Breaking News

मोहनलालगंज:डीएम ने ईवीएम व वीवीपैट वेयर हाउस का किया निरीक्षण,क्लिक करें और भी खबरें

-मोहनलालगंज में निरीक्षण  के दौरान  सभी दलो के नेता रहे मौजूद

  • REPORT BY:ANUPAM MISHRA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊ: जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने गुरूवार को मोहनलालगंज पहुंचकर तहसील परिसर के पीछे बने ईवीएम व वीवीपैट के वेयर हाउस का सभी दलो के नेताओ के साथ मासिक निरीक्षण किया। डीएम ने ईवीएम मशीन रखे एक रूम की सील तुड़वाकर व ताला खुलवाकर सभी दलो के नेताओ के साथ चेक किया।इस दौरान कमरे की दीवारो पर सीपेज देखकर मौके पर मौजूद अफसरो को दुरूस्त कराने के निर्देश दिये। डीएम ने वेयर हाउस का निरीक्षण करते हुये ईवीएम व वीवीपैट रखे लाॅक कमरो की सील चेक की तो सभी कमरे में सील लगी मिली।
परिसर का भ्रमण करने पर साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त मिली।डीएम को परिसर में लगे अग्निशमन उपकरण भी निरीक्षण के दौरान दुरूस्त व कार्यशील मिले।कन्ट्रोल रूम पहुंचकर डीएम ने सीसीटीवी कैमरे चेक किये तो सभी चलते मिलें।वेयर हाउस के प्रभारी व उपजिलाधिकारी बृजेश कुमार वर्मा ने डीएम से बताया ईवीएम व वीवीपैट रखने के लिये बने वेयर हाउस में 24कमरे है,सभी कमरो को डबल लाॅक लगाकर सील किया गया है।वेयर हाउस के निरीक्षण के दौरान डीएम के साथ काग्रेंस के जिलाध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी,भाजपा नेता देवेश सिंह व सपा नेता टीबी सिंह मौजूद रहे।इस मौके पर एडीएम भू अध्याप्ति उमेश चन्द्र उपाध्याय, उपजिलाधिकारी बृजेश कुमार वर्मा,तहसीलदार शंशाक नाथ उपाध्याय नायाब तहसीलदार अनुपम वर्मा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल की महिला डाक्टर पर ग्रामीणो ने लगाया अभद्रता का आरोप

मोहनलालगंज कस्बे में मरीजों को आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से स्वास्थ्य लाभ दिलाने के उद्देश्य से खोला गया राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय केवल कागजी खानापूरी में 25 सैया वाला अस्पताल है। लेकिन इस सरकारी चिकित्सालय में मरीज को भर्ती करने अथवा कुछ देर भी रोकने की व्यवस्था तक नही है। चिकित्सालय में पिछले 10 वर्षों से तैनात महिला डॉक्टर का मरीजों व तीमारदारों के प्रति व्यवहार ठीक नहीं है जिसकी शिकायत प्रदेश की उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक तथा जिला स्तरीय अधिकारियों से की गई है।मोहनलालगंज कस्बे में हाईवे के किनारे एक निजी अस्पताल के बगल में खुले राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय की महिला डॉक्टर द्वारा मरीजों और उनके तीमारदारों के साथ किया जा रहे अभद्र व्यवहार के सन्दर्भ में स्थानीय लोगों का आरोप है कि कागजों पर चल रहे 25 बेड वाले इस राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में सामान्य बीमारी की भी दवाएं तक उपलब्ध नहीं ,मरीजों के विरोध जताने पर यहां की प्रभारी महिला डाक्टर मरीजों से अभद्रता पर उतारू हो जाती है। मोहनलालगंज कस्बे के समाजसेवी के. जी.  मिश्रा ने प्रदेश की उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक तथा जिला स्तरीय मुख्य चिकित्सा अधिकारी से शिकायत करते हुए कहा कि गुरुवार की सुबह कस्बे के आयुर्वेदिक चिकित्सालय में दवा लेने के लिए गए तो वहां पर पहले से कई मरीज मौजूद थे।जब उन्होंने अपना पर्चा बनवाना चाहा तो वहां अंदर तेज आवाज के साथ एक महिला ने जोर जोर से चीखना शुरू कर दिया। और बाहर निकलकर उसने मौजूद मरीजों को अस्पताल से बाहर निकलने को कहने लगी। इस पर कुछ लोगो ने विरोध जताया तो चीखने वाली महिला बिफर गई और मरीज देखने से ही मना कर दिया। डॉक्टर के इस अप्रत्याशित व्यवहार से सिसेंडी के रहने वाले नसीम भी बिना दवाई लिए वहां से बैरंग लौट आए और फिर बाहर आकर निजी अस्पताल जाकर डाक्टर को दिखा दवाएं ली।

धूल फांक रहे हैं अस्पताल के बेड और फर्नीचर…..

पच्चीस शैय्या वाले राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में बेड और फर्नीचर अस्पताल के बंद पड़े कमरे में धूल फांक रहे है। ग्रामीणों का आरोप है कि इस चिकित्सालय में शासनादेश की विपरीत पिछले 10 वर्षों से तैनात महिला डाक्टर अपने को विभागीय मंत्री का करीबी बताकर चिकित्सालय आने वाले लोगो पर अपना रौब झाड़ती है।

सुरक्षा व एरिया डोमिनेशन के लिये रात मे ड्रोन उड़ाये जा रहे,भयभीत होने की जरूरत नही:एसीपी
-निगोहां के दयालपुर गांव में एसीपी ने थाना प्रभारी की मौजूदगी में जनचौपाल लगाकर ग्रामीणो को किया जागरूक

रात में जो भी ड्रोन उड़ते हैं, वह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) के हैं,इन ड्रोनो को सरकारी काम के लिए उपयोग किया जाता है,गांव के लोगों के बीच किसी के द्वारा अफवाह फैलाई गई है कि चोरो द्वारा ड्रोन उड़ाये जा रहे है.इससे भयभीत होने और डरने की जरूरत नहीं है।डीआरडीओ द्वारा सुरक्षा और एरिया डोमिनेशन के लिए ड्रोनो को उड़ाया जा रहा है।उक्त बाते गुरूवार को मोहनलालगंज सर्किल के सहायक पुलिस आयुक्त रजनीश वर्मा ने थाना प्रभारी अनुज कुमार तिवारी की मौजूदगी में निगोहां के दयालपुर गांव में आयोजित जन चौपाल में ग्रामीणो से कही।एसीपी ने जनचौपाल में मौजूद महिलाओ समेत ग्रामीणो को वुमन पावर लाइन नंबर 1090, डायल-112 आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया के इस्तेमाल के साथ साइवर खतरों की जानकारी भी बहुत जरूरी है। अनजान नंबर या अनजान एप से वीडियो काल रिसीव न करें। उन्होंने कहा कि जागरूकता ही साइबर ठगी से बचने का सबसे बड़ा उपाय है।एसीपी ने ग्रामीणो से अपील करते हुये कहा कि गांव में होने वाले छोटे-मोटे विवादों को आपसी सहमति से गांवो में सुलझा ले जिससे थाना व कचहरी जाने से बचा जा सके।एसीपी‌ ने जनचौपाल में ग्रामीणों की पुलिस से जुड़ी शिकायतो को सुनकर मौके पर निस्तारण भी कराया।इस मौके पर थाना प्रभारी अनुज कुमार तिवारी,उपनिरीक्षक अमित वर्मा,प्रधानपति शैले‌न्द्र पाल समेत काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

 फार्मेसी पर दिवस आयोजित तीन दिवसीय प्रतियोगिताओ का समापन

विश्व फार्मेसी दिवस के मौके पर निगोहां के बाबू सुंदर सिंह कालेज आंफ फार्मेसी मे तीन दिवसीय फार्मेसी पर आयोजित कार्यक्रमो का गुरूवार को समापन हुआ।तीन दिवसीय कार्यक्रम में पोस्टर प्रतियोगिया,नुक्कड़ नाटक व फस्ट एड माॅडल समेत अन्य प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया।मुख्य अतिथि किंग जार्ज मेडिकल कालेज के प्रोफेसर डा०आर के दीक्षित व कालेज के अध्यक्ष आनंद शेखर सिंह ने प्रतियोगितो में प्रथम व द्वितीय स्थान लाने वाले छात्र-छात्राओ को पुरस्कृत किया।मुख्य अतिथि आर के दीक्षित ने छात्रो को सम्बोधित करते हुये कहा फार्मासिस्ट दवाओं और उपचार के बीच एक पुल की तरह होते है।वे सही सलाह देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।इस मौके पर कालेज की उपाध्यक्ष रीना सिंह,फार्मेसी कालेज के निदेशक डा०आलोक कुमार शुक्ला व इंजीनियरिंग कालेज के निदेशक डा०आर एस मिश्रा समेत सभी शिक्षक व छात्र छात्राये मौजूद रही।

युवती से रेपकर अश्लील वीडियो बनाने के आरोपी को भेजा जेल

मोहनलालगंज कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की युवती का रेप कर अश्लील वीडियो बनाने के आरोपी युवक को गुरूवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया,जहां से उसे जेल भेज दिया गया।इंस्पेक्टर आलोक राव ने बताया थाना क्षेत्र के एक गांव की युवती से जनवरी माह में पिता को खेत में खाना देने जाने के दौरान झाड़ियो में घसीटकर रेप करने व अश्लील वीडियो बनाने के आरोपी युवक मनीष यादव निवासी मनोहरापुर मजरा सिसेंडी थाना मोहनलालगंज को गुरूवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।वही पीड़िता के परिजनो से मारपीट करने वाले जेल भेजे गये आरोपी के परिजनो की तलाश भी शुरू कर दी गयी है।

लखनऊ-रायबरेली रेलखंड की डाउन लाइन पर गिरा पेड़,चार घंटे ठप्प रहा ट्रेनो का संचालन
-मोहनलालगंज के कलंदरखेड़ा रेलवे क्रासिंग के पास पेड़ कटवाने के दौरान ट्रैक पर गिरा पेड़ ,अप लाइन से गुजरी ट्रेने

मोहनलालगंज के कलंदरखेड़ा रेलवे क्रासिंग के पास एक बाग में किसान से खरीदकर यूकेलिप्टस के पेड़ कटा रहे ठेकेदार की लापरवाही से मशीन से कटाई के दौरान एक यूकेलिप्टस का पेड़ गुरूवार को सवा बारह बजे के करीब लखनऊ-रायबरेली रेलखंड के डाउन लाइन के ऊपर से गुजरे ओएचई विद्युत लाइन के तारो को तोड़ते हुये पटरी पर गिर गया,जिसके बाद बाग में लकड़ी कटवा रहे ठेकेदार व उसके साथी भाग निकले।ओएनजी विद्युत लाइन व पटरी क्षतिग्रस्त होने से करीब एक घंटे तक अप व डाउन लाइनो पर ट्रेनो का संचालन पूरी तरीके से ठप हो गया।गेटमैन राजलाल ने तत्काल कनकहा स्टेशन मास्टर राहुल कुमार को फोन कर डाउन लाइन पर पेड़ गिरने की सूचना दी।स्टेशन मास्टर ने रेलवे के उच्चाधिकारियो को सूचना दी जिसके करीब आधे घंटे बाद वरिष्ठ खंड अभियंता सुभव श्रीवास्तव,यातायात निरीक्षक राजेश कुमार,वरिष्ठ खंड अभियंता ट्रेक्शन चन्द्र कान्त सिंह,पीडब्लूआई राकेश तिवारी टीआरडी व पीडब्लूआई टीम के साथ मौके पर पहुंचकर पटरी पर गिरे पेड़ को हटवाकर आनन-फानन ओएचई विद्युत लाइन व क्षतिग्रस्त पटरी की मरम्मत का कार्य चालू कराया।इस दौरान एक घंटे बाद अप लाइन पर ट्रेनो का संचालन शुरू किया गया लेकिन निगोहां,श्री राजनगर,कनकहा,मोहनलालगंज,बछरावा स्टेशनो पर ट्रेनो को रोक गया।करीब साढे चार बजे के करीब डाउन लाइन की ओएचई विद्युत लाइन व पटरी की मरम्मत का कार्य पूरा होने के बाद बनारस इंटरसिटी एक्सप्रेस को डाउन लाइन से निकालकर अन्य ट्रेनो का संचालन भी चालू किया गया।जिसके बादलखनऊ रायबरेली रेलखंड कि अप व डाउन लाइनो पर ट्रेनो का संचालन सामान्य रूप से चालू हुआ।डाउन लाइन पर करीब चार घंटे तक ट्रेनो का संचालन पुरी तरह ठप्प रहा।सुरक्षा की दृष्टि से जीआरपी व आरपीएफ पुलिस मौके पर मौजूद रही।आरपीएफ के बछरावा रेलवे स्टेशन के चौकी इंचार्ज की तहरीर पर किसान व ठेकेदार पर ट्रैक को क्षति पहुंचने का मुकदमा आरपीएफ थाने पर दर्ज किया गया।

बड़ा हादसा होने से बच गया…

मौके पर मौजूद रेलवे कर्मचारियों और ग्रामीणों का कहना था कि यदि यही पेड़ ट्रेन के डाउन लाइन से गुजरने के दौरान ट्रैक पर गिरता तो बड़ा हादसा हो सकता था,गलीमत रही पेड़ ट्रैक पर गिरने के दौरान कोई ट्रेन उधर से नही गुजरी ओर बड़ा हादसा होने से बच गया।

रेलवे लाइन के किनारे के पेड़ो की कराई छटाई…

वरिष्ठ खण्ड अभियंता सुभव श्रीवास्तव ने बताया कि  पीडब्लूआई व टीआरडी टीमो के द्वारा लाइन को क्लियर किया गया क्षतिग्रस ओएचई वायर समेत कैंटीलीवर,स्टडी आर्म को मरम्मत कर लाइन दुरुस्त की गई इस दौरान किसान की बाग में पेड़ कटवा रहा ठेकेदार मौके से भाग निकला था जिसका पता लगाया जा रहा है। रेलवे लाइन किनारे मौजूद पेड़ो की छटाई भी कराई गयी जिससे ओएचई लाइन बाधित ना हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *