Breaking News

LUCKNOW:यूपी में 13 से 15 अगस्त तक हर घर फहराया जाएगा तिरंगा – योगी,क्लिक करें और भी खबरें

लखनऊ 03 अगस्त। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शनिवार को सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी
महोत्सव एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराया जाएगा।
सीएम ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की ऐतिहासिक घटनाओं में काकोरी ट्रेन एक्शन अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रदेश सरकार काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी महोत्सव को पूरे राज्य में विभिन्न गतिविधियों के साथ वर्षपर्यंत धूमधाम से मनाएगी। इस वर्ष 13 से 15 अगस्त के मध्य प्रदेशव्यापी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान आयोजित किया जाएगा।उन्होंने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी महोत्सव की शुरुआत आगामी 13 अगस्त से होगी। इस अवसर पर प्रदेश के शहीद स्मारकों, स्मृति स्थलों, अमृत सरोवरों के तट पर वृहद रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।
समारोह में शहीदों के परिजनों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों, भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित किया जाए।उन्होंने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन, 1857 से 1947 तक के स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं, स्थलों व आजादी के ज्ञात-अज्ञात नायकों के संबंध में बुकलेट तैयार कराई जाए तथा प्रभात फेरी, सामान्य ज्ञान, चित्रकला, सुलेख-निबंध, वाद-विवाद, भाषण आदि प्रतियोगिताएं कराई जाएं। विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को जनपद व राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाए। विजेता बच्चों को काकोरी स्मारक स्थल का भ्रमण भी कराया जाए।मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि इन कार्यक्रमों से केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्री जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ें। पर्यटन व संस्कृति विभाग इस आयोजन का नोडल विभाग है।मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनपदों को काकोरी ट्रेन एक्शन व हर घर तिरंगा से जुड़े कार्यक्रमों को लेकर निर्देशित करें। विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव,विभागाध्यक्ष अपने स्तर से अधिकारियों को कार्यक्रमों के बारे में दिशा-निर्देश दें।
योगी ने कहा कि पुलिस, पीएसी, होमगार्ड, पैरामिलिट्री, मिलिट्री, एनसीसी व स्कूलों के बैंड का प्रशिक्षण कराते हुए 13 से 15 अगस्त तक प्रदेश के शहीद स्थलों, स्मारकों इत्यादि पर राष्ट्रधुन व राष्ट्रभक्ति के गीत बजाए जाएं। युवक व महिला मंगल दल, स्काउट गाइड, एनसीसी, एनएसएस के स्वयंसेवकों को भी काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव व हर घर तिरंगा कार्यक्रमों से जोड़ा जाए।मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न नागरिक संगठनों, सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं व जनसहभागिता के माध्यम से रक्तदान शिविर आदि का भी आयोजन किया जाए तथा जनसहयोग से अस्पतालों में फल वितरण भी किया जाए। काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का एक ‘लोगो’ बनाएं। वर्ष भर होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में प्रयोग किया जाए। लखनऊ व शाहजहांपुर में शहीद मेले का आयोजन किया जाए। मेलों में लगी प्रदर्शनियों में स्वदेशी उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाए।

डॉ आरपी सिंह बने रालोद के अवध क्षेत्र के संगठन महासचिव

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय की सहमति से अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष चौधरी राम सिंह पटेल ने लखनऊ के डाॅ आरपी सिंह को अवध क्षेत्र के संगठन महासचिव के पद के दायित्वों के निर्वहन की जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने आशा की है कि डाॅ आरपी सिंह दायित्व का निर्वहन करते हुए भारत रत्न श्रद्धेय चौ चरण सिंह एवं  अजित सिंह की विचारधारा-रालोद की रीति-नीति में आस्था रखते हुए राष्ट्रीय लोकदल के संगठन को मजबूती प्रदान करेंगे। इस अवसर पर उपस्थित पार्टी जनों ने उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की।

दो आईएएस अफसरों का तबादला

उत्तर प्रदेश शासन ने आज दो आईएएस अधिकारियों का स्थानांतरण कर उन्हें नई जिम्मेदारी सौंपी है।मिली जानकारी के मुताबिक 2018 बैच के आईएएस अफसर विनोद कुमार को नगर आयुक्त अलीगढ़ बनाया गया है। विनोद कुमार अभी तक विशेष सचिव पीडब्ल्यूडी के पद पर तैनात रहे हैं। वही 2016 बैच के आईएएस

अमित आसेरी को नगर आयुक्त अलीगढ़ के पद से हटाकर विशेष सचिव पीडब्ल्यूडी बनाया गया है।

पर्यटन विभाग करायेगा भवरेशवर महादेव मंदिर का सौंदर्यीकरण,प्राचीन मंदिरों के जीर्णाेद्धार के लिए सरकार प्रतिबद्ध-जयवीर

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग प्रदेश भर के धार्मिक स्थलों का जीर्णाेद्धार करा रहा है। पर्यटन विभाग मोहनलालगंज क्षेत्र के अंतर्गत लखनऊ रायबरेली सीमा पर सई नदी के तट पर सुदौली स्थित प्राचीन भवरेशवर महादेव मंदिर का 05 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य कराएगा। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने जयवीर सिंह ने बताया कि विभाग 05 करोड़ रुपये से मोहनलालगंज स्थित प्राचीन भवरेशवर महादेव मंदिर के सौंदर्यीकरण के साथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए पीने का पानी, बेंच, शेड व अन्य पर्यटन सुविधाओं का विकास भी किया कराएगा। रायबरेली व उन्नाव जनपद की सीमा पर सई नदी के तट पर भवरेश्वर मंदिर का पौराणिक काल से ही अपना महत्व रहा है। प्राचीन शिव मंदिरों में विख्यात यह मंदिर पुरातन काल से ही लोगों की आस्था का केंद्र रहा है। मान्यताओं के अनुसार यहाँ आने वाले भक्तों की मनोकामना भगवान शिव अवश्य पूरी करते हैं। इसीलिए यहां पर वर्ष के 12 महीने भक्तों का तांता लगा रहता है। वहीं सावन महीने में रायबरेली, लखनऊ और उन्नाव समेत आसपास के जनपदों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन के लिए आते हैं। ‘प्रदेश के सभी 75 जिलों के प्राचीन और धार्मिक मान्यताओं वाले मंदिरों के जीर्णाेद्धार के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। सदियों पुराने मंदिरों को ’स्वच्छ और भव्य पूजा स्थल’ में बदलना प्रदेश सरकार और पर्यटन विभाग की प्राथमिकताओं में से एक है। उत्तर प्रदेश को विश्व पर्यटन के मानचित्र पर लाने के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं। पर्यटन स्थलों के साथ धार्मिक स्थलों का विकास भी कराया जा रहा है। साथ ही पर्यटन सुविधाओं में और वृद्धि की जा रही है।लखनऊ के कई अन्य धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व के इमारतों एवं मंदिरों आदि का सौन्दर्यीकरण और पर्यटन सुविधा बेहतर करने का कार्य कराया जा रहा है।

संजय निषाद पहुंचे अयोध्या अस्पताल, की पीड़ित बेटी से मुलाकात

निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं कैबिनेट मंत्री डॉ संजय कुमार निषाद पहुँचे अयोध्या और पीड़ित बेटी से मिले। वह समाजवादी पार्टी नेता द्वारा निषाद समाज की बेटी के साथ दुष्कर्म मामले में  पीड़ित बेटी से मिलने जिला अस्पताल पहुंचे।
उन्होंने पीड़ित बेटी से मुलाकात के बाद कहा कि बेटी का दर्द बयां नहीं किया जा सकता है। वह अभी सहमी हुई है, दर्द में है, उस घटनाक्रम से वो डर गई है सही से बात भी नही कर पा रही है। उन्होंने कहा कि मैंने आश्वासन दिया है कि मैं उसको अपनी बेटी मानकर इंसाफ दिलाने का काम करूंगा।
श्री निषाद ने कहा कि समाजवादी पार्टी का पीडीए का नारा झूठा है, समाजवादी पार्टी के मुखिया एक तरफ पीडीए की बात करते हैं दूसरी तरफ पिछड़ी निषाद समाज की बेटी के साथ उनकी पार्टी के नेता दुष्कर्म करते हैं उसको धमकाते हैं उसके साथ मारपीट करते हैं और वही समाजवादी पार्टी के मुखिया और उनके सांसद पीडीए के पी की बेटी के लिए एक शब्द नहीं बोलते हैं। मैं जानना चाहता हूं की लोकसभा क्षेत्र अयोध्या की बगल की लोकसभा सुल्तानपुर और संत कबीर नगर के निषाद सांसदों की ऐसी भी क्या मजबूरी है कि निषाद समाज की बेटी के साथ हुए दुराचार के मामले पर वह बोल नहीं पा रहे हैं? वो संसद पहुंचे हैं तो निषाद समाज की वजह से पहुंचे हैं किंतु उनके मुंह से अभी तक निषाद समाज की बेटी के लिए एक शब्द न निकलना यह बताता है कि वो समाज को धोखा देने का काम कर रहे हैं।
श्री निषाद ने कहा कि अयोध्या प्रकरण को मैंने विधानसभा और विधान परिषद में भी उठाया था जिसके बाद मुख्यमंत्री ने सदन को कार्रवाई को लेकर आश्वस्त किया था और आज मैं मुख्यमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने कार्रवाई करते हुए आरोपी के घर पर बुलडोजर की कार्रवाई की है और पीड़ित बेटी के परिजनों से मुलाकात कर हर संभव मदद का भी आश्वासन दिया है। समाजवादी पार्टी आरोपियों को संरक्षण देती है तो वह समाजवादी पार्टी के मुख्यालय के बाहर स्वयं धरने पर बैठेंगे।

आईटीआई में प्रवेश आज तक ,छात्र समय से करे आवेदन 

उत्तर प्रदेश राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद्अलीगंज, लखनऊ ने प्रदेश के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की तिथियों को लेकर महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। परिषद ने बताया है कि पंजीकरण की तिथि 10 जुलाई से 4 अगस्त तक निर्धारित की गई है। इस अवधि में किसी भी प्रकार का विस्तार नहीं किया गया है।संयुक्त निदेशक राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद सत्यकांत ने बताया कि हाल ही में सोशल मीडिया, विशेषकर व्हाट्सएप पर एक फर्जी सूचना प्रसारित की जा रही है, जिसमें दावा किया गया है कि पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी गई है। इस फर्जी सूचना में एक न्यूज पेपर कटिंग भी शामिल की गई है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि ऐसी कोई सूचना या कार्यालय ज्ञापन राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद्, उत्तर प्रदेश, अलीगंज, लखनऊ द्वारा जारी नहीं किया गया है। छात्रों और अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही विश्वास करें और किसी भी प्रकार की अफवाहों से बचें। प्रवेश पंजीकरण की अंतिम तिथि 4 अगस्त है और इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

यूपी के 21.60 लाख युवाओं को मिला प्रशिक्षण, रोजगार से भी जोड़ने का प्रयास कर रही योगी सरकार

युवाओं का कौशल निखारकर उनकी योग्यतानुसार उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पीएमकेवीवाई की शुरुआत की थी। उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इस योजना के अंतर्गत 9 वर्षों में अब तक 21 लाख से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है, जिसमें से करीब 17 लाख युवाओं ने अपना सर्टिफिकेशन भी प्राप्त कर लिया है। इस योजना के तहत देश में अब तक 1.50 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। योजना के अंतर्गत तीन माह, 6 माह और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य होता है। प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उधमशीलता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में युवाओं के कौशल को निखारने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भी इसका एक हिस्सा है। इस योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश में 21.60 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें 16.87 लाख को प्रमाण पत्र भी मिल चुका है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों से अब तक 205 रोजगार मेले आयोजित किए गए हैं, जिनमें 64,589 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। योजना के कार्यान्वयन के लिए179.91 करोड़ रुपए की धनराशि वितरित की जा चुकी है।
योजना के तहत शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग एसटीटी कंपोनेंट के तहत प्रमाण पत्र पाने वाले 8.93 लाख प्रशिक्षणार्थियों में से 3.39 लाख प्रशिक्षणार्थी स्किल इंडिया डिजिटल के रूप में दर्ज किए गए हैं। योजना के लेटेस्ट वर्जन पीएमकेवीवाई 4.0 के अंतर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों आईटीआई, एआईसीटीई संबद्ध कॉलेजों जन शिक्षण संस्थान जेएसएस, पीएमकेके  एसएससी, सीबीएसई स्कूल नीलिट एसडीआई रायबरेली सिपेट डीआईएवी हरिदकॉन प्रशिक्षण केंद्रों सीपीएसयू, केंद्रीय विद्यालय केवी छावनी बोर्ड जेएनवी आदि में स्थापित 1367 स्किल इंडिया सेंटर्स के माध्यम से 4.61 लाख उम्मीदवारों को नामांकित किया गया है। न्यू एज जॉब रोल्स वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों में इनरोलमेंट में काफी तेजी से इजाफा देखा जा रहा है। 73,516 उम्मीदवारों ने सोलर पीवी इंस्टॉलर सूर्यमित्र टेकनीशियन 5जी एक्टिव नेटवर्क इंस्टालेशन, सोलर पीवी इंस्टॉलर इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन मेंटीनेंस एग्जिक्यूटिव, सोलर एलईडी टेक्नीशियंस आदि में नामांकन कराया है।

राजकीय आईटीआई लखनऊ में  कैम्पस ड्राइव का 7 अगस्त को

राजकीय आईटीआई अलीगंज के प्रधानाचार्य  राज कुमार यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना के तहत आईटीआई पास बेरोजगार युवाओं के लिए एक कैम्पस ड्राइव का आयोजन 7 अगस्त को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज लखनऊ में किया जाएगा। इस कैम्पस ड्राइव का आयोजन मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, खरखोडा, सोनीपत, हरियाणा द्वारा किया जा रहा है।एमए खान ट्रेनिंग काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर ने बताया कि इस ड्राइव में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल में कम से कम 40 प्रतिशत अंक होनी चाहिए। उम्मीदवारों को आईटीआई ट्रेड फिटर, डीजल मैकेनिक, मशीनिस्ट, टर्नर, मैकेनिक मोटर व्हीकल, पेंटर, वेल्डर, ट्रैक्टर मैकेनिक, टेक्निशियन ऑटो मोटिव मैन्युफैक्चरिंग, मैकेनिक ऑटो बॉडी पेंटिंग, मैकेनिक ऑटो बॉडी रिपेयर, पीपीओ, शीट मेटल वर्कर, टूल एंड डाई मेकर, ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग आदि में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष है। वेतन 25,000 से 30,000 रुपये प्रति माह रहेगा और अन्य सुविधाएं भी कंपनी द्वारा प्रदान की जाएंगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि मेले में केवल पुरुष अभ्यर्थी ही भाग ले सकेंगे। 500 पदों पर चयन किया जाएगा।इच्छुक अभ्यर्थी 7 अगस्त को प्रातः 10 बजे बायोडाटा और  शैक्षिक प्रमाण-पत्रों के साथ राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अलीगंज, लखनऊ के प्लेसमेंट हॉल में उपस्थित हो सकते हैं।

REPORT BY:K.K. VARMA

EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *