SAROJINI NAGAR NEWS:हज यात्रियों का पहला जत्था पहुंचा चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट,क्लिक कर देखें और भी खबरें

अपनों से मिलकर खुशियों से नम हुई हाजियों की आंखें

LUCKNOW: सरोजनीनगर के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर शनिवार को हज यात्रा का पहला जत्था दोपहर करीब 3:00 बजे एयरपोर्ट पहुंचा इस दौरान बड़ी संख्या में हाजियों को लेने के लिए उनके परिचित एवं परिजन एयरपोर्ट पर मौजूद रहे।जैसे ही हज यात्री एयरपोर्ट से बाहर निकलना शुरू हुए उनके परिजनों ने उन्हें गले लगाते हुए मुबारकबाद दी।हाजियों का उनके परिजनों व हज कमेटी के सदस्यों ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया। हज यात्रियों के पहले जत्थे को रिसीव करने हज कमेटी के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री मोहसिन रजा लखनऊ एयरपोर्ट पर मौजूद रहे इसके अलावा हज कमेटी के सदस्य सरवर सिद्दीकी डॉक्टर सैयद एहतेशाम हुदा भी मौजूद रहे।चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर सबसे पहले लखनऊ के मोहम्मद नदीम बाहर निकले जिन्होंने बताया हज यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार के द्वारा किए गए इंतजाम काफी अच्छे थे।उन्हें यात्रा में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं उठानी पड़ी।इसके लिए प्रदेश व केंद्र की सरकार को तहे दिल से शुक्रिया अदा किया साथ ही साथ देश व प्रदेश में अमन व भाईचारे के लिए भी ऊपर वाले से दुआ मांगी।एयरपोर्ट पर हाजियों को रिसीव करने बड़ी संख्या में लोग लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचे फिर धूप निकलने व मौसम में नमी होने के कारण उमस भरी गर्मी से हाजियों को रिसीव करने पहुंचे लोग काफी परेशान दिखे।इसको लेकर कुछ यात्रियों ने एयरपोर्ट टर्मिनल मैनेजर से शिकायत भी की फिलहाल हाजियों को रिसीव करने आए लोगों के लिए किसी भी प्रकार की पंखे की व्यवस्था ना होने से रिसीव करने आए हाजियों के परिजनों ने शिकायत भी की वही इसको लेकर हज कमेटी के सदस्य सर्वश्री की ने भी सरकार सेवा एयरपोर्ट प्रशासन से हाजियों को रिसीव करने आए लोगों के लिए पंखे पीने के लिए पानी की व्यवस्था करने को कहा।हज कमेटी के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि हज यात्रा करके वापस लौटे हाजियों का एयरपोर्ट में स्वागत है।हज करके आए हाजियों से हमने मुलाकात की और उनसे देश हित में अमन व शांति के लिए दुआ करने के लिए कहा सभी यात्रियों ने उत्तर प्रदेश व केंद्र सरकार के इंतजामों की सराहना की है।

सरोजनीनगर में आयोजित किया गया योग शिविर

68 रोगियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण , निशुल्क बांटी गई औषधियां

शनिवार को सरोजनीनगर में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ सुनीता सिंह के निर्देशन में डॉ बबीता केन -प्रभारी चिकित्साधिकारी राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय एवं आयुष-हेल्थ एंड योग वेलनेस सेन्टर,चन्द्रावल के द्वारा ग्राम ठकुराइन खेड़ा,निकट प्राथमिक विद्यालय ठकुराइन खेड़ा, ग्राम पंचायत माती,सरोजनीनगर में आयुष आपके द्वार के अन्तर्गत आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता तथा योग शिविर का आयोजन किया गया। डॉ बबीता केन द्वारा शिविर में आए 68 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क औषधियों का वितरण किया गया ।डॉ बबीता केन ने योग व स्वच्छता के महत्व के विषय में जानकारी देते हुए बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों, कोविड-19 तथा अन्य बीमारियों से बचाव के तरीके तथा उपाय बताए ।योग प्रशिक्षक सुमन भारती व योग सहायक सोनू गौतम द्वारा बच्चों को ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन आदि योगासनों का अभ्यास कराया गया । शिविर में चिकित्सालय के समस्त कर्मचारियों व ठकुराइन खेड़ा निवासी गौरी शंकर, लवकुश तथा प्राथमिक विद्यालय के कर्मचारियों द्वारा पूर्ण सहयोग किया गया।

 खुर्रमपुर पावर हाउस की चरमराई विद्युत व्यवस्था

उपभोक्ताओं को 8 घंटे भी नहीं मिले सुचारू रूप से बिजली

सरोजनीनगर क्षेत्र के खुर्रामपुर पावर हाउस के अधिकारियों कर्मचारियों की लापरवाही व मनमानी के चलते क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था पूरी तरीके से चरमरा गई जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को 8 घंटे भी सही तरीके से बिजली मिल पाना मुश्किल हो रहा है जिससे उपभोक्ता काफी त्रस्त हैं।खुर्रमपुर पावर हाउस से नारायनपुर फीडर से सप्लाई होने वाली बिजली व्यवस्था के हालात पिछले 4 दिनों से काफी दयनीय हो चुके हैं। जिसकी वजह से बिजली उपभोक्ताओं एवं ग्रामीण किसानों के सामने बिजली की विकराल समस्या उत्पन्न हो गई है।अघोषित बिजली कटौती के कारण लोनहा नारायनपुर फीडर से संबंधित उपभोक्ताओं में बिजली विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ काफी आक्रोश बना हुआ है। बिजली के हालात इतने बदतर हो गए हैं कि घरेलू उपकरण भी सही तरीके से नहीं चल पाते। बिजली सप्लाई कम होने से किसानों के सामने धान रोपाई की समस्या आड़े आ रही है जिससे किसानों की धान की फसल पिछड़ रही है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है अगर इसी तरह के हालात बने रहे तो पावर हाउस पर धरना प्रदर्शन करेंगे। बिजली के जर्जर हालात जल्द ठीक नहीं होते तो खुर्रामपुर पावर हाउस का घेराव किया जाएगा और जब तक बिजली सप्लाई सुचारू रूप से मिलने का पूर्ण आश्वासन नहीं मिल जाता तब तक धरना जारी रहेगा।क्षेत्र के उपभोक्ताओं का कहना है कि 22 घंटे मिलने वाली बिजली सप्लाई लगभग 8 घंटे ही मिल रही है जो पल पल आती जाती रहती है।बिजली सप्लाई में लगातार आ रहे फाल्टों के कारण बिजली व्यवस्था में बाधा उत्पन्न कर रहे है। जिसको समय से कर्मचारियों द्वारा सही नहीं किया जाता है वही अधिकारी भी इस तरफ जिम्मेदारी समझते हुए ध्यान नहीं देते जिससे जरा सा फाल्ट बनाने में काफी समय इसलिए लग जाता है केवल कर्मचारी हिला हवाले किया करते हैं। अधिकारियों कर्मचारियों के ढुलमुल रवैया के चलते क्षेत्र के उपभोक्ताओं को पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही है जिससे उपभोक्ताओं में इन के प्रति रोष उत्पन्न है।

सरोजनीनगर तहसील में आयीं 88 शिकायतें नहीं हुआ किसी भी मामले का निस्तारण

शनिवार को सरोजनीनगर में आयोजित तहसील समाधान दिवस की अध्यक्षता उप जिलाधिकारी सिद्धार्थ ने की। इस दौरान विभिन्न मामलों से संबंधित फरियादियों ने उपजिलाधिकारी को लिखित शिकायती पत्र देकर मामलों के निस्तारण की मांग की।तहसील समाधान दिवस पर विभिन्न मामलों के संबंध में कुल 88 शिकायतें आई। जिसमें पुलिस से संबंधित 12, विकास 1, समाज कल्याण 1 व अन्य 16 शिकायतें आई लेकिन किसी एक का भी निस्तारण मौके पर नहीं किया जा सका। उपजिलाधिकारी सिद्धार्थ ने सभी शिकायतों का निस्तारण किए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। इस दौरान तहसीलदार मीनाक्षी द्विवेदी, खंड विकासधिकारी नीति श्रीवास्तव व अन्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। आयोजित तहसील समाधान दिवस में एक भी प्रार्थना पत्र का निस्तारण न किए जाने से यह साबित होता है कि फरियादी आयोजित होने वाले तहसील समाधान दिवसों में प्रार्थना पत्र देकर फरियाद किया करते हैं लेकिन पीड़ितों को किसी प्रकार का न्याय नहीं मिल पा रहा है। शासन द्वारा आयोजित किए जाने वाले तहसील समाधान दिवस मात्र छलावा साबित हो रहा है। इस तरीके के समाधान दिवस जैसे आयोजनों का क्या मतलब जब पीड़ितों को किसी प्रकार का न्याय नहीं मिल पाता केवल हर समाधान दिवस में चक्कर लगाते रहते हैं।इस तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ध्यान देना होगा और अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए जाए तभी गरीब दबे कुचले पीड़ितों को न्याय मिल पाना संभव हो सकेगा नहीं तो अधिकारी इसी तरीके से पलीता लगाते रहेंगे और सरकार पर बदनुमा दाग लगता रहेगा।

संदिग्ध परिस्थितियों में छात्र लापता

पुलिस ने मामला दर्ज कर शुरू की आवश्यक कार्रवाई

एक दिन पूर्व घर से निकला छात्र अचानक लापता हो गया। परिजनों की काफी खोजबीन के बाद भी उसका कहीं पता नहीं चला। परिजनों ने पुलिस से इसकी शिकायत की है।सरोजनीनगर में शुक्रवार शाम किसी काम के लिए घर से निकला दसवीं का छात्र संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गया। काफी खोजबीन के बाद परिजनों ने स्थानीय पुलिस को लिखित शिकायत पत्र देकर मामला दर्ज कराया। गौरी विहार कॉलोनी निवासी सीआरपीएफ जवान प्रताप सिंह के मुताबिक उनका बेटा निखिल सिंह (15) क्षेत्र के ही शांति नगर स्थित सेंट थॉमस स्कूल में दसवीं का छात्र है। निखिल शुक्रवार शाम करीब 6 बजे घर से किसी काम के लिए पास में ही स्थित हैडिल चौराहा के लिए निकला था। देर रात तक वापस नहीं लौटा तो परिजनों को चिंता हुई। काफी देर बाद भी वापस न लौटने पर परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू की, लेकिन उसका कहीं कोई अता पता नहीं चल सका। परिजनों ने सरोजनीनगर थाने में उसकी गुमशुदगी दर्ज कराई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लापता हुए छात्र की तलाश शुरू कर दी है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *