LUCKNOW:सफाई और सीवर की समस्या निपटारे के लिए अब 1533 नंबर,क्लिक कर देखें और भी खबरें

नगर विकास मंत्री लांच करेंगे टोल फ्री नंबर

  • प्रेम शर्मा

लखनऊ। अब आदमी के लिए सफाई और सीवर की असुविधा उत्पन्न होने पर नए नम्बर को डायल करना होगा। शहरों में साफ-सफाई, सीवर व पेयजल से संबंधित शिकायतों का समाधान अब 1533 पर  होगा। नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा बुधवार को इसका शुभारंभ करेंगे।स्थानीय निकाय निदेशक नेहा शर्मा ने बताया कि निदेशालय में इसका शुभारंभ होगा। इस नंबर पर आने वाली कॉल संबंधित जिलों के निकायों में ट्रांसफर कर दी जाएगी और तय समय के अंदर समस्याओं का समाधान किया जाएगा। केंद्र सरकार के संचार मंत्रालय ने इस नंबर को आवंटित किया है।उन्होंने बताया कि इससे पहले नगर विकास मंत्री ने 4 अप्रैल को निकाय से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए स्थानीय निकाय निदेशालय में डेडिकेटेड कमांड एंड कंट्रोल कंट्रोल सेंटर (डीसीसीसी) का शुभारंभ किया था। इसमें 18001800101 टोल फ्री नंबर से नागरिकों की शिकायतों का समाधान हो रहा है।नगर विकास मंत्री बुधवार की दोपहर 12 बजे 1533 टोल फ्री नंबर का शुभारंभ करेंगे और इसके बाद लांच हुए संभव पोर्टल के माध्यम से की जा रही समस्याओं के समाधान की समीक्षा करेंगे।

नगर निगम टीम ने लक्ष्य 88750 से अधिक कुल 92875 पौधे रोपे

विशेष वृहद वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत लखनऊ नगर निगम ने सभी जोन व  वार्डाे में स्थित पार्कों व सार्वजनिक स्थलों पर विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किये। वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ  महापौर संयुक्ता भाटिया ने महानगर स्थित सेक्टर-एल पार्क में पौधा रोपित करते हुए किया। पौधारोपण के समय विशिष्ट अतिथि के रूप में जनपद लखनऊ के नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे मौजूद रहे। अपर मुख्य सचिव  द्वारा भी महानगर क्षेत्र में स्थित सतबगलिया पार्क में पौधारोपण किया गया। इस अभियान में वन विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य 88750 को प्राप्त करते हुए लक्ष्य से वृद्धि के साथ लखनऊ शहर में 92875 पौधे रोपित किए गए। शुभारम्भ के अवसर पर नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, मुख्य विकास अधिकारी  रिया केजरीवाल, अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय व पंकज सिंह, क्षेत्रीय पार्षद शैलेन्द्र सिंह बल्लू, जोनल अधिकारी जोन-3  अम्बी बिष्ट, उद्यान अधीक्षक गंगाराम गौतम, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता इत्यादि के साथ-साथ स्थानीय निवासीगण उपस्थित रहे तथा सभी के द्वारा वृक्षारोपण में अपनी सहभागिता प्रदान की गयी।नगर निगम लखनऊ द्वारा चलाये जा रहे इस विशेष वृहद वृक्षारोपण अभियान में वन विभाग द्वारा प्राप्त कराये गये विभिन्न प्रजातियों के शोभाकार, छायादार एवं फलदार वृक्षो के पौधे जैसे कि अशोक, कचनार, पेल्टोफोरम, गुड़हल, चांदनी, केसिया, टिकोया, गुलमोहर, कनेर, बाटलवृक्ष, नीम, कंजी, पाकड़, चिकरेसिया एवं फलदार पौधे में अमरुद, जामुन, शहतूत, इमली, आम व सागौन आदि के साथ-साथ मनोकामिनी, पुनरजीवा, टलूमिरिया, पेण्डला, अशोक मौलश्री, टिबोविया, बॉटलपॉम, कैजुराना, जरूल, जूनीप्रम पौधो का रोपण किया गया,प्रातः से सायंकाल तक कुल 92,875 पौधारोपण का कार्य सम्पादित किया गया।

अभियान में 292 अतिक्रमण खत्म, 24 हर्जाना जुर्माना

शहर में नगर आयुक्त के निर्देशानुसार समस्त मुख्य मार्ग, फुटपाथ, सार्वजनिक स्थलों से अतिक्रमण को विशेष अभियान चलाकर हटाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत अतिक्रमणकर्ताओं को नोटिस तथा लाउडस्पीकर,माईक एलाउन्स भी किया जा रहा है। उक्त अभियान जोनल अधिकारी अधीक्षक ( प्रवर्तन), राजस्व निरीक्षक सहित प्रवर्तन दल 296 व पुलिस बल टीम की उपस्थिति में चलाया गया। इस दौरान 292 अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए और मौके पर 24 हजार जुर्माना वसूला गया।जोन-1, क्षेत्रान्तर्गत स्मार्ट सिटी होते हुये बी. एन. रोड से बापू भवन तक अतिक्रमण अभियान चलाया गया। अभियान में 13 अस्थाई अतिक्रमण हटाते हुए 05 चार पहिया व 03 दो पहिया वाहनों को रोड से हटाया गया। 7 वेण्डरों को हटाते हुए 3 वेण्डरों को वेण्डिंग जोन में शिफ्ट कर 5 चौराहा को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। जोन-2 क्षेत्रान्तर्गत राजेन्द्र नगर वार्ड एवं चन्द्रभानु गुप्त नगर वार्ड में बस अड्डे सें नत्था चौराहें तक अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया गया। अभियान के तहत 5 चौराहों कों अतिक्रमण मुक्त कराते हुए 13 अस्थायी अतिक्रमण हटाये गये एवं 23 वेंडरों को शिफ्ट करनें की कार्यवाही की गयी।जोन-3 क्षेत्रान्तर्गत इंजीनियरिंग कालेज चौराहा से गौशाला तक जानकीपुरम, केशव नगर मोड़ से मोहिबुल्लापुर रेलवे स्टेशन सीतापुर से 65 अस्थायी अतिक्रमण को हटाया गया एवं एक ट्रक सामान जब्त किया गया।जोन-4 क्षेत्रान्तर्गत हुसड़िया चौराहा से हनीमैन चौराहा, कमता चौराहा से चिनहट तिराहा सब्जी मंडी के आस पास अतिक्रमण विरोधी / गन्दगी फैलाने वालो के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया एवं मइकिंग द्वारा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। अभियान में 07 अस्थाई अतिक्रमण हटाते हुए लगभग 01 ट्रक समान को जब्त किया गया। गंदगी शमन शुल्क, क्षतिपूर्ति शुल्क के रूप में 15000 रु का जुर्माना भी वसूला गया। जोन-5 क्षेत्रान्तर्गत ईको गार्डेन के आस-पास अतिक्रमण अभियान चलाया गया। अभियान में 05 अस्थायी प्रकार के अवैध अतिक्रमण एवं प्रचार सामग्री हटाते हुए चौराहे को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। जोन-6 क्षेत्र में पुराना पारा थाना एवं उसके आस-पास के क्षेत्र में विशेष सफाई एवं अतिक्रमण अभियान चलाया गया। अभियान में लगभग 52 अस्थायी प्रकार के अतिक्रमण हटाने के साथ शमन शुल्क के रूप में 2000 रु का जुर्माना भी वसूल किया गया। जोन-7 क्षेत्रान्तर्गत कंचना बिहारी मार्ग से यूनिटिसिटी चौराहे तक विशेष अभियान चलाकर लगभग 130 अस्थाई अतिक्रमण तथा 150 अवैध प्रचार सामग्री हटाते हुए मौके पर अतिक्रमणकर्ता, गन्दगी करने वालो से 2000 रु का जुर्माना वसूल कर लगभग 01 ट्रक सामान भी जब्त किया गया। जोन-8 क्षेत्र में बंगला पुल से अपोलो हास्पिटल तक आशियाना पावर हाउस चौराहे से जोनल पार्क तक व खजाना चौराहे के आस-पास अतिक्रमण विरोधी,गंदगी के विरूद्ध अभियान चलाया गया। जोन के निर्धारित रोस्टर के अनुसार विशेष अतिक्रमण अभियान में अवैध 14 अस्थाई अतिक्रमण तथा 52 प्रचार सामग्री हटाते हुए लगभग 02 ट्रक अस्थाई सामान जब्त किया गया।मौके पर अतिक्रमण,गंदगी करने वालों से 5000 रु का जुर्माना भी वसूला गया।

लोक मंगल दिवस पहुेची 52 शिकायते, महापौर ने दिए निर्देश

महापौर  संयुक्ता भाटिया द्वारा लोक मंगल दिवस का जुलाई माह के प्रथम मंगलवार को नगर निगम के जोन 1 एवं जोन 2 कार्यालय में आयोजित किया गया। जिसमें महापौर संयुक्ता भाटिया ने जनता की समस्याओं के प्रभावी निस्तारण हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। लोक मंगल दिवस के अवसर पर कुल 52 शिकायते प्राप्त हुई, जिसमे गृहकर की 12, मार्गप्रकाश की 04, सफाई से 6, जलसंस्थान की 8, अभियन्त्रण की 15, उद्यान की 02, पशुचिकित्सा अधिकारी की 03, एवं अन्य विभागों से 2 शिकायते प्राप्त हुई, जिसके निस्तारण हेतु को महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित किया।ज़ोन 1 का लोक मंगल दिवस लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय में एवं जोन 2 का लोक मंगल दिवस ऐशबाग स्थित नगर निगम कार्यालय में आयोजित किया गया। हजरतगंज निवासी अमित मोहन ने महापौर को बताया कि क्षेत्र में लाईट न होने से अंधेरा व्याप्त रहता है, जिसपर महापौर ने अधिशाषी अभियंता को लाईट लगाने के लिए निर्देशित किया।जियामऊ निवासी रोहित श्रीवास्तव ने महापौर को बताया कि उनके घर के सामने अवैध पशुओं का झुण्ड लगा रहता है जिसपर महापौर ने पशु चिकित्सा अधिकारी को अवैध पशुओं को पडकने के लिए निर्देशित किया।मोहित गुप्ता निवासी यहियागंज ने बताया कि उनके घर के सामने नाली चोक है जिससे गंदा पानी सड़क पर बहता है, जिसपर महापौर ने जोनल सेनेटरी अफसर को तत्काल सफाई कराने के लिए निर्देशित किया।राजाबाजार के स्थानीय निवासियों ने महापौर को बताया कि राजाबाजार मंदिर के पास सड़क बहुत जर्जर अवस्था मे है जिसपर महापौर ने अधिशासी अभियंता को सड़क मरम्मत के लिए निर्देश दिए।लोक मंगल दिवस के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया, अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय, पंकज सिंह, यमुनाधर चौहान, राकेश यादव, नगर निगम कार्यकारिणी उपाध्यक्ष प्रदीप शुक्ला, राजेश सिंह, गब्बर, रजनीश गुप्ता, पदमिनी चौधरी, मुख्य अभियंता महेश वर्मा, महाप्रबंधक जलकल राम कैलास सहित संबंधित जोन के ज़ोनल अधिकारी, नगर अभियंता एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

जनसुनवाई में शिकायतकर्ता से वर्चुअली संवाद कर मौके पर समाधान

नगर आयुक्त के स्तर परजनसुनवाई में 59 शिकायतों का मौके पर निस्तारण

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा द्वारा ‘सम्भव’ व्यवस्था के तहत नगरीय निकाय क्षेत्रों में होने वाली लोगों की समस्याओं व शिकायतों के समाधान के लिए 06 जुलाई को महीने के प्रथम बुधवार को दोपहर 12 बजे से स्थानीय निकाय निदेशालय में स्वयं राज्य स्तरीय जनसुनवाई की जायेगी और शिकायतकर्ता से वर्चुअली संवाद कर वास्तविक परिस्थिति को जानने का प्रयास किया जायेगा तथा मौके पर ही शिकायत का समाधान भी होगा।ए.के. शर्मा ने कहा कि स्थानीय स्तर पर ही लोगों की समस्याओं के समाधान व शिकायतों के निस्तारण के लिए महीने के प्रत्येक सोमवार को अधिशासी अधिकारी एवं प्रत्येक मंगलवार को नगर आयुक्त के स्तर पर जनसुनवाई की जा रही है। प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि लोगों की शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण हो और शिकायतकर्ता को बेवजह अधिकारियों के चक्कर न लगाना पड़े। उन्होंने कहा कि अभी तक की हुई जनसुनवाई के बेहतर परिणाम आये हैं और लोगों को ‘सम्भव’ की इस व्यवस्था पर विश्वास बढ़ा है।नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने कहा कि जनसुनवाई की ’सम्भव’ (सिस्टमैटिक एडमिनिस्ट्रेटिव मैकॅनिज्म ब्रिंग हैप्पीनेस एण्ड वैल्यू) नामक इस व्यवस्था से नागरिकों की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर ही निस्तारण किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। फिर भी यदि किसी समस्या का समाधान स्थानीय स्तर पर नहीं हो पाता, तो महीने के प्रथम बुधवार को उच्चस्तर पर स्वयं नगर विकास मंत्री द्वारा ऐसे मामलों को सुना जाएगा और समाधान भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज नगर निगम क्षेत्रों में नगर आयुक्त के स्तर पर हुई जनसुनवाई में कुल 297 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 59 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण हुआ तथा शेष 238 शिकायतों के निस्तारण के संबंध में संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है। उन्होंने कहा कि ‘सम्भव’ व्यवस्था से लोगों को एक पारदर्शी व जवाबदेही व्यवस्था मिली है। लोगों की समस्याओं के समाधान में सभी संबंधित अधिकारी अपना सार्थक योगदान दे रहे हैं। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया है।

प्रबंध निदेशक स्तर बिजली उपभोक्ता जनसुनवाई में 28 में से 07 शिकायतो का निस्तारण

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा के निर्देश पर विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं व शिकायतों के समाधान के लिए ‘सम्भव’ पोर्टल के तहत आज मंगलवार को सभी डिस्कॉम पर प्रबंध निदेशक स्तर पर जनसुनवाई की गई। इस जनसुनवाई में सभी डिस्कॉम से कुल 28 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 07 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया है, शेष 21 शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है। इस व्यवस्था के तहत 18 मई 2022 से अब तक विभिन्न स्तरों पर की गई जन सुनवाई में 8757 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 7245 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया है। शेष 1512 शिकायतों के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।ऊर्जा मंत्री के प्रयासों से विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों व समस्याओं के गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित समाधान के लिए आईसीटी आधारित ’सम्भव’ (सिस्टमैटिक एडमिनिस्ट्रेटिव मैकॅनिज्म ब्रिंग हैप्पीनेस एण्ड वैल्यू) नामक पोर्टल की व्यवस्था विभाग में लागू है। इसके तहत स्थानीय स्तर पर ही लोंगो की शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण समाधान हो रहा है। अब इस प्लेटफार्म से अधिकारियों की जवाबदेही भी तय होगी एवं कार्यों में पारदर्शिता आएगी।ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने कहा कि आईसीटी आधारित ’सम्भव’ के तहत ऐसी व्यवस्था की गई है, जिसमें उपभोक्ताओं की समस्याओ का स्थानीय स्तर पर ही सुनिश्चित समाधान हो सकेगा।ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस व्यवस्था के तहत उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान स्थानीय स्तर पर हो, इस पर बल दिया गया है, फिर भी किसी समस्या के जिला, सर्किल और डिस्कॉम स्तर पर समाधान न हो पाने से, ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए माह के तीसरे बुधवार को स्वयं ऊर्जा मंत्री द्वारा सुनवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देशित किया है कि जन शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में किसी भी स्तर पर ढिलाई व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बिजली ओटीएस योजना से अब तक 31 लाख से ज्यादा उपभोक्ता लाभान्वित

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री  की पहल पर प्रदेश सरकार ने बकायेदार उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त विद्युत भार वाले घरेलू (एलएमवी-1) एवं निजी नलकूप 4 (एल0एम0वी0-5) तथा 05 किवा विद्युत भार के वाणिज्यक (एमएमवी-2) श्रेणियों के उपभोक्ताओं को अप्रैल, 2022 तक के विलम्बित अधिभार ब्याज सरचार्ज में शत-प्रतिशत छूट प्रदान करते हुए एकमुश्त समाधान योजना लागू है। इस योजना की अवधि को उपभोक्ता हित में 30 जून से बढ़ाकर 15 जुलाई, 2022 कर दी गयी है।ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्माने बताया कि अब तक ओटीएस योजना का 31 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं ने लाभ लेकर अपने बकाये बिल से मुक्ति पायी हैं। योजनान्तर्गत 01 लाख रुपये तक के बकायेदार उपभोक्ताओं के लिए अधिकतम 06 किश्तों में भुगतान की व्यवस्था थी। 01 लाख रुपये से ऊपर के बकायेदार उपभोक्ताओं के लिए अधिकतम 12 किश्तों में भुगतान की सुविधा प्रदान की गयी।योजनान्तर्गत 01 लाख रुपये तक के बकायेदार उपभोक्ताओं के लिए अधिकतम 06 किश्तों में भुगतान की व्यवस्था व 01 लाख रुपये से ऊपर के बकायेदार उपभोक्ताओं के लिए अधिकतम 12 किश्तों में भुगतान की सुविधा प्रदान की गयी है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *