Breaking News

इटावा:समाज में शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण: प्रदीप शाक्य,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:AJAY KUMAR SINGH|EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

इटावा।शिक्षक दिवस के अवसर पर समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालय में डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती धूमधाम से मनाई गई।इस अवसर पर समाजवादी शिक्षक सभा के समस्त शिक्षकों ने उनकी प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

सपा जिलाध्यक्ष प्रदीप शाक्य बबलू ने कहा कि शिक्षक समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में अहम भूमिका निभाते हैं,शिक्षक ऐसा वातावरण बनाते हैं जिससे बच्चे अपनी क्षमता का पता लगा सकें और ज्ञान हासिल कर सकें,शिक्षक भावी पीढ़ियों के दिमाग और चरित्र को आकार देकर सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं,वे न केवल ज्ञान प्रदाता हैं, बल्कि समाज में सकारात्मक बदलाव के मार्गदर्शक के रूप में भी काम करते हैं।समाजवादी शिक्षक सभा के जिलाध्यक्ष उपेंद्र यादव ने आये हुऐ सभी शिक्षकों का सम्मान किया।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रवक्ता विकास यादव ने किया। इस अवसर पर प्रदेश महासचिव शिक्षक सभा रवि प्रकाश यादव,जिला उपाध्यक्ष रविन्द्र शुक्ला,मीडिया प्रभारी विकास गुप्ता विक्की,दीपी सिंह जिला सचिव,जिला उपाध्यक्ष शिक्षक सभा शिव शंकर यादव, अनुराग यादव,गौरव शाक्य , सतीश कुमार यादव,गौरव यादव, संजीत कुमार,उमाकांत,श्रीमती साधना दिवाकर,नीरज पाल, राजेश यादव,खुशीराम शाक्य, अरुण गुप्ता जिला सचिव,संजीव यादव,चेतन जैन,सतीश कुमार आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

बिहार लेनिन बाबू जगदेव प्रसाद जी की पुण्यतिथि पर सपा ने की गोष्ठी

समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रदीप शाक्य बबलू की अध्यक्षता में आज बिहार लेनिन बाबू जगदेव प्रसाद कुशवाहा पुण्यतिथि पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।गोष्ठी में सपा के जिला महामंत्री वीरू भदौरिया, कोषाध्यक्ष ब्रजेन्द्र यादव, पार्टी नेता के के यादव,उदयभान सिंह यादव,उपाध्यक्ष अनवार हुसैन, चच्चू शुक्ला,नरेंद्र कुशवाह,उत्तम सिंह प्रजापति,मीडिया प्रभारी विक्की गुप्ता,शहर अध्यक्ष अब्दुल अंसारी,विधानसभा अध्यक्ष उमेश राजपूत डुल्ले,यूथ बिग्रेड जिलाध्यक्ष नरेंद्र पाल, लोहिया वाहिनी जिलाध्यक्ष किशन यादव,अवधेश सविता, उपदेश मिश्रा,सीताराम कश्यप, लंकू यादव,रोहित श्रीवास्तव, राजेश यादव,वी के यादव, रामबेटी गोयल,पप्पू यादव,अंकुर यादव आदि पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने बिहार लेनिन बाबू जगदेव प्रसाद जी के जीवन संघर्ष पर प्रकाश डालते हुए हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

अज्ञात अराजक तत्वों ने मंदिर की मूर्तियों को किया खंडित

जसबंतनगर के मिडिल स्कूल परिसर में बने मंदिर में अज्ञात अराक तत्वों द्वारा भगवान की मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करने से लोगों में रोष देखा गया।
बताया गया है कि यहां के मंदिर में स्थानीय लोग सुबह-शाम पूजा पाठ करते हैं और जल चढ़ाते हैं।

जिससे मंदिर के दरवाजे में ताला नहीं लगाया जाता और मिडिल स्कूल परिसर में बीआरसी केंद्र भी है आधार कार्ड भी बनाए जाते हैं। लोगों का आना जाना बना रहता है।

स्कूल की छुट्टी होने के बाद वहां कोई नहीं रहता,उसके बाद मिडिल स्कूल के बीचों बीच बने खेल के मैदान में सभी वर्ग,विशेष समुदाय के युवा क्रिकेट मैच खेलते हैं।इसी दौरान कब अराजक तत्वों ने मौका पाकर मंदिर की मूर्तियों को खंडित कर दिया जिसकी जानकारी नहीं हो सकी।

मौसम में बदलाव की बजह सीएचसी पर बढ़ी मरीजों की संख्या

जसबंतनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में इन दिनों वायरल बुखार पीड़ितों की संख्या बढ़ गई है। एक दिन में ही अस्पताल की ओपीडी में 550 मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया। जिनमें सबसे ज्यादा खांसी,जुकाम और बायरल बुखार के मरीज बढ़े हैं।यहां की ओपीडी में आने वाले मरीजों में अधिकतर वायरल से पीड़ित हैं। इसके अलावा कुछ मरीजों में टायफाइड व प्लेलेट्स की कमी से बुखार के लक्षण मिल रहे हैं।

मौसम बदलने के कारण बुखार व जुकाम के रोगियों में इजाफा हुआ है। डाक्टरों का कहना कि इन दिनों लोगों को अपनी दिनचर्या का ख्याल रखना चाहिए। पानी गुनगुना पिएं,साथ ही बासी भोजन करने से परहेज करें। मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें और ऐसे कपड़े पहनें जिससे पूरा शरीर ढका रहे। आसपास साफ सफाई रखें और गंदा पानी जमा न होने दें।सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात डॉक्टर वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि मौसम बदलने से बीमारियां लोगों को चपेट में ले रहीं हैं। विगत दिवस भी सीएचसी पर मरीजों की भीड़ देखने को मिली जिनमें खांसी व बुखार के मरीज सबसे ज्यादा थे। चिकित्सक से परामर्श के लिए मरीज कतारों मे खड़े नजर आए। डॉ0 विकाश अग्निहोत्री ने बताया कि एहतियात न बरतने पर सर्दी, जुकाम के साथ बुखार का खतरा बना रहेगा। मौसम के परिवर्तन होने पर बढ़ते घटते तापमान से सर्दी,जुकाम और बुखार बहुत जल्दी हो सकता है,जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है और शरीर में कमजोरी आना स्वाभाविक है।

बदलते मौसम को लेकर डॉक्टरों ने सलाह दी है कि यदि आपको बुखार आता है तो घरेलू इलाज करने के बजाए प्रशिक्षित डॉक्टर से संपर्क कर उचित इलाज करें।मौसम परिवर्तन के चलते बीमारियां बढ़ी हैं। लोगों को अपना बचाव करना चाहिए। कूलर,एसी का प्रयोग कम करना चाहिए। मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें। ठंडे पेय व खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखें। किसी व्यक्ति के शरीर में दर्द,सर्दी,जुकाम व बुखार का अहसास हो तो सीएचसी पर आकर जांच के साथ उपचार कराएं।

स्कूलों के निरीक्षण में बीडीओ को मिलीं खामियां

जसबंतनगर की खंड विकास अधिकारी श्वेता गर्ग को क्षेत्र के ग्राम मलूपुर व सियापुर इटगांव में स्कूलों के निरीक्षण में कई खामियां देखने को मिलीं जिन्हें तुरंत दुरस्त कराने के उन्होंने निर्देश दिए।

खंड विकास अधिकारी श्वेता गर्ग ने बताया कि उन्हें शिकायत मिली थी कि गाँव मलूपुर में स्कूल की बाउंड्री वॉल टूटी हुई जिसकी जाँच करने के लिए जब वह गाँव मलूपुर पहुंचीं तो वहां बाउंड्री वॉल टूटने की शिकायत सही पाई और सड़क पर पड़े मलवा को हटाने तथा स्कूल की बाउंड्री वॉल एक सप्ताह में मनरेगा के अन्तर्गत बनवाने के निर्देश ग्राम सचिव को दिये।

इस स्कूल में लगभग 100 छात्र अध्ययनरत हैं,इसके साथ ही वहां पर बन रहे आंगनवाड़ी केंद्र व राशन दुकान का निरीक्षण कर गुणवत्ता को परखा।

उसके बाद वह सियापुर इटगांव प्राथमिक विद्यालय पहुंचीं तो वहां जलभराव और स्कूल की छत टपकने की शिकायत की जाँच पड़ताल करने के बाद पंचायत सचिव को जल भराव और छत टपकने की समस्या को एक सप्ताह के अंदर ठीक कराने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *