Breaking News

सरोजनीनगर:भाई ने भाई पर मारपीट की रिपोर्ट लिखवाई,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:A.S.CHAUHAN || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊ।राजधानी के थाना बंथरा क्षेत्र के ग्राम सभा खटोला के रहने वाले नंदलाल पुत्र स्व मैकू लाल रावत ने थाना बंथरा पर मुकदमा दर्ज कराया है कि समय करीब साढे ग्यारह बजे खेतों पर नाली की सफाई कर रहा था, तभी मेरे भाई अंगद पुत्र स्व मैकूलाल लाठी लेकर वहां आ गए और हमें अनावश्यक ही गाली गलौज करने लगे विरोध करने पर अंगद ने हमें लाठी से मारा पीटा जिससे हमें काफी चोटें आई हैं।नंदलाल का कहना हैं इसकी सूचना मैंने भाग कर डायल 112 नंबर पर दी और मारपीट के पश्चात विपक्षी अंगद मौके से मुझे जान की मार देने की धमकी देते हुए भाग गया।

जबरन खेत में खूंटा गाड़ने और फसल को चराने का आरोप

शिवम मिश्रा पुत्र ललित कुमार मिश्रा निवासी 35 गा गिंदनखेड़ा अमौसी थाना सरोजनीनगर ने बताया कि बीते रविवार को समय लगभग चार साढ़े चार बजे के आसपास शाम को अपने ग्राम नीवां थाना बंथरा में स्थित अपने खेत में अपने पिता ललित कुमार मिश्रा पुत्र स्व आरसी मिश्रा व अपनी माता अनीता देवी उर्फ अनीता मिश्रा के साथ अपने उपरोक्त ग्राम नीवां में अपनी उड़द की फसल देखने गया तो पाया कि हीरालाल चौरसिया, अंजना चौरसिया पुत्रगण राम सेवक व पत्नी नारायन चौरसिया ने एकमत राय बनाकर मेरे खेत में खड़े होकर खूंटा ठोक कर अपने 25 से 30 जानवर भैंस बांधी थी जिनके गले में रस्सी बंधी हुई थी और पूर्ण रूप से तैयार फसल को खड़े होकर अपने जानवरों से चरा रहे थे। शिवम का कहना है जब उन्हें मना किया गया तो बोले जिसको बताना हो बता दो मेरी शिकायत कर दो हम देख लेंगे और उपरोक्त व्यक्तियों द्वारा मेरी माता और पिता को जान से मार देने की धमकी भी दी गई। पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

पति सास ससुर देवर नंद पर दहेज प्रथा का मुकदमा दर्ज

स्नेहा पांडे पत्नी सत्यम पांडे व पुत्री इंद्रकुमर पांडे उर्फ बब्बन पांडे निवासी ग्राम बंथरा ने बताया कि मेरा विवाह 1 दिसंबर 2021 को सत्यम पांडे पुत्र अनिल कुमार पांडे निवासी कानूनगोपूरा दक्षिणी शहर जनपद बहराइच के साथ हुई थी, शादी के बाद से ही मुझको दहेज के तौर पर स्विफ्ट डिजायर चारपहिया कार के लिए पति सत्यम पांडे ,सास श्रीमती आशा पांडे, नंद रिचा पांडे, ससुर अनिल पांडे व देवर शशांक पांडे द्वारा मारपीट गाली गलौज करते हुए जान से मार देने की धमकी दिए व प्रताड़ित किया गया। स्नेहा पांडे का कहना है कि दूसरी विदाई के दौरान देवरा शशांक द्वारा बुरी नियर से मेरे साथ अश्लील हरकत करते हुए छेड़छाड़ की गई, जिसकी शिकायत सास से करने पर मुझको ही सास ने धमकी देते हुए कहां की अगर यह बात घर से बाहर गई तो अच्छा नहीं होगा वो सब तो हंसी मजाक देवरा भौजाई में हम लोगों के यहां चलता है और तुम बड़ी सती सावित्री बनती हो। स्नेहा का आरोप है कि मेरे समस्त कीमती आभूषण दूसरी विदाई में जाने पर बहाने से ले लिए गए और मेरे अपने पिता व भाई को ससुराल में की गई मांग एवं घटनाओं से अवगत कराया गया पिता व भाई ने सगे संबंधियों एवं नाते रिश्तेदारों के मध्य से ससुराल वालों को समझने का प्रयास किया गया तथा लगातार प्रयास करते रहे परंतु कोई नतीजा नहीं निकाला, बल्कि ससुराल वाले नया मकान बनवाए जाने में आने वाले खर्च के तौर पर आठ लाख रुपए नगद की मांग की जाने लगी, मेरे पिता व भाई द्वारा असमर्थता जताने पर ससुराल वालों ने कहां कि थाना पुलिस कोर्ट कचहरी या किसी दबाव में अगर स्नेहा को भेज भी दोगे तो कभी कोई अनहोनी जैसी घटना घटित हो सकती है जिसके जिम्मेदारी हम लोग नहीं होंगे।

एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा जमीन पर बाउंड्री वॉल कराए जाने का ग्रामीणों ने किया विरोध

-किसानों का आरोप अभी तक जमीन का नहीं मिला है पूरा मुआवजा

सोमवार को सरोजनीनगर के रहीमाबाद और भक्ति खेड़ा में ग्रामीण किसानों की जमीन पर एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा किसानों को उनकी जमीन का बिना मुआवजा दिए ही बाउंड्री वॉल बनाए जाने का कार्य जैसे ही शुरू हुआ ग्रामीण किसान और प्रशासनिक अमला आमने-सामने हो गए ।यहां तक किसानों के पक्ष में किसान यूनियन भी मैदान में आकर धरना प्रदर्शन करने लगी। इसके आगे एयरपोर्ट अथॉरिटी और प्रशासन को झुकना पड़ा और जब तक सभी किसानों को मुआवजा नहीं मिल जाता निर्माणकारी न कराए जाने का आश्वासन भी दिया है।रोजनीनगर थाना क्षेत्र में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट के पास रहीमाबाद एवं भक्ति खेड़ा में एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल बनाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया। सोमवार की सुबह एयरपोर्ट प्रशासन बाउंड्री वॉल कराने के लिए भारी पुलिस बल के साथ उपजिलाधिकारी सरोजनीनगर पहुंचे जिसका स्थानीय लोग व ग्रामीण किसान आक्रोशित हो उठे।किसानों और प्रशासन के बीच काफी देर तक जमकर नोंकझोक हुई किसानों ने बाउंड्री वॉल नहीं करने दिया।सुबह के समय पहुंचे एयरपोर्ट प्रशासन के लोगों द्वारा पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी से खुदाई का कार्य किसानो की खड़ी फसलों पर शुरू करा दिया गया। जिससे की ग्रामीण किसानों समेत आसपास के लोगों में अफरा तफरी मच गई। जिससे किसान आक्रोशित हो गए और वहां पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और हंगामा करने लगे।
आक्रोशित किसानों ने पुलिस-प्रशासन और एयरपोर्ट अथॉरिटी के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए किसी भी हालत में बाउंड्री वॉल नहीं करने देने की चेतावनी देते हुए कार्य को रुकवा दिया। प्रशासनिक कार्यवाही से आक्रोशित सैकड़ों किसान धरने पर बैठ गए। मामले को बढ़ता देख प्रशासन ने लगभग एक दर्जन थानों की पुलिस फोर्स को मौके पर बुलाकर तैनात किया गया। सूचना मिलने पर उपजिलाधिकारी सरोजनीनगर सचिन कुमार वर्मा एसीपी कृष्णा नगर विनय कुमार द्विवेदी और पुलिस मौके पर पहुंचे। किसानों का कहना है कि हमारी जमीन पर फर्जी तरीके से एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा कब्जा किया जा रहा है। प्रशासन का दावा है कि बाउंड्री वॉल का निर्माण नियमों के दायरे में किया जा रहा है। किसानों ने अधिकारियों के सामने दो मांगें रखीं हैं।अधिकारियों ने दो दिन में मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया है। इसके बाद किसानों ने धरना समाप्त कर दिया।
किसानों का आरोप है कि यह कागज फर्जी तरीके से तैयार कराए गए हैं। कागजो में खेल करके हम लोगों का नाम हटाने का काम किया गया जो की बहुत ही गलत है। किसानों द्वारा किए जा रहे हंगामे से सरोजनीनगर के उप जिलाधिकारी सचिन कुमार वर्मा मौके पर पहुंचे उन्होंने किसानों को मनाने की कोशिश की परंतु आक्रोशित किसान नहीं माने।किसानों का कहना है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा हमे 15 अक्टूबर का समय दिया गया था और इससे पहले ही वे यहां पर बाउंडरी वॉल का निर्माण कराने लगे। हमारी जमीन पर कब्जा किया जा रहा है।एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पुलिस की मौजूदगी में दो जेसीबी से बाउंड्री वॉल के लिए खुदाई का काम शुरू कराया। इसकी सूचना मिलते ही मौके पर सैकड़ों किसान जमा हो गए और विरोध करना शुरू कर दिया।

सरोजनीनगर के गांवों की आज प्रभावित रहेगी विद्युत आपूर्ति

विधुत व्यवस्था सही करने को लेकर सरोजनीनगर के कई गांवों की बिजली सप्लाई बंद रहेगी। गुरु के उपखंड अधिकारी एम ए आलम ने बताया कि सरोजनीनगर विद्युत लाइन पैंथर कंडक्टर नए एच टी एस नये कंडक्टर से बदला जा रहा है, विधुत सुरक्षा के दृश्य गति इस लाइन के नीचे गुजर रही 11 के वी गहरु पोषक 11 के वी गहरु कृषि पोषक एवं 11 के वी जयराजपुरी की विद्युत आपूर्ति मंगलवार को प्रातः 9 बजे से लेकर अपराहन 5 बजे तक बाधित रहेगी, जिसमें गहरु, जयराजपुरी, गौरी, विहार, मक्का खेड़ा, सिद्धार्थ नगर, पिपरसंड, रुप खेड़ा, रानीपुर, हडाइनखेडा़, गडरियनखेडा़ इत्यादि क्षेत्रों की विधुत आपूर्ति प्रभावित रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *