Breaking News

LUCKNOW:विधानसभा तक पहुंचा नगर निगम अधिकारी की वित्तीय अनियमितता का मामला,क्लिक करें और भी खबरें

  • -प्रेम शर्मा

लखनऊ। भ्रष्टाचार के मामले में कार्रवाई सम्बंधित स्तर पर नही होती तो इस तरह के मामले विधानसभा तक पहुच जाते है। ऐसे में मदद करने वाले अधिकारी भी दोषी अफसर को बचाने में असफल हो जाते है। ऐसा ही एक मामला विधान सभा सत्र के दौरान बुधवार को नगर निगम व जिला प्रशासन में उस समय खलबली मच गई जब नेता प्रतिपक्ष अनिल कुमार वर्मा ने प्रश्नकाल दौरान नगर निगम लखनऊ जोन आठ में जोनल अधिकारी एवं कर निरीक्षक द्वारा की गई वित्तीय अनियमितताओं  एवं भ्रष्टाचार की जाँच कराये जाने का सवाल खड़ा कर दिया।
प्रश्नकाल के दौरान नेता प्रतिपक्ष ने विधान परिषद सदस्य रामचंद्र सिंह प्रधान की 12 जुलाई को शासन के समक्ष पत्र प्रस्तुत कर भ्रष्टाचार में लिप्त कार्मिको की जाँच करा कार्यवाई कराने के मुद्दे को सभापति के सामने रख दिया जिसमे आरोप रहा है जोन-8 के कर विभाग में कार्यरत अधिकारियों द्वारा गृह कर निर्धारण में भारी वित्तीय अनियमितायें बरती जा रही हैं विभिन्न वार्डों में आने वाले भवनों के गृह कर निर्धारण में फेर बदल कर भवन स्वामियों को परेशान किया जाता है। विधायक अनिल कुमार वर्मा ने सदन में कहा कि जोन-8 के जोनल अधिकारी का वैसे तो मूल पद कर अधीक्षक है उन्हे मूल पद से जोन-8 का चार्ज दिये जाने में या तो नियमों की अवहेलना की गयी या फिर नियमों को शिथिल करते हुए अन्य वरिष्ठ कर अधीक्षकों एवं पीसीएस सेवा के अधिकारियों को दरकिनार करते हुए चार्ज दिया गया है। जोन-8 में ही कर निरीक्षक श्रेणी द्वितीय (अकेन्द्रीयित सेवा) के कार्मिक कार्यरत है, जो पूर्व में नगर निगम गोरखपुर में तैनात थे को नियम विरुद्ध तरीके से नगर निगम लखनऊ में स्थानान्तरण दिया गया और जोन 8 में सर्वाधिक वार्ड दिये गये इन अधिकारियों को पशु चिकित्सा सेवा के अपर नगर आयुक्त का संरक्षण प्राप्त है, जो कि स्वयं नगर निगम लखनऊ में 20 से अधिक वर्षों से कार्यरत है। नगर निगम जोन आठ में वित्तीय घोटालो को लेकर समाचार पत्रों ने भी प्रमुखता से प्रकाशित किया था मामले में जाँच टीम भी गठित की गई लेकिन आरोप में घिरे दोषी को ही जाँच अधिकारी बना दिया गया था जिससे जाँच निष्पक्ष होने पर सवालिया निशान खड़े हो गए वहीं जब यह मुद्दा सदन में उठा तो नगर निगम में हड़कंप मच गया और अधिकारी पत्रावलियों को दुरुस्त करने में लग गए।

उपहार सहित विदा किए गए सेवानिवृत्त कार्मिक

नगर निगम लखनऊ में आज मुख्यालय पर आयोजित सेवानिवृत्त विदाई एवं सम्मान समारोह में अपर नगर आयुक्त ललित कुमार महोदय, मुख्य कर निर्धारण श्रीमती अम्बी बिष्ट, मुख्यवित्त एवं लेखाधिकारी नन्द राम कुरील, जोनल अधिकारी जोन 2  शिल्पा कुमारी द्वारा सेवा निवृत्त कर्मचारियों को पुष्प गुच्छ और उपहार उनकी देयता की चेक और पेंशन बुक प्रदान करते हुए बधाई दी।संगठन मंत्री अर्जुन यादव ने बताया कि नगर निगम कर्मचारी संघ के अध्यक्ष आनंद वर्मा एवं महामंत्री राम अचल द्वारा सेवा निवृत्त कर्मचारियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। उक्त कार्यक्रम में नगर निगम कर्मचारी संघ लखनऊ के समस्त पदाधिकारीगण उपस्थित रहे उक्त कार्यक्रम में संघ के उपाध्यक्ष शमील एकलाख, सफाई कर्मचारी नेता नरेश बाल्मीकि, जगदीश अटल, सुनील धानुक, कैसर रजा द्वारा कर्मचारियों के शुभकामना उद्बोधन भी किया।

कैसरबाग चौराहे में बिजली व टेलीकॉम के तार होंगे अंडरग्राउंड

कैसरबाग चौराहे पर फसाड अपलिफ्टमेेंट के कार्य के तहत चौराहे के 50 मीटर की परिधि में बिजली व टेलीकॉम के तारों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। इसके

लिए एलडीए, लेसा, नगर निगम व लोक निर्माण विभाग की संयुक्त टीम स्थल का सर्वे करके एस्टीमेट तैयार कराएगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष,मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने गुरूवार को प्राधिकरण भवन के परिजात सभागार में आयोजित विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्यों की समीक्षा बैठक में इस बाबत निर्देश दिये हैं। इस मौके पर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार, अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव, एलडीए सचिव विवेक श्रीवास्तव, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, वित्त नियंत्रक दीपक सिंह, मुख्य नगर नियोजक के.के. गौतम समेत अन्य अधिकारी व अभियंता उपस्थित रहे।
मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि अमीरूद्दौला लाइब्रेरी व आसपास के हेरिटेज एरिया को कल्चरल स्पेस के रूप में विकसित किया जाए। इसके लिए वहां प्रमोशन एक्टिविटी कराते हुए विभिन्न प्रकार के इवेन्ट्स आयोजित कराये जाएं। साथ ही लाइब्रेरी के बाहर ओपन स्पेस में कैफेटेरिया व बगल में स्थित सीनियर सिटीजन पार्क में बुक रीडिंग प्वाइंट्स विकसित किये जाएं। वहीं, हैप्पीनेस पार्क के सम्बंध में निर्देशित किया गया कि वहां बच्चों के लिए गेमिंग व महिलाओं के लिए क्राफ्ट वर्क एक्टिविटी आयोजित करायी जाए। इसके अलावा हेरिटेज जोन में कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा में उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने अवगत कराया कि म्यूजियम ब्लॉक व फूड कोर्ट का समस्त सिविल वर्क पूरा हो चुका है और जल्द ही वहां सुविधाएं संचालित की जाएंगी। इसके अलावा लजीज गली का टेंडर भी हो गया है और अगले महीने से वहां दुकानें लगनी शुरू हो जाएंगी। मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि हुसैनाबाद हेरिटेज जोन में कराये गये कार्यों के अनुरक्षण व साफ-सफाई आदि के लिए फैसिल्टी मैनेजमेंट एजेंसी का चयन करा लिया जाए, जिससे कि स्थल पर व्यवस्था ठीक से संचालित हो सके। उन्होंने कहा कि रूमी दरवाजे के पास वाहनों की आवाजाही को कम करने के लिए वैकल्पिक मार्ग का चयन करते हुए ट्रैफिक प्लान तैयार कराया जाए। साथ ही टेम्पो व बस स्टैंड के लिए निर्धारित दूरी पर स्थान चिन्हित करते हुए शिफ्ट कराया जाए। झीलों के संवर्द्धन व सौंदर्यीकरण के कार्यों के सम्बंध में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि जमुना झील, मोतीझील व हैवतमऊ मवैया झील का संयुक्त टीम द्वारा डिमार्केशन कराकर अवैध कब्जे हटाये जाएं। इसके बाद मण्डलायुक्त ने सम्पत्ति के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि एनओसी, नामांतरण, फ्री-होल्ड व रजिस्ट्री आदि का कार्य समय बद्ध तरीके से निस्तारित कराया जाए। इसमें अनावश्यक रूप से विलम्ब होने पर सम्बंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *