सफाई के निर्देश दिए।इस मौके पर महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया संग उपाध्यक्ष रजनीश गुप्ता, पार्षद दल उपनेता कौशलेंद्र द्विवेदी, दिलीप श्रीवास्तव, राम कुमार वर्मा, मिथलेश चौहान, मनोज अवस्थी भृगुनाथ शुक्ला, विमल तिवारी, रामनरेश रावत, पूनम मिश्रा, नेहा सौरभ सिंह के साथ सम्बंधित जोनल अधिकारी के जोनल अधिकारी एवं उक्त जोन के अन्य अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहें।

शहर से हटाई गई 522 अवैध प्रचार सामग्री

शहर के सौन्दर्य को बनाये रखने एवं गंदगीमुक्त रखने हेतु शहर की समस्त सार्वजनिक संपत्तियों, दीवारों फ्लाईओवर की दीवारों, डिवाइडर, विद्युत पोल इत्यादि पर अवैध पेंटिंग तथा चिपकाएं गये पोस्टरो को नगर निगम लखनऊ द्वारा हटाया जा रहा है।अभियान में आज कुल 522 प्रचार सामग्री हटायी गयी।लखनऊ नगर निगम सीमान्तर्गत प्रचार सामग्रियों को हटाये जाने हेतु प्रचार विभाग, जोनल अधिकारियों के स्तर पर टीमों का गठन कर शहर के समस्त क्षेत्रों में अवैध होर्डिग्ंस, बैनर, स्टीकर, पम्पलेट एवं वॉल पेन्टिंग आदि प्रचार सामग्रियाँ अभियान चलाकर हटाये जाने की कार्यवाही की जा रही है। उक्त अभियान के अंतर्गत जोन एवं प्रचार विभाग द्वारा 230 बोर्ड/होर्डिंग, 07 बैनर, 280 पोस्टर तथा पीडब्ल्यूडी की 5 गैन्ट्री से फ्लैक्स/प्रचार सामग्री सहित कुल 522 प्रचार सामग्री हटायी गयी।उक्त अभियान निरंतर चलाते हुए किसी भी स्थान पर प्रचार सामग्री पाये जाने तथा उसको हटाने के साथ-साथ विधिक/एफ.आई.आर. दर्ज कराने की कार्यवाही प्रतिदिन की जायेगी।

गंदगी फैलाने वालों से 28720 जुर्माना वसूला

नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत व्यवसायिक क्षेत्रों में प्रतिष्ठानो एवं स्ट्रीट वेन्डर द्वारा कूड़े को निर्धारित एजेंसी (ईकोग्रीन) को न देकर सड़क पर डाल दिया जा रहा है। ऐसे लोगों खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। आज कुल 338 व्यक्तियों से रु. 28720 का जुर्माना वसूला गया। गंदगी के विरूद्ध चलाये जाने वाला अभियान निरंतर जारी रहेगा तथा मौके पर गंदगी फैलाने वाले व कूड़ा-करकट फैलाने वाले से जुर्माना भी वसूला जायेगा।

नगर आयुक्त के रूप में इंद्रजीत सिंह ने लिया चार्ज

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने आज नगर आयुक्त का पदभार ग्रहण कर लिया है। नगर आयुक्त ने चार्ज लेते ही अफसरों की बैठक में सरकार की प्राथमिकता को सर्वोपरि बतातें हुए किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त न करने का इशारा किया। बारिश से पूर्व शहर के नाले और नालियों की तली तक सफाई और शहर को स्वच्छ रखने को अपनी प्राथमिकता बताया।अफसरों को बैठक में जलभराव से निपटने के निर्देश दिय। बारिश में जलभराव की समस्या प्राथमिकता है। उन्होंने राजस्व वसूली में तेजी लाने और नगर निगम को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का आहवान किया। उन्होंने अधिकारियों को सरकार की योजनाओं को मजबूती से लागू करने और कराने पर जोर दिया। उन्होने कहा कि नगर निगम कर्मचारियों के सहयोग से काम होगा। मेरे दरवाजे हमेशा फरियादियों के लिए खुले रहेंगे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *