Breaking News

लखनऊ: उपभोक्ता परिषद की आपत्तियों का जबाब देने में छूट रहे पसीने,क्लिक करें और भी खबरें

-समय बिजली दरों पर फैसला ले आयोग

  • REPORT BY:PREM SHARMA || EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

लखनऊ। बिजली दर का निर्धारण में विद्युत नियामक आयोग अंतिम चरण में है। इस सम्बंध में उपभोक्ता परिषद की आपत्तियों का सही जवाब दाखिल देने में बिजली कंपनियों को रहे पसीने छूट रहे है। क्योकि उपभोक्ता परिषद ने तथ्य परख आंकडों के आधार पर आपत्तियां उठाई है।उपभोक्ता परिषद में विद्युत नियामक आयोग से जब बिजली कंपनियों के पास उपभोक्ता परिषद की आपत्तियों का सही जवाब नहीं ता समय पर बिजली दरों की घोषणा कर दें। उपभोक्ता परिषद ने फिर दावा किया कि विद्युत दरों में बढ़ोत्तरी सम्भव नही है। बकाए के आधार पर दरें कम होना चाहिए।

विद्युत नियामक आयोग जहां बिजली दर को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है वही उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद द्वारा दाखिल आपत्तियों का जवाब बिजली कंपनियां नहीं दे पा रही है। उपभोक्ता परिषद ने दरों को लेेकर सभी मुद्दों पर आंकडों के आधार पर बिजली कंपनियों की पोल खोलते हुए उन्हें कटघरे में खडा किया था। लेकिनबिजली कंपनियां अनेकों बार उच्च स्तरीय बैठक के बहाने जवाब देने से बच रही है। उन्हें पता है कि उपभोक्ता परिषद के सवालों का जवाब आसान नहीं है। प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कंपनियों पर निकल रहे सर प्लस 33122 करोड पर बिजली कंपनियां अपने को चोर दरवाजे निकालने में ही अपनी भलाई समझ रही है। विद्युत अधिनियम 2003 के प्रावधानों के तहत उपभोक्ताओं द्वारा दाखिल सभी आपत्तियों का जवाब बिजली कंपनियों को देना चाहिए। करोडों रुपए के कंसल्टेंट और अभियंताओं की लंबी फौज होने के बाद भी सवालों का जवाब केवल इसलिए नहीं दे रही है क्योंकि हर सवाल में बिजली कंपनियां अपने को फस रही है।
पहली बार ऐसा हो रहा है जब बिजली दर के निर्धारण में विद्युत नियामक आयोग आपत्तियों का सही जवाब लेने पर पूरी तरह बिजली कंपनियों पर दबाव बनाए हुए हैं। छुट्टियों में भी दफ्तर खुल रहे हैं। लेकिन आलम यह है कि किसी के पास भी जवाब नहीं है। उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने विद्युत नियामक से पुरजोर मांग उठाई है कि उपभोक्ता परिषद की आपत्तियों का सही जवाब बिजली कंपनियां जब नहीं दाखिल कर पा रही है।तो अब समय आ गया है विद्युत नियामक आयोग को उपभोक्ता परिषद के प्रस्ताव को मानते हुए बिजली दरों में कमी करके अपना फैसला सुनानाए। राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा यह कितने दुर्भाग्य की बात है कि उपभोक्ता परिषद के सवालों का जवाब कानून के दायरे में बिजली कंपनियों को देना चाहिए। लेकिन उन्हें पता है कि अगर वह सही जवाब दाखिल कर देगी तो ऊपर से लेकर नीचे तक के अधिकारी उसमें फंस जाएंगे। बिजली कंपनियां जहां बडे-बडे दावे करती हैं जब आंकडों के आधार पर उनकी पोल खोली जाती है तो वह चुप्पी साध लेटी है। यहरेगुलेटरी फ्रेमवर्क का खुला उल्लंघन है। उपभोक्ता परिषद ने कहा बिजली कंपनियां जब उपभोक्ता परिषद के सवालों का सही जवाब दाखिल नहीं कर पा रही है।ऐसे में विद्युत नियामक आयोग को आगे जाकर कठोर कदम उठाना चाहिए। संवैधानिक प्रक्रिया के तहत कार्यवाही को आगे बढाना विद्युत नियामक आयत का संवैधानिक दायित्व है।

प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने स्वच्छता पखवाड़ा का किया शुभारंभ

देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर प्रदेश भर में आज से 2 अक्टूबर तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा का आज लखनऊ जनपद में उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय डूडा कॉलोनी तकरोही में कार्यक्रम के शुभारंभ पर कॉलोनी में झाड़ू लगाकर एवं नाली की सफाई कर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। विधायक  योगेश शुक्ला जिला अध्यक्ष  राम निवास मेयर सुषमा खर्कवाल जिला अधिकारी  सूर्यपाल गंगवार नगर आयुक्त  इंद्रजीत सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री ने लोगों से अपील की की स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। स्वच्छता की आवश्यकता एवं उपयोगिता को हम सभी महसूस तो करते हैं, लेकिन हमारी आदत है कि हम दिनभर जो कुछ भी क्रियाकलाप करते हैं एवं जो कुछ भी उपयोग करते हैं तो उसका लिफाफा एवं अपशिष्ट इधर-उधर फेंक देते हैं। हमें ऐसा ना करके छिल्का लिफाफा या रैपर कूड़ेदान या निर्धारित स्थान पर ही फेंकना चाहिए। हमारे प्रधानमंत्री यदि कुछ खाते हैं तो उसका छिलका या पैकेट बनी जेब में रख लेते हैं और उचित स्थान पर ही फेंकते हैं, जिनसे हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम कूड़ा इधर-उधर ना फेकें यदि हम इस पर नहीं सोचेंगे तो नगर निगम के कर्मचारी सुबह आएंगे और सफाई करके चले जाएंगे और हम अपनी दिनचर्या में इस कार्य में सहयोग नहीं करेंगे तथा इसको हर तरीके से महसूस नहीं करेंगे तो सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं रह सकेगी।

उन्होंने कहा कि सफाई हमारे जीवन की सबसे बड़ी आवश्यकता है।नगर निगम अंतर्गत समस्त आठ जोनों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। मुख्य रूप से सभी जोनल अधिकारियों के नेतृत्व में आज के दिन स्वच्छता अभियान रैली निकाली गई नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह द्वारा नगर निगम के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अभियान को सफल बनाये जाने हेतु प्रेरित कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार अभियान अन्तर्गत निकायों में साफ-सफाई व्यवस्था, नाला-नालियों की सफाई, जल निकासी की समुचित व्यवस्था, शुद्ध पेय जल की उपलब्धता, मार्ग प्रकाश व्यवस्था को और सुदृढ़ करने का कार्य किया जायेगा। नियमित रूप से प्रातः 05 बजे से 08 बजे तक साफ-सफाई करायी जायेगी। माइक्रो प्लान बनाकर प्रत्येक मोहल्लों, वार्डाे की सड़कों व गलियों की सफाई के लिए सफाई कर्मियों की बीट बनायें और नियमित ऑनलाइन व ऑफलाइन मॉनीटरिंग की जाए। मुख्य बाजारों, प्रमुख सार्वजनिक स्थलों बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थलों, शिक्षण संस्थानों इत्यादि के आस-पास के क्षेत्रों में शाम 04 बजे से 08 बजे के बीच भी द्वितीय पाली में सफाई का कार्य एवं कूड़े का उठान कराया जायेगा।

केन्द्रीय वर्कशाप में सुन्दरकाण्ड और विश्वकर्मा पूजा

लोक निर्माण विभाग केन्द्रीय वर्कशाप हेवलेक रोड़ पर विभागाध्यक्ष इं. संजीव कुमार भारद्वाज की उपस्थिति मेें भगवान विश्वकर्मा का पूजन समारोह किया गया वर्कशाप में स्थिति भगवान विश्वकर्मा मंदिर में पंडित प्रदीप की उपस्थित में सुन्द्रर काण्ड के उपरान्त विधि विधान से हवन भूजन कर भगवान विश्वकर्मा की पूजा की गई। पूंजन समारोह में मुख्य अभियंता इं. यू.के . सिंह और एम.एस. यादप, अधीक्षण अभियंता इं. आर.एम. श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता इं. रंजीता प्रसाद, सहायक अभियंता इं. शरद कुमार नायक, केन्द्रीय कार्यशाला की इंचार्ज इं. आरती पाण्डे, इं. शिवानी श्रीवास्तव,इ. सुनील पाल अन्य घटक संगठनों के अध्यक्ष आदि उपस्थित रहे। चालक संघ के अध्यक्ष शिवकुमार यादव ने बताया कि केन्द्रीय कार्यशाला के अलावा गोसाईगंज प्लांट में भी विश्वकर्मा पूजन समारोह का आयोजन किया गया। महामंत्री सुभाष चन्द्र मिश्रा ने सभी को प्रसाद वितरण किया। आगंतुको को स्वालाप्हार की व्यवस्था चालक संघ के उपाध्यक्ष मनोज कुमार रावत द्वारा की गई।

महापौर ने की पूजा अर्चना

विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर मा. महापौर  सुषमा खर्कवाल की उपस्थिति में आर आर मुख्यालय, गोमतीनगर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमें सृष्टि के निर्माता भगवान विश्वकर्मा जी की पूजा-अर्चना पूरे विधि विधान के साथ कि गयी।इस अवसर पर महापौर जी द्वारा सभी को भगवान विश्वकर्मा जी के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया और विश्वकर्मा जयंती के महत्व को समझाया गया।
इस अवसर पर नगर निगम कार्यकारिणी के उप नेता गिरीश गुप्ता , नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, क्षेत्रीय पार्षद राजेश सिंह गब्बर, पार्षद रणजीत सिंह, पार्षद संदीप शर्मा , पार्षद सौरभ सिंह मोनू , पार्षद शैलेंद्र वर्मा, पार्षद मुकेश सिंह मोंटी, पार्षद प्रतिनिधि लवकुश रावत,, अपर नगर आयुक्त ललित कुमार, अरुण कुमार गुप्त, मुख्य अभियंता आर आर श्री मनोज सहित नगर निगम के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी सहित सैकड़ो अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

गांधी जयंती पर देशभर में इम्सेफ के आह्वान पर सत्याग्रह

इंडियन पब्लिक सर्विस इंप्लाइज फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीपी मिश्रा ने प्रधानमंत्री को पत्र भेज कर आग्रह किया है कि एक देश एक चुनाव कराने की तरह एक देश एक वेतन भत्ते व सुविधाओं की समानता के लिए राष्ट्रीय वेतन आयोग का गठन किया जाए। इससे देश भर में अलग आंदोलन की समस्या समाप्त हो जाएगी।
महासचिव प्रेमचंद ने प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा है कि इप्सेफ की शेष दो मांगों पर भी जल्द निर्णय कराये जिससे की नाराजगी दूर हो जाए। पुरानी पेंशन की बहाली आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को रिक्त पदों पर नियुक्तियों में वरीयता देने एवं न्यूनतम वेतन व अन्य सुविधाएं देने की मांग है। उप महासचिव अतुल मिश्रा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने आउटसोर्स कर्मचारी को नियमित करने के लिए नीति बनाने का आदेश अधिकारियों को दिया है अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री से भी नीति बनाने का आग्रह किया है इससे लाखों आउटसोर्स कर्मचारी को भी जीने लायक वेतन व सुविधाएं मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *