Breaking News

LUCKNOW:किसी भी कीमत पर नही बढ़ाने देंगे बिजली दर: अवधेश वर्मा,क्लिक करें और भी खबरें

-लेखा विंग में सीधे बैंड -4 में ढाई से 3 लाख में की गई सीधी भर्ती हो जांच तो खुल रहस्य

लखनऊ। सभी बिजली कंपनियों में बिजली दर की आम जनता की सुनवाई संपन्न होने के उपरांत पॉच अगस्त को विद्युत नियामक आयोग सभागार में वर्ष 2024 25 की बिजली घर को अंतिम रूप देने के लिए राज्य सलाहकार समिति की अहम बैठक 11.30 पर बुलाई गई है। बिजली दर के सभी पहलुओं पर विचार विमर्श किए जाने के उपरांत बिजली दर को अंतिम रूप देने के लिए मत स्थिर किया जाएगा। प्रदेश की बिजली कंपनियां अपने गैप 11203 करोड के आधार पर बिजली दरों में चोर दरवाजे विद्युत नियामक आयोग से ही बढोतरी करवाना चाहते हैं। दूसरी तरफ  विद्युत उपभोक्ताओं की तरफ से सलाहकार समिति में पक्ष रखते हुए किसी भी हालत में चोर दरवाजे से बिजली दरों में बढ़ोत्तरी नही होने देगा। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कंपनियों पर निकाल रहे 33122 करोड के एवज में बिजली दरों में कमी के लिए पूरी ताकत लगाएंगे। ऊर्जा क्षेत्र की सबसे बडी संवैधानिक कमेटी की इस बैठक में जहां उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन यूपीएसएलडीसी व नोएडा पावर कंपनी के वार्षिक राजस्व आवश्यकता पर भी अंतिम मत स्थिर किया जाएगा वही बिजली के मुद्दे पर और जो भी अहम मुद्दे हैं उसे पर भी चर्चा होगी।
उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा केस्को बनारस आगरा मेरठ नोएडा और लखनऊ की सुनवाई में उपभोक्ता परिषद शामिल था सभी बिजली कंपनियों मे उपभोक्ताओं ने चोर दरवाजे बिजलीदर में बढोतरी का विरोध किया और बिजली दरों में कमी के लिए पुरजोर मांग उठाई अभी यह देखना है कि विद्युत नियामक आयोग क्या निर्णय लेता है। प्रदेश की बिजली कंपनियां भले ही घाटे का रोना रोती है लेकिन वह यह भूल जाती है कि फिजूल खर्ची में वह सबसे आगे रहती है। जिस प्रकार से पावर कॉर्पाेरशन बैंड-4 में लैटरल एंट्री के माध्यम से सीधी भर्ती करके लेखा विंग में यह साबित कर दिया कि बिजली कंपनियां फिजूल खर्ची में आगे रहती है। उसका खामियाजा प्रदेश के उपभोक्ताओं पर डालते हैं। पावर कारपोरेशन में दो दर्जन से ज्यादा लेखा बिग में लैटरल एंट्री की सीबीआई से जांच कर ली जाए तो बडा खुलासा सामने होगा। जिसकी जांच करने के लिए उपभोक्ता परिषद में विद्युत नियामक आयोग के सामने अपनी बात रखी थी। उपभोक्ता परिषद ने कहा सभी बिजली कंपनियों में राजस्व का पैसा बाबू और अभियंता अनेको खंडो में झोला में भरकर रफू चक्कर हो जाते हैं। ऐसे मामले पूर्वांचल, मध्यांचल, पश्चिमांचल, दक्षिणांचल में दिख चुके है। इसके बावजूद भी पावर कॉरपोरेशन अपने निदेशक वित्त की आज तक कोई जिम्मेदारी तय नही कर पाया।

संचारी रोगों को रोकने लार्वा का छिड़काव

अपर नगर आयुक्त ललित कुमार के नेतृत्व में संचारी रोगों के खात्मे एवं रोकथाम को लेकर  नगर निगम स्वास्थ्य विभाग ने  वृहद रूप से योजनाबद्ध ढंग से अभियान चलाए जा रहे हैं। जिससे कि नगर में संचारी रोगों को पनपने से रोका जा सके और इनका शत प्रतिशत खात्मा कर आम जन को सुरक्षा प्रदान की जा सके।
हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा लगातार नियमित रूप से नगर में एंटी लार्वा, फॉगिंग टीमें संचालित हैं को निरंतर प्रभावित क्षेत्रों में क्रियाशील हैं।संचारी रोग नियंत्रण अभियान को गति प्रदान करने के लिए सभी टीमों के कर्मचारी ड्रेस, हेलमेट और सेफ्टी गियर के साथ कार्य कर रहे हैं। जिससे कि नगर निगम लखनऊ के संचारी रोग नियंत्रण अभियान को एक नई दिशा और पहचान मिल सके। लगातार लोगों के घर घर जाकर निरीक्षण कर उन्हें जागरूक करने का कार्य भी निरंतर जारी है।जिससे कि मच्छरों के लार्वा को पनपने से रोक कर संचारी रोगों पर नियंत्रण पाया जा सके।

विद्युत संविदा कर्मी करेंगे प्रान्तव्यापी सत्याग्रह

विद्युत मज़दूर संगठन एवं विद्युत संविदा मज़दूर संगठन की एक संयुक्त बैठक आज अरुण कुमार पूर्व केंद्रीय अध्यक्ष विद्युत मज़दूर संगठन की अध्यक्षता मे संगठन के केंद्रीय कार्यालय नरही लखनऊ में सम्पन्न हुई। बैठक में विमल चन्द्र पांडेय प्रान्तीय अध्यक्ष विद्युत मज़दूर संगठन एवं पुनीत राय प्रान्तीय प्रभारी विद्युत संविदा मज़दूर संगठन सहित जितेंद्र कुमार,सतीश तिवारी,राजीव रंजन राय ,रजनीश शर्मा उर्फ़ बबलू,अवनीश श्रीवास्तव,शिवकुमार,के के सिंह,मनीष श्रीवास्तव,बसंत लाल,सुभाष चन्द्र मिश्रा,आर पी पाल,संजीव कुमार श्रीवास्तव,रजत सिंघल पंचम यादव और राम प्रसाद आदि प्रमुख लोगों ने भाग लिया।
बैठक को संबोधित करते हुए विद्युत संविदा कर्मचारी महासंघ उप्र के अध्यक्ष वरिष्ठ मज़दूर नेता आर एस राय ने बताया कि पंकज कुमार आईएएस प्रबंध निदेशक एवं अन्य अधिकारियों तथा महासंघ के पदाधिकारियों की ऊर्जा निगमों के अध्यक्ष आशीष कुमार गोयल आईएएस की अध्यक्षता मे गत 11 मार्च 2024 को शक्ति भवन लखनऊ मे हुई बैठक में कुछ मॉगो पर बनी सहमति के बाद भी आदेश जारी नहीं किए जाने के कारण प्रदेश के हर ज़िले में संविदा कर्मियों द्वारा 9 अगस्त को सत्याग्रह करके चेयरमैन को ज्ञापन भेजा जाएगा। श्री राय ने संविदा कर्मियों की आकस्मिक मृत्यु के बाद आर्थिक सहायता हेतु 10 लाख का बीमा कराए जाने का आदेश जारी करने एवं आउट सोर्स एस एस ओ को हटाकर पूर्व सैनिकों को नियुक्त किए जाने का आदेश वापस लेने की माँग किया। विजली घरों और लाइनों पर कार्य रत संविदा कर्मियों को मात्र तीन वर्ष बाद स्थानांतरित किए जाने हेतु चेयरमैन के निर्देश का ज़िक्र करते हुए श्री राय ने संविदा कर्मियों के लिए नौ दस हज़ार रुपये मे परिवार के खर्च सहित नए आवास की व्यवस्था की कठिनाई और नई लाइनों के मेटिनेंस मे व्यवहारिक तकनीकी कारणों को देखते हुए शिकायतों के मामलों को छोड़कर अन्य संविदा कर्मियों का स्थानांतरण रोकने की मॉग किया। उन्होंने बताया कि पूर्व में लगभग 500 संविदा कर्मियों को प्रतिवर्ष विद्युत दुर्घटनाओं मे जान गवानी पड़ती थी जो अब अधिकारियों की लापरवाही और सुरक्षा उपकरणों के अभाव तथा नियम विरूद्ध मोबाइल फ़ोन पर शटडाउन दिए जाने के कारण बढ़कर लगभग 1500 हो गई है। जिसके स्थानांतरण के बाद बढ़ने की प्रबल आशंका है। महासंघ के मिडिया प्रभारी एवं विद्युत मज़दूर संगठन के प्रान्तीय अध्यक्ष विमल चन्द्र पांडेय द्वारा संविदा कर्मियों की मॉगो का समर्थन करते हुए सत्याग्रह को सफल बनाने की अपील की गई।

अधिशासी अधिकारियों को मुख्यालयों में रहने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने कहा कि सावन का पवित्र महीना चल रहा है और आगे राष्ट्रीय पर्व, धार्मिक त्यौहार आने वाले हैं, इस दृष्टि से सभी निकाय अपने क्षेत्रों की बेहतर साफ सफाई, स्वच्छता, मार्ग प्रकाश, जलापूर्ति, जल निकासी तथा स्वच्छता सर्वेक्षण आदि कार्यों पर विशेष ध्यान देंगे। सभी निकाय अपने क्षेत्रों में अमृत सरोवरों, पार्कों, वेंडिंग जोन आदि में 09 से 15 अगस्त, 2024 तक राष्ट्रीय पर्व, हर घर तिरंगा कार्यक्रम, शहीदों को नमन, काकोरी दिवस को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराए और नागरिकों को स्वच्छता के प्रति तथा प्लास्टिक मुक्त निकाय के लिए जागरूक करें। उन्होंने निकायों के बेहतर व्यवस्थापन के लिए सभी अधिशासी अधिकारियों को अपने निकाय के मुख्यालय क्षेत्र में ही रहने के निर्देश दिए और कहां की अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन करने के पश्चात ही उनकी अच्छे निकायों में नियुक्ति की जाए या अतिरिक्त प्रभार दिया जाए।
नगर विकास मंत्री श्री शर्मा रविवार को डी ट्रिपल सी लाइव मॉनिटरिंग के माध्यम से सभी निकायों के कार्यों की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने बलिया, बुलंदशहर, शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, हाथरस, चित्रकूट, गोलाबाजार, गोलागोकर्णनाथ, बहराइच, बाराबंकी, हरदोई, उन्नाव, बस्ती, देवरिया, बलिया, इटावा, शामली, कन्नौज, सीतापुर, मिर्जापुर, बड़हलगंज, चंदौली, वाराणसी, अयोध्या, कानपुर नगर, लखनऊ आदि निकायों के अधिकारियों से वर्चुअल संवाद कर स्थितियों का जायजा लिया तथा निकायों के व्यवस्थापन के अहम निर्देश दिए।

श्री शर्मा ने निर्देशित किया कि कावड़ यात्रा मार्गाे, धार्मिक स्थलों, शिवालयों एवं प्रमुख मंदिरों के आसपास साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था करने के साथ इन क्षेत्रों की सड़के और गालियां साफ सुथरी और गड्ढा मुक्त हो, मार्गों में प्रकाश की व्यवस्था हो, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करें। सामुदायिक, सार्वजनिक व पिंक शौचालयों की साफ सफाई तथा मोबाइल टॉयलेट आदि की व्यवस्था हो, कूड़ा इधर उधर न फैले इसके लिए डस्टबिन रखवाएं। कूड़े का नियमित उठान कराए और एमआरएफ सेंटर ले जाकर सोर्स सेग्रीगेशन कर कूड़ा प्रबंधन पर ध्यान देंगे। पूजा स्थलों से निकलने वाली सामग्री का बेहतर निपटान कराए या इससे अगरबत्ती, धूप दीप, हवन सामग्री आदि बनवाने का भी प्रयास करें। नगर विकास मंत्री ने कहा कि बरसात का मौसम है सभी निकाय जल निकासी के बेहतर प्रबंध करें, पंपिंग स्टेशन, जेट पंप और पंपिंग सेट चालू हालत में हों, वॉटर लॉगिंग न हो नाले,नालियों की सफाई पर ध्यान देंगे। बरसात में संचारी रोगों की रोकथाम तथा मच्छर और मक्खी जनित बीमारियों, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि को फैलने से रोकने के लिए एंटीलार्वा दवा का छिड़काव करें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की साफ सफाई कराने तथा रोगों की रोकथाम का भी प्रयास किया जाए।उन्होंने कहा कि सभी निकाय स्वच्छता को लेकर नागरिकों को जागरूक करें, स्वच्छता स्लोगन लिखवाए, प्लास्टिक मुक्ति अभियान चलाएं, लोगों को प्लास्टिक प्रयोग न करने के लिए भी जागरूक करें। सीवर व गटर का पानी रिहायसी इलाकों में न भरे, सीवर का पानी जलापूर्ति में न मिले, सीवर सफाई पर भी ध्यान देंगे।

बैठक में सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ला, निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा, नगर निगमों के नगर आयुक्त, नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतो के अधिशासी अधिकारी, मुख्य अभियंता, महाप्रबंधक जलकल,जल संस्थान तथा मुख्यालय से अपर निदेशकों ने वर्चुअल प्रतिभाग़ किया।https://aajnational.com

REPORT BY:PREM SHARMA

EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *