Breaking News

LUCKNOW:हर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध-केशव प्रसाद मौर्य,क्लिक करें और भी खबरें

-युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढाने का मौका दे रही सरकार,विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को किया लाभान्वित

  • REPORT BY:K.K.VARMA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊः 05 अक्टूबर:उत्तर  प्रदेश के  उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को आत्मनिर्भर, स्वावलम्बी बनाने की दिशा में तथा युवा सम्मेलन व ग्राम चौपाल कार्यक्रम का आयोजन पंजाबी आश्रम, शुकतीर्थ विधानसभा मीरापुर, जनपद मुजफ्फरनगर में किया गया।

उन्होंने ग्राम चौपाल में अपने सम्बोधन में कहा कि केन्द्र व उत्तर प्रदेश में जबसे भाजपा की सरकार आयी, तब से देश व उ0प्र0 में विकास हुआ है, और लगातार विकास हो रहा है। उन्होने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाएं जैसे- किसान सम्मान निधि योजना ,महिला सशक्तीकरण , प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान कार्ड, कौशल विकास योजना आदि योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थियों को देकर उन्हें लगातार लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसी भी व्यक्ति के साथ कोई भेदभाव नही किया जा रहा है, सबको एक समान अवसर प्रदान किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  देश को 2047 तक एक विकसित देश बनाने की दिशा में लगातार कार्य कर रहें हैं। कहा कि सरकार हर योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति को दिलाने के लिए  प्रतिबद्ध है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आज  सरकार आपके द्वार पर चौपाल के माध्यम से आपकी समस्या एवं निराकरण के लिये उपस्थित है। केन्द्र व प्रदेश सरकार सबका साथ -सबका विकास के मूल मन्त्र के साथ कार्य कर रही हैं और योजनाओ को धरातल पर लाने का कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि सडक निर्माण कार्य को प्रगति व सडको का चौडीकरण  किया जा रहा है। सरकार द्वारा शुकतीर्थ में गंगा की अविरल धारा लाने का कार्य भी किया गया है। सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में लगातार युवाओ को आगे बढ़ाने का मौका दिया जा रहा है, और जीते गये खिलाडियो को नौकरी के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं।कार्यक्रम में मंत्री विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग  अनिल कुमार, राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार ) व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास  और उद्यमशीलता विभाग   कपिल देव अग्रवाल,  राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) खेल एवं युवा कल्याण उ0प्र0  गिरीश चन्द्र यादव ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
उप मुख्यमंत्री ने टैबलेट वितरण किया, 11 विद्युत सखी को विद्युत बिल प्रिंटिंग मशीन, 4 स्वयं सहायता समूहों को सी0सी0एल0 कैश क्रेडिट लिंकेज 24 लाख का डैमो चेक प्रदान किया गया, 03 लाभार्थियो को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत चाभी सौंपी गई।पंजाबी धर्मशाला में विभिन्न विभागो एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों के स्टालो का भी उप मुख्यमंत्री द्वारा अवलोकन किया गया एवं उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। मंच का संचालन बाल कल्याण समिति के डा0 राजीव कुमार द्वारा किया गया।  कार्यक्रम में एम0एल0सी0 वन्दना वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष वीरपाल निर्वाल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा0 संजीव बालियान, पूर्व मंत्री योगराज सिंह, सुधीर सैनी, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह, अपर जिलाधिकारी नरेन्द्र बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गजेन्द्र कुमार, नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप, संदीप मलिक सहित अन्य नागरिक एवं  अधिकारी मौजूद रहे।

अब तक लगी 01 लाख 04हजार से अधिक ग्राम चौपाल 

 उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व व  निर्देशन में ग्रामीणो की समस्यायों के निराकरण हेतु प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड की दो  ग्राम पंचायतों में प्रत्येक शुक्रवार को  ग्राम चौपाल, गांव की समस्या -गांव में समाधान का आयोजन किया जा रहा है।  बड़ी संख्या में लोगों की समस्यायों का निराकरण उनके गांव में ही हो रहा है।सरकार खुद चलकर गांव व गरीबों के पास जा रही है, ग्राम चौपालों से जहां गांवों में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की जमीनी हकीकत का पता चलता है, वहीं सोशल सेक्टर की योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी आ रही है।उप मुख्यमंत्री श्री मौर्य  के निर्देशों  के अनुपालन में  ठोस व प्रभावी रूपरेखा बनाकर चौपालों का आयोजन किया जा रहा  है तथा चौपालों से पूर्व गांवों  में सफाई पर विशेष  रूप से फोकस किया जा रहा है और चौपालों के बारे में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार भी किया जा  रहा है  व्यक्तिगत समस्याओं‌ के अलावा सार्वजनिक समस्याओं का समाधान चौपालों  में हो रहा है।उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सम्बंधित  अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपालों का आयोजन विधिवत किया जाता रहे।ग्राम्य विकास विभाग  से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश की 1486ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया, जिनमें 4168 प्रकरणो का निस्तारण गांव पंचायतों में ही कर दिया गया।इन ग्राम चौपालों मे 3866ब्लाक स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी तथा 6574ग्राम स्तरीय कर्मचारी मौजूद रहे और इन चौपालों में  85 हजार से अधिक ग्रामीणों ने सहभागिता की।ग्राम्य विकास आयुक्त  जी एस प्रियदर्शी ने बताया कि जनवरी 23 से अब तक  01 लाख 04 हजार से अधिक  ग्राम चौपालों  का आयोजन किया जा चुका है,जिनमें 73 लाख 93 हजार से अधिक  ग्रामीण मौजूद रहे और 04 लाख 17 हजार से अधिक समस्याओं,प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

समूहों के उत्पादों से सज रहे मां के दरबार,गाय के गोबर से भी बने दियों से मनाई जाएगी दीपावली

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की पहल पर उनके नेतृत्व व निर्देशन में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित हो रहे समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों से  त्योहारों में  रौनक लाने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के इन परिवारों में आमदनी के जरिए खुशियां लाने का अनूठा प्रयास  किया जा रहा है  उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से प्राप्त जानकारी के अनुसार  नवरात्रि, दशहरा एवं दीपावली के पावन अवसर पर हजारों समूह की लाखों दीदियों द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाए जा रहे हैं। नवरात्रि के पावन पर्व पर माता की मूर्ति और चुनरी से लेकर के धूप ,दीप ,सिंदूर, रोली, दोना पत्तल परिधान अगरबत्ती, हवन सामग्री, प्रसाद आदि  सामग्री भारी मात्रा में समूहों द्वारा ही बनाए जा रही हैं।   विभिन्न  जिलों में समूह द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों के गिफ्ट हैपर भी तैयार किया जा रहे हैं ,जिनसे ग्रामीण एवं शहरी बाजारों में एक नई तरह की रौनक आएगी।समूह द्वारा तैयार किया जा रहे गिफ्ट  हैपर लोगों को भेंट स्वरूप देने मे  जहां उपभोक्ताओं  में उत्सुकता है, वहीं आम जनमानस में समूहों के उत्पादों की अधिक से अधिक बिक्री हेतु संदेश भी जायेगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि स्वंय सहायता समूहों की दीदियों को लखपति दीदी बनाने तथा उन्हें स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार हर स्तर पर उन्हें प्रोत्साहन दे रही है। मिशन शक्ति  व महिला सशक्तिकरण की दिशा में आजीविका मिशन के कार्य नि:सन्देह सराहनीय हैं। विकसित भारत  बनाने के प्रधानमंत्री जी के संकल्प व विजन को मूर्तरूप देने में आधी आबादी की पूरी भूमिका व भागीदारी होगी।राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मिशन निदेशक  दीपा रंजन मिशन द्वारा बताया गया कि यह भी प्रयास किया जा रहा है कि समस्त जिलों के सभी धार्मिक स्थलों एवं मुख्य बाजारों में समूह की दुकानों के लिए उचित स्थान दिलाया जाए एवं विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों जैसे -अमेजॉन फ्लिपकार्ट आदि के माध्यम से भी समूह के उत्पादों की अधिक से अधिक संख्या में बिक्री कराई जाए। विभिन्न जनपदों में समूहों द्वारा गाय के गोबर से  लक्ष्मी- गणेश की मूर्ति एवं दिये बनाए जा रहे हैं साथ ही साथ झालर बनाने का भी कार्य किया जा रहा है, जिनकी मांग प्रत्येक वर्ष लगातार बढ़ती ही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *