Breaking News

नई दिल्ली:ट्राई ने की आम जनता से की धोखाधड़ी करने वालो से सावधान रहने की अपील

  • REPORT BY:ATUL TIWARI/PIB
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

-भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण से होने का दावा करते हुए किये जा रहे बहुत से प्री-रिकॉर्डेड कॉल
-नागरिकों को धमकी दी जाती नंबर ब्लॉक करने की धमकी,हासिल की जाती व्यक्तिगत जानकारी

नई दिल्ली:भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई)ने धोखाधड़ी करने वाले लोगो से आम जनता को सावधान रहने की अपील की है।उसके संज्ञान में आया है कि नागरिकों को इस प्राधिकरण से होने का दावा करते हुए बहुत से प्री-रिकॉर्डेड कॉल किए जा रहे हैं। नागरिकों को धमकी दी जाती है कि उनके नंबर जल्द ही ब्लॉक कर दिए जाएंगे और उनसे कुछ व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए कहा जाता है।

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई)ने कहा है कि उनके द्वारा इस प्रकार के संदेशों या अन्य माध्यमों से मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट करने के बारे में ग्राहकों से संचार शुरू नहीं किया जाता है। ट्राई ने ऐसे उद्देश्यों की पूर्ति हेतु ग्राहकों से संपर्क करने के लिए किसी भी तीसरे पक्ष की एजेंसी को अधिकृत नहीं किया है। इसलिए, ट्राई से होने का दावा करने वाले अथवा मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट करने की धमकी देने वाले किसी भी प्रकार के संचार कॉल,संदेश या नोटिस को संभावित धोखाधड़ी का प्रयास माना जाना चाहिए और इस पर विचार नहीं किया जाना चाहिए।

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई)ने कहा है कि बिलिंग, केवाईसी या दुरुपयोग के कारण किसी भी मोबाइल नंबर का डिस्कनेक्ट संबंधित दूरसंचार सेवा प्रदाता (टीएसपी) द्वारा किया जाता है। नागरिकों को सतर्क रहने और संदिग्ध धोखेबाजों के झांसे में आने से घबराने की सलाह नहीं दी जाती है। उन्हें संबंधित दूरसंचार सेवा प्रदाता के अधिकृत कॉल सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्रों से संपर्क करके ऐसी फोन कॉल की पुष्टि करने की भी सलाह दी जाती है।भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई)ने कहा है कि साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी के लिए दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने के उद्देश्य से नागरिकों को दूरसंचार विभाग के संचार साथी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सुविधा के माध्यम से संदिग्ध धोखाधड़ी वाले संचार की रिपोर्ट करने के लिए आग्रह किया जाता है।

यहाँ दे साइबर ठगों की सूचना

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई)ने कहा है कि धोखाधड़ी से बचने के लिये प्लेटफॉर्म को https://sancharsaathi.gov.in/sfc/ पर देख कर साइबर अपराध के पुष्ट मामलों के लिए साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर ‘1930’ पर या आधिकारिक वेबसाइट https://cybercrime.gov.in/ के माध्यम से घटना की रिपोर्ट दर्ज करवा सकते है।भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई)ने कहा है कि साइबर ठगों से सतर्क और सावधान रहें।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *