Breaking News

पैरों की छोटी-छोटी उंगलियां बता सकती हैं आपकी सेहत का हाल, इन लक्षणों को न करें इग्नोर

Toes Reveal About Your Health: पैरों की मदद से किसी की आदतों का पता लगाया जा सकता है, लेकिन अगर आपको कोई ये बता दें कि पैरों के पंजे यानी कि हमारी उंगलियां सेहत का हाल भी बता सकती हैं। कि कोई इंसाल कितना हेल्दी है और कितना नहीं। दरअसल लोगों के पैरों की उंगलियों से कई संकेत किसी न किसी गंभीर बीमारी का राज खोल देते हैं। पैरों की उंगलियों के नाखून का कलर चेंज होना और कभी-कभी पैरों का बिलकुल शून्य होना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है।

हमारे शरीर के छोटे अंगों में से एक हो सकते हैं, लेकिन आपके पैर की उंगलियां आपके हेल्थ को लेकर सबकुछ बयां कर सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि वे एथलीट फुट जैसी हल्की बीमारियों और यहां तक कि डायबिटीज और दिल की बीमारियां जैसी गंभीर बीमारियों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

आपके पैर की उंगलियों की कंडीशन आपके ओवर ऑल हेल्थ के बारे में जानकारी दे सकती है, जिसमें सूजन या नाखून की बनावट में बदलाव जैसे संकेत शामिल हो सकते हैं।

पैर की उंगलियां अपनी वैस्कुलर नेचर, संचार संबंधी समस्याओं के प्रति प्रतिक्रिया और अलग-अलग स्थितियों के कारण स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत के रूप में काम कर सकती हैं। खासकर नाखून के रंग, बनावट या ग्रोथ के पैटर्न में बदलाव, साथ ही त्वचा में बदलाव, खराब सर्कुलेशन, पोषण संबंधी कमियों या हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का संकेत दे सकते हैं। 

दूसरी ओर सूजन, दर्द या विकृति मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं जैसे गठिया या सूजन की स्थिति का संकेत दे सकती है और चकत्ते या घावों के साथ-साथ त्वचा से जुड़ी कोई बीमारी का संकेत दे सकती है।

लगातार दर्द, डिसकलरेशन या अचानक चेंज जैसे लगातार या गंभीर मुद्दों के लिए डॉक्टर को देखने की सलाह दी जाती है और अगर गंभीर चोटों, दर्द, संक्रमण के लक्षण जैसे लालिमा जैसे संकेत पर ध्यान देने की जरूरत होती है।

क्या आपने देखा है कि आपके पैरों पर ऐसे घाव हैं जो ठीक नहीं हो रहे हैं? तो इसका साफ मतलब है आप डायबिटीज के रोगी हो सकते हैं।

शुगर एक पुरानी स्थिति है जहां शरीर का ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए संघर्ष करता है। हाई ग्लूकोज लेवल ब्लड वेसल्स और नर्व को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन खराब हो सकता है।

इस समस्या के कारण ब्लड फ्लो से डायबिटीज के वाले व्यक्तियों को पैर के अल्सर का खतरा हो जाता है। कमजोर इम्यूनिटी होने के कारण पैर की उंगलियों पर घाव भी ठीक से सही नहीं हो पाते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

घर पर अपने पैरों की देखभाल के लिए क्या करें 

  • हर दिन अपने पैरों की जांच करें।
  • अपने नाखून काटते समय सावधानी बरतें
  • अपने पैरों को डेली सॉप और नॉर्मल पानी से वॉश करें
  • हर दिन एक एमोलिएंट क्रीम का यूज करके मॉइस्चराइज करें
  • अच्छे वाले शूज वियर करें
  • ब्लेड या कॉर्न प्लास्टर के इस्तेमाल से बचें
  • धूम्रपान बंद करें
  • अच्छा खाएं और एक्टिव रहें
  • अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मैनेज करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *