Breaking News

रायबरेली:अर्जुन हत्याकांड में सपा ने पीडि़त परिवार को दी आर्थिक-सहायता,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY: रायबरेली ब्यूरो || EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

रायबरेली,19 सितम्बर 2024 । जनपद के नसीराबाद थाना क्षेत्र के पिछवारिया गांव में 11 अगस्त को दलित युवक अर्जुन पासी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई थीं। विभिन्न दलों ने पीडि़त परिवार को न्याय दिलाने के लिए प्रदर्शन किया।

इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी मामले में हस्तक्षेप करते हुए पीडि़त परिवार को 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी है। 11 अगस्त को अर्जुन पासी की हत्या के बाद नसीराबाद पुलिस ने 7 नामजद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया। जिसमें से 6 आरोपियों को जेल भेजा गया। हालांकि, मुख्य आरोपी विशाल सिंह की गिरफ्तारी न होने के कारण दलित संगठनों और राजनीतिक दलों ने विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया। इस मुद्दे को विभिन्न स्तरों पर उठाया गया। यहां तक कि संसद तक इसकी गूंज पहुंची।

सपा ने मामले की गंभीरता को देखते हुए 11 सदस्यीय डेलिगेशन भेजकर जांच करवाई। इसके बाद सपा ने पीडि़त परिवार को आर्थिक सहायता दी। इसी बीच, रायबरेली के सांसद राहुल गांधी ने भी मृतक अर्जुन पासी के परिवार से मुलाकात की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की। राहुल गांधी ने योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर इस हत्याकांड में त्वरित कार्रवाई की अपील की थी। इस राजनीतिक दबाव के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने मामले की जांच रायबरेली पुलिस से हटाकर उन्नाव पुलिस को सौंप दी है। पीडि़त परिवार को न्याय दिलाने के प्रयासों के तहत सपा प्रदेश अध्यक्ष श्यामलाल पाल ने परिवार से मिलकर 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी। मुख्य आरोपी विशाल सिंह की गिरफ्तारी अभी भी बाकी है। पुलिस से निष्पक्ष जांच की उम्मीद की जा रही है। इस पूरे घटनाक्रम में राजनीतिक दलों का हस्तक्षेप और पीडि़त परिवार को मिलने वाली सहायता ने मामले को और संवेदनशील बना दिया है।

युवक की सई नदी में डूबने से मौत,परिजन बोले-गए थे मछली पकड़ने 

रायबरेली जनपद में युवक की सई नदी में डूबने से मौत हो गई। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। पुलिस ने गोताखोर की मदद से शव को बरामद किया और पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया।

घटना डीह थाना क्षेत्र के शादीपुर कोटवा गांव की है। यहां का रामफल रैदास पुत्र बाबूलाल मछली पकड़ने के लिए सुबह 9 बजे घर से निकले थे, लेकिन दिनभर बीतने के बावजूद रामफल वापस नहीं लौटे, जिससे परिवार चिंतित हो गया। परिजनों ने तत्काल थाना डीह को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू की। थाना अध्यक्ष राजीव सिंह ने बताया कि शिकायत दोपहर 12 बजे प्राप्त हुई। जिसके बाद पुलिस ने गोताखोर की टीम के साथ सई नदी में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।
करीब 5 किलोमीटर दूर शाम 5 बजे के आसपास रामफल का शव बरामद किया गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है और विधिक कार्रवाई की जा रही है। परिजनों का कहना है कि रामफल मछली पकड़ने के लिए रोजाना की तरह नदी गए थे, लेकिन इस बार वापस नहीं लौटे। पुलिस मामले की जांच कर रही है कि यह दुर्घटना थी या इसके पीछे कोई और वजह है।

नर्सरी के छात्र का दोस्त ने काटा गला,परिजनों ने अस्पताल में कराया भर्ती

रायबरेली जनपद में नर्सरी के छात्र का उसके दोस्त ने ब्लेड से गला काट दिया। जिससे छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे सीएचसी में भर्ती कराया गया है। मामला ऊंचाहार थाना क्षेत्र का है। गुजर का पुरवा मजरे कंदरावा निवासी आदित्य (5) स्कूल से छुट्टी होने के बाद घर लौट रहा था। इस दौरान उसके साथ पढ़ने वाले लड़के ने ब्लेड से गला काट दिया। जिससे आदित्य लहुलूहान हो गया। इस दौरान स्थानीय व्यक्ति ने इसकी जानकारी परिजनों को दी। मौके पर पहुंचे परिजन उसे इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले गए। जहां उसका इलाज जारी ही।

पिता राम शंकर के मुताबिक, मेरा बेटा आदित्य की उम्र 5 वर्ष है। वह गुरुवार की सुबह स्कूल गया था। दोपहर बाद जब स्कूल में छुट्टी हुई तो उसके किसी साथी ने उसके गले पर ब्लेड से वार कर दिया। जिससे उसके गले से खून बहने लगा। इसकी सूचना उनको एक रिक्शा चालक ने दी। उसके बाद हम ऊंचाहार पहुंचे और बेटे को सीएचसी में भर्ती कराया है। जहां उसका इलाज किया जा रहा है। सीएचसी अधीक्षक डॉ मनोज शुक्ल ने बताया कि छात्र के गले में ब्लेड से वार किया
गया है। ब्लड की धार तेज होने के कारण उसके गले में गहरा जख्म हो गया है। जिसका इलाज किया जा रहा है। बच्चा अब खतरे से बाहर है।

जीएसटी विशेष अनुशंधान ने रायबरेली के फैक्ट्रियों पर की छापेमारी

रायबरेली जनपद में जीएसटी की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) ने एक बार फिर से कुछ इंडस्ट्रीज पर छापेमारी की है। अधिकारियों ने बताया कि इन इंडस्ट्रीज में खरीद बिक्री को लेकर कुछ अनियमितता की शिकायत मिली थी। एसआईबी के डिप्टी कमिश्नर अजीत कुमार सिंह की अगुवाई में आई टीम में आज इंडस्ट्रियल एरिया में घंटों तक छापेमारी की।

टीम ने रायबरेली-अयोध्या सड़क मार्ग पर थाना मिल एरिया क्षेत्र में आयरन स्टील फैक्ट्री होइन मल सन इंटरप्राइजेज लिमिटेड कम्पनी के दफ्तर में जाकर दस्तावेज एकत्रित किए। सभी दस्तावेज की जांच की जा रही है। जांच के बाद कोई कार्रवाई करने की बात हुई है। एसआईबी के डिप्टी कमिश्नर अजीत कुमार सिंह ने बताया कि आयरन बनाने वाली होइन मल सन एक फैक्ट्री है। जिसकी जांच अपेक्षित थी। जिसमें कुछ खरीद बिक्री में कुछ गड़बड़ी की सूचना थी। उसकी आज जांच करनी थी। जिसकी आज जांच की गई है।

आपको बता दें कि इससे पहले जीएसटी की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) ने पिछले सप्ताह भी रायबरेली के तुलसी नगर में नोएडा से संचालित कम्पनी पीसीआई इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के तीन अलग-अलग दफ्तर में छापेमारी करके दस्तावेज एकत्रित किए थे। जिन्हें एकत्रित करके नोएडा हेड ऑफिस ले जाया गया। पीसीआई इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी जल निगम में ठेकेदारी का कार्य करती है। इसके यूपी में कई जनपदों के अंदर ऑफिस है। इनके कागजातों को एकत्रित करके अधिकारी जांच कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *