Breaking News

LUCKNOW:वाराणसी, अलीगढ़ और बरेली में तैनात 3 अधीक्षण अभियंता बिजली निलम्बित,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:PREM SHARMA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन डा. आशीष कुमार गोयल ने उपभोक्ता सेवाओं, राजस्व वसूली तथा अन्य विभागीय दायित्वों में लापरवाही पर वाराणसी, अलीगढ़ और बरेली शहर में तैनात तीन अधीक्षण अभियंताओं को निलंबित कर दिया है। रविवार को चेयरमैन द्वारा पूछे गए सवालों पर तीनों एसई कामर्शिलय और तकनीकी मुद्दों से जुड़े सवालों का जवाब नहीं पाए थे।

अधीक्षण अभियंताओं के इस गैर जिम्मेदारना रवैये चलते बरेली शहर के अधीक्षण अभियंता अम्बा प्रसाद, वाराणसी शहर के अधीक्षण अभियंता वीपी कठेरिया तथा अलीगढ़ शहर के अधीक्षण अभियंता आरके मिश्रा को निलंबित किए जाने का आदेश संबंधित डिस्काम के एमडी को दिया गया है।

चेयरमैन ने शक्तिभवन में यह समीक्षा बैठक की। समीक्षा के दौरान चेयरमैन ने राजस्व वसूली में वृद्धि किए जाने के लिए खास निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेहतर बिजली सप्लाई व सेवा के लिए जरूरी है कि हम जितनी बिजली दें उतना राजस्व भी वसूलें।उन्होंने कहा कि अब भी शट डाउन या विद्युत आपूर्ति बाधित होने की सूचना कई क्षेत्रों के उपभोक्ताओं तक संचार माध्यमों से नहीं पहुंच रही है, सूचनाएं उपभोक्ताओं को मिले इसे सुनिश्चित किया जाए। शट डाउन और विद्युत बाधित होने की सूचना प्रचारित की जाए। 1912 पर सूचनाएं दी जाएं। सभी कार्मिक फोन उठाएं और उपभोक्ताओं को जानकारी दें।

उन्होंने केस्को, नोएडा आदि की विद्युत आपूर्ति बाधित होने की घटनाओं का उल्लेख किया। निर्देशित किया कि निवेश मित्र और झटपट पर पेंडेंसी न रहे इस पर नियमित नजर रखी जाए। उपभोक्ताओं को आसानी से बिजली कनेक्शन मिले यह सुनिश्चित किया जाए। इस बैठक में कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार, सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशक, मुख्य अभियंता वितरण तथा अधीक्षण अभियंता उपस्थित थे।

मुख्य अभियंता ने किया बैकुंठधाम का निरीक्षण

मुख्य अभियंता सिविल  महेश चंद्र वर्मा द्वारा जोन 1 इंजीनियरिंग स्टाफ के साथ बैकुंठ धाम स्थल का निरीक्षण किया उक्त मौके पर श्री वर्मा द्वारा गुणवत्ता पूर्वक मानकों पर कार्य किए जाने के निर्देश दिए।निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियंता सिविल और जोन 1 इंजीनियर व अन्य स्टाफ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए , जिससे वे अपने कार्यों को और भी प्रभावी ढंग से कर सकें।

इस दौरान मुख्य अभियंता ने हरियाली के साथ उक्त क्षेत्र में निर्माण कार्य, लोगों को बैठने तथा अन्य कार्याे के लिए सुगम निर्माण करने के साथ कई जगह पर रेट बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि बारिश, भीषणा गर्मी में लोगों के बैठने के लिए व्यापक इंतजाम के साथ कई अन्य कार्य योजनाएं तैयार की जा रही है। कहा जा रहा है कि इस निरीक्षण से बैकुंठ धाम स्थल के विकास में मदद मिलेगी और सुनिश्चित किया जा सकेगा कि स्थल पर कार्य उच्च मानकों पर हो रहा है।

नगर विकास मंत्री ने आधुनिक पोर्टेबल कंपैक्टर ट्रांसफर स्टेशन किया का उद्घाटन

नगर निगम लखनऊ द्वारा अनुबंधित कंपनी लखनऊ स्वच्छता अभियान प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एक और आधुनिक पोर्टेबल कंपैक्टर ट्रांसफर स्टेशन का उद्घाटन किया। यह स्टेशन माननीय नगर विकास मंत्री  ए के शर्मा और महापौर सुषमा खर्कवाल की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ, जिसकी क्षमता रोजाना लगभग 40 टन है।

नगर निगम द्वारा एलएसए कंपनी को दिए गए पांच जोन में 22 ट्रांसफर स्टेशन प्रस्तावित हैं, जिनमें से पांच पर कचरा डंप करने का कार्य शुरू हो चुका है, जबकि अन्य निर्माणाधीन हैं।इस प्रणाली से घर-घर कचरा संग्रहण कार्य में तेजी आएगी, जिससे आसपास के वार्डों के लिए कूड़ा डंप करने की दूरी कम हो जाएगी। यह कदम न केवल समय की बचत करेगा, बल्कि कचरा प्रबंधन को भी अधिक व्यवस्थित बनाएगा।

मुख्य अतिथि ए के शर्मा ने कहा, ऐसी आधुनिक व्यवस्थाओं से लखनऊ और उत्तर प्रदेश स्वच्छता के नए मानक स्थापित करेगा।

उद्घाटन समारोह में नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्तपंकज श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त डॉ. अरविंद राव, क्षेत्रीय पार्षद  शैलेन्द्र वर्मा, एलएसए के परियोजना प्रमुख  अनुपम मिश्रा, जोनल हेड  दीपक प्रधान, और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस पहल से लखनऊ की स्वच्छता दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

एनजीओ के साथ संयुक्त रूप से चला सफाई अभियान

यू पी दर्शन पार्क और वेस्ट टू वंडर पार्क में नगर निगम और सायरिक्स एनजीओ द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया गया गया है। यह सफाई अभियान स्वच्छता को बढ़ावा देने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यू पी दर्शन एक वेस्ट टू वंडर पार्क, एक अनोखा पार्क है जो औद्योगिक अपशिष्ट और अन्य अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करके बनाया गया है। इस पार्क अपशिष्ट पदार्थों से सुन्दर देखने वाले दृश्य बनाए गए हैं।
उक्त कार्यक्रम स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत किया गया।इसी तरह, यू पी दर्शन पार्क लखनऊ में स्थित है, जो उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को एक ही स्थान पर प्रदर्शित करता है। इस पार्क में भी स्वच्छता और पर्यावरण सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है।इन पार्कों में सफाई अभियान के माध्यम से, नगर निगम और सायरिक्स एनजीओ स्वच्छता को बढ़ावा देने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं। उक्त मौके पर सायरिक्स एनजीओ के मुनीषा,अजहर एस एफ आई रश्मि श्रीवास्तव के साथ साथ एसबीएम टीम के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहें।

अधूरे पड़े नाला निर्माण के लिए जनता पार्षद से मिली लखनऊ। सरोजनी नगर प्रथम वार्ड के अंतर्गत पंडितखेड़ा में अधूरे नाला निर्माण को पूरा करने के लिए स्थानीय लोगों ने रविवार को पार्षद गीता देवी से मुलाकात कर उनसे मुसीबत हवाला देकर तत्काल निर्माण कार्य पूरा कराने की मांग रखी।
पार्षद को लोगों ने बताया कि जिस नाले का निर्माणकार्य तीन माह में पूरा हो जाना था। वह छह माह बीतने के बावजूद सिर्फ 100 मीटर बना है, जबकि डेढ़ किलोमीटर नाला बनना है। वहीं बिजली विभाग ने अभी तक खंभे नहीं शिफ्ट किए। नगर आयुक्त से लेकर महापौर तक शिकायत की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। आधे-अधूरे निर्माण कार्य से लोग परेशान हैं। जिस पर पार्षद ने आश्वासन दिया कि जल्द रुके हुए नाले का निर्माण शुरू कराया जाएगा। इस मौके पर संजय गुप्ता, अरुण शुक्ला, विनीत मिश्रा, उपेन्द्र पाठक, लवलेश भाटिया, अमित सिंह, सत्यनारायण प्रजापति, वीरेंद्र तिवारी, प्रमोद गौतम, अनुज तिवारी, अजय सिंह, निर्भय मिश्रा सहित कई लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *