Breaking News

LUCKNOW:स्वतंत्रता दिवस को लेकर डीजीपी सख्त, पुलिस अफसरों को किया अलर्ट

  • REPORT BY:NITIN TIWARI
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

-जमीन ने लेकर आसमान तक दिए कड़ी सुरक्षा और सतर्क द्रष्टि रखने के अफसरों को सख्त निर्देश

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर पुलिस अफसरों को अलर्ट करते हुए कहा है कि इस मौके पर सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद रहे,इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दास्त नहीं की जाएगी ।सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा और अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे तथा पुलिस आयुक्त और जोनल अपर पुलिस महानिदेशक तथा परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक व पुलिस उपमहानिरीक्षक तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक को भेजे गए पत्र में पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने रेलवे स्टेशन,मेट्रो स्टेशन,बस स्टेशन,सिनेमाहाल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन के स्थल,शॉपिंगमॉल, होटल, धर्मशाला, गेस्टहाउस,भीड़-भाड़ वाले स्थानों एवं धार्मिक स्थलों पर निरन्तर निगरानी और सघन चेकिंग के निर्देश दिए है।

पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने कहा है किस्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित सभी महत्वपूर्ण आयोजनों और कार्यक्रमो तथा तिरंगा यात्रा और प्रभात फेरी, झांकी की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था की प्रभावी सुरक्षा की जाये । कार्यक्रम से पूर्व एण्टी-सैबोटॉज चेकिंग अवश्य कराई जाए। स्थलों पर प्रवेश एवं निकास द्वारों पर विशेष सुरक्षा प्रबन्ध किये जाये,रूफ-टाप ड्यूटी लगाने के साथ ही सुनियोजित ट्रैफिक प्रबन्ध किया जाए।चेकपोस्ट एवं बैरियर ड्यूटी को सतर्क व समुचित ब्रीफ किया जाए।सी0सी0टी0वी0 कैमरो एवं ड्रोन कैमरो के माध्यम से निरन्तर निगरानी की जाए।पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने कहा है कि माइक्रोलाइट एयर क्राफ्ट, पैराग्लाइडर, हैंगग्लाइडर, ड्रोन्स एवं अन्य मानव रहित विमानों की उड़ानों पर आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए सतर्क दृष्टि रखी जाए।स्कूल व कॉलेजो के आसपास पर्याप्त सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।जनपदीय अभिसूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय रखा जाये। राष्ट्र विरोधी एवं समाज विरोधी गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जाये।

अन्य प्रदेशों की सीमाओं के जिलों में बरती जाये विशेष सतर्कता

पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने कहा है कि अन्य प्रदेशों की सीमाओं की जनपदों में आतंकवादी एवं अन्य संगठनों की गतिविधियों को दृष्टिगत रखते हुये रेल,सड़क एवं हवाई आगमन पर विशेष सतर्कता बरती जाये।जनपद के समस्त पुलिस कार्मिकों की ब्रीफिंग करते हुये समस्त राजपत्रित अधिकारियों, थाना व चौकी तथा बीट स्तर के कर्मियों को भी सचेत व सक्रिय कर दिया जाये। छोटी से छोटी सूचना को भी अत्यन्त गम्भीरता से लेते हुये तत्परतापूर्वक यथोचित विधिक कार्यवाही की जाये।थाने के स्थानीय पुलिस पेट्रोलिंग वाहनों को निरन्तर भ्रमणशील रखा जाय तथा यूपी-112 के वाहनों का व्यवस्थापन संवेदनशील मार्गो,स्थलों पर किया जाय।सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो पर चौबीसों घंटे सर्तक दृष्टि रखी जाय तथा भ्रामक और आपत्ति जनक पोस्ट, अफवाहों का तत्काल संज्ञान लेते हुये अफवाहों का खण्डन कराया जाय एवं वैधानिक कार्यवाही की जाये।क्षेत्र में पुलिस विजविलिटी बनाये रखने तथा कम्युनिटी पुलिसिंग की संकल्पना को साकार करने हेतु नियमित रूप से पैदल गश्त की प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

रेल,सड़क एवं हवाई मार्गों पर बरती जाए विशेष सतर्कता

पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने कहा है कि अवैध शस्त्रों और कारतूसों, शराब एवं विस्फोटक पदार्थो की तस्करी रोकने एवं संदिग्ध व्यक्तियों के आवागमन पर सतर्क दृष्टि रखने हेतु स्थायी चेक पोस्ट के अतिरिक्त अस्थायी चेक पोस्ट लगाकर संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों की आकस्मिक चेकिंग करायी जाए तथा रेल,सड़क एवं हवाई आवागमन पर विशेष सतर्कता बरती जाए।विभिन्न आवासीय कालोनियों में किरायेदारों का अभियान चलाकर सत्यापन अवश्य करा लिया जाए।विभिन्न केमिकल्स की दुकानो का सत्यापन एवं चेकिंग की व्यवस्था करायी जाए।

एस.ओ.पी. के अनुरूप की जाये धार्मिक स्थलों व अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा

पुलिस महानिदेशक प्रशान्त कुमार ने कहा है कि संवेदनशील धार्मिक स्थलों व अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा निर्धारित एस.ओ.पी. के अनुरूप सुनिश्चित की जाये। समस्त जनपद और कमिश्नरेट में नियमित रूप से प्रातःकालीन पोस्टर पार्टी को रवाना कर चेकिंग सुनिश्चित की जाये।स्वतंत्रता दिवस के आयोजनो की अचूक सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत समस्त राजपत्रित अधिकारियों एवं पुलिस बल को समुचित ब्रीफ करते हुए उच्च सतर्कता रखी जाए। इस सम्बन्ध में नियमित चेकिंग, प्रभावी फुट पेट्रोलिंग एवं अधिक से अधिक बल के साथ फ्लैग मार्च किया जाये।सतर्कता एवं सुरक्षा हेतु सभी कार्यवाहियां समय-समय पर दिये गये निर्देशों के अनुसार की जाये तथा इसके लिए जनता,स्वैच्छिक संगठनों एवं अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों का सहयोग भी लिया जाय।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *