Breaking News

सुल्तानपुर:मंदिर के विवाद में चले लाठी-डंडे, नौ महिलाएं घायल,क्लिक करें और भी खबरें

-मेडिकल कॉलेज में कराया गया भर्ती,पुलिस की जांच पड़ताल की जारी

  • REPORT BY:VIPIN/AGENCY || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

सुल्तानपुर 22 सितम्बर 2024 । कूरेभार थाना क्षेत्र के चंदापुर में मंदिर के चबूतरे को लेकर विवाद हो गया। देखते ही दो पक्षों में लाठी डंडे चलने लगे। मारपीट में नौ महिलाओं को चोटे आई हैं। घायलों को राजकीय मेडिकल कॉलेज सुलतानपुर में भर्ती कराया गया है। घायलों की हालत स्थिर है। पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है।

चंदापुर गांव में मंदिर स्थापना और अम्बेडकर की मूर्ति को लेकर एक माह से विवाद चल रहा है। पूर्व में अराजकतत्वों ने अम्बेडकर की मूर्ति पर गोबर पोत दिया था। इससे विवाद बढ़ गया था। रविवार को मंदिर के चबूतरे के निर्माण को लेकर दलित और ब्राह्मण पक्ष आमने सामने हो गए। आरोप है कि दलित पक्ष की महिलाओं को लाठी डंडे से पीटकर लहूलुहान कर दिया गया। घटना में कंचन (35) पत्नी बनवारी लाल, सुशीला (40) पत्नी राजेश, केश कुमारी (40), संजू (50), कलोटा (40), सीमा (40), गीता (27), पथराजी (45) और बबिता (22) को चोटे आई हैं। मारपीट की घटना में कूरेभार थाने में नामजद तहरीर दी गई है। इसमें करीब दो दर्जन लोगों को नामजद किया गया है।आरोप है कि दलित आबादी में 30 सालों से अम्बेडकर प्रतिमा लगी है। इसके बगल कुछ लोग मंदिर का निर्माण करना चाह रहे हैं। इसी को लेकर आरोपियों ने लाठी, डंडा, धारदार हथियार से हमला बोला। एसओ कूरेभार ने बताया कि मामला संज्ञान में है। पुलिस घायलों को
अस्पताल में भर्ती कराया है। तहरीर के आधार पर जांच पड़ताल की जा रही है।

सुलतानपुर के दंगल में हरियाणा की महिला पहलवानों का रहा दबदबा, फोगाट ने रोहित को पटका

भदैयां विकास खंड के मिश्रपुर पुरैना में रविवार को विराट कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। दंगल प्रतियोगिता देखने के लिए क्षेत्र के लोगों में काफी उत्साह दिखा। दंगल का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य हंसराज विश्वकर्मा, पूर्व मंत्री व विधायक विनोद सिंह ने किया। इस दौरान पहलवानों के बीच रोमांचक मुकाबला रहा। जिसमें दूर-दूर से आई महिला व पुरुष पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया। भदैंया की दंगल कुश्ती की पूरी प्रतियोगिता में महिला पहलवानों का दबदबा बना रहा। हरियाणा की पहलवान अंशु मलिक ने मध्य प्रदेश के पहलवान रोहित कुमार को हरा दिया। हरियाणा की ही पूनम फोगाट ने रोहित राजस्थानी को दिए गए निर्धारित समय से पूर्व की सीधे सेटों में हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया। इस जीत पर दर्शकों ने जमकर इनाम दिया। महिला पहलवानो ने मैदान के चारों तरफ घूमकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया।

मैच के बीच में पहुंचे पूर्व खेलमंत्री ओम प्रकाश सिंह ने भी खिलाडि़यों से परिचय प्राप्त किया। इसके साथ ही लक्कड़ पहलवान वाराणसी की पंजाब के पहलवान सोभित से कुश्ती हुई जो की बराबरी पर छूटी। गोरखपुर के रमन ने केराकत जौनपुर के राज बहादुर से मैच हार गए। इस कुश्ती के लिए चार मिनट का समय निर्धारित किया गया था। गोरखपुर के चन्दर ने वाराणसी के सूरज, सुलतानपुर के बाबा ने प्रयागराज के विजय को हरा दिया। इसके अलावा भी कई भार वर्ग में करीब 50 जोड़ी पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया। कार्यक्रम आयोजक मिश्रपुर प्रधान राम जियावन, राष्ट्रीय पहलवान मोहम्मद रमजान का इस दंगल में विशेष सहयोग रहा। मौके पर अध्यक्ष बद्री प्रसाद दुबे, भाजपा नेता पूजा कसौंधन समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

महत्वपूर्ण योजना को खंड विकास अधिकारी लम्भुआ लगा रहे हैं पलीता

ग्राम सभा में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित समाधान और समस्याओं से निजात दिलाने के लिए शासन ने शुक्रवार चौपाल का शासनादेश लागू किया है, जिसमें ग्राम सभा के पंचायत भवन पर इकट्ठे कई विभागों के अधिकारी कर्मचारी पहुंचकर चयनित ग्राम सभा और चयनित शुक्रवार को पहुंचकर ग्रामीणों की समस्या को सुनेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार की इस व्यापक शासनादेश के अनुसार कई विभागों के अधिकारी मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनेंगे उसे डिजिटल
करते हुए निस्तारित करने का प्रयास करेंगे अथवा शासन को अवगत कराएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के मन्सा स्वरूप न्याय चला गांव की ओर के आधार पर किसान सम्मान निधि,मनरेगा विभाग, विकासखंड का राज्य वित्त विभाग,विद्युत विभाग,शिक्षा विभाग,चिकित्सा विभाग,समाज कल्याण विभाग,आंगनवाड़ी,राजस्व
विभागआदि विभाग मिलकर विकासखंड अधिकारी के साथ समस्याओं को सुनेंगे और उसे त्वरित निस्तारण का भी प्रयास करेंगे ऐसी सरकार की मन्सा है। जिसके
लिए बाकायदा शासनादेश जारी हुआ है। जिसका व्यापक प्रचार प्रसार भी ग्रामीणों के बीच में करना चाहिए। परंतु खंड विकास अधिकारी लंभुआ ज्ञानेंद्र मिश्रा की उदासीन व्यवहार के चलते इस योजना का एकमात्र पन्ना भी विकासखंड कार्यालय के सूचना पट पर  चस्पा नहीं किया गया है,अन्य प्रचार प्रसार की बात ही जाने दिया जाए। दर्जनों गांव में इस तरह की शुक्रवार चौपाल निपटा भी दी गई। अन्य विभागों को जानकारी तक मुहैया नहीं कराई गई। ग्रामीणों की माने तो इस तरह की किसी योजना और शासनादेश की जानकारी ही नहीं है। कुछ लोग आते हैं पंचायत भवन पर बैठते हैं और फोटो खींच कर चले जाते हैं। कुछ अपने चयनित ग्रामीणों से बात कर लेते हैं।खंड विकास अधिकारी ज्ञानेंद्र मिश्रा ने बताया ग्राम चौपाल की जानकारी सूचना पट पर चस्पा की गई थी । यदि नहीं लगा है तो उसे दोबारा लगाया जाएगा। चौपाल होने के कुछ दिन पूर्व ही गांव में मुनादी करा दी जाती है।

नोट:-आज नेशनल से संपर्क / शिकायत / खबर भेजने के लिए आफिसियल वेबसाइट ई मेलआईडी info@aajnational.com और aajnational@gmail.com पर ई मेल करें. आज नेशनल की खबरों को अपने Whatsapp पर पाने के लिए Whatsapp नंबर 8874005500 को अपने contacts में aajnational के नाम से save करें और फिर इसी नंबर पर aajnational Alert Subscribe लिखकर भेज दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *