LUCKNOW:बिना अनुमति पोस्टर लगाने पर अवध डेवलपर्स पर 60 हजार जुर्माना,क्लिक कर देखें और कई खबरें

  • प्रेम शर्मा

LUCKNOW:शहर के सौन्दर्य को बनाये रखने एवं गंदगीमुक्त रखने हेतु नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी द्वारा शहर की समस्त सार्वजनिक संपत्तियों, दीवारों फ्लाईओवर की दीवारों, डिवाइडर, विद्युत पोल इत्यादि पर अवैध पेंटिंग तथा चिपकाएं गये पोस्टरो को हटाये जाने के निर्देश दिये गये है। आज अभियान के तहत 1252 अवैध प्रचार सामग्री हटाते हुए पार्क रोड, सिविल अस्पताल, हजरतगंज व अन्य क्षेत्रों में बिना अनुमति अवैध रूप से पोस्टर लगाये जाने एवं शहर की सौन्दर्य को विकृत करने पर पर प्रबंधक, अवध डेवलपर्स प्रालि. गोमती नगर पर क्षतिपूर्ति रु. 50,000 एवं अर्थदण्ड रु. 10,000 अधिरोपित किया गया।लखनऊ नगर निगम सीमान्तर्गत प्रचार सामग्रियों को हटाये जाने हेतु प्रचार विभाग, जोनल अधिकारियों के स्तर पर टीमों का गठन कर शहर के समस्त क्षेत्रों में अवैध होर्डिग्ंस, बैनर, स्टीकर, पम्पलेट एवं वॉल पेन्टिंग आदि प्रचार सामग्रियाँ अभियान चलाकर हटाये जाने की कार्यवाही की जा रही है। उक्त अभियान में अवैध रूप से प्रचार सामग्री लगाये जाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध लोक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 के अंतर्गत विधिक कार्यवाही/एफ.आई.आर. करने के साथ-साथ समस्त जोन एवं प्रचार विभाग द्वारा 756 पोस्टर, 170 सिंपैक, 17 बैनर, तथा 309 बोर्ड/होर्डिंग इत्यादि कुल 1252 प्रचार सामग्री हटायी गयी। नगर आयुक्त के मुताबिक उक्त अभियान निरंतर चलाते हुए किसी भी स्थान पर प्रचार सामग्री पाये जाने तथा उसको हटाने के साथ-साथ विधिक/एफ.आई.आर. दर्ज कराने की कार्यवाही प्रतिदिन की जायेगी।

गंदगी फैलाने वाले 460 व्यक्तियों से 25090 जुर्माना

नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत व्यवसायिक क्षेत्रों में प्रतिष्ठानो एवं स्ट्रीट वेन्डर द्वारा कूड़े को निर्धारित एजेंसी (ईकोग्रीन) को न देकर सड़क पर डाल दिया जा रहा है जिससे स्वच्छ लखनऊ-स्वस्थ्य लखनऊ की अवधारणा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इस प्रकार के गंदगी पर रोक लगाने एवं नगर को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से गंदगी करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माने का प्राविधान किया गया है। नगर निगम द्वारा प्रत्येक वार्ड में बाजारवार अधिकारियों व सुपरवाइजरो की तैनाती की गयी है जो कि स्वच्छ भारत मिशन की गाईडलाइन के अनुसार प्रतिदिन सायंकाल 04ः00 बजे से 06ः00 बजे तक मौके पर रु. 50 से रु. 1,000 तक जुर्माना आरोपित कर रह है। आज कुल 460 व्यक्तियों से रु. 25090 का जुर्माना वसूला गया। गंदगी के विरूद्ध चलाये जाने वाला अभियान निरंतर जारी रहेगा तथा मौके पर गंदगी फैलाने वाले व कूड़ा-करकट फैलाने वाले से जुर्माना भी वसूला जायेगा।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ, लोनिवि का अधिवेशन आज

उत्तर प्रदेश चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ, लोक निर्माण विभाग का द्विवार्षिक अधिवेशन, चुनाव 10 जून 2022 को लोक निर्माण भवन मुख्यालय स्थित संघ के सभागार में आयोजित किया गया है। इस अधिवेशन की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष राम राज दुबे और संचालन महामंत्री हरिकेश प्रसाद करेंगें। चुनाव अधिकारी शैलेेन्द्र कुमार शुक्ला महामंत्री पीडब्लूडी नियमित वर्कचार्ज कर्मचारी संघ की उपस्थिति में चुनाव सम्पन्न कराया जाएगा।प्रदेश अध्यक्ष राम राज दुबे ने बताया कि प्रान्तीय अधिवेशन के लिए प्रान्तीय पदाधिकारियों सहित मण्डल अध्यक्ष, मण्डल मंत्री, जिला अध्यक्ष, जिला मंत्री एवं सक्रिय सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। अधिवेशन में भाग लेने के लिए कार्यालय प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग व्यस्थापन ग वर्ग द्वारा अवकाश स्वीकृत किया जा चुका है।

अतिक्रमण हटाते हुए 19 हजार जुर्माना वसूला

शासन के आदेशानुसार नगर निकायों में नगरीय सुविधाओं के स्तरोन्नयन एवं शहरों को सुन्दर बनाये जाने की योजना के अंतर्गत लखनऊ शहर में नगर आयुक्त के निर्देशानुसार समस्त मुख्य मार्ग, फुटपाथ, सार्वजनिक स्थलों से अतिक्रमण को विशेष अभियान चलाकर हटाया जा रहा है। शहर में आज 150 से अधिक अस्थाई अवैध कब्जे हटाते हुए 19 हजार से अधिक जुर्माना सूले करते हुए कई नालियों से अतिक्रमण हटाया गया।जोन-1 क्षेत्रान्तर्गत जवाहर भवन से सिकन्दरबाग, यूपी टेक चौराहे होते हुए डालीबाग रोड से बालू अड्डा तक विशेष अतिक्रमण अभियान चलाया गया । अभियान के तहत 8 अस्थाई अतिक्रमण व 7 स्थानों से नाली पर किये गये अतिक्रमण को हटाया गया।इसके अतिरिक्त 4 चारपहिया व 3 दो पहिया वाहनों को रोड पर से हटाने के साथ ही लगभग 1 ट्रक समान जब्त किया।अभियान में आज तीन चौराहों को पूर्ण रूप से अतिक्रमण मुक्त किया गया।जोन-2 क्षेत्र में लेबर कॉलोनी एवं मालवीय नगर वार्ड के अन्तर्गत चरक हैदरगंज से मिल ऐरिया चौकी होते हुए मीना बेकरी चौराहे तक अतिक्रमण हटानें की कार्यवाही की गई। कार्यवाही के दौरान 18 से अधिक अवैध अस्थायी अतिक्रमण हटाते हुए 17 वेंडरों को व्यवस्थित किया गया है। जोन-3 क्षेत्रान्तर्गत पुरनियां तिराहा सीतापुर रोड से अहिबरनपुर होते हुए उपरिगामी सेतु डालीगंज तक से 70 अस्थायी तथा 07 स्थायी अतिक्रमण को हटाया गया व लगभग 02 ट्रक सामान जब्त किया गया।
जोन-4 क्षेत्र में चिनहट तिराहे, मल्हौर स्टेशन, विधायक चौराहा होते हुए कोतवाली रोड़ के रास्ते मटियारी चौराहे, फैजाबाद रोड पर अतिक्रमण विरोधी ,गन्दगी फैलाने वालो के खिलाफ अभियान चलाया गया। अभियान के तहत 4 अस्थाई अतिक्रमण व 250 पोस्टर, होल्डिंग्स, बैनर को निकालकर हटाया गया व लगभग 1 ट्रक सामान जब्त किया गया। जोन-5 जोनल क्षेत्र में चन्दर नगर मार्केट से होते हुए आलमबाग से अवध चौराहे तक सड़क की दोनों पटरियों पर अतिक्रमण अभियान चलाया गया । अभियान में 08 अस्थायी प्रकार के अवैध अतिक्रमण व पोस्टर, बैनर हटाते हुए सामान जब्त किया गया। जोन-6 क्षेत्रान्तर्गत बुद्वेश्वर चौराहे से मोहान रोड नहरिया तक विशेष सफाई एवं अतिक्रमण अभियान चलाया गया, जिसमें लगभग 31 अस्थायी अतिक्रमण, निस्प्रयोज्य वाहन को हटवाते हुये लगभग 01 ट्रक सामान जब्त किया गया। साथ ही शमन शुल्क के रूप में 9000 का जुर्माना भी वसूल किया गया। जोन-7 क्षेत्रान्तर्गत सुषमा हॉस्पिटल से सेक्टर-8, अरविन्दो पुलिस चौकी होते हुए मुंशी पुलिया चौराहे तक जोन के निर्धारित रोस्टर के अनुसार विशेष अतिक्रमण अभियान चलाया गया।जिसमें लगभग 115 अस्थाई अतिक्रमण तथा 95 अवैध प्रचार सामग्री बैनर, पोस्टर व होर्डिंग हटाये गए। मौके पर अतिक्रमणकर्ता,गन्दगी करने वालो से 2200 रु का जुर्माना वसूल किया गया तथा 01 ट्रक सामान भी जब्त किया गया। जोन-8 क्षेत्र में सुभानी खेड़ा से तेलीबाग शनि मन्दिर तक अतिक्रमण विरोधी,गन्दगी फैलाने वालो के खिलाफ तय रोस्टर के अनुसार अभियान चलाया गया।जिसमें अवैध 150 पोस्टर, होल्डिंग्स, बैनर तथा 01 ट्रक अस्थाई सामान जब्त किया गया।अभियान के तहत 8000 रु का जुर्माना भी वसूला गया।

सात दिनों में दुबारा नालों की सफाई, प्रतिदिन निरीक्षण

महापौर संयुक्ता भाटिया ने आज नगर निगम स्थित कार्यालय में मानसून पूर्व नाली/नाला सफाई की समीक्षा बैठक की। इस दौरान महापौर ने अधिकारियों को चेताया कि नाला सफाई कार्य मे लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी, और जिस नाले की वजह से जलभराव होगा उस ठेकेदार का भुगतान रोका जाएगा। साथ ही सम्बंधित अभियंता की जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जाएगी।महापौर ने सभी नगर अभियन्ताओं और मुख्य अभियन्ताओं को निर्देशित किया। इस दौरान महापौर ने कहा कि सभी नालों पर दुबारा सफाई कराई जाए। कोई भी नाला छूटना नही चाहिए।महापौर ने निर्देशित किया कि वार्डाे में जलभराव के मद्देनजर नाली और नाला सफाई का जिम्मा नगर अभियन्ताओं की है। यदि आरआर विभाग और स्वास्थ्य विभाग के नाली/नाले सफाई नही हुई है उसकी शिकायत नगर अभियन्ता करेंगे और संबंधित विभागो के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए सभी नाली और नालाओ की सफाई सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए प्रत्येक जोनों में नगर अभियन्ताओं की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी जिसमें सम्बंधित जोनो के नगर स्वास्थ्य अधिकारी के साथ आरआर विभाग के सुपरवाइजर भी शामिल होंगे जिससे जिस विभाग का नाला होगा उससे समन्वय स्थापित कर सफाई कार्य करेंगे।

बाढ़ पम्पिंग स्टेशन पर एडवांस में मौजूद रहेगा डीजल

महापौर ने नगर अभियंता जोन 7 को निर्देशित किया कि सभी बाढ़ पम्पिंग स्टेशनों पर डीजल को किल्लत नही होनी चाहिए। एडवांस में ही सभी पम्पिंग स्टेशन पर डीजल उपलब्ध रहना चाहिए, सभी पम्पो को एडवांस में चला कर देखा जाए। जिससे बारिश के समय पम्पों पर किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

रात में सिल्ट उठाने के लिए 5-5 गाड़िया

नगर अभियन्ताओं ने महापौर को बताया कि सकरे रास्तो में दिन में सिल्ट उठान में परेशानी आ रही है, बाजारों में गाड़ियां नही जा पा रही है। जिसपर महापौर ने अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह को रात में सिल्ट उठान के लिए निर्देशित किया। अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह में प्रत्येक ज़ोन में रात में सिल्ट उठान के लिए निर्देशित किया।

हैदर कैनाल के घोसियो पर कार्रवाई के निर्देश

शंकुन्तला देवी विश्वविद्यालय के आस पास हैदर कैनाल नाले की सफाई पर महापौर ने नाराजगी जताई, मुख्य अभियंता राम नगीना त्रिपाठी ने बताया कि हैदर कैनाल पर कई मशीनें लगी है। पंरन्तु वहाँ घोसी लगातार नाले में ही गोबर डाल रहे है जिसको निकलवाया जा रहा है। महापौर ने कहा कि इन घोषियो पर कार्यवाही की जाए और इनका चालान काटा जाए। बहरहाल कोर्ट से स्टे होने के वजह से इन घोषियो को हटाया नही जा सकता। महापौर ने सभी पार्षदों में अपील करते हुए कहा कि प्रतिदिन अपने अपने वार्डाे में नाली और नाला सफाई कार्य का निरीक्षण करे और जो नाली नाला सफाई न हुआ है वह करवाये अथवा मुझसे शिकायत करें। बैठक के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया संग अपर नगर आयुक्त अभय पांडये, पंकज सिंह, यमुनाधर चौहान, जेएमसी, मुख्य अभियंता महेश वर्मा, राम नगीना त्रिपाठी संग समस्त जोनो के नगर अभियंता और अवर अभियंता मौजूद रहे।

ड्रोन पकडी विद्युत चोरी अवर अभियन्ता की प्रमुख सचिव ने थपथपाई पीठ

मोहनलालगंज के अवर अभियन्ता द्वारा ड्रोन का प्रयोग करके विद्युत चोरी रोकने के प्रयास को कारपोरेशन प्रबन्धन ने एक अभिनव प्रयोग एवं प्रशंसा योग्य कार्यवाही माना हैं। इसके लिए उन्हें आज शक्ति भवन बुलाया गया। प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं कारपोरेशन अध्यक्ष एम. देवराज ने उनसे ड्रोन के प्रयोग की विस्तरित जानकारी ली तथा उनके प्रयासों की प्रशंसा करते हुए इसका अनुसरणीय बताया।प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ.प्र. पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम0 देवराज ने कहा है, कि आधुनिक तकनीक के प्रयोग से ही विद्युत व्यवस्था को बेहतर किया जा सकता हैं। सम्बन्धित अवर अभियन्ता ने ड्रोन का प्रयोग करके एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसके प्रयोग को बढ़ावा देनें के लिये कारपोरेशन में शीघ्र ही नीति बनायी जायेगी। जिससे ड्रोन को विद्युत चोरी रोकनें आदि में प्रयोग किया जा सके।ज्ञातव्य है कि कतिपय समाचार पत्रों में मोहनलालगंज के अवर अभियन्ता राजेश कुमार द्वारा क्षेत्र में ड्रोन के प्रयोग से विद्युत चोरी रोकनें के प्रयास को प्रकाशित किया गया था। प्रकाशित समाचार में कहा गया था कि विद्युत विभाग के जूनियर इंजीनियर राजेश कुमार ने किराये के ड्रोन कैमरे की मदद से बिजली चोरों को पकड़ने का फॉर्मूला निकाला है। इसकी खबर से बिजली चोरों में खलबली है।जूनियर इंजीनियर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील भी कर रहे हैं, कि बिजली चोरी न करें, ’ऊपर वाला’ सब देख रहा है। जेई ने बताया था, कि इन दिनों बिजली चोरों को पकड़ने के लिए मॉर्निंग रेड का अभियान विभाग चला रहा है। अभियान के दौरान कई बार चोरी पकड़ने के लिए उपभोक्ताओं की छत पर जाना पड़ता है। इसमें कुछ लोग झगड़ा करने पर आमादा हो जाते हैं और घर की छतों पर नहीं जाने देते हैं। ऐसे में उन्होंने किराये के ड्रोन कैमरे से गांवों में जाकर छतों की निगरानी शुरू की तो कई उपभोक्ता कनेक्शन होने के बावजूद केबल से बाईपास कर बिजली चोरी करते पकड़े गए, जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

मुख्य सचिव ने अवैध विद्युत कनेक्शन पर चिन्ता जताई

प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अवैध विद्युत कनेक्शन पर चिंता जताते हुए कहा है कि अवैध कनेक्शन को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास करने की जरूरत है। ओटीएस योजना का पर्याप्त प्रचार-प्रसार होना चाहिए ताकि बिजली के बड़े कर्जदार जल्द से जल्द कर्ज के बोझ से बाहर निकल सके।मुख्य सचिव ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्य सचिव के समक्ष सीडीओ फर्रुखाबाद ने मॉनिटरिंग स्कीम, सीडीओ अंबेडकरनगर ने मिशन जीवन आधार, डीएम मऊ ने ओडीओपी सीएफसी सेंटर, डीएम बिजनौर ने पर्यटन विकास, कमिश्नर लखनऊ ने रोजगार ट्रेनिंग सेंटर, ऊर्जा विभाग ने लाइन लॉस, अवैध कनेक्शन, बेसिक शिक्षा ने कायाकल्प, नामांकन, एमएसएमई विभाग ने उद्यम सारथी ऐप व राइस फोर्टिफिकेशन तथा पर्यटन विकास से जुड़ी पीपीटी का प्रस्तुतीकरण किया गया।मुख्य सचिव ने कहा कि आज देश भर में ओडीओपी की एक अलग पहचान बन गई है। हमें अपने उत्पाद की गुणवत्ता में निरंतर सुधार करना होगा। रिसर्च, डिजाइन तकनीकी सुधार, प्रचार-प्रसार के लिए इस तरह के कॉमन फैसिलिटी सेंटर अत्यन्त उपयोगी है। उन्होंने कहा कि जो भी नए पर्यटन स्थल हम विकसित कर रहे हैं, वहां पर जाने के लिए रोड कनेक्टिविटी अच्छी हो और यात्रियों के लिए बेसिक सुविधायें शौचालय, रेस्ट रूम उपलब्ध हों। उस स्थल के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी मिले इसके लिए वेबसाइट, सोशल मीडिया, ब्लॉग आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाए।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विद्यालयों में कायाकल्प के लिए बड़े पैमाने पर पूर्व छात्रों को भी सहयोग के लिए जोड़ा जाए। 12 जून को पीसीएस का प्री-एग्जाम है, जैसे आईएएस का प्री-एग्जाम सकुशल संपन्न हुआ है ठीक उसी प्रकार से पीसीएस प्री एग्जाम भी बिना किसी शिकायत के संपन्न हों। मुख्य सचिव ने कहा कि डीएम सभी गो-आश्रय स्थलों की टीम भेजकर जांच कराएं। फंड फ्लो सही से हो रहा है कि नहीं यह चेक करें। कहीं पर भी कोई भी कमी मिलती है तो दोषियों पर विभागीय कार्रवाई करें।उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों का फोन उठाएं। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से आ रही जन समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करें। जनता दर्शन, आईजीआरएस पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन पर आ रही समस्याओं के निराकरण के तेजी से प्रयास हों। मुख्य सचिव ने कहा कि रिलायंस प्रदेश में 60 हजार करोड़ का सोलर प्लांट लगा रहा जिसके लिए एक लाख एकड़ की जमीन की जरूरत है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के समीप जमीन जल्दी से जल्दी जमीन उपलब्ध कराने की दिशा में काम किया जाए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि 15 अगस्त 2022 तक 20 अमृत सरोवर का निर्माण हो जाएं। इस योजना के साथ काम हो। साथ ही इन अमृत सरोवरों से निकल रही मिट्टी को रोड, रेल प्रोजेक्ट में प्रयोग किया जाए। रोड, रेल के प्रोजेक्ट से जुड़े भूमि अधिग्रहण को प्राथमिकता के आधार पर जिम्मेदारी से पूरा करें।

मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त ने योग शिविर में किया योगा

योग हमारे जीवन की साधना, पुरुषार्थ, प्रयोजन, ध्येय एवं ऐश्वर्य है।योग एवं प्राणायाम के माध्यम से ही आहार, विचार, वाणी, व्यवहार व स्वभाव को संवारा जा सकता है। योगासन व प्राणायाम की हमारे दैनिक जीवन मे महत्ता के दृष्टिगत आज मंडलायुक्त रंजन कुमार एवं जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार महोदय के निर्देशन में नगर निगम के माध्यम से प्रातः 06 बजे एक योग शिविर का आयोजन हजरतगंज अशोक मार्ग पर स्थित प्रेम नगर पार्क में किया गया।योग शिविर के आयोजन में मंडलायुक्त रंजन कुमार, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ श्रीमती रिया केजरीवाल, अपर नगर आयुक्त राकेश यादव एवं अभय पांडे एवं मुख्य अभियंता शिविर महेश वर्मा सहित कुल 75 लोगों ने योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास किया।योगाचार्य/योग शिक्षक महेंद्र श्रीवास्तव द्वारा आज के शिविर को संचालित कर योग व प्राणायाम का अभ्यास करा के दैनिक दिनचर्या की में योग को किस प्रकार शामिल करें इसकी जानकारी दी गयी।आज के शिविर में सर्वप्रथम योगासनों में पदमासन व सुखासन में बैठ कर उक्तानपाद आसान कराया गया ये आसान पेट की चर्बी को कम करने के लिए किया जाता है।श्अतिचक्र आसानश् कराया गया ये आसन शरीर को टोन बनाने के साथ ही मजबूती प्रदान करता है।वज्रासन का अभ्यास कराया गया ये आसान पाचन शक्ति बढ़ने के साथ ही पेट संबंधी अन्य तमाम विकारों को दूर करने में कारगर होता है, इसके अतिरिक्त श्सेशबन्धुश् आदि आसान कराए गए।प्राणायाम में सैकड़ों समस्याओं का निवारक कपाल भाति का अभ्यास कराया गया। शरीर और दिमाग को शीतलता प्रदान करने व जैविक ऊर्जा और तापमान विनियमन से जुड़े महत्वपूर्ण मस्तिष्क केन्द्रों को प्रभावित करने एवं मानसिक और भावनात्मक उत्तेजना को शांत करने और पूरे शरीर में प्राण के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में कारगर शीतली प्राणायाम का अभ्यास भी कराया गया।तनाव और चिंता से राहत देने व आवाज को मधुर और स्वर-तंत्र को मजबूत करने व गले की परेशानीयों को दूर करने एवं ब्घ्लड प्रेशर को संतुलित करने में कारगर भ्रामरी प्राणायाम भी कराया गया।इसके अतिरिक्त शरीर की समस्त नाड़ियों की सफाई में कारगर नाड़ी सोधन आदि का अभ्यास कराया गया। इस प्रकार के योग शिविर मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी के निर्देशानुसार नगर निगम के माध्यम से भविष्य में भी समय समय पर आयोजित कराए जाते रहेंगे।जिससे कि समाज मे योग साधना के प्रति अधिकाधिक लोगों को योग करने के प्रति प्रेरित किया जा सके।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *