LUCKNOW:नियामक आयोग ने एनपीसीएल से मांगी 7 दिन में रिपोर्ट, प्रबंध निदेशक ने पद छोडा,क्लिक कर देखें और भी खबरें

प्रेम शर्मा

लखनऊ। विद्युत वितरण कंपनी नोएडा पावर कंपनी के मामले में जहां औसत विद्युत लागत से ज्यादा एवरेज बिलिंग रेट के तहत की गई अधिक वसूली के मामले में बिजली दर की सुनवाई में उपभोक्ता परिषद द्वारा अनेकों गंभीर आरोप एनपीसीएल पर लगाए गए थे। एनपीसीएल प्रबंध निदेशक पर प्रति माह 55 लाख सैलरी लेने का बडा खुलासा किया गया था। उपभोक्ता परिषद ने बिजली दर सुनवाई में विद्युत नियामक आयोग से साक्ष्यों के आधार पर यह मांग उठाई थी कि चुकी ग्रेटर नोएडा के क्षेत्र में लगभग डेढ लाख विद्युत उपभोक्ताओं का एनपीसीएल के ऊपर वर्ष 2021- 22 तक जारी आयोग द्वारा टैरिफ के अनुसार लगभग 1176 करोड रूपया ज्यादा निकल रहा है। ऐसे में विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली दरों में व्यापक कमी की जाए अथवा रेगुलेटरी रिबेट दिया जाए। उपभोक्ता परिषद द्वारा विद्युत नियामक आयोग में दाखिल लिखित आपत्ति पर विद्युत नियामक आयोग सचिव ने नोएडा पावर कंपनी के प्रबंध निदेशक थे 7 दिन में रिपोर्ट तलब की है। उपभोक्ता परिषद द्वारा किए गए बडे खुलासे के बाद जहां एनपीसीएल में हंगामा मचा है। वही दूसरी ओर नोएडा पावर कंपनी के प्रबंध निदेशक द्वारा अपने पद से इस्तीफा दे दिया।उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि विगत 24 जून को विद्युत नियामक आयोग की सुनवाई में जब उपभोक्ता परिषद ने यह सवाल उठा दिया था एनपीसीएल के प्रबंध निदेशक प्रत्येक साल 6.5 करोड प्रतिवर्ष सैलरी लेते हैं। यानी कि 55 लाख प्रतिमाह की रकम उस क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ताओं पर भार के रूप में पडता है। उपभोक्ता परिषद की लिखित आपत्ति पर जवाब देने के पहले एनपीसीएल के प्रबंध निदेशक ने अपना पद त्याग दिया। परिषद का मानना है कि विद्युत उपभोक्ताओं को आने वाले समय में बिजली दरों में भी व्यापक राहत मिलेगी। लेकिन वही नोएडा पावर कंपनी के प्रबंध निदेशक जो 55 लाख रुपया सैलरी लेते ऐसे में नोएडा पावर कंपनी के वित्तीय पैरामीटर की जांच होनी चाहिए।उपभोक्ता परिषद के विधिक सवालों पर अब यह देखना दिलचस्प होगा कि नोएडा पावर कंपनी क्या जवाब देती है। परिषद की तरफ से कहा गया कि अगर गोलमोल जबाब दिया गया तो परिषद इसका प्रतिवाद करेंगी।

जब विधायक ने उठाया फावड़ा तब भागी आई नगर निगम की टीम

पिछले एक माह से महापौर और तत्कालीन नगर आयुक्त ने बरिश से पूर्व शहर के नाले नालियों की सफाई के लिए दसियों निर्देश और संख्त हिदायते देते हुए अधिनस्थों को निर्देशित किया। यहॉ तक 30 जून तक हर हाल में शहर की नाले और नालियों की शत प्रतिशत सफाई, ड्रोन कैमरे से नाला सफाई निरीक्षण तामझाम फैलाया। इसके बावजूद आज जब भाजपा विधायक को नाली सफाई के लिए फावड़ा उठाना पड़ा तब समझ में आया कि शहर में नालियों की साफ सफाई पिछली साल की तरह ही हुई है यानि हो न हो इस बार फिर शहर के कई क्षेत्र टापू बनने को तैयार है। हालाकि विधायक के फावड़ा उठाने के बाद नगर निगम की टीम पहुंची और फिर वही हुआ जो होता है।बारिश से पहले डीएम, नगर आयुक्त से अनुरोध के बावजूद भी क्षेत्र में नाला सफाई नहीं हुई। बारिश हुई तो चोक नालियों के कारण सैदापुर में जलभराव हो गया। ऐसे में व्यवस्था से आहत बीकेटी विधायक योगेश शुक्ला ने शुक्रवार को फावड़े से खुद नालियां साफ कीं। नगर निगम को जैसे ही पता लगा कि विधायक नाली साफ कर रहे हैं तो हड़कम्प मच गया। आनन फानन नगर निगम के अफसर, सुपरवाइजर मौके पर पहुंचे और सफाई शुरू की।सैदापुर नगर निगम के जोन सात में आता है। जब विधायक योगेश शुक्ला यहां पहुंचे तो नालियां जाम पड़ी थीं। इस पर विधायक नाराज हुए। हाल ही में अधिकारियों के साथ हुई बैठक में विधायक ने अनुरोध किया था कि समय पर नाला नाली साफ हो जाएं नहीं तो बारिश में जलभराव हो सकता है। उनके कहने के बाद भी सफाई नहीं हुई। दो दिन की बारिश में ही इस इलाके में घुटनों तक पानी भर गया। यहां पहुंचते ही विधायक योगेश शुक्ला ने फावड़ा मंगवाया और नाली से सिल्ट हटाने लगे। विधायक ने कई गांव का दौरा कर नगर निगम के कर्मचारियों को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही समय रहते समस्याओं पर ध्यान देने के आदेश दिए।

शहर में चलेगा नाली सफाई का दो दिवसीय विशेष सफाई अभियान
शहर की सभी नालियाँ,सफाई के लिए महापौर ने दिए सख्त निर्देश

शहर में मानसूनी बारिश आगमन पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर की सभी छोटी नालियों की पुनः सफाई कराने के लिए 2 दिवसीय विशेष सफाई अभियान चलाने के लिए नगर निगम के त्रिलोकनाथ हॉल में बैठक आहूत कर सभी जोनल सेनेटरी ऑफिसर और सफाई एवं खाद्य निरीक्षकों को इस हेतु सख्त निर्देशित किया।बैठक के दौरान महापौर ने जोनवार छोटी नाली सफाई की डिजिटल डायरी बनवाने के लिए भी निर्देशित किया और सतत पर्यवेक्षण के लिए जोनल अधिकारियों की रोस्टर वाइज ड्यूटी लगाने के लिए भी निर्देशित किया। इस दौरान महापौर ने कहा कि बारिश आ गई है, कई बार सफाई हुई है लेकिन इस वक्त यदि फिर से सभी नालियों पर अभियान लगाकर सफाई होगी तो जनता को बड़ी राहत मिलेगी, कहीं नाली चोक नहीं होगी तो पानी निकल जायेगा और जलभराव भी नहीं होगा।लखनऊ नगर निगम द्वारा महापौर के निर्देश पर आगामी वर्षा ऋतु के दृष्टिगत सम्पूर्ण शहर के नाले/नालियों की सफाई एक वृहद अभियान चलाकर करायी जा रही है। अभियान के अंतर्गत सफाई कार्याे के साथ-साथ ही गहन पर्यवेक्षण भी किया जा रहा है जिससे शहर के किसी भी क्षेत्र में जलभराव/जलजमाव की स्थिति उत्पन्न न होने पाये। उक्त अभियान में अनेक नालियों/नालों पर अवैध रूप से निर्मित स्थायी रैम्प/सीढ़ियो/स्लैब के कारण सफाई कार्याे में काफी बाधा हो रहा है ऐसी स्थिति में सफाई न हो पाने से जलभराव होने की सम्भावना है।महापौर संयुक्ता भाटिया ने नाली की पूर्ण सफाई कराने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया, इसी के साथ महापौर ने जनता से अपील की कि यदि भवन के सामने नालियो/नाले के ऊपर किसी प्रकार का रैम्प/स्लैब रखा गया हो तो नगर की स्वच्छता और अपने आस पास के मोहल्ले क्षेत्र को जलभराव से बचाने के लिए तत्काल हटवा लिये जाये अन्यथा नगर निगम लखनऊ के अभियान के दौरान ऐसे अवैध निर्माण ध्वस्त कर दिये जायेगे। महापौर ने जनता से सहयोग प्रदान करने की अपील भी की।अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह ने समस्त जोनल सेनेटरी ऑफिसर को निर्देशित किया कि 2 दिवसीय अभियान के दौरान उस क्षेत्र के गणमान्य जन, मा० पार्षद, पत्रकार साथियों और अन्य सामाजिक लोगों के साथ सफाई अभियान का निरीक्षण करें और उसका वीडियो और फ़ोटो लेकर डिजिटल डायरी बनवाये, उसको महापौर जी को भी प्रेषित करें।बैठक के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया संग अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह, अपर नगर आयुक्त यमुनाधर चौहान, जोनल अधिकारी राजेश सिंह, जोनल अधिकारी अरुण चौधरी, अम्बी बिस्ट, जोनल अधिकारी सुभाष त्रिपाठी, जोनल अधिकारी बिंनो रिजवी, जोनल अधिकारी राजेन्द्र पाल, जोनल अधिकारी प्रज्ञा सिंह संग समस्त जोनल सेनेटरी ऑफिसर और समस्त एसएफआई मौजूद रहे।

दस सालों से अवैध कब्जा कबाड़ मार्केट हटा
अभियान चलाकर सात चौराहों को किया अतिक्रमण मुक्त

लखनऊ शहर में नगर आयुक्त के निर्देशानुसार समस्त मुख्य मार्ग, फुटपाथ, सार्वजनिक स्थलों से अतिक्रमण को विशेष अभियान चलाकर हटाया जा रहा है।आज के अभियान डिवाइन हॉस्पिटल पुल के नीचे 10 सालों से कब्जा किए हुए अवैध कबाड़ मार्केट तक अतिक्रमण विरोधी अभियाम चलाया गया। आज के अभियान में सात चौराहो को अतिक्रमण मुक्त किया गया। अभियान में 249 अस्थाई अतिक्रमण भी हटाए गए।जोन-1 क्षेत्रान्तर्गत सहारागंज से शाहनजफ रोड से सप्रू मार्ग व नवल किशोर रोड तक अतिक्रमण अभियान चलाया गया। अभियान में 24 अस्थाई अवैध अतिक्रमण हटाने के साथ 9 चार पहिया व 5 दो पहिया वाहनों को रोड से हटाया गया।साथ ही 8 वेण्डरों को हटाने के साथ ही 2 वेण्डरों को वेण्डिंग जोन में शिफ्ट कर कुल 3 चौराहा को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। जोन-2 क्षेत्रान्तर्गत राजाबाजार वार्ड यहियागंज में सुभाष मार्ग, मेडिकल कॉलेज से चरक चौराहा होते हुए नक्खास चौराहे तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। अभियान के तहत 4 चौराहों कों अतिक्रमण मुक्त कराते हुए 9 अस्थाई अतिक्रमण हटाये गये एवं 17 वेंडरों को शिफ्ट किया गया।जोन-3 क्षेत्रान्तर्गत नेहरू बाल वाटिका, विवेक सिनेमा रोड, पीएनटी कालोनी से.- के अलीगंज, राम राम बैंक चौराहा से महादेव होटल तक, रिंग रोड से छुइयापुरवा चौराहा होते हुए सहारा स्टेट गेट एवं इसरो की बाउण्ड्री से 4 नम्बर चौराहा कुर्सीरोड तक विशेष अभियान चलाया गया। अभियाम में 75 अस्थायी अतिक्रमण हटाते हुए लगभग 01 ट्रक सामान जब्त किया गया। जोन-4 क्षेत्रान्तर्गत हुसड़िया चौराहा से हनीमैन चौराहे, तख्वा चौराहा व डिवाइन हॉस्पिटल पुल के नीचे 10 सालों से कब्जा किए हुए अवैध कबाड़ मार्केट तक अतिक्रमण विरोधी अभियाम चलाया गया एवं गन्दगी फैलाने वालो को मइकिंग द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। अभियान में अवैध 4 अस्थाई अतिक्रमण हटाने के साथ लगभग 1 ट्रक समान को जब्त किया गया। मौके पर गंदगी शमन शुल्क,क्षतिपूर्ति शुल्क के रूप में 5000 रु का जुर्माना भी वसूल किया गया।जोन-5 क्षेत्रान्तर्गत आलमबाग से नाटखेड़ा रोड होते हुए जय प्रकाश नगर तक विशेष अतिक्रमण अभियान चलाया गया।अभियान में 02 अस्थाई अतिक्रमण तथा अवैध प्रचार सामग्री हटाते हुए लगभग 01 ट्रक सामान जब्त किया। मौके पर अतिक्रमणकर्ताओं से 1000 रु का जुर्माना भी वसूल किया गया। जोन-7 क्षेत्रान्तर्गत पॉलीटेक्निक चौराह से चिनहट मटियारी चौराहा तक अतिक्रमण अभियान चलाकर लगभग 130 अस्थाई अतिक्रमण तथा 90 अवैध प्रचार सामग्री हटाने के साथ लगभग 01 ट्रक सामान जब्त किया गया।मौके पर अतिक्रमणकर्ता, गन्दगी करने वालो से 1,000 रु का जुर्माना भी वसूल किया गया। जोन-8 क्षेत्र में कानपुर रोड चुंगी से ट्रांसपोर्टनगर तक व शनि मंदिर से वृन्दावन सेक्टर 05 व 06 व आस- पास के क्षेत्र में अतिक्रमण विरोधी,गंदगी के विरूद्ध अभियान चलाया गया। जोन के निर्धारित रोस्टर के अनुसार विशेष अतिक्रमण अभियान में अवैध 07 अस्थाई अतिक्रमण तथा 62 प्रचार सामग्री हटाने के साथ लगभग 01 ट्रक अस्थाई सामान जब्त कर 6020 रु का जुर्माना भी वसूला गया।

मॉक ड्रिल, प्लाग रन चला कर तीन कुन्टल प्लास्टिक, पॉलिथीन संग्रहित

सिंगल यूज प्लास्टिक के एकत्रीकरण, पुनर्चक्रमण तथा उसके सम्बन्ध में लगाये गये प्रतिबन्ध को प्रभावी तरीके से लागू कराये जाने के उद्देश्य से वृहद जन-जागरूकता अभियान चलाया गया। लॉन्च ऑफ प्लास्टिक फ्री जोन थीम के अंतर्गत आज का अभियान सफलता के साथ संपन्न किया गया। अभियान में महाशपथ तथा महासफाई ड्राइव का आयोजन किया गया।साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर बर्तन बैंक, प्लास्टिक बैंक तथा झोला बैंक की स्थापना की गई। मॉल्स / वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के सहयोग से प्लास्टिक के विकल्पों तथा जीरो वेस्ट लाइफस्टाइल हेतु प्रदर्शनी भी आयोजित की गई।नगर निगम के अंतर्गत समस्त वार्डों में मॉक ड्रिल/प्लाग रन चला कर प्रतिबंधित लगभग तीन कुन्टल प्लास्टिक, पॉलिथीन संग्रहित की गई।जोन1- क्षेत्र के समस्त 14 वार्डों में प्लाग रन अभियान के तहत लगभग 57 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक, पॉलिथीन संग्रहित की गई। ज़ोन, 2- क्षेत्र के समस्त वार्डों में प्लाग रन अभियान के तहत लगभग 10.95 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक, पॉलिथीन संग्रहित की गई। जोन-3 क्षेत्रान्तर्गत समस्त 19 वार्डों एवं विस्तारित क्षेत्र में प्लाग रन अभियान के तहत लगभग 62 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक, पॉलिथीन संग्रहित की गई। उक्त अभियान जोनल अधिकारी के नेतृत्व में समस्त जोनल टीम की उपस्थिति में चलाया गया।ज़ोन4- क्षेत्र में फन मॉल, मनोज पाण्डेय चौराहा, विकास खण्ड, विशाल खण्ड, विनय खण्ड, विराम खण्ड, कमता चौराहा, कठौता चौराहा, मंत्री आवास विभूति खण्ड सहित अन्य समस्त वार्डों में प्लाग रन अभियान चलाया गया।अभियान में 15 बोरी प्रतिबंधित प्लास्टिक/पॉलिथीन संग्रहित की गई। ज़ोन, 5-क्षेत्रान्तर्गत समस्त 10 वार्डाे में प्लाग रन अभियान के तहत 35 किलोग्राम प्रतिबंधित प्लास्टिक, पॉलिथीन के एकत्रीकरण की कार्यवाही की गई।जोन6-क्षेत्रान्तर्गत समस्त वार्डाे में प्लाग रन अभियान चलाया गया । अभियान के तहत 253 पैकेट में लगभग 52 किलो पॉलीथिन का सग्रण किया गया एवं 80 जगहो पर एक्टिवीटि करायी गयी। जोन7- क्षेत्रान्तर्गत समस्त 13 वार्डों में प्लाग रन अभियान के तहत लगभग 33.6 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक/पॉलिथीन को संग्रहित किया गया। उक्त अभियान जोनल अधिकारी के नेतृत्व में समस्त जोनल टीम की उपस्थिति में चलाया गया।ज़ोन 8- क्षेत्रान्तर्गत समस्त वार्डों में प्लाग रन अभियान चलाया गया। अभियान में लगभग 32 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक/पॉलीथिन का संग्रहण किया गया। महाशपथ तथा महासफाई ड्राइव का आयोजन किया जायेगा। घाटों,तालाबों पर प्लाग रन, नाले,नालियों पर लगी स्क्रीन, बार मेश की सफाई, तथा घाटो पर झोला व प्लास्टिक बैंक की स्थापना की जायेगी।घाटों पर प्लास्टिक अपशिष्ट से बनाई गयी प्रतिमाएं, मॉडल की स्थापना की जायेगी।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *