LUCKNOW:प्रचण्ड गर्मी ने बढ़ाई रिकार्ड बिजली की मांग,क्लिक करें और भी खबरें

-सितम्बर माह में 32 हजार मेगावाट बिजली मांग की सम्भावना

  • प्रेम शर्मा

लखनऊ। नौ तपा शुरू हो चुके है, भीषण गर्मी की चपेट में झुलस रहे उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग भी रिकार्ड तोड़ रही है। ऐसे में पर्याप्त बिजली आपूर्ति न होने के कारण जगह जगह बिजली कटौती हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में जनता हाल बेहाल है। ऐसी स्थिति के कारण आगामी सितम्बर माह में बिजली की डिमाण्ड 32 हजार मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है।

बताया जा रहा है कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में मिनिमम ब्रेकडाउन के आधार पर सुचारू बिजली देने के लिए बिजली की उपलब्धता यदि 31000 मेगावाट भी कम पड जाएगी। प्रदेश में रोज अधिकतम बिजली की डिमांड की रिकॉर्ड टूट रहा है। कल 1 घंटे के लिए 29147 मेगा वाटविद्युत की आपूर्ति हुई। वैसे तो पावर कार्पाेरेशन प्रबंधन में निश्चित तौर पर दूसरे राज्यों की अपेक्षा बिजली की उपलब्धता बनाए रखने में अच्छा प्रयास किया लेकिन बिजली कंपनियों में ब्रेकडाउन और रोस्टिंग के चलते अनेको जनपदों में बिजली को लेकर हाहाकार मचा रहा।वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 3 करोड 45 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को अनवरत मिनिमम ब्रेकडाउन के सुचारू बिजली देने के लिए 31000 मेगावाट बिजली भी कम पड जाएगी। उत्तर प्रदेश का सिस्टम साथ दे और बिजली की उपलब्धता रहे तो रोज उत्तर प्रदेश अपने ही रिकॉर्ड को तोडता रहेगा। कल ही उत्तर प्रदेश में जब पावर एक्सचेंज से बिजली उपलब्ध हो गई तो 29147 मेगावाट तक की विद्युत आपूर्ति करने में पावर कॉरपोरेशन सफल रहा। लेकिन अब पावर कारपोरेशन को 32000 मेगावाट बिजली अनवरत सिस्टम पर फ्लो कराने के लिए युद्ध स्तर पर काम करना होगा।
उत्तर प्रदेश राज विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने बताया निश्चित तौर पर उत्तर प्रदेश में बिजली की उपलब्धता बनाए रखने में पावर कारपोरेशन ने काफी मेहनत की लेकिन अब सिस्टम पर बिना काम किए किए 28000 मेगावाट के ऊपर बिजली का फ्लो अणुव्रत करना मुश्किल का काम होगा।

यह बात बिल्कुल सही है कि वर्तमान में काफी गर्मी पड रही है और पूरे देश में सभी राज्यों में बिजली का संकट है। क्योंकि कहीं ना कहीं सभी पावर एक्सचेंज से बिजली खरीदने के होड में है। ऐसे में बिजली आपूर्ति का समाजंस्य स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश केवल अपने सिस्टम को और ब्रेकडाउन में सुधार करना होगा।उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने कहा कि उपभोक्ता परिषद पहले ही कह चुका है कि प्रदेश में इस बार सितंबर महीने तक 32000 मेगावाट बिजली की डिमांड पहुंचने की उम्मीद है। अभी जब मई के महीने में यह हाल है तो अभी सितंबर तक निश्चित तौर पर अधिकतम बिजली की डिमांड 31000 से 32000 मेगावाट के बीच में पहुंचेगी।

अच्छी पहल: शून्य अपसिस्ट, पॉलीथिन मुक्त बड़ा मंगल भंडरा

शून्य अपसिस्ट एवं पॉलीथिन मुक्त बड़ा मंगल के दृष्टिगत नगर आयुक्त की अध्यक्षता में शहरवासियों व मीडिया कर्मियों के साथ आहूत विशेष बैठक सम्पन्न हुईं। इस बैठक में शहर में होने वाले हजारों हजार बड़े मंगल तथा इस माह अन्य दिनाों में होने वाले भण्डारों को जीरो वेस्ट इवेंट की तर्ज पर आयोजित करने का विचार नगर आयुक्त की तरफ से रखा गया। नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने भण्डारे में निकलने वाले अपशिष्ट, सूखें एवं गीले कचरें को लेकर बरीकी से चर्चा करते हुए कहा कि जगह जन सहयोग मिला तो शहर में जीरों वेस्ट भण्डारे शहर की शान साबित होगे।

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने जेष्ठ माह के दृष्टिगत आहूत हुई विशेष बैठक में सभी नगर वासियों एवं मीडिया प्रतिनिधियों का शून्य अपसिस्ट, पॉलीथिन मुक्त बड़ा मंगल भंडरा सफलता के साथ सम्पन्न करवाने हेतु बैठक में शामिल होने व योगदान हेतु सभी का शुक्रियाअदा किया। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि हम भंडारे को कूड़ा मुक्त और प्लास्टिक मुक्त करने के लिए स्वंय जागरूक होनेे के साथ कुछ पहल भी करनी होगी। हमारे कण्ट्रोल रूम मे सर्व प्रथम आपको अपने भंडारे को पंजीकृत करवाना होगा जिससे की हमें ये पता रहे की शहर मे कितने जगह भंडारा हो रहा है और उस हिसाब से हम अपनी व्हीकल और सफाई कर्मचारीयों की तैनात कर सके। इसके लिए जिस दिन आपका भंडारा है, उसके एक दिन पहले तक पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। नगर निगम द्वारा आयोजित जीरो वेस्ट बड़े मंगल के जिक्र का एक बैनर जिसके एक साइड आयोजनकर्ता का जिक्र होगा, लगाना होगा।जिससे कि लोग जीरो वेस्ट मंगल के बारे में जागरूक हो सकें। सुबह भंडारे के समय नगर निगम आपके लोकेशन पर साफ सफाई करवाएगा। इसकंे लिए आपको 2 प्रकार के डस्टबिन रखने होंगे, जिसमे गीले एवं सूखे कूड़े को पृथक करके रखा जा सके और निगम के कर्मचारियों को कूड़ा उठाने करने में आसानी हो सकेगी।भंडारा ख़त्म होने के एक घंटे पहले आपको हमारे कण्ट्रोल रूम मे सूचना देना होगा ताकि समय से कूड़ा उठान गाड़ी आपके लोकेशन पर पहुंच सके। ज़ब तक आप की लोकेशन पर हमारी गाड़ी पहुंच कर सफाई न कर दे तब तक आप लोकेशन पर उपस्थित रहें।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *