SAROJINI NAGAR NEWS: बारिश ना होने से उत्पन्न हुए सूखे के हालात,किसान चिंतित,क्लिक कर देखें और भी खबरें

बारिश को लेकर मौसम विभाग भी हुआ फेल,बता रहा केवल तारीख पर तारीख

LUCKNOW: बारिश के दिनों में बारिश ना होने से सूखे की स्थिति पैदा हो जाने से आम आवाम गर्मी के तांडव से जहां बुरी तरीके से परेशान होकर त्राहि-त्राहि कर रही है वही ग्रामीण किसानों में खेती की बुआई को लेकर चिंता उत्पन्न हो गई है।बारिश के महीने माने जाने वाले आषाढ़ के महीने को बीतने में मात्र एक दिन शेष रह गए हैं अभी तक बारिश का कहीं अता पता नहीं है। बारिश ना होने से किसानों की खेती पूरी तरीके से परती पड़ी हुई है।धान की बेढ़ किसानों ने अपने पानी के निजी संसाधनों के बल पर बुवाई कर दी थी।लेकिन इसको अब कैसे लगाया जाए इसको लेकर परेशान किसान हाय तौबा कर रहे हैं।इस बारिश के महीने में 30 जून की रात करीब 2:30 बजे धीमे-धीमे बारिश शुरू हुई जो लगभग चार-पांच घंटे तक चली जिसके चलते एक दिन के लिए मौसम पूरी तरीके से सुहाना हो गया था।परन्तु उसके बाद गर्मी का तांडव इस कदर दम भर रहा है जिसको लेकर हर कोई परेशान है। बारिश ना होने से सबसे अधिक परेशानी की समस्या ग्रामीण किसानों के सामने पैदा हो गई है। किस तरीके से धान की बेढ़ को खेतों में लगाया जाएगा और उसकी तैयारी की जाएगी अगर इसी तरीके के हालात कुछ दिनों तक और बने रहे तो मौसमी खेती का समय समाप्त हो जाएगा। बारिश की शुरुआत वैसे 18 जून से लेकर 20 जून तक पूर्व में हो जाते थी। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से बिगड़े बारिश के हालातों से अब बारिश कब होगी इसका कुछ अता पता नहीं चल पाता।यहां तक मौसम विभाग भी सही जानकारी देने में पूरी तरीके से फेल नजर आता है। इस बार भी मौसम विभाग ने बारिश को लेकर आशंका जाहिर की थी 18 जून से लेकर 22 जून के बीच में लखनऊ समेत आसपास के जनपदों में मौसमी बारिश का आगाज हो जाएगा।धीरे धीरे बारिश होने को लेकर तारीख पर तारीख बढ़ती गई लेकिन अभी तक एक दिन भी ऐसा नहीं हुआ जो झमाझम मूसलाधार बारिश हो और सूखे पड़े तालाब पानी से लबलबा उठे।या फिर यह कहा जाए कि 30 जून को छोड़ दिया जाए तो एक दिन भी इस तरीके की बारिश नहीं हुई जिससे जमीन गीली हो सके।बारिश ना होने से गर्मी इस तरीके से उत्पात मचा रही है जिससे लोगों का जीना दुश्वार हो गया है।गर्मी के कारण लोग बुरी तरीके से परेशान हो रहे हैं सबसे ज्यादा परेशानी गरीब तबके को हो रही है।गर्मी का हाल यह है कि हवा ना चलने से लोगों को घरों के बाहर भी राहत नहीं मिल पा रही है।दिन में इस तरीके से सूर्य की किरणें प्रचंड रूप धारण कर रही हैं जैसे मानव अप्रैल मई का महीना चल रहा हो। गर्मी का पारा लगातार ऊपर चढ़ने के बाद नीचे उतरने का नाम नहीं ले रहा है।उमस भरी गर्मी इस तरीके से लोगों को छका रही है जिससे लोग इतना अधिक परेशान हो रहे हैं कि शरीर में कपड़े पहनने का मन नहीं करता मजबूरन लोग कपड़ों को शरीर में डालकर तन ढक रहे हैं।बारिश ना होने के कारण किसानों की जमीन पूरी तरीके से अभी परती पड़ी हुई है इसकी बुवाई कब और कैसे होगी इसकी संभावनाएं भी दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है।क्योंकि बारिश कब होगी इसको लेकर मौसम विभाग भी कुछ बता पाने सक्षम नजर नहीं आ रहा है इसलिए उसने भी चुप्पी साध रखी है।भगवान भरोसे सभी लोग हो गए हैं बारिश कब और कितनी होगी इसको लेकर सभी लोगों ने समय पर सब कुछ छोड़ दिया है। अभी तक जो स्थिति नजर आ रही है उससे पूरी तरीके से सूखे के हालात बने हुए है जिसको लेकर किसानों सहित आम आवाम चिंतित हो उठी है।

गांव में खेल के मैदान होने से उभरेगी ग्रामीण प्रतिभाएं -कौशल किशोर

गांव में खेल मैदान होने से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाएं ओलंपिक तक पहुंचेंगी, जिससे गांव जिले व प्रदेश सहित पूरे देश का नाम रोशन होगा,इसलिए सरकार ने गांव में खेल मैदान बनाने का निर्णय लिया है इसके लिए तेजी के साथ गांवों में सरकारी जमीनों को निकालकर खेल मैदान बनाए जाने का कार्य चालू किया जाएगा।सरोजनीनगरतहसील क्षेत्र और खंड विकास क्षेत्रों ग्रामीण अंचलों में खेल के मैदानों को विकसित करने प्रक्रिया को लेकरउपजिलाधिकारी सिद्धार्थ के नेतृत्व में आयोजित इस बैठक में मौजूद केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने कहा कि गांव में खेल मैदान बनने से ग्रामीण युवाओं की प्रतिभाएं निखरेगी और यही युवा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रतिभाओं का प्रदर्शन करके देश प्रदेश में नाम रोशन करेंगे। क्रीड़ा अधिकारी नेे कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारों की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके बावजूद ग्रामीण अंचलों के खिलाड़ियों में प्रतिभा होने पर भी वह आगे नही बढ़ पाते हैं। इसकी प्रमुख वजह नियमित अभ्यास की कमी है। अधिकांश गांव में खेल मैदान नहीं है।ऐसे में ग्रामीण परिवेश के खिलाड़ियों की प्रतिभा निखर नहीं पाती है। गांव में खेल के मैदानों के विकसित होनेे से गांव के बच्चे अपनी प्रतिभा निखार कर अपना भविष्यय संवार सकते। उपजिलाधिकारी सिद्धार्थ ने बताया कि मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतों में खेल का मैदान बनाए जाने के दौरान उन गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी, जहां खेल का मैदान नहीं है। खेल का मैदान इस तरह से विकसित किया जाएगा कि वहां हर तरह के खेल हो सकें।युवाओं को अब अपने गांव से बाहर निकलकर और जान जोखिम में डालकर सड़कों पर नही दौड़ने पड़ेंगे। सड़कों पर दौड़ने के दौरान कई युवक चोटिल और वाहनों की चपेट में आकर जान गवां बैठते है। खेल मैदान बनने से गांव की प्रतिभाओं को निखरने का मौका मिलेगा। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख सुनील रावत, खंड विकास अधिकारी नीति श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार रजनीश रावत, समेत तहसील के अन्य अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा विभिन्न ग्राम सभाओं के कई ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

घर से भागे युवक युवती को पुलिस ने एयरपोर्ट पर पकड़ा

बाराबंकी से करीब सप्ताह भर पहले भागे अलग-अलग समुदाय के युवक और लड़की को राजधानी के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर पुलिस ने मंगलवार को पकड़ लिया। मौके पर मौजूद लड़की के पिता ने घर चलने की बात कही तो वह अपने बाप से ही भीड़ गई। इस मामले को लेकर एयरपोर्ट पर काफी देर तक ड्रामा चलता रहा। आखिर में बाराबंकी पुलिस दोनों को लेकर अपने साथ चली गई। बताते हैं कि बाराबंकी जिले में जैदपुर थाना क्षेत्र के मुस्लिम लड़के और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाली हिंदू लड़की के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था। करीब सप्ताह भर पहले दोनों अपने घरों से भाग गए। इस मामले में 6 दिन पहले लड़की के पिता ने जैदपुर थाने में लड़के के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कराया था। मामले की जांच करते हुए पुलिस ने दोनों की तलाश शुरू की तो पता चला कि फहीम नामक युवक लड़की को लेकर मुंबई में अपनी रिश्तेदारी गया है और वहीं दोनों रह रहे हैं। यह जानकारी होने के बाद पुलिस ने युवक के परिजनों पर दबाव बनाया। जिसके बाद दबाव पड़ने पर मंगलवार को फहीम मुंबई से अपने साथ लड़की को लेकर वापस घर लौट रहा था। इसी बीच पुलिस को उनके वापस लौटने की भनक लगी और जैदपुर पुलिस लड़की के परिवार वालों को लेकर राजधानी लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहुंच गई। एयरपोर्ट पर लड़का लड़की को लेकर घर जाने के लिए कार में बैठ रहे थे। इसी बीच नजर पड़ने पर पुलिस और लड़की के परिजन उनके पास पहुंचे। जहां लड़की के पिता ने उसे गाड़ी से उतर कर अपने साथ घर चलने को कहा। लेकिन लड़की अपने परिवार वालों के साथ जाने को तैयार नहीं हुई। इसको लेकर काफी देर तक हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। इस दौरान लड़की का बाप अपनी बेटी को नाबालिक बता रहा था। जबकि वह खुद अपने को 19 वर्ष की बता रही थी। इस बीच घटना की सूचना सरोजनीनगर पुलिस को भी दी गई। सूचना पाकर पहुंची सरोजनीनगर पुलिस ने पूरी जानकारी करने के बाद दोनों को बाराबंकी पुलिस के हवाले कर दिया। फिलहाल बाराबंकी की जैदपुर पुलिस दोनों को अपने साथ लेकर चली गई है। वहीं इस मामले को लव जिहाद से जोड़कर देखा जा रहा है। लड़की के परिवार वाले भी लव जिहाद का आरोप लगा रहे हैं। लड़की के पिता का कहना है कि आरोपी फहीम ने उसकी बेटी का ब्रेनवाश करा दिया। क्योंकि अब तक परिवार वालों से बिना पूछे कोई काम ना करने वाली लड़की आज अपने परिवार वालों की बात मानने को तैयार नहीं है। बल्कि वह लड़के के साथ ही जाने की जिद कर रही। वहीं लड़की के पिता ने मौके पर कहा कि अगर उसकी बेटी का मेडिकल करवाया जाए तो उससे साफ हो जाएगा कि वह नाबालिक है।

युवती ने लगाया शादी का झांसा देकर शारीरीक शोषण करने का आरोप

बंथरा थाना क्षेत्र की एक युवती ने मुंबई में रहने वाले एक युवक पर शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया है। पीड़िता का कहना है कि इस बीच आरोपी ने बिना उसकी जानकारी के उसके अश्लील फोटो और वीडियो बना लिए। जिनके माध्यम से वह उसे ब्लैकमेल कर रहा है। फिलहाल पीड़िता की तहरीर पर पुलिस मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश कर रही है। राजधानी के ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस को दी गई तहरीर में युवती का कहना है कि वह वर्ष 2019 में राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर में ट्रांसपोर्ट नगर के पार्किंग नंबर 6 के पास स्थित श्री लक्ष्मी ट्रेडिंग कंपनी में काम करती थी। तभी वहां पर कंपनी मालिक के एक रिश्तेदार व महाराष्ट्र प्रांत के मुंबई में ईस्ट थाणे के तिरुपति टावर, साइंस सिटी निवासी अक्षत बंसल उर्फ हैप्पी के संपर्क में आ गई। इसके बाद अक्षत बंसल ने खुद को अविवाहित बताकर युवती से नजदीकियां बढ़ाई और अपने प्रेम जाल में फंसा लिया। बाद में शादी का झांसा देकर काफी दिनों तक उसके साथ शारीरिक शोषण करता रहा। इस बीच पीड़िता की बिना जानकारी के आरोपी ने उसके अश्लील फोटो और वीडियो भी बना लिए। जब पीड़िता को आरोपी के शादीशुदा होने की जानकारी हुई तो उसने यह बात अक्षत बंसल से पूछने के साथ ही उससे दूरियां बना ली। आरोप है कि इसपर आरोपी उससे भड़क गया और उसके अश्लील फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देने लगा। साथ ही आरोपी ने फोटो व वीडियो वायरल ना करने की दशा में पीड़िता और उसके परिवार वालों से अलग-अलग नंबरों पर ऑनलाइन पैसे भी मंगाने शुरू कर दिए। पीड़िता का कहना है कि काफी परेशान होकर जब उसने आरोपी से अश्लील फोटो और वीडियो डिलीट करने को कहा तो आरोपी ने धोखे से उसे मुंबई बुलाया और वहां बीती 26 फरवरी 2022 को एक होटल के कमरे में ले जाकर नशे की हालत में फिर जोर जबस्ती करते हुए उससे शारीरिक संबंध बनाए। इस दौरान उसने धमकी देते हुए कहा कि अगर मेरी बात नहीं मानोगी तो तुम्हें बदनाम कर दूंगा। आरोप है कि पीड़िता ने विरोध किया तो आरोपी ने उसके मुंह पर तकिया रखकर जान से मारने की कोशिश भी की। बाद में किसी तरह अपनी जान बचाकर पीड़िता वहां से वापस अपने घर चली आई। युवती का आरोप है कि इसके बावजूद भी आरोपी उसे और उसके परिवार वालों को आए दिन इंटरनेट कॉलिंग करके परेशान कर रहा है। इतना ही नहीं वर्तमान में पीड़िता जहां काम कर रही है, वहां ऑफिस के स्टाफ के पास भी अपने व्हाट्सएप मोबाइल नंबर से उसके निजी फोटो एडिट करके अश्लील गंदी गंदी बातें लिखकर डीपी पर पोस्ट करता रहता है। पीड़िता को संदेह है कि आरोपी कभी भी उसके फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर सकता है। फिलहाल पुलिस मामला दर्ज कर आरोपी का सुराग लगा रही है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *