वाराणसी:हेट स्पीच पर कांग्रेस नेता अजय राय को नोटिस,क्लिक करें और भी खबरें

-पीएम पर अमर्यादित टिप्पणी का आरोप

  • मुकेश जायसवाल

वाराणसी।वाराणसी लोकसभा सीट से प्रत्याशी व कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को निर्वाचन कार्यालय से हेट स्पीट देने पर नोटिस जारी किया गया है। वैक्सीन के विरोध में वाराणसी में प्रेस वार्ता आयोजित कर अमर्यादित टिप्पणी करने का आरोप लगा है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय पर आदर्श आचार सहिंता के दौरान गतल बयानबाजी कर नियम का उल्लंघन करने की शिकायत की गई है। बताया गया कि 30 अप्रैल को चेतगंज क्षेत्र में स्थित अपने आवास पर प्रेस वार्ता आयोजित कर कांग्रेस नेता अजय राय ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अमर्यादित टिप्पणी की।इस मामले में शशांक शेखर त्रिपाठी, अधिवक्ता संयोजक, बीजेपी, विधि प्रकोष्ठ काशी क्षेत्र नें चुनाव आयोग से समन्वय संबंधी जिम्मेदारी रखने वाले अधिवक्ता द्वारा इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया तथा अन्य प्लेटफार्म पर अजय राय द्वारा हेट स्पीच दिए जानें के मामले की शिकायत दर्ज कराई गई थी जिसमें जिसका संज्ञान लेते हुए सहायक रिटर्निग अधिकारी 388 वाराणसी उत्तरी वाराणसी 77 वाराणसी लोकसभा द्वारा अजय राय को नोटिस जारी किया है।बिना किसी साक्ष्य के प्रधानमंत्री पर अमर्यादित टिप्पणी करना आर्दश आचार सहिंता का उल्लंघन है। ऐसे में अजय राय के खिलाफ आर्दश आचार सहिंता के उल्लंघन की शिकायत की गई। मामले में निर्वाचन कार्यालय की ओर से नोटिस देकर अपना पक्ष रखने के लिए 27 मई तक का समय दिया गया है।

21 बच्चों को पढ़ा रहे थे सात अध्यापक जर्जर भवन में चल रही थी क्लास
-जिम्मेदार 27 अध्यापकों का वेतन रोककर स्पष्टीकरण मांगा गया

एडी बेसिक डॉ. सत्य प्रकाश त्रिपाठी ने शुक्रवार को पांच विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। आराजी लाइन के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय पहुंचे तो वार्डेन सरिता आर्या बिना अवकाश के गैरहाजिर थीं। लेखाकार शशिप्रभा 15 मई से बिना छुट्टी के गैरहाजिर थीं। सभी कक्षाएं खाली थीं। विद्यालय में एक भी बच्चा नहीं था। पुस्तकें लावारिस हाल में एक कमरे में पड़ी थीं। उसी परिसर में स्थित उच्च प्राथमिक स्कूल भिखारीपुर में इंचार्ज गायत्री पाठक दस्तखत बनाकर गायब थीं। इसके बाद वह प्राथमिक विद्यालय दाउदपुर आए। यहां भी प्रधानाध्यापिका रीना सिंह दस्तखत बनाकर गायब थीं। एमडीएम मेन्यू के हिसाब से नहीं बना था। विद्यालय में पांच अध्यापक और दो शिक्षामित्र थे। जबकि बच्चे महज 21 थे। इसके बाद वह काशी विद्यापीठ ब्लॉक के संविलियन विद्यालय महेशपुर पहुंचे। यहां पांचवें नंबर की शिक्षिका को चार्ज दिया गया था। जबकि नियम के मुताबिक प्रभारी अगर अवकाश पर है तो सेकेंड इंचार्ज को कार्यभार मिलना चाहिए। यही नहीं विद्यालय में 13 अध्यापक और आठ बीटीसी प्रशिक्षु अध्यापक मौजूद थे। जबकि नियम यह है कि जहां एक अध्यापक हों, वहां बीटीसी प्रशिक्षुओं को भेजा जाना चाहिए। इसी विद्यालय में एक जर्जर भवन को गिराने का आदेश हो चुका है, फिर भी भवन नहीं गिराया गया है। इतना ही नहीं, उसमें बच्चों को पढ़ाया भी जा रहा। इसके लिए उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी से भी स्पष्टीकरण मांगा। साथ ही कहा कि विद्यालय के पांच वर्ष के कंपोजिट ग्रांट की जांच कराई जाएगी। एडी बेसिक ने सभी विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकने का निर्देश बीएसए को दिया।इसके बाद वह अशासकीय राजदुलारी बालिका विद्यालय मोतीपुर गंगापुर में जांच करने पहुंचे। वहां तीन अध्यापक और एक चपरासी मिला। जबकि बच्चों की संख्या नगण्य थी। सभी शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है।विद्यालय में सात शिक्षक मौजूद थे और कक्षाओं में महज 21 विद्यार्थी। जर्जर घोषित किए जा चुके विद्यालय भवन में भी बच्चों को पढ़ाया जा रहा था। ये तो बानगी भर है, विभिन्न बेसिक स्कूलों में पठन-पाठन के कई हैरान कर देने वाले हालात एडी बेसिक के निरीक्षण में सामने आए। कई शिक्षक बिना किसी सूचना के गैरहाजिर थे। एडी बेसिक ने सभी पांच विद्यालयों के 27 अध्यापकों के वेतन रोकने का निर्देश देते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।

बिना सूचना हो रही साढ़े चार घंटे तक की बिजली कटौती,भीषण गर्मी में बिलबिलाए लोग

बिना पूर्व सूचना के बिजली विभाग पांच से छह घंटे तक की कटौती कर रहा है। विभागीय कटौती के बाद लोकल फॉकी वजह ने उमस भरी गर्मी में उपभोक्ताओं की मुसीबत बढ़ा दी है। दिन में कम से कम चार बार आधे-आधे घंटे की और रात में एक से डेढ़ घंटे की कटौती की जा रही है। सभी क्षेत्रों में कटौती से लोग बेहाल और परेशान है।वही शुक्रवार को नगवां उपकेंद्र से संबंधित कृष्णा नगर में सुबह 12:30 से शाम 5 बजे तक साढ़े चार घंटे बिजली कटौती की गई। विभाग की ओर से इसकी पूर्व सूचना नहीं दी गई थी। एसडीओ सुनील सिंह ने बताया कि कृष्णा नगर में जर्जर तार बदलने के लिए शट डाउन लिया गया था।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *