MOHANLALGANJ NEWS:भैरमपुर गांव में तेज बारिश से खडंजा बना तालाब,क्लिक कर देखें और खबरें

मोहनलालगंज के मीरखनगर ग्राम पंचायत के भैरमपुर गांव एक बस्ती में जलनिकासी ना होने से ग्रामीणो का घरो से निकलना हुआ दूभर

ब्लाक अफसरो ने नही सुनी तो नाराज ग्रामीणो ने सोशल मीडिया पर जलभराव की फोटो वायरल कर जलनिकासी सुनिश्चित कराये जाने की मांग

  • अनुपम मिश्रा

लखनऊ:मोहनलालगंज विकासखंड के मीरखनगर ग्राम पंचायत के भैरमपुर गांव में हल्की सी बारिश में ही खड़ंजे पर जलभराव हो रहा है। जिससे दर्जनभर घरों की बस्ती में रहने वाले ग्रामीणों को जलभराव से होकर आवागमन करना पड़ रहा है। लेकिन शिकायत के बावजूद भी सचिव और प्रधान समस्या को लेकर बेपरवाह हैं।मोहनलालगंज की ग्राम पंचायत मीरखनगर के मजरे भैरमपुर गांव में रहने वाले रामकुमार,विशुनदयाल,रूपेश कुमार,तरून कुमार,राधेकृष्ण,रामचन्द्र,कृष्ण कुमार,फूलकुमार समेत दर्जनभर घरों की बस्ती के आवागमन का खड़ंजा गहराई में है। लिहाजा हल्की सी बारिश में ही जलभराव से खड़ंजा तालाब में तब्दील हो जाता है। ग्रामीणों को जलभराव से होकर गुजरना पड़ता है। बच्चों और बुजुर्गों को आवागमन में सर्वाधिक परेशानी उठानी पड़ती है। रविवार को भी बारिश के बाद बस्ती के लोगों को यही परेशानी झेलनी पड़ी।ग्रामीणों का आरोप है ब्लाक अफसरो समेत सचिव और प्रधान से शिकायत की जा चुकी है। लेकिन खड़ंजे को ऊंचा कराकर जलभराव दूर कराने को लेकर जिम्मेदार बेपरवाह हैं। रविवार को कुछ लोगों ने खड़ंजे पर जलभराव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। मामला अधिकारियों तक पहुंचा तो हड़कंप मच गया। बीडीओ निशान्त राय ने सचिव से जवाब-तलब किया तो सचिव ने मीरखनगर में जलभराव की समस्या को सिरे से नकार दिया। अलबत्ता जल जीवन मिशन की पाइपलाइन बिछाने का कार्य चलने का हवाला देकर ग्रामीणों की शिकायत को ही झूठा करार दे दिया। हालांकि बीडीओ ने मामले की क्रास चेकिंग कराये जाने की बात कही है।

दक्षिणी जोन:डीसीपी ने अपराध एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा,लापरवाही पर मातहतो को फटकारा

दक्षिणी जोन पुलिस कार्यालय पर रविवार को डीसीपी राहुल राज ने एडीसीपी मनीषा सिहं समेत सभी एसीपी व प्रभारी निरीक्षको की मौजूदगी में अपराध समीक्षा बैठक की।बैठक में थानावार अपराध, कानून एवं व्यवस्था सहित अन्य विषयों की समीक्षा की गयी।डीसीपी राहुल राज ने कहा कि थाने पहुंचने वाले सभी फरियादियों की बातों को गंभीरता से सुनकर निदान करें। दायित्वों के प्रति लापरवाही करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।डीसीपी ने कुछ थाना प्रभारियों को सचेत किया कि कार्यशैली में सुधार लाएं। चार घंटे तक चली बैठक में थानेवार समीक्षा कर अपराध के रोकथाम के उपाय भी बताए।डीसीपी ने कहा कि समय से निष्पक्ष विवेचना करें।अवैध कच्ची शराब बनती पाई गई तो जिम्मेदार पुलिसकमियों को जवाब देना होगा। रात्रि गश्त पर जोर दें। आईजीआरएस प्रार्थनापत्रों की गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध के निराकरण करें। बैंकों के पास सघन चेकिंग अभियान चलाया जाना चाहिए। साम्प्रदायिक भावना भड़काने वालों/असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने व छोटी से छोटी बातों का संज्ञान लेना होगा। वांछित, इनामिया, जिलाबदर, एनबीडब्ल्यू के मामले अभियान चलाकर गिरफ्तारी किया जाए। शातिर अपराधियों की सूची तैयार कर गुंडा, गैंगस्टर की कार्रवाई करें। महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं में त्वरित कार्रवाई करें। महिला हेल्प डेस्क पर आने वाले लोगों से अच्छा व्यवहार करें।डीसीपी ने आगामी शारदीय नवरात्री,दशहरा व दीपावली त्यौहारो में बाजारो में पुलिस गश्त बढाये जाने समेत दुर्गा पूजा पंडालो व दशहरा मेलो में सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।मादक पदार्थो की तस्करी पर पूरी तरह लगाम लगाये जाने सहित अवैध खनन की रोकथाम के निर्देश दिये।इस मौके पर एसीपी मोहनलालगंज धर्मेन्द्र सिहं रघुवंशी,एसीपी गोसाईगंज स्वाति चौधरी,एसीपी काकोरी अनिंध्य विक्रम सिहं समेत सभी थानो के प्रभारी निरीक्षक मौजूद रहें।

संभव पोर्टल;मोहनलालगंज में प्रत्येक सोमवार विद्युत अधिकारी सुनेगे उपभोक्ताओ की शिकायतें

बिजली बिल से लेकर विभागीय स्तर पर उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान में अब देर नहीं लगेगी। पावर कार्पोरेशन ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए संभव पोर्टल शुरू किया गया है। अब प्रत्येक सोमवार को मोहनलालगंज,गोसाईगंज,समेसी,
निगोहां,पुरनपूर विद्युत उपकेन्द्रो पर बिजली अधिकारी खुद मौजूद रहकर उपभोक्ताओं की शिकायतें सुनेंगे और तत्काल निस्तारण कराएंगे।शिकायतों का समय से निस्तारण, संतुष्टि एवं समदृष्टि का लक्ष्य बनाकर बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं को दूर करने के लिए ऊर्जा विभाग ने संभव पोर्टल शुरू किया गया है। समाधान दिवस की तर्ज पर शुरू किया गए पावर कार्पोरेशन के संभव पोर्टल के संचालन की कवायद तेज हो गई है।विद्युत वितरण खंड( सेस तृतीय )के अधिशासी अभियन्ता घनश्याम त्रिपाठी ने बताया प्रत्येक सोमवार को प्रात:10से 2बजे तक उपकेन्द्रो पर जेई व एसडीओ व अपराह्न 1बजे से 3बजे तक वो अधिशासी अभियन्ता कार्यालय पर अधिशासी अभियन्ता व 4बजे से 6बजे तक अधीक्षण अभियन्ता कार्यालय पर अधीक्षण अभियन्ता मौजूद रहकर जनसुनवाई करेगे।तीनो ही जगह दर्ज करायी गयी शिकायतों का समाधान ना होने पर उपभोक्ता प्रत्येक मंगलवार को अपराह्न 4बजे से 6बजे तक प्रबंध निदेशक कार्यालय पहुंचकर प्रबंध निदेशक से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *