LUCKNOW:सफाई के साथ हुआ एंटीलार्वा का छिड़काव,अन्दर देखें और कई खबरें

  • -प्रेम शर्मा

लखनऊ। लखनऊ शहर की सफाई और शहर के सौंदर्यीकरण के लिए 15 अप्रैल से 60 दिवसीय विशेष सफाई अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत नगर निगम सीमान्तर्गत समस्त ऐसिहासिक स्थलों, मंदिरों एवं चिकित्सालयों को जोडने वाले मुख्य मार्ग, फुटपाथ एवं डिवाईडरों की व्यापक साफ सफाई कराई जा रही है। संचारी रोगों के प्रसार को रोकने के लिए फॅागिंग, एंटीलार्वा का छिड़काव,झाडियों की कटाई एवं साफ सफाई की जा रही है। आज ष्षहर के कई क्षेत्रों मेें एंटीलार्वा छिड़काव के साथ कई टन मलवा उठाया गया।आज जोन-01 के पुराना एवं नया लाप्लास, नवल किशोर रोड़, राणा प्रताप मार्ग, कालीदास मार्ग, मछली मोहल्ल, जम्बूरखाना, पीर जलील घोसियाना, बंगाली टोला, हजरतगंज रोड, राजभवन कॉलोनी, विधानसभा मार्ग, लोकभवन, लाल बहादुर शाšत्राी भवन, बापू भवन, चारबाग फैमली कोर्ट, सिविल कोर्ट, जोन-02 के राजाजीपुरम, बड़ा इमामबाड़ा, जनता नगरी यहियागंज, बिरहाना राजेन्द्र नगर, बी ब्लाक राजाजीपुरम, ऐशबाग, करेहटा, हरचनदपुर, राम विहार कालोनी, बेगमगंज, छेदा खवास पुरवा, कसाई बाड़ा, मेंहदी हसन हाता, मराऊ टोला, जोन-03 के साठफिटा रोड, बैजनाथपुरम, मायावती कालोनी, प्रीती नगर, शिवलोकपुरम, मड़ियाव, सिकन्दरपुरगांव, बाबूगंज, बेलीगारद, गोल मार्केट, मेंहदी टोला, सीतापुर रोड, साठफीटा रोड, दाउद नगर, सिमरागौढ़ी, विदीशा पार्क, विज्ञानपुरी, जोन-04 के चिनहट द्वितीय वार्ड के अर्न्तगत विकल्प खण्ड, चिनहट प्रथम वार्ड के अर्न्तगत विनीत खण्ड, कॅाल्विन कालेज निशातगंज बाल्दा कालोनी, राजीव गांधी द्वितीय विराम खण्ड-05 गोमती नगर संजयगांधी पुरम, राजीव गांधी प्रथम मनोज पाण्डेय चौराहा, विवेक खण्ड, चिनहट प्रथम विभग खण्ड, आनन्द विहार में सफाई कार्यो के साथ-साथ आवश्यकानुसार फॉगिंग का कार्य कराया गया।जोन-05 के तेजी खेड़ा, पवन पुरी, आजाद नगर, विशेश्वर नगर, आनन्द नगर, श्याम नगर, कोरियाना, जयराज पुरी, आजाद नगर, इन्द्रलोक कालोनी, कनौसी, सुजानपुरा,मानस नगर, जोन-06 के बाबा हजारा बाग, लाजपत नगर, जलालपुर, हाता सितारा बेगम, रानी कटरा, जनरैल गंज जहरा कालोनी, बीबी गंज शिवाला, भपटामऊ गांव, नरपत खेड़ा, जोन-7 के देव नगर दीपक नगर, सरोज विहार, फलबाग कॉलोनी, आशीष नगर, लोहिया नगर के सेक्टर-03, तुलसी विहार, बाबू जगजीवन राम के सेक्टर -19, शंकरपुरवा, इन्दिरा नगर और जोन-08 के एलडीए कालोनी, डिफेन्स कालोनी, राजीवनगर, घोसियाना, साउथसिटी, तेलीबाग, बरिगवॉ बाजार, पिकैडली रोड, खजाना चौक के आस पास, रायबरेली रोड, आशियाना मार्केट, बंगला बाजार में सफाई कार्यो के साथ-साथ आवश्यकानुसार फॉगिंग का कार्य कराया गया।

पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ वातावरण संदेष के लिए नगर आयुक्त ने चलाई कूची

पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ वातावरण संदेश के लिए दीवारों पर कलाकृतियॉ उकेर कर जन जागरूकता बढ़ाने वाले अभियान में आज नगर आयुक्त ने कूची चलाई।नगर निगम व लंग केयर फाउंडेशन द्वारा शुरू किये गए वॉल पेंटिंग जन जागरूकता अभियान, नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने स्वयं कलाकृतियां बना कर पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता का संदेश दिया।पर्यावरण को संरक्षित कर वातावरण को स्वच्छ बनाने व प्रकृति को सहेजने के उद्देश्य से नगर निगम लखनऊ व लंग केयर फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आज वृहद स्तर पर जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। जिसमें करीब 100 लोगों ने प्रतिभाग कर अपना योगदान दिया।आज के अभियान में वॉल पेंटिंग के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छ वातावरण को लेकर जन जागरूकता का प्रसार किया गया। नगर निगम लखनऊ द्वारा इस अभियान के लिए कार्यदायी संस्था को गोमतीनगर में जगह उपलब्ध कराई गई। जहाँ दीवारों पर कलाकृतियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।पर्यावरण और प्रकृति को संरक्षित करने के उद्देश्य से नगर निगम लखनऊ व संस्था लंग केयर फाउंडेशन के परस्पर सहयोग से आज एक अनूठी पहल कर वृहद स्तर पर जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई।आज के इस अभियान में नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बतौर मुख्य अतिथि पहुंच कर स्वयं भी वॉल पेंटिंग की और लोगों को पर्यावरण व प्रकृति को सहेजने का संदेश दिया। वॉल पेंटिंग का पहला कार्यक्रम आज रविवार 22 मई को सुबह 6-9 बजे तक मिठाईवाला चौराहे पर विजय खंड-3 गोमतीनगर के पास फ्लाईओवर की दीवार पर आयोजित किया गया। आज के आयोजन में करीब सौ लोगों ने दीवारों पर कलाकृतियां उकेर कर पर्यावरण और प्रकृति को सहेजने के साथ ही स्वच्छता का संदेश भी दिया, जिससे कि अधिकाधिक लोग जागरूक होकर वातावरण को दूषित होने से रोकने में अपना अहम योगदान प्रदान करने के लिए प्रेरित हों।नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने भी दीवार पर कलाकृतियां बनाकर लोगों से पर्यावरण को संरक्षित करने की अपील करते हुए वॉल पेंटिंग कर पर्यावरण, प्रदूषण व जलवायु परिवर्तन से होने वाले प्रभावों को दीवारों पर उतार कर लोगों अवगत कराया जा रहा है, कि दूषित वातावरण किस प्रकार हमारे जीवन के लिए हानिकारक है। इस लिए पर्यावरण और स्वच्छ वातावरण बनाने की इस मुहीम में सरकार, शासन व नगर निगम के साथ आम जन भी आगे बढ़ कर अपना अहम योगदान प्रदान करें।आज वॉल पेंटिंग के अभियान के शुरू होते ही वहां सैकड़ों अन्य लोगों का तांता लग गया और लोगों ने अभियान से प्रेरित होकर वातावरण को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया।आज के इस अभियान में प्रभारी अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन डॉ अरविंद कुमार राव, संरक्षक लंग केयर फाउंडेशन डॉ ए.पी. माहेश्वरी व उनकी समस्त टीम के साथ अन्य सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

हल्की बारिष बदले मौसम बिजली कटौती में राहत

हल्की बारिष और बदलते मौसम से प्रदेश में बिजली कटौती में कुछ राहत मिली है। बादलों की आवाजाही से मौसम बदलने से बिजली की मांग में बड़ी गिरावट आई है। लगातार 24 हजार मेगावाट और उससे अधिक चल रही बिजली की मांग 20 हजार मेगावाट के करीब सिमट गई है। मांग में कमी आने का पूरा लाभ राज्य के उपभोक्ताओं को मिला। गांवों में जहां शिड्यूल के मुताबिक पूरी बिजली नहीं मिल रही थी वहां भी शिड्यूल से अधिक बिजली दी गई। रात की कटौती लगातार दूसरे दिन भी किसी क्षेत्र में नहीं की गई।शनिवार को मांग घटने पर ग्रामीण क्षेत्रों को तय शिड्यूल 18 घंटे की जगह 18.11 घंटे बिजली दी गई। बुंदेलखंड, नगर पंचायत, तहसील मुख्यालय, जिला मुख्यालय को तय शिड्यूल के मुताबिक पूरी बिजली दी गई। शुक्रवार शाम सात बजे से शनिवार सुबह छह बजे के बीच किसी भी क्षेत्र में बिजली की कटौती नहीं हुई। लगातार दूसरे दिन रात में कहीं बिजली नहीं काटी गई। यूपीएसएलडीसी शनिवार को रात में 8.57 बजे बिजली की अधिकतम मांग 19294 मेगावाट थी, जिसे पूरा कर लिया गया। रविवार को सुबह न्यूनतम मांग 12747 मेगावाट दर्ज की गई। पूर्व के दिवस शुक्रवार की रात 7.52 बजे अधिकतम मांग 24605 मेगावाट और शनिवार को सुबह 7.32 बजे न्यूनतम मांग 15431 मेगावाट थी। महज एक दिन के अंतराल में ही अधिकतम और न्यूनतम मांग क्रमशरू पांच हजार और तीन हजार मेगावाट कम हो गया है। मौसम ऐसे ही रहा तो पावर कारपोरेशन को पीक आवर में अतिरिक्त बिजली का प्रबंध करने की कोशिश नहीं करनी पड़ेगी। राज्य के उपभोक्ताओं को तय शिड्यूल के मुताबिक पूरी बिजली मिलती रहेगी।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *