Breaking News

सरोजनीनगर:अवैध लकड़ी की अड्डियों पर मेहरबान सरकारी अमला,नोटों की गड्डियां दे रही बल,क्लिक करें और भी खबरें

-लगभग डेढ़ दशक से प्रशासन ने नहीं की कोई कार्यवाही, सभी वसूली कर लेते रहे अपना हिस्सा, शासन को हुई हानि

  • REPORT BY:A.S.CHAUHAN || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊ। वन-विभाग और स्थानीय प्रशासन के कारिंदों की  मिलीभगत व सफेदपोश धारियों की देखरेख  में वर्षों से चल रही लकड़ी की अड्डियां के मालिक अब तक राजस्व को लाखों रुपए का चूना लगा चुके हैं।इन अड्डियों के संचालन में स्थानीय प्रशासन के कारिंदों तक पहुंच रही नोटों की गड्डियों से विस्तार को बड़ा बल मिलना बताया गया है।

बंथरा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा कंजा खेड़ा एवं सादूल्लानगर में बनी मोहान मार्ग के किनारे खुली लकड़ी की अवैध आढ़तों पर अब तक वन-विभाग के अधिकारियों ने क्यों कोई कार्यवाही नहीं की इससे बड़ा सवाल उठता रहा है। इसके पीछे राजनैतिक दलों के सफेदपोश धारियों की संलिप्तता होना बताया जा रहा है,जिसके चलते इन अवैध लकड़ी की अड्डियां पर छापेमारी और कार्यवाही नहीं हुई।वही पुलिस भी इन पर अपना आशीर्वाद दशकों से बनाए हुए हैं और महीने में अपना हिसाब किताब बराबर कर शांत बैठीं रहती है । करीब डेढ़ दशक से यह लकड़ी अड्डियां अवैध तरीके चलाई जा रही है जिसका लाइसेंस किसी के पास नहीं है। इससे कितना नुक्सान शासन को पहुंचता है,इसकी कोई चिंता नहीं  है। सूत्र बताते हैं कि यह अवैध तरीके से चल रही लकड़ी की अड्डियों पर क्षेत्रीय वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी आये दिन बैठकर रोटी और बोटी खाया करते हैं। जिसके चलते इन लकड़ी के अवैध सौदागरों को किसी तरह का कोई भय नहीं रहता है। लगभग डेढ़ दशक से बिना लाइसेंस के चल रही लकड़ी की अड्डियों से शासन को अब तक लाखों रुपए का चूना लग चुका है।

नोट की गड्डियों के बल पर चल रही लकड़ी अड्डियों पर कभी भी वन विभाग से लेकर पुलिस ने भी किसी प्रकार की कोई कार्यवाही करना मुनासिब नहीं समझा,जिससे इनके हौसले बुलंद होते चले आ रहे हैं।सूत्र बताते है कि खुले आम वन विभाग में अवैध धन उगाही का खेल चल रहा है और लकड़ी माफिया हरियाली को नष्ट करने पर आमादा हैं,इस बात की आम लोगों में चर्चा हो रही है। लोगों कहना है कि इन अवैध लकड़ी की आढ़त के मालिकों को समय पर राजनैतिक दलों के सफेदपोश धारियों का संरक्षण प्राप्त रहा है जिससे इनका कभी बाल भी बांका नहीं हो सका है।

सरोजनीनगर के रेंजर ने कहा दी गई है अवैध लकड़ी अड्डियों के संचालकों को नोटिस,होगी कड़ी कार्रवाई 

सरोजनीनगर के रेंजर डी सी पंत की माने तो इन अवैध लकड़ी अड्डियों के संचालकों को नोटिस दे दी गई है, पंजीकरण करवा कर लाइसेंस बनवाने के लिए कहां गया है, यह लोग धर्मकांटा चलाने की आड़ में उसी के अगल-बगल लकड़ी की आढ़त/अड्डियां चला रहे हैं और ठेकेदारी का भी काम इधर उधर से लकड़ियां काट कर बिक्री करते हैं। अगर लाइसेंस नहीं बनवते हैं तो इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हर घर जल योजना से लगें नलों से नहीं निकल रहा पानी,पाइप लाइन डालने से बर्बाद रास्ते आज तक नहीं हो सके ठीक

स्वजल धारा के अंतर्गत सरकार द्वारा संचालित हर घर जल योजना मात्र कागजों की शोभा बढ़ा रही हैं। आम जनमानस को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।इस योजना के अंतर्गत गांवों में पाइप लाइन डालने के लिए रास्तों को खुदाई करके बर्बाद कर दिया गया है, लेकिन घर पर लगें नल से जल अभी तक नहीं निकल पाया है। ग्राम सभा बनी में करीब डेढ़ वर्ष पहले घरों के सामने नल लगा दिए गए थे और पानी आने का भरोसा दिया था, परन्तु आज तक बिना पानी के सूखें पड़े नल किसी की प्यास नहीं बुझा सके हैं। बताया जाता है कि कीरत खेड़ा में विधुत उपकेंद्र बनी के बगल में पानी की टंकी बनाए जाने का कार्य चल रहा है, परंतु अभी तक नहीं बन सकीं। गांव के लोग बताते हैं कि बोरिंग हो गई है, उससे पानी सप्लाई की जाती है, जो मात्र कुछ नजदीक के घरों में पानी आता है बाकी पूरे गांव में पानी सप्लाई आज तक नहीं हुई है।इसी तरह की समस्या बंथरा के तमाम गांवों में बनी हुई हैं, जहां पर इस योजना के अंतर्गत पाइप लाइन डालने को लेकर रास्तों की खुदाई करके छीछालेदर कर दी गई।लोगों को वाहन निकालने में काफी कठिनाईयां झेलनी पड़ी है। पाइप लाइन डालने से खराब हुए रास्ते आज भी पूरी तरह से सही नहीं हो सके हैं।जिसकी परेशानी गांव के लोग उठा रहे हैं। इसकी कई बार शिकायत भी लोगों ने ग्राम प्रधान से लेकर राजनीति लोगों से की लेकिन समस्या का समाधान पूरी तरीके से नहीं हो सका। सरकार भले ही हर घर जल योजना के तहत लोगों को पानी उपलब्ध कराने की बात कह रही हो, लेकिन इसकी सच्चाई यही है कि अभी सभी लोगों को कोई सुविधा इसकी नहीं मिल रही हैं और सरकार के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। घरों पर लगे नल सफेद हांथी की तरह मुंह बाए खड़े हैं।इनके ऊपर घांस झाड़ी झंकार खड़ा हैं।जिसका कोई लाभ लोगों नहीं मिल सका है। बताते हैं कि तमाम घरों के सामने लगे नलों को चोर खोल लें गए हैं, केवल उनकी पाइपें बची है और कुछ लोगों ने चोरी के डर से नलों को खोलकर घरों में रख लिया है।

सरोजनीनगर बूथ स्तरीय भव्य सदस्यता महा-अभियान

-मोदी – योगी का सबका साथ – सबका विकास का संकल्प दीन दयाल उपाध्याय की अंत्योदय अवधारणा का प्रकटीकरण – डॉ. राजेश्वर सिंह

जनसंघ के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के अवसर पर सरोजनीनगर भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा बुधवार को अपनी विधानसभा क्षेत्र में बूथ स्तरीय भव्य सदस्यता महाअभियान संचालित किया गया। इस महा अभियान का आयोजन भाजपा द्वारा देश भर में चलाये जा रहे विशेष सदस्यता अभियान के अंतर्गत किया गया था।सरोजनीनगर बूथ स्तरीय भव्य सदस्यता महाअभियान के दौरान विधानसभा क्षेत्र के सभी 6 मंडलों सरोजनीनगर दक्षिण प्रथम, द्वितीय, तृतीय, सरोजनीनगर, खुशहालगंज तथा अर्जुनगंज मण्डल के अंतर्गत आने वाले 582 बूथों में से अधिकांश बूथों पर विशेष सदस्य्ता कैम्प आयोजित किये गए। इन कैम्पों पर दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर उनकी जयंती मनाई गयी। प्रत्येक कैम्प में स्थानीय बूथ अध्यक्ष के साथ भाजपा पदाधिकारी भी मौजूद रहे। मंडल वार गठित विधायक की टीमें पूरा दिन विभिन्न कैम्पों पर सहयोग के लिए उपलब्ध रही। कैम्पों पर क्षेत्रीय जनता को विधायक द्वारा कराये जा रहे कार्यों, भाजपा की राष्ट्र प्रथम विचारधारा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया जा रहा।भाजपा सदस्यता अभियान के सम्बन्ध में डॉ. राजेश्वर सिंह का कहना है कि देश की एकता – अखंडता, संस्कृति की रक्षा और युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए भाजपा को सशक्त बनाया जाना जरुरी है। देश की जनता भाजपा की नीतियों, नेतृत्व और नीयत पर विश्वास करती है तभी भाजपा करीब 18 करोड़ सदस्यों के साथ विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक दल है। डॉ. सिंह का कहना है राष्ट्रहित में भाजपा को सशक्त किया जाना, पीएम, सीएम के हाथ को और अधिक मजबूत किया सबसे ज्यादा जरुरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *