Breaking News

LUCKNOW:अमृत सरोवरों पर उल्लास व उमंग के साथ मनाया जाय स्वतंत्रता दिवस – केशव,क्लिक करें और भी खबरें

-स्वतंत्रता दिवस पर अमृत सरोवर,तालाबों पर होंगे राष्ट्र प्रेम की भावना से ओतप्रोत कार्यक्रम

-15 अगस्त से पहले एक सप्ताह का चलाया जाएगा सफाई अभियान

लखनऊ 08 अगस्त। प्रदेश के  उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्वतंत्रता दिवस समारोह  को पूरे उत्साह, उल्लास व उमंग के वातावरण में मनायें जाने के निर्देश ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को दिये हैं। स्वतंत्रता दिवस पर मनरेगा से बने अमृत सरोवर तालाबों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये जाने के साथ राष्ट्र प्रेम की भावना से ओतप्रोत कार्यक्रम आयोजित किए जांय।तिरंगा यात्रा, वृक्षारोपण, प्रतियोगिता  आयोजित की जाये।15 अगस्त से पहले एक सप्ताह का विशेष सफाई अभियान चलाया जाय। अमृत सरोवर पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिये हैं।उपमुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में ग्राम्य विकासआयुक्त जीएसप्रियदर्शी द्वारा  मुख्य विकास अधिकारियों को दिशा निर्देश निर्गत कर दिये गये हैं। स्वतंत्रता दिवस के उत्सव में सभी की भागीदारी हो सके इस हेतु विभाग की ओर से संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों को ससमय तैयारी करने और कार्यक्रम आयोजन के निर्देश दिये गये हैं। 15 अगस्त से पूर्व एक सप्ताह का स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई कराने व ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना के अंतर्गत निर्मित और विकसित किये गये सभी अमृत सरोवर स्थलों और तालाबों पर  स्वतंत्रता दिवस पर  विभिन्न कार्यक्रम कराने के निर्देश दिये गये हैं। कार्यक्रम में ग्रामीणों की भागीदारी हो, इस हेतु सुबह ग्राम  समुदाय द्वारा  तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी, जो पूरे गांव में भ्रमण करते हुए अमृत सरोवर व तालाबों पर समाप्त होगी। कार्यक्रम में शामिल होने वाले जनमानस को स्वच्छता शपथ भी दिलाई जाएगी। अमत सरोवर से जुड़ उपयोगकर्ता समूह यूजर ग्रुप को अमृत सरोवर के पानी के उपयोग के साथ आसपास के रख-रखाव हेतु अधिकार प्रमाण पत्र का वितरण हो। कार्यक्रम में बच्चों की सहभागिता हो सके,अमृत सरोवरों पर  इस हेतु प्रतिस्पर्धी गतिविधियां जैसे-पेंटिंग, नारा लेखन, रंगोली, भाषण आदि का आयोजन कराने के भी निर्देश दिये गये हैं। वहीं कार्यक्रम स्थल पर पारंपरिक ग्रामीण खेलों का भी आयोजन कराने के निर्देश निर्गत किये गये हैं। अमृत सरोवर पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिये गये हैं।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज जायेंगे प्रयागराज

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 09 अगस्त को पूर्वाह्न 11 बजे प्रयागराज के शहीद चन्द्रशेखर आजाद पार्क गेट न-3 में काकोरी ट्रेन ऐक्शन शताब्दी समारोह के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमो में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे।

उपमुख्यमंत्री ने दी नाग पंचमी की बधाई

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने नाग पंचमी के त्योहार पर प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

वन मंत्री से ब्रिटिश हाईकमिश्नर की मुलाकात, सहयोग पर हुई चर्चा

उत्तर प्रदेश के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डा अरूण कुमार सक्सेना से लखनऊ स्थित उनके सरकारी आवास पर भारत में ब्रिटिश हाईकमिश्नर सुश्री लिंडी कैमरून ने शिष्टाचार भेंट की।इस औपचारिक मुलाकात के दौरान ब्रिटेन एवं उत्तर प्रदेश सरकार के मध्यम वन पर्यावरण एवं जलवायु परिर्वतन के बिन्दुओं पर आपसी सहयोग प्रदान करने पर चर्चा हुई और विकास का कामन एजेंडा तय करने पर भी विचार-विमर्श हुआ। उन्होंने ब्रिटेन में हो रहे हाईटेक नर्सरी ट्रांसलाकेट ट्री तकनीक के बारे में विस्तृत जानकारी दी। पेड़ों को काटने से बचाने के लिए ट्री-ट्रांसलोकेशन की उन्नत तकनीकी को प्रदेश में भी प्रयोग में लाये जाने का सुझाव दिया। वन मंत्री ने उच्चायुक्त से एक पेड़ मां के नाम अभियान तक एक वृक्ष लगाने का अनुरोध किया गया है, जिसको उन्होंने सहर्ष स्वीकार करते हुए पौधरोपण किया। लिंडी कैमरून ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  द्वारा एक पेड़ मॉ के नाम चलाये जा रहे अभियान की सराहना की। वन मंत्री ने प्रदेश में चल रहे वृक्षारोपण महाअभियान-2024 के तहत एक दिन में 36.50 करोड़ से अअकि पौधरोपण की सफलता बारे में उच्चायुक्त को अवगत कराया, जिसकी उन्होंने सराहना किया।इस मौके पर अपर मुख्य सचिव पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मनोज सिंह, विशेष कार्याधिकारी सुमति मिश्र उपस्थित रहे।

राज्य योजना : अयोध्या क्षेत्र के 07 चालू निर्माण कार्यों हेतु 04 करोड़ 11 लाख 20 हजार आवंटित

राज्य सरकार द्वारा राज्य योजना सामान्य अन्तर्गत अयोध्या क्षेत्र के अन्तर्गत 07 चालू निर्माण कार्यों हेतु 04 करोड़ 11 लाख 20 हजार की धनराशि आवंटित कर दी गयी है। इस सम्बन्ध में पीडब्लूडी ने शासनादेश जारी कर दिया गया है। 07 चालू कार्यों में जनपद अम्बेडकरनगर में विधानसभा जलालपुर में बुद्धिताल नाले पर लघु सेतु, पहुँच मार्ग के निर्माण कार्य हेतु 27 लाख 48 हजार, विधानसभा आलापुर के अर्न्तगत ककरापार तिवारी का पुरा की पिकिया नाले पर लघु सेतु, पहुंच मार्ग एवं अतिरिक्त पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य हेतु 20 लाख 51 हजार व दोस्तपुर-अकबरपुर-जलालपुर-न्योरी मार्ग अजिमा- 155ई  के किमी-29 में अनउवा नाला पर आरसीसी बाक्स एवं पहुंच मार्ग के निर्माण कार्य हेतु 01 करोड़ 15 लाख 50 हजार बाराबंकी में भेलसर-टिकैतनगर-रामनगर-फतेहपुर मार्ग राज्य मार्ग-127 के किमी-23 में स्थित ज्यौड़ी नाला पर  बाक्स कल्वर्ट एवं पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य हेतु 01 करोड़ 16 लाख 21 हजार व बाराबंकी में सलेमपुर भनमऊ जैदपुर सफदरगंज बदोसराय मार्ग अजिमा-100सी के किमी-27 में स्थित स्थानीय नाला पर बाक्स कल्वर्ट एवं पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य हेतु  01 करोड़ 12 लाख, अयोध्या में भेलसर-रूदौली-इन्हौना अजिमा के किमी-6 में आरसीसी बाक्स कल्वर्ट का निर्माण कार्य हेतु 02 लाख 47 हजार तथा अमेठी में जायस मोहनगंज इन्हौंजा रूदौली मार्ग के किमी-18 पर स्थित सकरे लघु सेतु के स्थान पर नये लघु सेतु के निर्माण हेतु 17 लाख 03 हजार इस प्रकार 04 करोड़ 11 लाख 20 हजार की धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है। जारी शासनादेश में निर्देश दिये गये हैं कि परियोजना पर मानक व विशिष्टियां के अनुरूप ही धनराशि व्यय कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही शासनादेश में यह भी निर्देश दिये गये हैं कि राज्य योजनान्तर्गत निर्माणाधीन सेतु की गुणवत्ता एवं निर्माण की प्रगति की नियमित समीक्षा कर निर्धारित समयान्तर्गत पूर्ण कराते हुये समीक्षा रिपोर्ट नियमित रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। शासनादेश में स्पष्ट किया गया है कि वित्तीय प्रगति सहित वास्तविक भौतिक प्रगति तथा उपयोगिता प्रमाण-पत्र एवं स्थलीय फोटोग्राफ शासन को उपलब्ध कराया जाय।

आधुनिक बस टर्मिनल के रूप में विकसित होंगे परिवहन निगम के 23 बस स्टेशन 

राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा 23 प्रमुख बस स्टेशनों को पीपीपी मॉडल पर आधुनिक बस टर्मिनल के रूप में विकसित कराये जाने की कार्रवाई चल रही है। इनमें से 11 बस स्टेशनों हेतु चयनित विकासकर्ता फर्म के साथ कंसेशन अनुबंध निष्पादित किए जा चुके हैं। शेष 12 बस स्टेशनों हेतु मंत्रिपरिषद के अनुमोदन के बाद कंसेशन अनुबंध हस्ताक्षरित किए जायेंगे।परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकरसिंह ने गाजियाबाद, आगरा, प्रयागराज, लखनऊ, मेरठ, अलीगढ़, गोरखपुर, अयोध्याधाम, बरेली बुलंदशहर, रायबरेली, मिर्जापुर, वाराणसी, कानपुर, मथुरा एवं हापुड़ के जिलाधिकारियों को पीपीपी मॉडल पर बनने वाले 23 बस स्टेशनों को विकसित कराने के लिए निर्माण अवधि में बसों के संचालन हेतु वैकल्पिक व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिए हैं। आम जनमानस को परिवहन सेवाओं का लाभ सतत रूप से प्रदान किया जा सके।परिवहन मंत्री ने बताया कि पीपीपी मॉडल पर निर्मित होने वाले इन बस स्टेशनों पर आधुनिक यात्री सुविधा, रिटेल आउटलेट्स, मल्टीप्लेक्स इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध होगी, जिससे लोगों को बस स्टेशन पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बस स्टेशनों को पीपीपी मॉडल पर आधुनिक बस टर्मिनल के रूप में विकसित किए जाने की परियोजना  मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना का अंग है। परिवहन विभाग के 23 बस स्टेशनों को प्रथम चरण में पीपीपी पद्धति पर विकसित किये जा रहे हैं। गाजियाबाद के कौशाम्बी गाजियाबाद, गाजियाबाद एवं साहिबाबाद है। आगरा के ट्रांसपोर्ट नगर, ईदगाह बस स्टेशन एवं फोर्ट बस स्टेशन हैं। प्रयागराज के सिविल लाइन्स एवं जीरो रोड हैं। लखनऊ के विभूतिखण्ड, अमौसी एवं चारबाग हैं। मथुरा के मथुरा पुराना जनपद कानपुर के कानपुर सेन्ट्रल झकरकटी,  वाराणसी के कैण्ट बस स्टेशन,  मेरठ के सोहराबगेट, अलीगढ़ के रसूलाबाद, गोरखपुर के गोरखपुर, अयोध्या के अयोध्याधाम, बुलन्दशहर के बुलन्दशहर नया, हापुड़ के गढ़ मुक्तेश्वर नया, बरेली के बरेली सैटेलाइट, रायबरेली के रायबरेली एवं मिर्जापुर के मिर्जापुर बस स्टेशन शामिल हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने पीलीभीत में किया कृषि भवन का लोकार्पण

उच्च शिक्षा मंत्रीयोगेंद्र उपाध्याय ने आज पीलीभीत  के गन्ना कृषक महाविद्यालय पुरनपुर में नवनिर्मित कृषि भवन का लोकार्पण किया। इस शुभ अवसर पर उन्होंने पांच मेधावी छात्रों और शिक्षकों को उत्कृष्ट शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए सम्मानित भी किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने उपाधि स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पीलीभीत में औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान लेखाकार अनिल कुमार गोयल की उपस्थिति पंजिका में अवकाश दर्ज पाया गया। लिपिक से इस अवकाश का प्रार्थना पत्र मांगा गया तो  लिपिक प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करने में असमर्थ रहे। उच्च शिक्षा मंत्री ने नाराजगी जाहिर  करते हुए अनिल गोयल की अनुपस्थित दर्ज करने के निर्देश दिये। साक्ष्य छिपाने के प्रयास के लिए संबंधित लिपिक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के आदेश दिए।उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों मेंअनुशासनहीनता और लापरवाही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और अपने कर्तव्यों का पालन निष्ठा से करना होगा।

भूपेंद्र चौधरी दुखी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी व प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने पत्रकार विजय प्रकाश उपाध्याय के छोटे भाई वेद प्रकाश उपाध्याय के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान देने की प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की है।

दयाशंकर सिंह पहुंचे मेडिकल कॉलेज, ली  भर्ती बच्चों से स्वास्थ्य की जानकारी 

परिवहन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं देवरिया के प्रभारी मंत्री दयाशंकर सिंह आज जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के साथ राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय, मेहरौना में हुई फूड प्वॉइजनिंग की घटना से प्रभावित छात्रों का कुशलक्षेम जानने महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज पहुंचे। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश बरनवाल ने प्रभारी मंत्री को चिकित्सारत बच्चों के स्वास्थ्य के विषय में जानकारी दी।श्री सिंह ने बच्चों तथा उनके अभिभावकों से सीधा संवाद कर मिल रही चिकित्सीय सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिस पर सभी लोगों ने संतोष जताया। बच्चों तथा अभिभावकों को हर संभव सहयोग के लिए आश्वस्त किया।  प्रभारी मंत्री ने कहा कि फूड प्वॉइजनिंग की घटना के लिए जिम्मेदार किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। मेस का संचालन करने वाले ठेकेदार के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की जा चुकी है।  विद्यालय के प्रधानाचार्य का निलंबन भी हो चुका है। मजिस्ट्रियल जांच की रिपोर्ट के आधार पर भी कार्रवाई होगी।  बच्चों के स्वास्थ्य में अपेक्षित सुधार हो रहा है। इस दौरान सीएमओ डॉ राजेश झा, सीएमएस डॉ एचके मिश्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

राजकीय आईटीआई लखनऊ के कैम्पस ड्राइव में 288 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

राजकीय आईटीआई, अलीगंज, लखनऊ में 7 और 8 अगस्त को मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, खरखोदा, सोनीपत, हरियाणा द्वारा दो दिवसीय कैम्पस ड्राइव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न व्यवसायों में आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। संस्थान के प्रधानाचार्य  राज कुमार यादव ने बताया कि इस रोजगार मेले का आयोजन  मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया। मेलों के माध्यम से संस्थान युवाओं को रोजगार से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है।उपप्रधानाचार्य  हरीश मिश्रा ने कैम्पस ड्राइव के दौरान अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पहली नौकरी को अवश्य ज्वाइन करना चाहिए और मेहनत एवं लगन से कार्य करना चाहिए, ताकि संस्थान का नाम रोशन हो सके।ट्रेनिंग काउंसिलिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर एमए खाँ ने बताया कि पहले दिन 7 अगस्त को अभ्यर्थियों की परीक्षा हुई, जिसमें 335 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए चयनित किया गया। दूसरे दिन 8 अगस्त को आयोजित साक्षात्कार में 288 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। चयनित अभ्यर्थियों को कंपनी द्वारा 28 हजार प्रति माह की सीटीसी कंपनसेशन टु कंपनी और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।इस आयोजन में कार्यदेशक  निर्भय कुमार सिंह, मकबूल कादिर और जेड रहमान का विशेष सहयोग रहा। 

https://aajnational.com

 

REPORT BY:K.K.VARMA

EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *