Breaking News

Fitkari Ke Fayde: स्किन से लेकर Cholesterol कंट्रोल करने तक, 5 तरह से फायदेमंद है फिटकरी!

Fitkari Ke Fayde: “फिटकरी” जिसे अगर सेहत और खूबसूरती का खजाना कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसमें कई तरह के कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल नाई की दुकान में हजामत के लिए किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में फिटकरी से कई उपाय भी किए जाते हैं जबकि सेहत से लेकर सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी फिटकरी काफी मददगार माना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने से लेकर चेहरे का नूर बनाने तक के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं या फिर कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ता जा रहा है जिसे काबू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप फिटकरी को अपना सकते हैं। आइए आपको फिटकरी के बारे में बताने के साथ ही उससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

फिटकरी क्या है?

वैसे तो आप फिटकरी के बारे में जानते ही होंगे, अगर नहीं जानते तो बता दें कि ये एक रंगहीन, क्रिस्टलीय पदार्थ है जिसे अंग्रेजी भाषा में अलम (Alum) कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-ट्राइकोमोनस, एंटीबायोटिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रिंजेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। इस मिनरल का यूज आमतौर पर पुरुषों द्वारा शेव के बाद त्वचा पर किया जाता है। बाजार में सफेद और गुलाबी रंग के साथ फिटकरी उपलब्ध है।

फिटकरी का उपयोग कैसे किया जाता है?

आयुर्वेद में फिटकरी के कई अनगिनत फायदे बताए गए हैं। इसका इस्तेमाल घर में पानी को साफ करने के लिए किया जाता है।इसके अलावा स्किन से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से त्वचा के घाव, मुहांसे और अन्य समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र में भी फिटकरी के उपाय बताए जाते हैं।

कैसे स्टोर करें फिटकरी?

Benefits of Alum use storage tips

फिटकरी एक तरह का मिनरल है जिसे मॉइश्चर वाली जगहों पर बिल्कुल भी रखना चाहिए। पानी के संपर्क में आते ही फिटकरी धीरे-धीरे घुलकर खत्म हो सकती है। इसलिए ध्यान रखें कि आपको फिटकरी को ड्राई जगह पर ही स्टोर करना है। आप किसी बॉक्स या डिब्बे में फिटकरी को स्टोर कर सकते हैं।

फिटकरी के 5 फायदे

1. ट्यूमर का करें इलाज

फिटकरी की मदद से ट्यूमर का इलाज भी किया जा सकता है। इसमें एंटी कैंसर जैसे गुण पाए जाते हैं जो ट्यूमर की ग्रोथ को कम या रोकने में मददगार साबित हो सकता है।

2. इंफेक्शन से करे बचाव

फिटकरी का इस्तेमाल इंफेक्शन से बचाव करने के लिए भी किया जाता है। इस पाउडर को पानी में मिलाने से कई सारे कीटाणुओं को मारा जा सकता है। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या से भी फिटकरी छुटकारा दिलवाने में मददगार है। इंफेक्शन से निजात पाने के लिए आपको 1 गिलास पानी में आधा चम्मच फिटकरी मिलाकर पीना चाहिए।

3. चेहरे का नूर बढ़ाने में मददगार

फिटकरी की मदद से आप चेहरे का नूर भी बढ़ा सकते हैं। आपकी त्वचा ढीली हो गई है या फिर चेहरे पर झुर्रियां आ गई है तो इसे दूर करने के लिए पानी में फिटकरी को गीला कर लें। इसके बाद चेहरे पर फिटकरी से एंटी-क्लॉक मोशन में मसाज करें। इस तरह से हफ्ते में एक बार करने पर आपको अपनी स्किन में चमक नजर आने लगेगी।

4. मुंह के छालों से राहत

मुंह में छालों की समस्या से परेशान हैं? या फिर मुंह में अल्सर हो गया है? तो ऐसी स्थिति में आपके लिए फिटकरी का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको पानी में फिटकरी को उबालना होगा और फिर हल्का ठंडा होने पर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। आपके मुंह के छाले सही हो सकेंगे।

5. मोटापा कम करने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी मदद से शरीर में जमी सारी गंदगी से साफ हो जाती है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन सही रहने के साथ ही दिल की सेहत भी ठीक रहती है। आप फिटकरी के पाउडर को पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *