लखनऊ :गुजराज जैसे प्रदेश में होगा स्मार्ट मीटर का विरोध,सरकार विचार करें,क्लिक करें और भी खबरें

-उपभोक्ता परिषद ने गिनाई खामिया

लखनऊ। प्रदेश में स्मार्ट मीटर का ठेका लेने वाली इन्टैली कम्पनी के मीटरों का गुजरात के उपभोक्ताओं ने विरोध कर दिया है। यही स्थिति उत्तर प्रदेश में भी आ सकती है। उपभोक्ता परिषद ने उक्त कम्पनी के पुराने मीटरों सहित आने वाले मीटरों की खामिया गिनाते हुए सरकार से इस मुद्दंे पर पुर्नविचार करने की मांग की है। उपभोक्ता परिषद का कहना है कि केन्द्र की गाईड लाइन के विपरीत कम्पनी चयनीज कंपोनेंट लगाने की जुगाड़ में है।
केंद्र सरकार की योजना के तहत स्मार्ट प्रीपेड मीटर पूरे देश में सभी उपभोक्ताओं के यहां जल्द मीटर लगाने का पावर कॉरपोरेशन जैसा प्लान कर रहा है। जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू करेगा। इसी बीच मध्य वा दक्षिण गुजरात बिजली कंपनी जहां पर उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू हुआ और जैसे म बिल आना शुरू हुआ वहां जनता आक्रोशित हो गई। क्योंकि अनेकों जगह बिलों में बढोतरी अप्रत्याशित रूप से देखने को मिली, उसके बाद बडे पैमाने पर विरोध शुरू हो गया। अंततः वहां की सरकार ने फिलहाल स्मार्ट प्रीपेड मीटर आम जनमानस के घरों में लगाने के काम पर रोक लगाते हुए कहा कि पहले सरकारी विभागों पर लगाकर देखा जाएगा। जब उपभोक्ता परिषद ने गुजरात के मामले पर अध्ययन किया और गुजरात में संपर्क कर बात की तो सामने आया की अनेकों मामलों में बिल अधिक आना, रिचार्ज में दिक्कत सहित , अनेकों कठिनाई के चलते उपभोक्ता सडकों पर उतरे और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। राज विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा वर्तमान में गुजरात में दो बिजली कंपनियों में इनटैली स्मार्ट को ही आर्डर मिला है। वही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा रही है। जिस कंपनी को पक्षिमांचल विद्युत वितरण निगम व मध्यांचल विद्युत वितरण निगम में काम मिला है। ऐसे में उपभोक्ता परिषद ने पावर कार्पाेरेशन प्रबंधन व उत्तर प्रदेश सरकार से मांग उठाई है कि जिस प्रकार से उत्तर प्रदेश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर की जीटीपी में पहले से ही चाइनीज कंपोनेंट का मामला सामने आ चुका है। ऐसे में उत्तर प्रदेश गुजरात के मामले में छानबीन करने के बाद ही उत्तर प्रदेश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू करें। क्योंकि इनटैली स्मार्ट मीटर वही कंपनी है जिसकी पैतृक कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड ने पहले उत्तर प्रदेश में पुरानी तकनीकी के 12 लाख स्मार्ट मीटर लगाए थे। इसके बाद विवाद शुरू हो गया और आज तक नई तकनीकी के मीटर में कन्वर्जन नहीं किया गया। आज भी यह परियोजना पूरी तरह फेल हो गई और 12 लाख विद्युत उपभोक्ता आज भी उसका खामियाजा भुगत रहे। ऐसे में उत्तर प्रदेश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के पहले इस पूरे परियोजना की नए तरीके से जांच की जाए अन्यथा की स्थिति में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की तरह फिर यह पूरी परियोजना प्रदेश के उपभोक्ताओं के लिए काल बन जाएगी ।

अटेवा पुरानी पेंशन आन्दोलन को फिल्म के रूप में दिखायेगा

अटेवा सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रभारी धर्मेंद्र गोयन द्वारा पुरानी पेंशन बहाली अटेवा के अध्यक्ष विजय कुमार बन्धु के नेतृत्व में पूरे देश मे चलाये जा रहे आंदोलन पर एक हिन्दी फीचर फ़िल्म बनाये जाने हेतु आज यूपी प्रेस क्लब लखनऊ में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस फ़िल्म का पोस्टर अटेवा के अध्यक्ष विजय कुमार बन्धु, पूर्व सेवानिवृत अधिकारी एस एन यादव , चिकित्सा महासंघ के प्रदेश महासचिव अशोक कुमार, लुअक्टा के अध्यक्ष डॉ मनोज पाण्डेय, वरिष्ठ सोशल एक्टिविस्ट दीपक कबीर द्वारा रिलीज किया गया।
इस अवसर पर अटेवा के प्रदेश अध्यक्ष विजय कुमार बन्धु ने कहा कि आज चार राज्यों में पुरानी पेंशन की बहाली अटेवा के आंदोलन व संघर्ष का ही परिणाम है। आज राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश के शिक्षकों व कर्मचारियों को जो पुरानी पेंशन मिल रही है वह अटेवा के कारण ही मिल रही है। पुरानी पेंशन का मुद्दा नेपथ्य में चला गया था, जिसे अटेवा ने अपने संघर्ष से जीवंत कर दिया। इस फ़िल्म का निर्माण गोयन ब्रदर्स द्वारा किया जाएगा। यह फिल्म समाज व देश के तमाम जनवादी मुद्दों की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करेगी। जो इस समय की जरूरत है। इस अवसर पर दीपक कबीर, डा, चन्द्रा, लता सचान, ने रामेन्द्र श्रीवास्तव, भारत सिंह,ओम प्रकाश ,नरेन्द्र जी ,श्रवण सचान , डा.राजेश राधा प्यारी रावत ,ज्योति शिखा मिश्रा, डा. जैनुल ,अविनाश , विजय यादव सामाजिक, शिक्षक, कर्मचारी संगठनों के नेता, डॉक्टर, वकील , प्रोफेसर और समाज के तमाम प्रबुद्ध लोग उपस्थित रहे। जनादोलन के शीर्षक वाली फिल्म में डा. नीरज पति त्रिपाठी, सुमन कुरील, दिव्यांशी गौतम, गोविंद चाहर, संगीत निर्देशक उपेन आरएमएक्स, गीतकार धर्मेंद्र गोयन और पार्वती विश्वकर्मा, कैमरामैन अशोक सरोज, प्रोडक्शन डिजाइनर रजत प्रकाश व विक्रमादित्य मौर्य की भूमिका नजर आएगीं

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *