LUCKNOW:प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) 2022: UP STF ने 10 लोगो को दबोचा

उन्नाव,कानपुर,मेरठ,अमेठी,जौनपुर आदि जिलों में हुई गिरफ्तारी 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से शनिवार को आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।इसमे से प्रदेश के अमेठी व कानपुर व उन्नाव तथा जौनपुर व मेरठ से आरोपी पकड़े गए है।वही दो लोगो को अमेठी से भी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है।एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि यूपी के 75 जिलो के 1899 परीक्षा केंद्रों पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा  आयोग लखनऊ द्वारा चार पालियों में प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) 2022 आयोजित की जा रही है।उन्होंने बताया कि इस परीक्षा को आयोजित करने जिसमें पूरे देश से कुल 37,58,209 अभ्यर्थी सम्मिलित हो रहे हैं। इस परीक्षा को सकुशल पारदर्शी व नकल विहीन करने को लेकर यूपी के डीजीपी ने निर्देश दिए थे।जिसको लेकर यूपी एसटीएफ की समस्त टीमो को सक्रिय किया गया था।

उन्नाव में पकड़े गए तीन

एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि इसी कड़ी में एसटीएफ के निरीक्षक ज्ञानेंद्र राय के नेतृत्व में लगी मुख्यालय की टीम ने उन्नाव जिले की सदर कोतवाली के परीक्षा केन्द्र आदर्श विद्या मन्दिर, गीतापुरम में मूल अभ्यर्थी के स्थान पर पेशेवर साल्वर बैठाकर परीक्षा दिलाने पर पुष्पेन्द्र यादव (मूल अभ्यर्थी) व सत्यम कुमार पाण्डेय (साल्वर)  व अंकित कुमार मौर्या (सहयोगी) को गिरफ्तार किया है।पकड़े गए आरोपियों के पास से तीन मोबाईल फोन व एक रेल टिकट व दो निर्वाचन कार्ड तथा दो एटीएम कार्ड व एक आधार कार्ड पकड़े गए सभी आरोपियों के फर्जी आधार कार्ड व पन्द्रह सौ रुपये नकद बरामद किए है।पकड़ा गया आरोपी सत्यम की पश्चिमी चम्पारन, बिहार में उसकी मुलाकात आरा बिहार निवासी देव  जिसका विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में मूल अभ्यर्थियों के स्थान पर साल्वर बैठाने का गिरोह है।से हुई थी उसी के जरिये  उसकी मुलाकात शिवम शर्मा से हुई।जो फाफामऊ, प्रयागराज का रहने वाला है। उसके द्वारा इस परीक्षा के पहले भी कई लड़को के स्थान पर बैठकर परीक्षा दी गई है, जिसके बदलें में उसे 25-30 हजार रूपये प्रति परीक्षार्थी मिले हैं। इस परीक्षा से पहले वह ग्रुप-डी एवं रेलवे की परीक्षाओं में लगभग 15 लड़को के स्थान पर परीक्षा दे चुका है। इस बार पुष्पेन्द्र यादव के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।वही साल्वर सत्यम पहली पाली में पुष्पेन्द्र यादव अभ्यर्थी के स्थान पर बैठा था तथा एक अन्य अभ्यर्थी, जिसकी परीक्षा कल होनी थी, उसके स्थान पर बैठना था, यह गिरफ्तार कर लिया गया।इसके अलावा अंकित कुमार मौर्या इस परीक्षा गैंग में प्रतिरूपक कैन्डीडेट को परीक्षा केन्द्र तक पहुँचाने और परीक्षा की समाप्ति तक बाहर के बारे मे जानकारी देने के कार्य में लगा हुआ था। इसके पास से सत्यम का बैग भी बरामद हुआ।पकड़े गए सभी आरोपियों को उन्नाव के सदर कोतवाली मुकदमा दर्ज कराया गया है।

कानपुर में पकड़े गए दो

एसटीएफ के सीओ अवनीश्वर चन्द्र श्रीवास्तव के  पर्यवेक्षण बनी उप निरीक्षक पवन कुमार के नेतृत्व में बनी एसटीएफ मुख्यालय की टीम ने परीक्षा केन्द्र राहुल मेमोरियल इण्टर कालेज, विद्यालय मार्ग यशोदानगर कानपुर में मूल अभ्यर्थी रघुवीर के स्थान सैफ अहमद खान को परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किया है।पकड़े गए रघुबीर हरदोई जिले के थाना मल्लावां के तेंदुआ का रहने वाला है।यह मूल अभ्यर्थी है।वही पकड़ा गया सैफ अहमद खान सॉल्वर है। यह महाराजगंज जिले के बृजभानगंज का रहने वाला है।इनके पास से दो आधारकार्ड व तीन  पैन कार्ड व एक डी0एल0 व दो वोटर आई0डी0 कार्ड तथा दो मोबाइल फोन व चार ए0टी0एम0 कार्ड व एक अपाचे मोटर साइकिल व एक आई0कार्ड0 जी0एस0टी0/एक्साईज इन्स्पेक्टर व एक एन0पी0एस0 कार्ड व एक फर्जी आधार कार्ड व दो एक एअर टिकट मुम्बई से दिल्ली तक का बरामद किया है।पकड़ा गया सैफ अहमद खान मुम्बई के घाटकोपर में इनकम टैक्स निरीक्षक के पद पर कार्यरत है। महेन्द्र प्राथमिक विद्यालय बालामऊ, जनपद हरदोई में अध्यापक के पद पर नियुक्त है, जो उसका दोस्त है। महेन्द्र विभिन्न परीक्षाओं में साल्वर बैठाने  का कार्य करता है।यह पूर्व में भी साल्वर बैठाने के प्रकरण में मध्य प्रदेश से जेल जा चुका है। वह उसी के कहने पर रघुवीर के स्थान पर मुम्बई से पेपर देने आया था कि आप लोगों द्वारा पकड़ लिया गया।पकड़े गए दोनो आरोपियों के विरुद्ध कमिश्नरेट कानपुर के थाना नौबस्ता मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

मेरठ इकाई ने एक को दबोचा

एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई मेरठ की टीम ने मेरठ जिले के थाना मेडिकल के परीक्षा केन्द्र बी0डी0एस0 स्कूल, जाग्रती विहार के पास से रोबिन को गिरफ्तार किया।जिनके पास से द्वितीय पाली में होने वाली परीक्षा की उत्तर कुंजी पायी गयी, जिसका मिलान कराने पर फर्जी निकली।यह अभ्यर्थियों को इस उत्तर कुंजी को असली उत्तर कुंजी बताकर धोखा देकर धनार्जन करने  का प्रयास कर रहे थे।

अमेठी में भी दो पकड़े गये

एस0टी0एफ0 मुख्यालय द्वारा दी गयी सूचना पर पुलिस अधीक्षक अमेठी की टीम ने जनपद अमेठी में रणवीर रंजय, पी0जी0 कालेज में मुख्य परिक्षार्थी आर्य राठौर  के स्थान पर साल्वर सोनू कुमार कामत  को गिरफ्तार कर लिया है।एसटी ने आर्य राठौर व
सोनू कुमार कामत दोनों की गिरफ्तारी की है ।

जौनपुर के परीक्षा केन्द्र में दो पकड़े गये

एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई प्रयागराज ने जौनपुर के परीक्षा केन्द्र ग्रामोदय इण्टर कालेज, गौरा बादशाहपुर से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया,पकड़े गये अनिल कुमार मल्होत्रा  (एजेन्ट) व सिद्धार्थ शंकर दूबे  (साल्वर) के पास से एक मोबाइल फोन,ओ0एम0आर0 आन्सर शीट,एक प्रवेश पत्र,एक आधार कार्ड बाबू कुँवर भारती का जिसमें फर्जी तरीके से सिद्धार्थ की फोटो लगी है।व चार हजार रूपये बरामद किये, अनिल कुमार मल्होत्रा अपने एजेन्ट के माध्यम से बाबू कुँवर भारती  के स्थान पर परीक्षा देना था। परीक्षा की एवज में बाबू कुँवर भारती से 30 हजार एडवांस लेकर बाबू भारती के आधार कार्ड पर सिद्धार्थ शंकर दूबे की फोटों मंगवा कर सिद्धार्थ्र शंकर को परीक्षा हेतु भेजा था। परीक्षा पूर्ण होने के उपरान्त शेष रूपये बाबू कुँवर भारती से एजेन्ट द्वारा दिये जाने थे।दोनों को पकड़ कर टीम ने जौनपुर जिले के
थाना गौराबादशाहपुर में मुकदमा दर्ज कर  पुलिस कार्रवाई करने में लगी  है।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *