Breaking News

सरोजनीनगर:शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:A.K.SINGH|EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

लखनऊ।गुरुवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय बंथरा में सरोजनीनगर क्षेत्र के सेवानिवृत शिक्षकों द्वारा आयोजित मासिक गोष्ठी में देश के प्रथम उपराष्ट्रपति, महान शिक्षाविद, महान दार्शनिक, विचारक डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया। गोष्ठी में उपस्थित सभी शिक्षकों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनको नमन किया। गोष्ठी में उपस्थित विद्याधर दीक्षित, गंगा प्रसाद सिंह चौहान, बृजपाल सिंह चौहान, विद्या चरण मौर्य, रामसनेही मिश्र, मोहनलाल चौधरी, कुंवर बहादुर सिंह, श्रीकृष्ण यादव, दिवाकर नाथ दीक्षित, देवी प्रसाद शर्मा, मुनीश्वर सिंह आदि ने डॉ राधाकृष्णन के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता जय प्रकाश सिंह कुशवाहा द्वारा की गई।

नवोदय विद्यालय प्रांगण में एक वृक्ष गुरु के नाम पौधारोपण का आयोजन

अवध वन प्रभाग की ओर से गुरुवार को सरोजनीनगर में नवोदय विद्यालय प्रांगण में एक वृक्ष गुरु के नाम पौधारोपण का आयोजन किया गया। रेंजर डी सी पंत ने कहा कि गुरु और वृक्ष की भूमिका हमारे जीवन में अत्यंत ही उपयोगी है । गुरु ज्ञान देकर जीवन का मार्ग प्रशस्त करते हैं तो वृक्ष हमें वायु देकर इसे सुगम बनाते हैं।पर्यावरण संरक्षण के लिए समाज के प्रत्येक जन को आगे आना होगा । संकल्प लेना होगा कि पौधारोपण के साथ ही वृक्ष बनने तक उसकी सेवा में रतरहना होगा। प्रधानाचार्य श्रीमती शसाधना शुक्ला ने वन विभाग के अभियान की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वृक्ष के बिना धरा की कल्पना नहीं की जा सकती है। बच्चों में संस्कार भरना होगा कि वृक्ष जनजीवन के पूरक हैं। इस अवसर परउपप्रधानाचार्य मीनाक्षी त्रिवेदी वन दरोगा राजेश,अभिषेक सिंह,विजेंद्र सिंह,प्रीति त्रिपाठी ,शालिनी सिंह साधना सिंह ,अभिषेक वर्मा आदि उपस्थित रहे।

बंथरा के गढ़ी चुनौटी पहुंचे केंद्रीय राज्य मंत्री,SDM सरोजनीनगर के साथ खुली बैठक कर गरीबों की सुनीं परेशानी

दशकों पहले से सैकड़ों गरीब परिवारों ने चांंद बाबा के खाली पड़े तालाब में घर बनाकर रहे है। परंतु तहसील से नोटिस मिलने के बाद सभी गरीब सदमे में हैं।बंथरा क्षेत्र के ग्राम सभा गढ़ी चुनौटी में तालाब किनारे बसे लगभग 200 गरीब परिवारों को जुर्माना सहित घर गिराने की नोटिस तहसीलदार द्वारा दी गई थी। उसकी जानकारी होने पर पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री एवं पूर्व सांसद कौशल किशोर उपजिलाधिकारी के तहसीलदार साथ गुरुवार को खुली बैठक में मौजूद रहे। तमाम पीड़ित परिवार को पूर्व मंत्री कौशल किशोर ने आश्वासन दिया कि तालाब किनारे पर बने हुए पीड़ित परिवारों के घरों को सुरक्षित करने का प्रयास किया जाएगा प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, व गृहमंत्री के सामने आपकी बात को रखा जाएगा आप सभी को सुरक्षित किया जाएगा सभी परिवारों में एक उम्मीद किरण जगाने का कार्य किया l

शासन और सरकार के जिम्मेदार लगवा रहे पेड़,वन कर्मी मिल कर कटवाने में जुटे 

रेंजर की उदासीनता और वन कर्मियों की संलिप्तता से हरियाली के दुश्मन कर रहे खेल 

शासन एक तरफ वृक्षारोपण के तहत कार्यक्रम का आयोजन कर लाखों करोड़ों पेड़ों को लगवाने का काम रहा हैं, वहीं दूसरी तरफ प्रशासन में बैठे हरियाली के दुश्मन वन माफिया से मिलकर आरा, कुल्हाड़ी चलवाकर सफाया करने में लगे हुए हैं। सरोजनीनगर क्षेत्र में क्षेत्रीय वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी लड़कटे और वन माफियाओं को संरक्षण देकर प्रतिदिन तमाम प्रतिबंधित और फलदार हरे पेड़ों को अवैध धनउगाही के चक्कर में खुलेआम कटवाकर हरियाली का ही सफाया नहीं करा रहे हैं,बल्कि शासन को चुनौती देते हुए आदेश को पैरों तले रौंद रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वृक्षारोपण कर प्रतिवर्ष इतिहास पर इतिहास रच रहे हैं। यहां तक देश के प्रधानमंत्री ने भी एक पेड़ मां के नाम लगाने के लिए देशवासियों से अपील की जिसके चलते तमाम पेड़ आज भी लगाएं जा रहें हैं। बंथरा थाना क्षेत्र में बीते सोमवार को ग्राम सभा गोदौली में तालाब के पास बड़े बड़े आम के चार पेड़ों को काटकर लकड़काटे उठा ले गए, वो भी कोई रात के अंधेरे में नहीं बल्कि दिन में इसे अंजाम दिया गया।इस संबंध में सूचना मिलने के बाद सरोजनीनगर का वन विभाग का अमला टाल-मटोल करता है।जब इसकी जानकारी डीएफओ को हुई तो कार्यवाही के नाम पर खानापूर्ति के लिए कुछ जुर्माना कर‌ वन माफिया को बचा लिया गया।

इतना ही नहीं बंथरा थाना क्षेत्र के काजी खेड़ा मजरा ऐंन में करीब एक सप्ताह पूर्व एक वृद्ध विधवा की आम के बाग से चोरी कर पांच पेड़ वन माफिया उठा ले गए और जानकारी होने के बाद आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।इस संबंध में क्षेत्रीय रेंजर यह कहते रहे मुकदमा दर्ज हो जाने की कार्यवाही हो गई, परंतु कुछ नहीं हुआ। बंथरा थाना क्षेत्र की ग्राम सभा हाजीपुर में वन माफिया ने बड़े-बड़े फलदार आम के कई पेड़ काटकर वाहनों में भरकर उठा ले गया। सबूत मिटाने के लिए उसने जेसीबी मशीन लगाकर आम के पेड़ों के ढूंढो की खुदाई करवाकर वहां से हटा दिया गया।जिसकी भी शिकायत स्थानीय लोगों ने क्षेत्रीय वन विभाग के अधिकारियों कर्मचारीयों से की लेकिन नतीजा सिफर रहा।

वन विभाग से बिना किसी परमिशन लिए ही इन पेड़ों को कटाया जा रहा है और संबंधित विभाग के किसी जिम्मेदार को इसकी कोई जानकारी नहीं है अपने आप में सवाल खड़े कर देती है। बीती दो सितंबर को गोदौंली और काजी खेड़ा में काटें गए पेड़ों के संबंध सरोजनीनगर रेंजर देवेंद्र चंद्र पंत ने जुर्माना और मुकदमा लिखवा देने की बात कही थी , वही वो‌‌ गोदौंली में कुछ जुर्माना करके मामले को निपटा दिया और काजी खेड़ा में कोई कार्यवाही अभी तक नहीं की गई।जबकि गरीब वृद्धा विधवा के पेड़ चोरी से कांटे गये।वन माफिया कितने निडर शातिर है इस लिए क्योंकि उन्हें पता है कुछ नहीं होगा।इस तरीके की पेड़ चोरी की घटनाओं पहले भी हो चुकी है। जिनको रफा-दफा कर दिया गया।इसकी वजह से इनकी हरकतों में कोई रोंक न लगकर बढ़ती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *