Breaking News

सरोजनीनगर:किसानों की फसलों साफ कर रहा खजोहरा कीटाणु,क्लिक करें और भी खबरें

-असली की सकल में नकली दवाओं की बिक्री कर रहे दुकानदार, नहीं हो रहा कोई व्यापक असर

  • REPORT BY:A.S.CHAUHAN || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊ। सरोजनीनगर क्षेत्र के ग्रामीण किसानों की फसलों पर खजोहरा कीटाणु ने हमला कर दिया है। जिसके चलते किसानों की खरीफ और सब्जियां की फसलों को करारा झटका लगा है। ग्रामीण किसानों द्वारा खेतों में बुवाई की गई मौसमी फसल तिल्ली, उर्द, मूंग आदि तथा सब्जियां में तरोई, भिंडी, लौकी, बैंगन सहित तमाम फसलों पर खजोहरा कीटाणु ने सफाचट कर दिया है।इन फसलों को खजोहरा कीटाणु से बचाने के लिए किसानों कीटनाशक दवाएं डाल रहे हैं फिर भी पूरी तरह छुटकारा नहीं मिल पा रहा है। ग्राम सभा बनी के किसान गौरी शंकर चौरसिया ने बताया कि इस बार खजोहरा कीटाणु मौसमी खरीफ की फसलों और सब्जियां पर अपना कहर बरपा रहा है जिससे फसलें काफी हदतक बर्बाद हो चुकी हैं इनको बचाने के लिए दुकानों से कीटनाशक दवाएं खरीद कर डाल रहे हैं फिर भी इनसे निजात नहीं मिल पा रही है। इस खजोहरा कीटाणु से क्षेत्र के हजारों किसान परेशान होकर त्राहि-त्राहि कर रहे हैं और इन किसानों के समझ में नहीं आ रहा फसलों को कैसे बचाया जाए। एक तरफ खजोहरा कीटाणु किसानों की फसलों को निगल रहा है जिसका असहनीय दर्द किसानों में वैसे ही बना हुआ है, वहीं कीटनाशक दुकानों से खरीदा कर किसान दवा डाल रहे हैं, फसलों को बचाने के लिए जो काम नहीं कर रही है, ऐसे में किसान कौन से उपाय करें उनका दिमाग काम नहीं कर रहा है। बताते हैं क्षेत्र में संचालित कीटनाशक दुकानों पर अधिकांश दवाएं असली के सकल में नकली अधिक मुनाफा कमाने के लिए दुकानदार बेच रहे हैं, जो कीटाणुओं पर ज्यादा असरदार नहीं होती है। बताया यह भी जाता है कि दुकानदारों द्वारा इन नकली कीटनाशक दवाओं की बिक्री असली दवाओं के मूल्यों पर की जाती है, जिससे दुकानदारों की अनाप-शनाप कमाई होती हैं,लेकिन किसानों की फसलें तमाम दवाएं डालने के बावजूद नहीं बचती है।इस समय खजोहरा कीटाणु से बचाने के लिए किसान कीटनाशक दवाएं डाल जरुर रहे हैं परंतु उसका मतलब नहीं निकल रहा है जिसको किसान और हाय तौबा कर रहे हैं। ज्ञात हो कि लगभग डेढ़ दशक पूर्व खजोहरा ने ग्रामीण किसानों की फसलों पर हमला किया था जिसके कारण किसान की फसलें बुरी तरह से नष्ट हो गई थी और किसानों द्वारा खेतों में खर्च की गई रकम भी नही निकलीं थी। एक बार फिर वैसी ही परिस्थितियां किसानों के सामने आ खड़ी हुई है जिसका गम किसानों के चेहरे पर दिखाई दे रहा है।

आज बंथरा गांवों की आठ घंटे बंद रहेगी बिजली सप्लाई

बंथरा क्षेत्र के लगभग एक दर्जन से अधिक गांवों की विधुत सप्लाई मंगलवार को करीब आठ घंटे के लिए बंद रहेगी। उपखंड अधिकारी गहरु एम ए आलम ने पत्र जारी कर अवगत कराया है कि 132 के वी सरोजनीनगर लाइन के दुरुस्ती कारण के इस लाइन मौजूदा एच टी सी कंडक्टर से बदला जाएगा। विधुत सुरक्षा के द्रष्टिगत इस लाइन के नीचे से गुजर रही 11 के वी हरौनी पोषक एवं 11 के वी हरौनी कृषि पोषण की विद्युत आपूर्ति मंगलवार को प्रातः 9 बजे से अपराह्न 5 बजे तक लतीफ नगर, गोड़वा, हरौनी,तारा खेड़ा, शिवदीन खेड़ा, हाजीपुर, हुल्लास खेड़ा, भटगांव पांडे, रहीम नगर पड़ियाना, बिल्लौच गढ़ी,पिपहरी, आदि क्षेत्रों की प्रभावित रहेगी।

सरोजनीनगर थाने के पीछे बदमाशों ने की लूट

बीती रात सरोजनीनगर थाने के पीछे और पुलिस चौकी से महज कुछ ही दूरी पर बदमाशों ने एक बाइक, रुपए, मोबाइल फोन लूट कर भाग गए। पीड़ित ने थाने पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है। गोपी नाथ तिवारी पुत्र भव नरायन तिवारी निवासी अवध बिहार कालोनी नियर अमौसी एयरपोर्ट दिए गए प्रार्थना-पत्र में लिखा है कि रविवार की रात लगभग साढ़े दस बजे रहीमाबाद में अशोक कुमार को उनके घर पर छोड़कर वापस आ रहे थे कि रहीमाबाद शांतिनगर खंडजे पर रनवे के सामने अज्ञात लोगों द्वारा मोटरसाइकिल यूपी 32 के ई 1928 को रोककर चाबी छीन लिया तथा नाक में रुमाल लगाकर मुझे बेहोश कर छोड़ दिया। अशोक का कहना है कि रात्रि में होश आने पर मोटरसाइकिल आई फोन नं 8299100344 व जेब में रखे लगभग दो हजार रुपए नगदी लूटकर बदमाश फरार हो गए। थाने के पीछे घटित हुई लूट जैसी घटना पुलिस की निष्क्रियता को उजागर कर रही है।रात लगभग साढ़े दस बजे थाने के पीछे लूट की वारदात हो गई अपराधी आराम से निकल गये। पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला यहां तक घटना बताने से भी परहेज कर रही हैं और लूट की घटना को छुपाने में लगी है।इस संबंध बात करने के लिए थाना प्रभारी सरोजनीनगर से संपर्क करने का प्रयाश किया गया ,लेकिन उनका मोबाइल फोन नहीं उठा।

सरोजनीनगर लगा स्वास्थ्य शिविर, बांटी गई दवाएं

सोमवार को सरोजनीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर निःशुल्क आयुष्मान स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कुष्ठ, टीबी, मानसिक,कान के रोगियों व स्त्री रोग विभाग के स्टाल लगे थे। इसमें कुल मरीजों की ओपीडी संख्या 649 थी। जिसमें बुखार के 252,आंख के 54 नाक कान गला 53 स्त्री 285 मानसिक 25 रोगियों जिनका इलाज किया गया। इसमें आयुष्मान कार्ड के साथ मरीजों की स्कैनिंग की गई तथा समस्त रोगियों को मुफ्त दवाएं वितरित की गई। इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य रामचंद्र सिंह प्रधान, सरोजनीनगर विधायक प्रतिनिधि रामाशंकर, त्रिपाठी कृपा शंकर त्रिपाठी, अधीक्षक चंदनकुमार यादव डॉक्टर एके सिंगल, मनीष यादव सहित समस्त स्टाफ व अन्य लोग उपस्थित रहे।

 अस्पताल संचालक सड़क पर बहा रहा पानी, सड़क पर उत्पन्न गड्डा दुर्घटना को दे रहा दावत

बंथरा थाना क्षेत्र के जुनाबगंज चौराहे पर एक अस्पताल संचालक खुलेआम सड़क पर पानी बहाकर मार्ग को बर्बाद कर रहा है। सड़क पर उत्पन्न गड्डा राहगीरों को दुर्घटना को दे रहा दावत। जिसका विरोध भी लोगों ने किया परंतु वो अपनी मनमानी पर उतारू हैं और पानी बहा रहा है। थाना क्षेत्र के जुनाबगंज चौराहे लखनऊ कानपुर हाईवे के किनारे बनी मोहनलालगंज सड़क पर कॉर्नर पर स्थित अस्पताल संचालक अपने अस्पताल का पानी बनी मोहनलालगंज सड़क पर बहा रहा है।जिसके चलते सड़क धंस जाती हैं और बड़े बड़े गड्ढे उत्पन्न हो जाते हैं।इस समय सड़क पर बड़ा सा बना गड्डा राहगीरों को मौत की दावत दे रहा है। बारिश के मौसम में ही नहीं यहां पर इस तरीके के गड्डे हर समय बने रहते हैं, क्योंकि इस अस्पताल का मैला कुचैला पानी हर वक्त इसी सड़क पर बहता रहता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि कई बार पीएनसी कंपनी द्वारा इस गड्ढे को भरा जा चुका है। परंतु अस्पताल का पानी निकलने से गड्ढे की समस्या जस की तस बनी हुई है। मालूम हो कि बनी मोहनलालगंज पर हर समय बड़े छोटे वाहनों का संचालन होता रहता है।जो कभी-कभार इस गड्ढे में वाहन फंस कर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और दोपहिया वाहन सवार लोग इस गड्ढे में गिरकर लहुलुहान हो जाते हैं।

राहुल के जातिगत जनगणना के बयान पर विधायक की तीखी प्रतिक्रिया,एक देश एक चुनाव सिर्फ एक नीति नहीं, राष्ट्रीय आवश्यकता – डॉ. राजेश्वर सिंह

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जातिगत जनगणना को लेकर राहुल गांधी द्वारा दिये गए बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सवाल किया कि इस देश को विभाजित करने में हम कितनी दूर तक जाने को तैयार हैं। 1931 में भारत में मात्र 4,147 जातियाँ थीं। 2011 तक यह संख्या बढ़कर 46.80 लाख से अधिक हो गई! हम भारत में और कितने विभाजन चाहते हैं।सरोजनीनगर विधायक ने अपने आधिकारिक एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट कर अपने विचार व्यक्त करते हुए सवाल किया, जाति जनगणना ठीक है और विकास के लिए आवश्यक है, लेकिन इसके बाद जातिवाद की अभूतपूर्व रूप से जागृत भावना हमारे देश को कितना नुकसान पहुंचाएगी – क्या किसी ने वास्तव में इसका विश्लेषण किया है? 2011 की जाति-आधारित जनगणना में अकेले महाराष्ट्र में 4.28 लाख जातियाँ दर्ज की गईं, जिनमें से 99% में 100 से कम सदस्य थे। क्या हम सचमुच समानता की ओर बढ़ रहे हैं या सिर्फ अंतहीन टुकड़े पैदा कर रहे हैं? विधायक ने आगे लिखा की महाराष्ट्र के 10.3 करोड़ लोगों में से 1.17 करोड़ (11%) से अधिक लोगों ने कहा कि वे किसी जाति से भी अपनी पहचान नहीं रखते हैं। तो फिर हम विभाजन-आधारित आख्यान को क्यों बढ़ावा दे रहे हैं जिसे लोग स्वयं अस्वीकार कर रहे हैं। सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने सोमवार को एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत के लिए राष्ट्रीय आवश्यकता बताया। विधायक ने अपने आधिकारिक एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट कर लिखा 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के लिए वन नेशन, वन इलेक्शन को अपनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारा राजनीतिक दृष्टिकोण निरंतर चुनावों से शासन की ओर स्थानांतरित होना चाहिए। पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया यह सुधार देश की किस्मत बदल सकता है।
डॉ. सिंह ने आगे लिखा यह सुधार देश की जीडीपी में 1% से अधिक वृद्धि ला सकता है, जिससे विकास दर 10% को पर कर सकती है। मतदान में भी 15- 20% तक सुधार किया जा सकता है। इस एकीकृत प्रणाली से हजारों करोड़ रुपयों की भी बचत होगी, भ्रष्टाचार और कालेधन के प्रयोग पर रोक लगेगी, शासन की जवाबदेही सुनिश्चित करने और दीर्घकालिक लाभ के लिए एक देश एक चुनाव आवश्यक है।

विधायक कार्यालय पर लगा एक दिवसीय आधार सुविधा कैंप

सोमवार को सरोजनी नगर विधायक डॉ राजेश्वर सिंह के पराग चौराहा आशियाना स्थित कार्यालय पर एक दिवसीय आधार सुविधा कैंप का अयोजन किया गया। कैंप के दौरान करीब 150 लोगों को आधार कार्ड बनवाने, संशोधित करवाने एवं बायोमेट्रिक अपडेट करवाने की सुविधा का लाभ उपलब्ध करवाया गया। इस दौरान UDID आधार कर्मियों के साथ विधायक की टीम ने बेहतर सामंजस्य स्थापित कर इतनी बड़ी संख्या में आए हुए लोगों को शान्ति एवं सुलभतापूर्ण तरीके से आधार शिविर का लाभ उपलब्ध कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *