Breaking News

LUCKNOW:तकनीकी का बढ़ता प्रयोग क्षेत्र की उन्नति का द्योतक-खन्ना,क्लिक करें और भी खबरें

-छात्रों को नही रहना चाहिए भाग्य के भरोसे,जब हम अपने लक्ष्य के अनुरूप परिश्रम करते हैं तभी खुलते हैं सफलता के रास्ते  

  • REPORT BY:K.K.VARMA || EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क
लखनऊ 18 सितम्बर।किसी भी क्षेत्र में तकनीकी का बढ़ता प्रयोग उस क्षेत्र की उन्नति का द्योतक है। तकनीकी के उपयोग से श्रम एवं समय दोनों की बचत होती है। यह बात उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना आज लॉ मार्टिनियर कॉलेज लखनऊ में लॉ मार्टिनियर एल्युमिनाई ऐप एलएमए की लॉन्चिंग के दौरान बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा कि इस ऐप के माध्यम से दुनिया भर के इस कॉलेज के एल्युमिनाई अपने अनुभव, यादों, दुख-दर्द, खुशियां एक दूसरे से साझा कर सकते हैं। बच्चों के विकास एवं रुचि को देखते हुए उन्हें आगे बढ़ने का अवसर देना चाहिए। बच्चों से दोस्ताना व्यवहार करते हुए उनकी इच्छाओं एवं रुचि को जानने का प्रयास करना चाहिए तथा उस क्षेत्र में उन्हें बढ़ाने का अवसर उपलब्ध कराना चाहिए। अपनी इच्छाओं को उन पर नहीं थोपना चाहिए। छात्रों को भाग्य के भरोसे नहीं रहना चाहिए। अच्छे कर्म एवं मेहनत से ही भाग्य का निर्माण होता है। छात्रों को अपने लक्ष्य का निर्धारण करते हुए अपनी प्रतिभा, ज्ञान एवं मेहनत का उपयोग करके उसे पूरा करने का उद्यम करना चाहिए। जब हम अपने लक्ष्य के अनुरूप परिश्रम करते हैं तभी सफलता के रास्ते खोलते हैं न की भाग्य के भरोसे। वर्तमान सरकार के पूर्व प्रदेश का जो ग्राफ नीचे की तरफ जा रहा था, 2017 के बाद निरंतर ऊपर की ओर जा रहा है। आज प्रदेश एक रिवेन्यू सरप्लस स्टेट बन चुका है। उन्होंने कहा कि योगी की सरकार जब से आई है प्रदेश में फिजूलखर्ची को रोका गया है। बजट का इंफ्रास्ट्रक्चर एवं कैपिटल इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा फोकस किया गया है, जिससे रोजगार के अवसर बढ़े। प्रदेश सरकार ने मितव्ययिता के साथ-साथ स्वास्थ्य, शिक्षा एवं इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया है।कार्यक्रम के दौरान लॉ मार्टीनियर कॉलेज के प्रिंसिपल, छात्र सहित कॉलेज के तमाम अल्युमिनाई एवं अन्य उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने निभाया देश से किया वादा निभाया- ब्रजेश

केंद्रीय कैबिनेट से एक राष्ट्र-एक चुनाव को मिली मंजूरी पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से किया अपना वादा निभाया है। वन नेशन-वन इलेक्शन बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साथ चुनाव कराने से संसाधनों की बचत होगी। विकास और सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा मिलेगा। लोकतांत्रिक ढांचे की नींव मजबूत होगी। देश की आकांक्षाओं को साकार करने में मदद मिलेगी। देश की प्रगति में तेजी आएगी। देश पर आर्थिक बोझ घटेगा और अतिरिक्त चुनावी खर्चों पर भी रोक लगेगी।

लखनऊ, अलीगढ़, मुरादाबाद, अयोध्या, गोरखपुर क्षेत्रों के लिए 120 इलेक्ट्रिक बसें ख़रीदेगा परिवहन निगम -दयाशंकर

राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों 100 के अतिरिक्त बसों के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। जल्द ही निविदा की प्रक्रिया विभाग शुरू करेगा।  इलेक्ट्रिक बसें अलीगढ़, मुरादाबाद, लखनऊ, अयोध्या एवं गोरखपुर क्षेत्र में संचालित की जायेंगी। इलेक्ट्रिक बसें सुविधायुक्त होने के साथ अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होंगी। बसें पर्यावरण हितैषी भी हैं। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने  बताया कि अलीगढ़ एवं मुरादाबाद क्षेत्र में 30  इलेक्ट्रिक बसें, लखनऊ, अयोध्या एवं गोरखपुर क्षेत्र में 20-20 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेंगी। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ क्षेत्र में अलीगढ़- नोएडा वाया जेवर 10, अलीगढ़-बालाबागड़-फरीदाबाद 04, अलीगढ़-मथुरा 04, अलीगढ़-कौशाम्बी वाया खुर्जा 08, अलीगढ़-डिबाई-अनुपशहर-सम्भल-मुरादाबाद 04 बसें उक्त रूट पर संचालित होंगी। मुरादाबाद क्षेत्र में कुल 30 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेगी।मुरादाबाद क्षेत्र में जिसमें मुरादाबाद-कौशाम्बी रूट पर 10, मुरादाबाद-मेरठ रूट पर 06, मुरादाबाद-नजीबाबाद कोटवार रूट पर 04, कटघर-बरेली रूट पर 02, कटघर-हल्द्वानी रूट पर 04, कटघर-अलीगढ़ रूट पर 02 एवं कटघर-रामनगर रूट पर 02 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जायेगा। लखनऊ क्षेत्र में न्यू बाराबंकी स्टेशन-अवध बस स्टेशन रूट पर 20 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेगी। अयोध्या क्षेत्र में अयोध्या-लखनऊ रूट पर 04, अयोध्या-गोरखपुर रूट पर 04, अयोध्या-प्रयागराज-गोण्डा रूट पर 06 एवं अयोध्या-सुलतानपुर-वाराणसी रूट पर 06 बसों का संचालन किया जायेगा। इस प्रकार अयोध्या क्षेत्र में कुल 20 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेगी।  गोरखपुर क्षेत्र में गोरखपुर-आजमगढ़-वाराणसी रूट पर 03, गोरखपुर-गाजीपुर-वाराणसी रूट पर 03, गोरखपुर-अयोध्या रूट पर 04, गोरखपुर-सोनौली रूट पर 04, गोरखपुर-महराजगंज-थूथीबाड़ी रूट पर 02, गोरखपुर-सिद्धार्थनगर रूट पर 01, गोरखपुर-पडरौना रूट पर 01 एवं गोरखपुर-तमकुही रूट पर 02 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जायेगा। इस प्रकार गोरखपुर क्षेत्र में कुल 20 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जायेगा।

दिनेश प्रताप ने वर्ल्ड फायर फाइटर गेम्स 2024 के पदक विजेताओं को किया सम्मानित

प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह ने बुधवार को अपने शासकीय आवास 19 गौतम पल्ली, लखनऊ में वर्ल्ड फायर फाइटर गेम्स 2024 के पदक विजेताओं का सम्मान किया।
मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने पदक विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि यह न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है। हमारे फायर फाइटर्स ने वैश्विक मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और भारत का तिरंगा लहराया। इनकी मेहनत और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा हैं।डेनमार्क के आल्बर्ग शहर में 7 से 14 सितंबर तक आयोजित इन खेलों में 75 देशों के फायर फाइटरों ने भाग लिया था। इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में आनंद प्रताप सिंह, जो उन्नाव जिले के जंगली खेड़ा बीघापुर गांव के निवासी हैं और वर्तमान में रायबरेली के लालगंज फायर स्टेशन में चालक के पद पर कार्यरत हैं, ने शानदार प्रदर्शन किया। आनंद प्रताप ने शॉट पुट, 100ग्4 रिले रेस, डिस्कस थ्रो और हैमर थ्रो में चार गोल्ड मेडल जीतकर भारत के तिरंगे को गर्व से ऊँचा किया। इसके साथ ही, धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने भी 2 गोल्ड और 2 रजत पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया। वहीं रंजीत यादव ने 2 गोल्ड मेडल हासिल कर भारत की शान को और ऊंचा किया।

खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्भावनाएं –  केशव

 उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में अधिक से अधिक खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित कराकर रोजगार सृजित किए जांय ।कोशिश हो कि छोटी – छोटी इकाइयां ज्यादा संख्या में स्थापित हों,इससे जहां एक ओर उद्यमियों को फायदा होगा, रोजगार सृजित होंगे,स्थानीय किसानों को भी फायदा होगा और उनकी आमदनी में इजाफा होगा। खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्भावनाएं हैं।उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बुधवार को अपने कैम्प कार्यालय 7- कालिदास मार्ग पर खाद्य प्रसंस्करण विभाग  की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन व प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण यूनिटों की स्थापना के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। इस क्षेत्र में लगाई जाने वाली यूनिटों को दी जा रही बड़ी सब्सिडी की जानकारी  आम जनमानस को दी जाए। खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में लोगों को दिए जा रहे हैं प्रशिक्षण कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए । उन्होंने जोर देते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को भी फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में ट्रेनिंग देने का प्लान तैयार करें। यूनिटों में तैयार उत्पादो  की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा पारदर्शिता बनाए रखी जाए।छोटी-छोटी यूनिटों की स्थापना  को बढ़ावा दिया जाए ,तभी किसानो की भी आमदनी बढ़ेगी।
उन्होंने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन पर जोर दिया। बताया गया  कि इस योजना में 35 प्रतिशत सब्सिडी का प्राविधान है । इस योजना में 10 हजार लोगों को लाभान्वित किया गया है।  उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि  योजना में और अधिक यूनिटें लगवायी जाय, इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाय। बैठक में अपर मुख्य सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण बी एल मीना निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विजय बहादुर द्विवेदी क्षेत्रीय  खाद्य अनुसंधान एवं विश्लेषण केन्द्र के निदेशक एस के सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *