Breaking News

नई दिल्ली:अमित शाह ने किया AMC की करीब ₹1003 करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

  • REPORT BY:NITIN/PIB
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

नई दिल्ली:केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज गुजरात के अहमदाबाद में अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (AMC)की करीब ₹1003 करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अन्य तमाम लोग मौजूद थे। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम से पहले अहमदाबाद के थलतेज में ऑक्सीजन पार्क का उद्घाटन किया और वेजलपुर में मिशन 3 मिलियन ट्री योजना के तहत वृक्षारोपण किया।इसके अलावा उन्होंने मकरबा में नवनिर्मित स्विमिंग पुल एवं जिम का उद्घाटन किया। उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि अहमदाबाद शहर में जिन विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया है,उनमें ₹730 करोड़ के विकास कार्य गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र और बाकी कार्य दो अन्य लोकसभा क्षेत्रों में किए गए हैं। लोकसभा सांसद के तौर पर पिछले पांच साल के उनके कार्यकाल में एक भी साल ऐसा नहीं बीता कि जिसमें म्युनिसिपल कॉरपोरेशन और गुजरात सरकार ने गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र में एक वर्ष में ₹5,000 करोड़ के विकास कार्य नहीं किए हों। गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र विकास के नए-नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि लोकोपयोगी कार्यों के तहत गांधीनगर लोकसभा में 21 परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ जबकि चार परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई, दो अन्य लोकसभा क्षत्रों में 18 परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ और दो के शिलान्यास हुए हैं। इनमें स्वच्छता से संबंधित, जन स्वास्थ्य से जुड़े काम, बच्चों को अच्छा प्लेटफॉर्म देनेवाले संस्थान की शुरुआत और पर्यावरण की रक्षा के लिए ऑक्सीजन पार्क के लोकार्पण जैसे विकास शामिल हैं।अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने आने वाली पीढ़ियों के लिए 100 दिनों में 30 लाख पेड़ लगाने का संकल्प किया है। इस सराहनीय अभियान के साथ वे बहुत ही करीब से जुड़े हुए हैं। हर सोसाइटी के चेयरमैन, सेक्रेटरी, हर गांव के सरपंच, हर म्युनिसिपल काउन्सिलर और अन्य लोगों को उन्होंने इस बारे में पत्र लिखे हैं और फ़ोन भी किए।

जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वोर्मिंग पृथ्वी और मानव के अस्तित्व के लिए गंभीर खतरा

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद के लोगों से विनती की कि वह अपने परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार अपनी सोसाइटी, आसपास की खाली जमीन या बच्चों के स्कूल में पेड़ लगाएं। अपने जीवन में हम जितनी कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करते हैं,उसके बदले हमें उतनी ही ऑक्सीजन उत्पन्न करने के लिए पेड़ लगाने चाहिए। जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वोर्मिंग – ये दोनों आज पृथ्वी और मानव के अस्तित्व के लिए गंभीर खतरा हैं।केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की जनता से एक पेड़ मां के नाम लगाने का आह्वान किया है। मां यदि जीवित हों तो उन्हें साथ रखकर वृक्षारोपण करें और यदि दिवंगत हो तो उनकी तस्वीर साथ रखकर वृक्षारोपण करना चाहिए।मातृऋण से मुक्त होने का इससे अच्छा कोई दूसरा विकल्प नहीं हो सकता और ना ही इससे बड़ा कोई रास्ता हो सकता है।केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के निवासियों से ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान से जुड़ने की अपील भी की

जिम्मेदारी समझकर एक पेड़ लगाने का काम अवश्य करें

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि म्युनिसिपल कॉरपोरेशन चाहे कितने भी ऑक्सीजन पार्क बनाए, कितने भी मियावाकी जंगल बनाए,चाहे जितने पेड़ लगाए, लेकिन अगर हर अहमदाबादी एक पेड़ लगाएगा तो इनकी संख्या कई गुना अधिक हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हम सबको हमारी जिम्मेदारी समझकर एक पेड़ लगाने का काम अवश्य करना चाहिए। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि 60 वर्ष बाद देश में किसी एक व्यक्ति को देश की जनता ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का काम किया है और यह सौभाग्य श्री नरेन्द्र मोदी जी को मिला है। इसमें अहमदाबाद का भी योगदान है।यहाँ की तीनों लोक सभा सीटें नरेन्द्रभाई की झोली में रख दी गई,यही नहीं गुजरात ने 25 सीटें भी दी।केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि अहमदाबाद का भविष्य के अनुकूल विकास और विकसित अहमदाबाद हमारा संकल्प है।अहमदाबाद सम्पूर्ण विकसित शहर बनेगा, बिना धुएं का शहर होगा, हर एक घर में शौचालय वाला शहर बनेगा और हर एक के पास आरोग्य कार्ड होगा। अगले दो साल में हम ऐसा शहर बनाने का संकल्प पूरा करेंगे और अहमदाबाद को पूरे देश के शहरों में शीर्ष क्रम में लाने का काम करेंगे।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *