Breaking News

LUCKNOW:कूड़ा उठान, अतिक्रमण और अवैध डेरियों को लेकर महापौर के संख्त निर्देश,क्लिक करें और भी खबरें

-पुराने व लंबे समय से ज़ोन में तैनात अभियंताओं का ज़ोन बदले जाने के निर्देश

  • REPORT BY:PREM SHRMA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊ। नगर निगम मुख्यालय के राजकुमार समिति हॉल मे हुई बैठक मे महापौर सुषमा खर्कवाल तथा नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह द्वारा नगर निगम के समस्त अधिकारियों एवं जोनों के सभी जिम्मेदार अफसरों के संग बैठक कर मुख्य रूप से अवैध अतिक्रमण व अन्य कार्यों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में संबंधित अधिकारियों से अतिक्रमण अभियान की स्थिति लेने के साथ कूड़ा उठान, अतिक्रमण और अवैध डेरियों को लेकर महापौर के संख्त निर्देश दिए। यही नही बैठक में महापौर ने एक सप्ताह के अंदर पुराने व लंबे समय से ज़ोन में तैनात अभियंताओं का ज़ोन बदले जाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में ज़ोन 01 अंतर्गत अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही को सही ढंग से संपादित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। ज़ोन के प्रभारी के साथ ही अपर नगर आयुक्त भी अपने समक्ष अवैध अतिक्रमण की कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए।ज़ोन के संबंधित अधिकारी ने बताया कि अभियान निरन्तर चलाया जा रहा है, अभियान हेतु पुलिस बल की उपलब्धता मिलते ही वृहद रूप से अभियान संपादित किये जाएगा। ज़ोन 02 अंतर्गत अवैध अतिक्रमण को चिन्हित कर अभियान प्रभावी क्षेत्रों में नियमित अभियान चलाए जाने की बात कही गयी। चिन्हित अतिक्रमण को त्वरित रूप से हटाने के निर्देश जारी किए गए। ज़ोन 03 में सम्बन्धितों ने बताया कि आईजीआरएस या डाक के माध्यम से प्राप्त अतिक्रमण संबंधी शिकायतों को त्वरित रूप से निस्तारित कराया जा रहा है।अतिक्रमण अभियान का प्रभारी कर अधीक्षक बनारसी दास को बनाया गया।ज़ोन 04 अंतर्गत अनाधिकृत रूप से नॉन वेंडिंग ज़ोन में दुकान लगाए हुए ऐसे लोग जो अतिक्रमण को बढ़ावा दे रहे है, उन्हें शिफ्ट किये जाने की कार्यवही जारी है।बनाये गए वेंडिंग ज़ोन या भविष्य के लिए बन रहे वेंडिंग जोनों में रेडी पटरी वालों को शिफ्ट किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।ज़ोन 05 अंतर्गत अभियान को रोस्टर के अनुसार चलाये जाने की बात कही गयी।साथ ही चारबाग में विशेष रूप से अभियान को संचालित करने के लिए आदेशित किया गया।ज़ोन 06 अंतर्गत विगत 30 दिनों में 16 वृहद अभियानों को संपादित कर बुद्धेश्वर चौराहे को पूर्ण रूप से खाली कर दिए जाने की जानकारी सम्बन्धितों द्वारा दी गयी। प्रभावी क्षेत्रों में अतिक्रमण को चिन्हित कर विशेष अभियान चलाए जाने हेतु निर्देशित किया गया। ज़ोन 07 के जिम्मेदारों ने जानकारी दी कि भूतनाथ मार्किट जोकि अव्यवस्थित थी उसे व्यवस्थित किया गया है। पार्षदों की सहायता लेते हुए नियमित अभियान संपादित किये जा रहे हैं।ज़ोन 08 अंतर्गत 22 अव्यवस्थित वेंडिंग जोनों को व्यवस्थित कर लगभग 169000 शुल्क वसूल किये जाने की जानकारी जिम्मेदारों ने दी। खजाना मार्किट में अतिक्रमण की शिकायतों का निस्तारण कराते हुए अतिक्रमण मुक्त कराया गया।वहीं नियमित रूप से अभियान चलाया जा रहा है और शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है। महोदय द्वारा प्रस्तावित समस्त वेंडिंग जोनों को 15 से 20 दिनों के भीतर बनाकर तैयार करने के निर्देश जारी किए, अन्यथा की स्थिति में जवाबदेही जोनल अधिकरी की होगी।साथ ही अभियान हेतु व शिकायतों के निस्तारण हेतु समस्त संबंधित विभागों के अधिकरियों के साथ सामंजस्य स्थापित कर कार्य किये जाने के निर्देश दिए गए। आगामी 15 दिवसों के भीतर मुख्य मार्गों के अलावा गलियों इत्यदि में साफ सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए, लापरवाही बरतने व कार्य अधूरा पाए जाने की दशा में सीधे जोनल अधिकारी के ऊपर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।साथ ही समस्त अपर नगर आयुक्त व जोनल अधिकारियों के साथ ही जेडएसओ व एसएफआई को भी निरन्तर फील्ड पर बने रहने के निर्देश दिए गए।उक्त जारी किए गए निर्देशों की समीक्षा करने हेतु जल्द ही एक ने बैठक महापौर की अध्यक्षता में संपादित किये जाने के निर्देश नगर आयुक्त द्वारा दिये गए।

किसके इशारे पर गाइड लाइन का उल्लंघन
-प्रदेश में 1.45 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर के मामले में उपभोक्ता परिषद का सवाल

भारत सरकार की गाईड लाइन को दरकिनार कर प्रदेश में 1.45 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा चूके है। इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवेधश वर्मा ने एक बड़ा सवाल किया है। उनका कहना है कि जब स्मार्ट प्रीपेड मीटर के लगाने से पूर्व भारत सरकार की गाइड लाइन में कुछ मानक तय है उनका अनुपालन किसके इशारे पर नही किया गया। प्रदेश में लगभग 1 लाख 45 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर सभी बिजली कंपनियों मे लगा दिए। इनमें लगभग 1 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर पूर्वांचल, 30000 स्मार्ट प्रीपेड मीटर दक्षिणांचल और लगभग 5000 स्मार्ट प्रीपेड मीटर पश्चिमांचल, 2500 स्मार्ट प्रीपेड मीटर मध्यांचल स्थापित किए जा चूके हैं । जबकि भारत सरकार ऊर्जा मंत्रालय ने आज से 1 साल पहले 16 सितंबर 2023 को जब स्मार्ट प्रीपेड मीटर का टेंडर फाइनल हुआ था तो यह स्पष्ट निर्देश जारी किया था कि पूरे देश में उपभोक्ताओं के मन में यह आशंका है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर तेज चलता है विलिंग ज्यादा बताता है इसलिए उसकी विश्वसनीयता कायम करने के लिए अनिवार्य रूप से 5 प्रतिशत स्मार्ट प्रीपेड मीटर के समानांतर चेक मीटर लगाया जाएगा। भारत सरकार ने अपने आदेश में स्पष्ट लिखा कि उपभोक्ता के परिसर पर जो साधारण मीटर लगा है उसे ही चेक मीटर के रूप में प्रयोग में लाया जाए। चेक मीटर के मिलान को अनिवार्य रूप से 3 महीने तक किया जाए। दोनों की रीडिंग की समीक्षा की जाए। जिससे उपभोक्ता स्वत दोनों मीटर की मिलान कर ले और उसकी विश्वसनीयता कायम रहे। चेक मीटर की कोई भी फीस उपभोक्ता से नहीं ली जाएगी। लेकिन उत्तर प्रदेश में अभी तक एक भी चेक मीटर उपभोक्ता के परिसर पर नहीं लगाया गया। जो या सिद्ध करता है कि बिजली कंपनियां मीटर लगाने वाले उद्योगपतियों के इशारे पर काम कर रहे हैं।उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने मार्ट प्रीपेड मीटर को लगवाने वाले उच्च अधिकारियों कों इस आदेश से अवगत कराते हुए कहा इस आदेश का उल्लंघन क्यों किया जा रहा है। इसका तत्काल पालन कराया जाए। उन्होंने बताया कि कुछ कंपनियों ने तो भारत सरकार के आदेश के क्रम में अपने डिस्काम में आदेश भी जारी कर दिया था लेकिन वह यह भूल गए कि केवल आदेश जारी करने से काम नहीं चलता है उसका क्रियान्वयन होना जरूरी है।
उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने यह भी बताया कि भारत सरकार ने स्पष्ट रूप से अपने आदेश में कहा था कि उपभोक्ता परिसर पर जो चेक मीटर लगाए जाएंगे। उसकी प्रत्येक माह रिपोर्ट भारत सरकार ऊर्जा मंत्रालय को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए। उपभोक्ता परिषद ने इसे लागू करने के लिए काफी लंबा संघर्ष किया था और इस 5 प्रतिशत की सीमा को 30 प्रतिशत करने के लिए भारत सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजा है। यह मांग उठाई है कि 5 प्रतिशत की सीमा को 30 प्रतिशत तक की सीमा में बढाई जाए। जिससे प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ता अपने परिसर पर पुराने लगे मीटर और उसके समानांतर लगाए जाने वाले स्मार्ट प्रीपेड मीटर की रीडिंग का मिलान करके अपनी विश्वसनीयता स्थापित कर सके कि मीटर तेज तो नही चल रहा है। इससे कहीं न कहीं घटिया क्वालिटी के मीटर का पर्दाफाश हो जाएगा। इसलिए सभी बिजली कंपनियों से उपभोक्ता परिषद यह अनुरोध करता है कि भारत सरकार के आदेश का सत प्रतिशत पालन कराया जाए। अच्छा यह होगा कि पहले फेस में सभी विद्युत उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर के समानांतर उनके घर में लगे साधारण मीटर को चेक मीटर के रूप में घोषित किया जाए।

पार्षद पर हुए हमले महापौर सख्त, सख्त कार्यवाही के निर्देश

नगर निगम लखनऊ अंतर्गत राजीव गांधी प्रथम वार्ड के पार्षद संजय राठौर पर कुछ अराजक तत्वों द्वारा हुई हमले की घटना की सूचना प्राप्त होने परमहापौर  सुषमा खर्कवाल द्वारा इस कृत्य की अत्यंत निंदा की गई। मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लेने के साथ ही आरोपियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही किये जाने हेतु कार्यवाही के निर्देश दिए।

महापौर द्वारा गोमती नगर, विनय खंड- 4 स्थितपार्षद के आवास पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लेकर उनका कुशलक्षेम जाना। मामले की गंभीरता को देखते हुए ए.सी.पी. विकास जायसवाल को घटना स्थल पर बुलाकर दोषियों की जल्द से जल्द खोज कर पहचान करने एवं उनके विरुद्ध कड़ी दंडात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।इस दौरानमहापौर ने कहा कि इस प्रकार के कृत्य निंदनीय है और इस प्रकार के कृत्य में शामिल असामाजिक तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।इस दौरान विधायक ओपी श्रीवास्तव, नगर निगम कार्यकारणी उपाध्यक्ष गिरीश गुप्ता,, पार्षद दल के उप नेता सुशील तिवारी पम्मी सहित बड़ी संख्या में सम्मानित पाषर्द गण एवं क्षेत्रीय जनता उपस्थित रही।

विघायक बोरा ने अधिकारियों किया निरीक्षण, दिए निर्देश

विधायक नीरज बोरा ने जोन 3 के अंतर्गत आने वाले जानकीपुरम प्रथम,द्वितीय और फैजुल्लागंज प्रथम,द्वितीय वार्डों में संचारी रोग रोकथाम के लिए निरीक्षण किया। नीरज बोरा ने नगर निगम के अधिकारियों के साथ कुल 4 वार्डाे का दौरा किया जिस क्रम मे स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों और निवासियों से बातचीत करके क्षेत्र में संचारी रोगों की स्थिति का जायजा लिया और आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य संचारी रोगों के प्रसार को रोकना है, जो जल्दी ही फैल सकते हैं और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। विधायक की इस पहल से क्षेत्र के निवासियों को स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की उम्मीद है और संचारी रोगों के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।इस अभियान में ड्रोन के माध्यम से जल भराव स्थलों पर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया और साफ-सफाई कराई गई। माननीय विधायक जी द्वारा समय से नालियों की सफाई एंटी लार्वा का छिड़काव, क्षतिग्रस्त मार्गों व पुलिया का निर्माण के साथ साथ अवैध कब्जों को हटाने के लिए नियमानुसार कार्रवाई करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इसी दौरान अभियान मे वार्डाे के पार्षद दीपक लोधी प्रदीप शुक्ला अंशुल बाजपेई, पार्षद प्रतिनिधि सौरभ तिवारी मौजूद रहे। उक्त मौके पर अपर नगर आयुक्त ललित कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर पीके श्रीवास्तव, जोनल अधिकारी अलंकार अग्निहोत्री, जोनल सेनेटरी अधिकारी जितेंद्र गांधी,जिला मलेरिया अधिकारी, लखनऊ स्वच्छता अभियान की टीम तथा सैकड़ों सफाई श्रमिक इस अभियान में शामिल थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *