Breaking News

नई दिल्ली:वक्फ बोर्ड संशोधन बिल:नेताओं ने दी प्रतिक्रिया,गरमाई सियासत

नयी दिल्ली :वक्फ बोर्ड संशोधन बिल को लेकर सियासत गरमा गई है।इस गर्म सियासत के बीच राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपनी अलग अलग  प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दी हैं।वक्फ बोर्ड संशोधन बिल का जहाँ कुछ नेता समर्थन कर रहे हैं, वही  अन्य इसका विरोध कर रहे हैं। वक्फ बोर्ड संशोधन बिल को लेकर राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपनी अलग-अलग राय पेश की है,इससे  सियासत और भी गरमा गई है।

सरकार बंटवारे की राजनीति कर रही है, यह राजनीति नहीं चलेगी- केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पर कड़ा एतराज जताया।उन्होंने इसे संविधान के खिलाफ बताते हुए कहा कि सरकार बंटवारे की राजनीति कर रही है, यह राजनीति नहीं चलेगी। वक्फ के पास दान की गई संपत्ति आती है। इस बिल में सरकार यह प्रावधान कर रही है कि गैर मुस्लिम भी गवर्निंग काउंसिल के सदस्य हो सकते हैं।यही नहीं उन्होंने सवाल कर कहा कि  क्या अयोध्या मंदिर बोर्ड का हिस्सा कोई गैर-हिंदू बन सकता है ? गैर-मुस्लिम को काउंसिल का हिस्सा बनाना धर्म की आजादी के अधिकार पर हमला है, वक्फ बोर्ड संशोधन बिल अधिकारों का हनन है, अधिकारों पर चोट है। इस बिल को हरियाणा और महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा देश के लोगों को बांटना चाहते हैं। उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार की नीयत पर भी सवाल उठाए।

बिल के माध्यम से किया जा रहा है विशेष समुदाय को टारगेट  -कनिमोझी करुणानिधि

डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि ने कहा कि इस बिल के पास होने के बाद नॉन मुस्लिम भी बोर्ड के सदस्य बन सकेंगे, जो गलत है। कोई पसंद नहीं करेगा कि जो आपके धर्म का नहीं है, वो  आपके धर्म में हस्तक्षेप करे। इस बिल के माध्यम से विशेष समुदाय को टारगेट किया जा रहा है। यह बिल मुस्लिम और अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ है।

सुदीप बंदोपाध्याय ,राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह,इमरान मसूद ने जताया विरोध

टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने भी वक्फ बोर्ड संशोधन बिल को धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकारों के विरुद्ध बताया। उन्होंने कहा कि यह बिल संविधान विरोधी है।वक्फ बोर्ड संशोधन बिल को लेकर लोकसभा सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि बिल में किया जा रहा संशोधन मुसलमान विरोधी नहीं है।
उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि कहां मुसलमान विरोधी है ?  मंदिर और संस्था में आपको कोई अंतर नहीं दिख रहा है। मस्जिद से कोई छेड़छाड़ नहीं किया जा रहा है। धर्म के नाम पर कोई बंटवारा नहीं हो रहा है। सरकार का हक है पारदर्शिता लाना, ये लोग भ्रम फैला रहे हैं। कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 पर कहा कि मैं इस विधेयक का विरोध करता हूं। विधेयक के जरिए संविधान की धज्जियां उड़ाने की कोशिश की जा रही है। वक्फ बोर्ड की संपत्ति को खत्म करके आप डीएम राज लाकर बोर्ड की संपत्ति को नष्ट कर रहे हैं।

 

https://aajnational.com

 

REPORT BY:MAHI/AGENCY

EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *