Breaking News

सीतापुर:DM अभिषेक आनंद का निर्देश,लक्ष्य के अनुसार सुनिश्चित करे निरीक्षण,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:SANJAY SINGH || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

सीतापुर । जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं आपरेशन कायाकल्प की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स एवं ब्लॉक टास्क फोर्स के सदस्यों को निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुसार निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान शिक्षण कार्यों की गुणवत्ता के साथ अन्य मानकों को गहनता पूर्वक देखा जाये। साथ ही शासन द्वारा बनायी गयी शिक्षण विधियों का पालन संबंधित शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है, अथवा नही, इस पर भी समीक्षा की जाये।

शिक्षण विधियों की संदर्शिका के अनुसार शैक्षणिक गतिविधियां संचालित करायी जायें। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि निरीक्षण हेतु प्रारूप बनाते हुये संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराया जाये तथा निरीक्षण के उपरान्त ऑनलाइन आख्या के साथ इस प्रारूप को भी संकलित कराया जाये।आपरेशन कायाकल्प की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी मानकों को पूर्ण कराया जाये। सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं दवाओं के वितरण हेतु हेल्थकैम्प लगवाए जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हाटकुक्ड मील का वितरण मानकों के अनुसार कराया जाये।जिलाधिकारी ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी प्रकार का डाटा संबंधित पोर्टल पर पूरी शुद्धता के साथ भराया जाये। ए0आर0पी0 द्वारा भरे जाने वाले डाटा की जांच संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा अवश्य की जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि आगामी निपुण परीक्षा हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जायें। उन्होंने कहा कि निपुण परीक्षा में खराब प्रदर्शन करने वाले विकास खण्डों के खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। कम नामांकन वाले विकास खण्डों में नामांकन में सुधार के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये।बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, प्रशिक्षु आई0ए0एस0 नितिन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरपाल सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिश्चंद्र प्रजापति, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी निरीश चंद्र शाहू सहित संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 विद्युत प्रकोष्ठ की बैठक में भी डीएम ने कहा उपभोक्ताओं के घरों पर सोलर रूफटाप संयंत्र की स्थापना को दिया जाये बढ़ावा 

जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में कार्यालय कक्ष में पी0एम0 सूर्य घर मुफ्त बिजली योजनान्तर्गत विद्युत सोलर प्रकोष्ठ की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि पी0एम0 सूर्य घर मुफ्त बिजली योजान्तर्गत जनपद सीतापुर में निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति हेतु अधिक से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं के घरों पर सोलर रूफटाप संयंत्र की स्थापना को बढ़ावा दिया जाये। इसके लिये व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने इम्पैनल वेण्डरों को भी निर्देश दिये कि शासन की महत्वाकांक्षी योजना को लागू करने में सहयोग करें। जिलाधिकारी ने योजनान्तर्गत अधिक से अधिक आवेदन कराये जाने हेतु भी निर्देशित किया।यू0पी0 नेडा के परियोजना अधिकारी कमलेश यादव द्वारा अवगत कराया गया कि पी0एम0 सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना मा0 प्रधानमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में सम्मिलित है उक्त योजना के अन्तर्गत बिजली विभाग के घरेलू उपभोक्ता अपने घर पर आनग्रिड सोलर प्लान्ट लगाकर अधिकतम रू0 108000 की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें केन्द्र सरकार द्वारा रू0 78000ध्- एवं राज्य सरकार द्वारा रू0 30000ध्- का अनुदान सम्मिलित है। केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष जनपद में बीस हजार सोलर रूफटाप संयन्त्र स्थापित किया जाना लक्षित है।उन्होंने बताया कि यह योजना बहुत ही फायदेमंद योजना है, इस योजना के माध्यम से उपभोक्ता प्राकृतिक ऊर्जा का उपयोग करके पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं तथा बिजली बिल के बोझ से भी मुक्त हो रहे हैं। राज्य सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा भी इस योजना को प्रभावी बनाये जाने हेतु कई प्रयास किये गये हैं तथा सब्सिडी देकर लोगों को अधिक से अधिक प्रेरित किया गया है।बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुनील कुमार सिंह, विद्युत विभाग के अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

महिला पर हमला करने वाले को गिरफ्तार कर भेजा गया जेल

थाना सकरन पुलिस टीम द्वारा पंजीकृत महिला पर जानलेवा हमला करने वाले मुकदमे में तफ्तीश के दौरान प्रकाश में आए वांछित अभियुक्त मोबीन पुत्र साकिर निवासी ग्राम रुद्रपुर घटना में प्रयुक्त अदद चाकू के साथ गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि रात्रि में बदनियत से घर में घुसकर वादी के भाई की पत्नी के ऊपर जान से मारने की नीयत से चाकू से हमला कर दिया था प्राप्त तथ्यों एवं घटना में प्रयुक्त चाकू की बरामदगी के संबंध में धारा की बढ़ोतरी करते हुए मोबीन उपरोक्त का चालान न्यायालय को किया गया।

केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने रमेश थापर

सीतापुर जिले की आदर्श नगर पंचायत हरगांव के सभागार में केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की बैठक सम्पन्न हुईएबैठक में जिले से आए पदाधिकारियों के बीच हरगांव की कमेटी का गठन हुआ। जानकारी के अनुसार जिले की आदर्श नगर पंचायत हरगांव के सभागार में सीतापुर के प्रमुख व्यवसायी गोपाल जी टंडन को ऑल इंडिया केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन का सीतापुर जिला अध्यक्ष के साथ.साथ जोन अध्यक्ष बनाए जाने के पश्चात हरगांव कस्बे में प्रथम बार आगमन पर उनका भव्य स्वागत किया गया उनके साथ जिले से आए हुए जिला कोषाध्यक्ष वीरेन्द्र रस्तोगी एवं उपाध्यक्ष शैलेश महेंद्र की उपस्थिति में हरगांव की केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की इकाई का मनोनयन किया गया।नगर पंचायत हरगांव के सभागार में जिला कमेटी के समक्ष उपस्थित हरगांव के दवा व्यापारियों ने सर्व सम्मति से हरगांव इकाई का रमेश थापर को अध्यक्ष तो वहीं सचिन मिश्र को उपाध्यक्षएमनोज गुप्ता को महामंत्री मनोनीत किए जाने के साथ .साथ वसी अहमद को कोषाध्यक्ष मनोनीत किये जाने के साथ कई सदस्य भी मनोनीत किए गए। इस कमेटी के मनोनयन पर हरगांव पत्रकार संघ के अध्यक्ष सुनील गुप्ता संरक्षक प्रताप तिवारी सहित अन्य पत्रकारोंए व्यापारियों ने शुभकामनाएं देते हुए कमेटी के प्रगति की कामना की है।

मेले में हुआ कवि सम्मेलन,कविताओं पर झूमे श्रोता

सीतापुर नगर के गन्ना समिति परिसर में क्षेत्रीय विधायक शशांक त्रिवेदी ने दीप जला कर श्री कृष्ण जन्माष्टमी मेले के कवि सम्मेलन का उद्धघाटन किया। अशोक दीक्षित तथा सुरेंद्र अवस्थी के कुशल आयोजन में देर रात तक चले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज कुमार तिवारी ने की। कार्यक्रम में कवियों ने अपनी रचनाओं से जहां खूब समा बांधाए वहीं रायबरेली के नीरज शून्य ने कवि सम्मेलन का संचालन किया। कवि जगजीवन मिश्र ने वाणी वन्दना के पश्चात कविता पाठ करते हुए.ष्वीरता सैनिकों की सुना देना तुमएमैं भी लड़ने चलूंगा। तो हरदोई के हास्य कवि अजीत शुक्ल ने कहा ष्जंगल में लोकतंत्र के लिए होंगे चुनावएऔर योगेश चैहान ने वीर रस की कविता का पाठ कर.ष्मृत्यु आई शौर्य सिद्ध करने से पूर्व यदिए भारती के लाल मौत को ही मार डालेंगे सुनाई। ष्आगरा के भगवान सहाय ने.ष्धरती से अम्बर को जोड़कर चला गयाएअंत में तिरंगे को वो ओढ़ के चला गयाए तथा हास्य कवि सौरभ ने .ष्इत्ती जरा सी बात पर हुआ बवालए प्रचण्ड ताऊ ने कमला कहा हमने कहा पसन्द और ओज के सशक्त हस्ताक्षर बाराबंकी के जगदीप शुक्ल श्अंचलश् ने सुनाया.ष्करता है मातृभूमि का स्वच्छंद गुणगानएजननी को पुत्र का प्रणाम वन्दे मातरम। पीलीभीत की कवयित्री सरोज सरगम ने जहां शृंगार की रचना पढ़ी.बिन बादल बरखा की प्यास बुझा जाओए वहीं ब्रह्मवली के ब्रज कान्त बाजपेई ने.ष्देशभक्त दो चार मिलेंगेए वीर सपूत हजार मिलेंगेएलेकिन भारत की धरती पर गली.गली गद्दार मिलेंगे का पाठ किया। अंत में राजकुमार तिवारी ने कविता पाठ.ष्कमतर कोई नहीं आंकना भारत मां के वीरों कोएअलक्षेन्द्र भी झेल न पायाएइनके बरछी .तीरों कोएआदि रचनाओं से खूब तालियां बटोरी । भाव विभोर होकर श्रोताओं ने कवियों का उत्साह वर्धन किया। सुरक्षा व्यवस्था के लिये कस्बा इं अशोक सिंह के साथ पुलिस बल तैनात रहा। इस मौके पर मेला कमेटी के आयोजक तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

पूर्व विधायक ने फीताकाटकर किया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लहरपुर पर सोमवार को सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत सोमवार को एक निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारंभ पूर्व विधायक सुनील वर्मा ने फीता काटकर किया। इस मौके पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा पखवाड़ा के तहत मनाये जाने के चलते लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करने के उद्देश्य से एक विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें प्रतिभाग कर आप सभी इसका लाभ उठाएं, उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों की सेवा ही सच्ची सेवा है। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष राजेश्वर रस्तोगी ने कहा कि क्षेत्र में चल रहे वायरल फीवर, मलेरिया एवं संचारी रोगों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सेवा पखवाड़े के तहत स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भाजपा के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सौजन्य से आयोजित किया गया है। इस मौके पर अधीक्षक डॉक्टर अरविंद बाजपेई, डॉक्टर गोविंद गुप्ता, डॉक्टर प्रणव, डॉक्टर नितेश वर्मा ने 419 मरीजों की स्वास्थ्य की जांच कर 53 संदिग्ध बुखार से पीड़ित मरीजों की स्लाइड बनाकर जांच की और उन्हें निशुल्क दवाइयां वह परामर्श दिया। कार्यक्रम में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत, आयुष्मान पखवाड़े का भी आयोजन किया गया, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ अरविंद बाजपेई ने बताया कि, कार्यक्रम में 14 पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए, 38 जोड़ों को परिवार नियोजन अपनाने के लिए जागरूक किया गया व परिवार नियोजन अपनाने के लिए उन्हें निशुल्क किट उपलब्ध कराए गए, 12 छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण कराया गया व गर्भवती महिलाओं की जांच कर उन्हें दवाइयां दी गईं। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अखिलेश पांडे बीएमसी यूनिसेफ, गौरव सक्सेना बीपीएम, मनोज वर्मा बीसीपीएम, धर्मेंद्र मौर्य सहित भारतीय जनता पार्टी क नगर अध्यक्ष रामे बाजपेई, भगवान दीन त्रिवेदी, मनमोहन गुप्ता, योगेश मिश्रा,सहित भारी संख्या में मरीज व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

रोडवेज बस स्टॉप न होने से यात्रियों को हो रही परेशानी

नेशनल हाईवे किनारे बसे गांव कस्बे का रूप लेते जा रहे हैं। मार्केट भी बढ़ती जा रही है। लोगों का आवागमन भी बढ़ रहा है। इसके बाद भी राहगीरों के लिए गांवों में बस अड्डा की सुविधा नहीं है। राहगीर सड़क किनारे खड़े होकर वाहनों का इंतजार करते हैं। तहसील मुख्यालय से करीब 12 किमी. दूर अटरिया बंडा नेशनल हाईवे के किनारे बसे अटरिया, मऊ, शीतल पुरवा, बहादुरपुर, गंगापुर, छावन, गनेरा, नयागांव, रनुवा पारा, गुलरिया रघुनाथपुर, मदनापुर, फरीदपुर, लहूरीवान, रिवान कला, पश्चिम गांव, पृथ्वी पृथ्वीपुर वा, तराई क्षेत्र के दर्जनों गाँव के लोग रोजाना लखनऊ वा सीतापुर व हरदोई ही नहीं बाराबंकी तक कि यात्रा करते हैं, इन्हें सुविधा प्रदान करने के लिए अटरिया गांव से होता हुआ काइ साल पहले नेशनल हाईवे बनाया गया है यहा यात्रियों के लिए वाहन का इंतजार करने के लिए कोई भी पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। आसपास के कई गांव से यात्री आकर अटरिया में चिलचिलाती धूप और बारिश में हाईवे के किनारे खड़े होकर घंटों वाहनों का इंतजार करते हैं। । राहगीरों को प्राइवेट बसों और डग्गामार वाहनों पर महंगा किराया देकर सफर करना पड़ता है। यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सिधौली तहसील के अटरिया चैराहे पर नेशनल पर रोडवेज बस स्टॉप न होने से यात्रियों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पड़ोसी जनपद लखनऊ की सीमा से सटे होने के कारण यहां हजारों यात्रियों का आवागमन प्रतिदिन होता है। ट्रेनों की संख्या कम होने से आवागमन का एकमात्र जरिया सरकारी बस व निजी वाहन हैं। यहां रोडवेज बसों का आवागमन तो होता है लेकिन, वह कब कहां आएगी इसकी समय सारणी किसी को मालूम नहीं है। जिससे इसका लाभ यात्रियों को नहीं मिल पा रहा है। अटरिया में बस स्टॉप बनाने के लिए दो बार शासन में प्रस्ताव भेजा जा चुका है। पूर्व में अटरिया के आसपास वाहन अड्डा बनाने की स्वीकृति की मांग की गई थी लेकिन, जमीन उपलब्ध न होने से यह कवायद ठंडे बस्ते में चली गई। समाजसेवीयों का कहना है कि इस क्षेत्र का विकास अपेक्षा के अनुरूप नहीं हो सका है। रोडवेज बसों के ठहरने का समुचित स्थान निश्चित न होने के कारण अटरिया के आसपास के सैकड़ों गाँवों से आने जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है। क्षेत्र के कई जनप्रतिनिधियों का कहना है कि रोडवेज बस स्टॉप बनवाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

संदिग्ध परिस्थितियों में लटका मिला युवक का शव

पिसावा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सभा बहुबनी का निवासी संदीप मौर्य पुत्र रामपाल मौर्य 2 दिन पूर्व लापता हो गया था। जिसको परिजनों के द्वारा लगातार खोजा जा रहा था । लापता हुए इस युवक का शव संदिग्ध अवस्था में गन्ने के खेत में पेड़ से लटका हुआ मिला । इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *