SAROJINI NAGAR NEWS:पुरानी रंजिश में जमकर चले लाठी-डण्डे,क्लिक कर देखें और कई खबरें

सरोजनीनगर की हाइडिल तिराहा स्थित पुलिस चौकी के पास की घटना,आधा दर्जन घायल

लखनऊ। सरोजनीनगर थाना क्षेत्र में रविवार की देरशाम मामूली विवाद के दौरान दो पक्षों में जमकर लाठी-डंडे व ईट-पत्थर चले। पुलिस चौकी से दस कदम की दूरी पर हुए इस विवाद में एक महिला सहित तकरीबन आधा दर्जन लोग घायल हो गये। घटना के चलते देखते ही देखते कानपुर रोड पर जाम लग गया। स्थानीय दुकानदारों ने आनन-फानन यहां के चौकी प्रभारी को फोन किया लेकिन उन्होंने फोन नही रिसीव किया। जिसपर व्यापारियों ने इसकी सूचना थाना प्रभारी संतोष कुमार आर्या को दी। घटना की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी मयफोर्स मौके पर पहुंच गये। स्थानीय पुलिस दोनो पक्षों की तहरीर पर मामले की छानबीन में जुटी है। थाना क्षेत्र की हाइडिल तिराहे के निकट स्थित पुलिस चौकी के पास यही की रहने वाली रानी सब्जी व फल की दुकान चलाती है। बताया जाता है कि रविवार की देरशाम रानी के पति शिवशंकर पुलिस चौके के सामने खड़े थे। तभी वहां पहुंचे रानी के पड़ोसी व मिठाई की दुकान चलाने वाले चन्द्र प्रकाश गुप्ता से कुछ विवाद हो गया। रानी का आरोप है कि चन्द्र प्रकाश अपने साथियों के साथ मिलकर शिवशंकर की पिटाई करने लगे। रानी का आरोप है कि शिवशंकर को चन्द्र प्रकाश व उनके साथियों की पिटाई से बचाने के लिए वह मौके पर पहुंच गई। रानी का यह भी आरोप है कि इस दौरान चन्द्रभान, चन्द्र प्रकाश, महावीर गुप्ता, अन्नू उर्फ राजू गुप्ता व राहुल गुप्ता पर धारदार हथियार, लाठी-डण्डो व असलहा लेकर उसके घर के बाहर आ गये और उनके परिजनों के साथ जमकर मारपीट की। बताया जाता है कि मारपीट के दौरान दोनो पक्ष कानपुर रोड पर आ गये और रोड जाम हो गई। मारपीट होते देख स्थानीय दुकानदारों ने पहले यहां के चौकी प्रभारी अमरेश सिंह को फोन मिलाया। लेकिन उन्हांने फोन नही रिसीव किया। इसके बाद दुकानदारों ने थाना प्रभारी संतोष कुमार आर्या को घटना की जानकारी दी। घटना की सूचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। इस मारपीट में रानी सहित पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गये।

तीन सौ फिट जमीन के लिए हो रहे जानलेवा हमले

स्थानीय लोगो की माने तो रानी व चंद्र प्रकाश की दुकान की पीछे तकरीबन तीन सौ वर्गफीट जमीन खाली पड़ी है। इस जमीन पर रानी के परिवार के लोग अपना कब्जा बताते है जबकि चन्द्र प्रकाश का कहना है कि वह जमीन उनकी पुश्तैनी भूमि है जिसका विवाद न्यायालय में विचाराधीन है। सूत्रों की मानें तो विवादित जमीन के आसपास की अधिकतर जमीनों पन्नालाल सहगल के नाम थी। जबकि चन्द्र प्रकाश के पिता महावीर के पिता का नाम भी पन्नालाल है। जिसके आधार पर चन्द्र प्रकाश उक्त जमीन पर अपना दावा ठोक रहे है। इस जमीन को लेकर दूसरे-तीसरे महीने विवाद होता रहता है।

तीन बार बदलवाई तहरीर फिरभी नही दर्ज हुई रिपोर्ट

घटना के बाद थाने पहुंची रानी ने पुलिस को दी तहरीर में चन्द्रभान, चन्द्र प्रकाश, महावीर गुप्ता, अन्नू उर्फ राजू गुप्ता व राहुल गुप्ता पर धारदार हथियार व लाठी-डण्डो से पिटाई करने का आरोप लगाया है। बताया जाता है चौकी प्रभारी अमरेश सिंह ने रानी से सिर्फ मामूली मारपीट व एक-दो लोगो के नाम तहरीर देने को कहा। रानी ने चौकी प्रभारी के कहने पर नाम कम कर दूसरी तहरीर दी लेकिन पुलिस ने इसके बाद भी उनकी रिपोर्ट दर्ज नही की।

निःशुल्क प्रशिक्षण 30 से

सरोजनीनगर के स्कूटर्स इण्डिया चौराहे के निकट देवलोक कालोनी स्थित सहयोग परिवार द्वारा प्रदेश सरकार की कौशल विकास योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए आगामी 30 अगस्त से अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए कम्प्यूटर एवं अनुसूचित जाति के प्रतिभागियों को लिए इलेक्ट्रीशियन एवं ब्यूटीशियन ट्रेड में निःशुल्क प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। प्रशिक्षण समन्वयक राज किशोर पासी ने बताया कि चार माह के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफलता पूर्वक पूरा करने वाले प्रतिभागियों को टूलकिट के साथ ही पांच हजार रूपये वजीफा भी दिया जाएगा। जबकि सामान्य वर्ग की युवतियों के लिए कटिंग एण्ड टेलरिंग ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा। लेंकिन सामान्य वर्ग के प्रतिभागियों को टूलकिट मिलेगी मगर वजीफा नही मिलेगा। प्रशिक्षण लेने के इच्छुक 18 से 35 आयु वर्ग के प्रतिभागी अपने शैक्षिक, जाति, आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं एक फोटो के साथ 29 अगस्त तक आवेदन कर सकते है।

जहरीले कीटाणुओं के हमले से आम जनता परेशान

बारिश के मौसम में इस समय मच्छरों के अलावा तमाम नाना प्रकार के जहरीले कीटाणु जन्म लेकर आम जनता के ऊपर हमलावार हो रहे हैं।इनका हमला इंसानों तक ही सीमित नहीं है बल्कि पशुओं पर लगातार हमलावार रहते हैं , जिससे उनका सकून छीन रहा है।बारिश होने से ग्रामीण इलाकों में कूड़े करकट के ढेर जगह-जगह लगे हुए सड़ने लगे हैं। गंदगी होने से इससे उत्पन्न हो रहे मच्छर , चिकारी , डांसी आदि जहरीले कीटाणु लोगों पर दिन रात हमला कर रहे हैं।इनकी चपेट में आने से लोगों को मलेरिया जैसी बीमारियां भी हो जाती है, यहां तक इससे भी घातक बीमारी के फैलने का खतरा मंडराता रहता है। बारिश के मौसम में जहां कूड़े करकट के ढेर सड़ने से दुर्गंध फैला रहु हैं , वहीं इनसे नाना प्रकार के खतरनाक जीव जंतु उत्पन्न होकर मनुष्यों को ही नहीं बल्कि पशुओं के लिए भी घातक बने हुए हैं।इस समय गांवों में देखा जाए तो गंदगी का आलम दोगुना हो गया है।गांवों में बनी सरकारी नालियां गंदगी से बजबजा रही हैं , जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही हैं , वहीं बरिश के मौसम में गंदगी से पनप रहे जहरीले कीटाणु लोगों पर हमला करके उनकी परेशानी और बढ़ा दे रहे हैं। सरोजनीनगर क्षेत्र के गांवों एवं नगर पंचायत में किसी भी प्रकार की दवा का छिड़काव नहीं कराया गया है , जिससे मच्छरों सहित आदि नाना प्रकार के कीटों से राहत मिल सके।स्वास्थ विभाग की लापरवाही के चलते लोगों को जहरीले कीटाणुओं का प्रकोप झेलना पड़ रहा है।गांव के लोगों द्वारा बताया गया कि इस समय चिकारी , डांसी , मच्छर आदि कीटाणु दिन रात हमला कर रहे हैं , जिससे जहां रात में सकून से सो नहीं हो पा रहा है , वहीं दिन में भी इनसे निजात न मिलने से मानसिक रूप से उलझन होने लगती है।लोगों का आरोप है कि इस तरफ गांव के प्रधान तथा ग्राम पंचायत अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं जिससे जहरीले कीटाणुओं से राहत मिल सके।स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरीके से हाथ पर हाथ धरे बैठा है , जिससे ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों को जीव जंतु के हमले से लगातार परेशान होना पड़ रहा है।

 डीसीपी ने किया थाने का निरीक्षण,लाम्बित विवेचनाओं को जल्द निपटाने का दिया सख्त निर्देश

पुलिस आयुक्त (मध्य) अपर्णा रजक कौशिक ने रविवार को सरोजनीनगर थाने का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने थाना परिसर में साफ-सफाई, फरियादियें के बैठने व पीने के पानी, रजिस्टरों के रख-रखाव के साथ ही मालखाने का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने प्रभारी निरीक्षक को लाम्बित विवेचनाओं का जल्द निपटारा करने का निर्देश दिया।सरोजनीनगर थाने पहुंची पुलिस आयुक्त (मध्य) अपर्णा रजक कौशिक ने सबसे पहले पूरे थाना क्षेत्र में साफ-सफाई का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने बंदी घर तथा फरियादियों के बैठने की व्यवस्था देखी। बताया जाता है कि इस दौरान मौके पर मौजूद मिले फरियादियों से थाना परिसर में बैठने एवं पीने के पानी व्यवस्था जानी। इसके बाद मालखाने फिर रजिस्टरों का रखरखाव देखा। बताया जाता है कि इस दौरान उन्होंने थाना प्रभारी संतोष कुमार आर्या को निर्देश देते हुए कहा कि लाम्बित विवेचनाओं को जल्द निपटारा कराए और रिपोर्ट उच्च अधिकारियें को भेजे।

आरटीओ आफिस में दबंगई करने वालो को पुलिस ने दबोचा

सरोजनीनगर थाना क्षेत्र स्थित आरटीओ दफ्तर के बाहर आम लोगो से जबरन अवैध वसूली कर काम कराने व आरटीओ कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा रोके जाने पर उन्हें धमकाने वाले वाले तीन दलालो को सरोजनीनगर पुलिस ने रविवार को मुखबिर की सूचना पर दबोच लिया। स्थानीय पुलिस ने एआरटीओ की तहरीर तीनों आरोपितों के खिलाफ रिपेर्ट दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया।सरोजनीनगर के प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार आर्या ने बताया कि हजरतगंज थाना क्षेत्र के तिलक मार्ग डालीबाग में रहने वाला अरविन्द कुमार पुत्र पन्ना लाल चौधरी, सरोजनीनगर थाना क्षेत्र की मानसरोवर योजना कालोनी में रहने वाला सतीश पंजवानी पुत्र स्व0 व्यापारीमल एवं मूलरूप से मऊ जनपद के थाना सरायलखनसी के खानपुर निवासी धीरज यादव पत्र अम्बिका यादव थाना क्षेत्र की हाइडिल कालोनी में रहकर ट्रांसपोर्ट स्थित आरटीओ कार्यालय के बाहर लोगो से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जबरन अवैध करते थे। आरोप है कि आरटीओ कार्यालय के कर्मचारी इनका विरोध करते थे तो उन्हें भी यह धमकाते थे। मुखबिर की सूचना पर सरोजनीनगर पुलिस ने रविवार को बेहसा के पास से दबोच लिया। पुलिस ने उप संभागीय अधिकारी की तहरीर पर तीनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया।

बूथों से नदारद मिले 14 बीएलओ, कार्रवाई की शिफारिश

मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षिण एवं आधार से जोड़ने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर रविवार को विशेष अभियान चलाकर सभी बीएलओ को अपने-अपने बूथ पर मौजूद रहना था। बूथों को निरीक्षण करने निकले उपतिजलाधिकारी सरोजनीनगर सिद्धार्थ कुमार को यहां एक दर्जन से अधिक बूथों पर बीएलओ नदारद मिले। जिसपर उन्होंने इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजते हुए अनुपस्थित बीएलओ पर कार्रवाई करने के लिए उनके विभाग प्रमुखों को पत्र भेजा गया है।निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची को आधार से जोडे जाने का काम किया जा रहा है। इसके मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्र करने के लिए रविवार को विशेष अभियान चलाया गया। सभी बूथों में बीएलओ को आधार नम्बर एकत्र करने के साथ ही मतदाता सूची मे नया नाम जोड़ने व संशोधन के लिए फार्म भरने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिलाधिकारी द्वारा तैनात किया गया था। सरोजनीनगर के उपजिलाधिकारी सिद्धार्थ कुमार ने बताया कि उन्होंने सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के कई दर्जन मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें क्षेत्र के 14 मतदानों पर से बीएलओ नदारद मिले। उन्होंने बताया कि आशियाना, महाराजा बिजली पासी महाविद्यालय एवं लखनऊ पब्लिक स्कूल आशियाना के मतदान केन्द्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों के 14 बीएलओं बूथ पर मौजूद नही मिले।

 सरोजनीनगर में शिक्षक के घर चोरी

सरोजनीनगर थाना थाना क्षेत्र मे चोरो ने एक शिक्षक के बंद मकान का ताला तोड़कर लाखों के जेवरात व हजारों की नकदी पार कर गये। रविवार की दोपहर घर पहुंचे शिक्षक को घटना की जानकारी हुई। पीड़ित की सूचना पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने घटना स्थल का मौका-मुआयना किया लेकिन कहीं कोई सुराग नही मिला। पुलिस शिक्षक के घर के आसपास लगे सीसीटीवी को खंगाल कर चोरो की तलाश में जुटी है।थाना क्षेत्र की जयराजपुरी कालोनी में रहने वाले हरीश एक निजी विद्यालय में पढ़ाते है। हरीश की पत्नी रक्षाबंधन के त्यौहार पर मायके गई थी और हरीश किसी काम से बाहर। रविवार की दोपहर घर पहुंचे हरीश को घर के सभी कमरों का ताला टूटा मिला और घर के अन्दर रखा सारा सामान बिखरा पड़ा था। पुलिस को दी तहरीर में हरीश ने लिखा की उनके घर के अन्दर रखी आलमारी में उनकी पत्नी के करीब चार लाख रूपये के गहने और करीब पांच हजार रूपये नकद रखे थे। चोरो अलमारी का ताला तोड़कर सारे गहने व नकदी भी उठा ले गये। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने घटना स्थल का निरीक्षण किया लेकिन कहीं कोई सुराग नही मिला। पुलिस हरीश के घर के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज के सहारे चोरो की तलाश में जुटी है।

 कम बारिश से धान की फसल को लग रहा तगड़ा झटका

बंथरा क्षेत्र में इस बार जहां समय से बारिश ना होकर लगभग एक महीने लेट लतीफ बारिश की शुरुआत हुई , वही अच्छी बारिश ना होने से किसानों कि धान की फसल को सबसे करारा झटका लग रहा है। बर्बाद होती को फसलों को देखकर किसानों की परेशानियां बढ़ गई है।हालात यह हो गए हैं कि फसल में लगी लागत मूल्य निकलने को लेकर किसानों की दिक्कत बढ़ा दी , जिसको लेकर किसान चिंता में डूब गए हैं। मौसमी बारिश का समय 18 जून से लेकर 20 जून तक माना गया है। लेकिन ठीक इसके लगभग एक महीने बाद माह जुलाई में बारिश की मौसम की पहली बारिश हुई वह भी जमकर नहीं केवल अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर रिमझिम फुहारों के साथ जिस तरीके से बारिश हो रही है , इससे केवल खरीफ की फसल को फायदा हो रहा है , ग्रामीण किसानों द्वारा खेतों में लगाई गई धान की फसल के लिए मात्र ऊंट के मुंह में जीरे के समान है।आषाढ़ सावन के महीने बीत चुके हैं भादो का महीना चल रहा है लेकिन अभी तक ग्रामीण अंचल के गांवों में बनने तालाबों में बारिश का पानी भरा हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।इन तालाबों में 25 प्रतिशत भी बारिश का पानी अभी तक भरा हुआ नजर नहीं आ रहा है।क्योंकि एक बार भी जोरदार बारिश ना होने से तालाब जैसे के तैसे मात्र रत्ती भर पानी के सहारे पढ़े हुए हैं।जिस तरीके से अभी तक बारिश के हालात चल रहे हैं इस तरीके से देखा जा सकता है सूखे के हालात बने हुए नजर आ रहे हैं।एक बार भी इस तरीके से बारिश मूसलाधार नहीं है जो लबालब खेतों को भर सके।इस स्थिति में जब खेत अभी तक बारिश के पानी से नहीं भर पाए हैं तो तालाबों में कितना पानी बारिश का भर गया होगा हकीकत अपने आप सामने आ जाती हैं। ग्रामीण किसानों ने बारिश होने के सहारे खेतों में धान की फसल को लगा दिया। निजी पानी के संसाधनों से धान की फसल तो लगा दी लेकिन अब तक बारिश के जो हालात दिखाई दे रहे हैं उसको लेकर ग्रामीण किसानों में चिंता जरूर व्याप्त होने लगी हैं।क्योंकि निजी संसाधनों से गरीब किसानों द्वारा धान की फसल को पानी दे पाना संभव नहीं हैं। जिस तरीके से डीजल तेल मंहगा हुआ है उससे धान की फसल में कैसे पानी भरा जा सकता है यह एक बड़ा सवाल है। गरीब किसान निजी पंपिंग सेट से पानी धान की फसल में भर पानी में पूरी तरीके से अक्षम साबित हो रहे हैं , क्योंकि इनका किराया भी बेतहाशा बढ़ चुका है सवाल ये उठता है कि गरीब किसान करे तो क्या करें। किसानों के लिए अपनी एवं अपने परिवार की जीविका से लेकर सारे खर्चों का जरिया मात्र खेती है। इस खेती की फसल पर भी बारिश ना होने से गहरा संकट मंडरा रहा है जिससे किसान परेशान होने लगे ह
हैं। अगर इसी तरीके की स्थिति आगे भी बनी रही धान की फसल कैसे तैयार होगी यह किसानों के सामने परेशानी पैदा हो सकती है। खरीफ की फसल भी नाम मात्र की किसानों ने बुवाई की है जिसकी अच्छी पैदावार होने की उम्मीद नहीं हैं।जिस तरीके से इस बार इंद्रदेव बारिश पर लगाम लगा रखी है उसे सूखे की स्थिति उत्पन्न हो गई हैं।

किसान के घर ताला तोड़कर तीन लाख रुपये की चोरी

बंथरा थाना क्षेत्र में चोरों ने धावा बोलते हुए किसान के घर का ताला तोड़कर तीन लाख रुपये के जेवरात सहित नगदी लेकर फरार हो गए।जानकारी होने पर उसकी सूचना रात में ही किसान ने डायल 112 पुलिस को दी।मौके पर पहुंची पुलिस ने रात में जांच हड़ताल कर वापस चली आयीं। पीड़ित ने सुबह बंथरा थाने पर घटना की तहरीर दी जिसपर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत आवश्यक कार्रवाई करने में लगी हुई है।बंथरा थाना क्षेत्र के ऐंन गांव के रहने वाले रमेश रावत के घर शनिवार की रात चोरों ने दस्तक दी।घर का ताला तोड़कर चोर घर के अंदर दाखिल हुए और घर में रखे हुए लाखों रुपए के जेवरात सहित 5000 नगदी उठा ले गए। इसकी जानकारी रात लगभग तीन बजे परिजनों को हो गई क्योंकि रात में ही परिजन जब किसी काम के लिए उठे तो उन्होंने देखा घर के दरवाजे खुले हुए और सामान बिखरा हुआ पड़ा हुआ हैं इसकी सूचना 112 नंबर पर दी।पंडित रमेश रावत के अनुसार उसने अपनी पुत्री की शादी के लिए जेवरात बनवा रखा था कुछ दिनों बाद लड़की की शादी होनी थी।बक्से में रखे पांच हजार रुपये नगदी सहित जेवरात चोर बक्सर उठा ले गए चोरों ने घर के पीछे झाड़ियों में बक्से को छोड़कर भाग गए। रमेश रावत की पत्नी रात तीन बजे उठी तो देखा उसके घर के पल्ले खुले हुए हैं जिसके बाद घटना की जानकारी परिजनों को दी।रात में ही परिजन चोरों को ढूंढने लगे लेकिन जब तक परिजनों को इसकी जानकारी होती चोर चोरी करके निकल गए थे।इस संबंध में थाना प्रभारी सुखबीर सिंह भदौरिया ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है चोरों का जल्द ही पता लगाकर मामले का खुलासा किया जाएगा।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *