Breaking News

उन्नाव:उन्नाव:एक बेड पर हो रहा दो मरीजों का इलाज, क्लिक करें और भी खबरें 

-मौसम बदलते ही बढ़े मरीज

  • REPORT BY:NITIN TIWARI || EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

उन्नाव। मौसम में अचानक बदलाव ने लोगों की सेहत पर बुरा असर डालना शुरू कर दिया है। बुखार और जुखाम के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, जिसके चलते जिला अस्पताल की ओपीडी में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इस स्थिति ने निजी अस्पतालों को भी प्रभावित।किया है, जहां मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मौसम में धूप और बारिश के बीच के असंतुलन ने आम लोगों में वायरल संक्रमण और अन्य।बीमारियों को बढ़ा दिया है।

डॉक्टरों का कहना है कि तापमान में उतार-चढ़ाव से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अस्पताल की इमरजेंसी में भी स्थिति चिंताजनक है, जहां एक बेड पर दो-दो मरीजों का उपचार किया जा रहा है,डॉक्टरों ने सभी को सलाह दी है कि वे मौसम में परिवर्तन के दौरान सावधानी बरतें। उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, मौसम के अनुसार कपड़े पहनने और अस्वास्थ्यकर खान-पान से बचने की सलाह दी गई है। इसके अलावा,
बुखार या जुखाम के लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सकीय सलाह लेने का सुझाव दिया गया है।

स्थानीय प्रशासन ने भी इस बढ़ती समस्या पर ध्यान दिया है और लोगों को स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया है। लोगों को चाहिए कि वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और बीमारियों से बचाव के उपाय अपनाएं, ताकि वे इस बदलते मौसम का सामना बेहतर तरीके से कर सकें। स्वास्थ विभाग डिप्थीरिया संक्रमण की रफ्तार में कमी आने का दावा करता है लेकिन ऐसा कोई दिन नहीं जा रहा है जब किसी बच्चे में संक्रमण की पुष्टि न हो रही हो। बिछिया ब्लॉक के तीन बच्चों में डिप्थीरिया संक्रमण की पुष्टि हुई है। गलघोंटू बीमारी डिप्थीरिया जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में बच्चों को अपना शिकार बना रही है। बिछिया ब्लॉक के गजौली गांव निवासी विजय के पांच वर्षीय बेटे आदर्श के गले में दर्द और बुखार होने पर परिजन सीएचसी लेकर पहुंचे। जहां चिकित्सक ने जांच के बाद बीमारी के लक्षण देखकर उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया। इसी ब्लॉक के शहजादपुर गांव निवासी दीपक के एक साल के बेटे अथर्व और कोरारी कला गांव निवासी आरिफ के 13 वर्षीय बेटे इस्माइल में भी बीमारी की पुष्टि हुई है। सभी बच्चों को उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया है।
सीएमओ डॉ. सत्यप्रकाश ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में जांच और टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें रोजाना पहुंच रही है। टीम के
सदस्य घर-घर जाकर लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

युवक ने किया सुसाइड,दो दिन पहले मायके गई थी पत्नी

उन्नाव सदर कोतवाली क्षेत्र के एबी नगर मोहल्ले में एक युवक ने घर के अंदर पंखे से फांसी के फंदे से लटक कर जान दे दी। सुबह परिजनों ने शव लटकता देखा तो घटना की जानकारी थाना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को पंखे से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

मोहल्ला एबी नगर निवासी राजेंद्र शर्मा का बेटा अनुराग शर्मा (34) शहर के निजी कंपनी में स्टोर इंचार्ज था। बुधवार की देर रात वह घर लौटा और खाना खाने के बाद कमरे में सो गया। गुरुवार की सुबह काफी देर तक जब कमरे से बाहर नहीं निकला तो पिता राजेंद्र शर्मा ने किसी तरह दरवाजा खोला तो पंखे से उसका फंदे से शव लटकता देख पैरों तले जमीन खिसक गई। मौत की खबर मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। कोतवाली पुलिस को जानकारी मिली तो मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और जांच पड़ताल की है। मृतक की पत्नी रचना उर्फ वंदना शर्मा दो दिन पहले मायके गई थी फोन पर किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ था। मृतक के एक बेटा ढाई साल का और आठ माह की बेटी है 5 साल पहले शादी हुई थी। घटना को लेकर पुलिस कई बिंदुओं पर जांच पड़ताल कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *