Breaking News

LUCKNOW:यूपी का हो रहा है चहुंमुखी विकास ,आज मरीजों का पांच लाख तक इलाज फ्री- केशव 

  • REPORT BY:K.K.VARMA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK
लखनऊ 26 सितम्बर। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समाज कल्याण राज्यमंत्री असीम अरुण, जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मैनपुरी के विकास खंड करहल के ग्राम सिमरऊ के प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में लखपति दीदी सम्मान कार्यक्रम एवं ग्राम चौपाल में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत विकास खंड करहल के 35 स्वयं सहायता समूहों को 02.10 करोड़, विकास खंड घिरोर के 33 स्वयं सहायता समूह को  01.98 करोड़, विकास खंड बरनाहल के 22 समूहों को 01.32 करोड़ के सी.सी.एल. वितरण, विकास खंड करहल, बरनाहल, घिरोर के 49 समूहों को 73.50 लाख की सीआईएफ स्वीकृति पत्र, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत अंकुश कुमार को लकड़ी फर्नीचर हेतु 20 लाख, मीनू को लकड़ी फर्नीचर हेतु 10 लाख, राघवेंद्र को टेंट हाउस हेतु  07 लाख, एक जनपद-एक उत्पाद योजना में सुमन को वस्त्र, सिलाई एवं कढ़ाई हेतु  03 लाख के ऋण स्वीकृति पत्र, स्वयं सहायता समूहों की लखपति दीदी कुसुमा, नीतू, आरती, वन्दना, एकता देवी, अनुराधा, शशि, सावित्री, बृजवाला, प्रीति, मोहिनी, कल्पना, सविता को प्रशस्ति प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत विमला देवी, अनिल कुमार, उदयवीर सिंह, सुंदर सिंह, संतोषी देवी को गोल्डन कार्ड, सफाई कर्मी मनोज कुमार, संजीव कुमार, विकास कुमार, राजेश कुमार, अमित कुमार को पी.पी.टी. किट, कृषक बदन सिंह, कृपाल सिंह, भूप सिंह, फल सिंह, बबलू को निःशुल्क सरसों बीज मिनी किट,प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सोनी, सरिता, ममता, फूल कुमार, सीमा को आवास की चाबी तथा गोद भराई कार्यक्रम के तहत तनु, पूजा को पोषण आहार किट, अन्नप्रासन्न योजना के तहत आसू, देव को ऊपरी आहार, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत शशि प्रभा, कन्या देवी, रानी देवी, आरती देवी, नीतू देवी को निःशुल्क गैस-चूल्हा सिलेंडर उपलब्ध, वितरित किये।
उप मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार देश-प्रदेश में विकास की गति को चार गुना रफ्तार से बढा़ने का कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है।देश के प्रधानमंत्री ने देशवासियों को उनके घर तक नल के माध्यम से स्वच्छ जल उपलब्ध कराने का ऐतिहासिक निर्णय लिया और यह निर्णय धीरे-धीरे धरातल पर क्रियान्वित होता भी दिख रहा है, गांव सिमरऊ में विगत् 06 माह से प्रत्येक घर में नल के माध्यम से स्वच्छ पीने का जल उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कुछ समय पूर्व ग्रामवासियों को पीने के पानी की उपलब्धता के लिए सांसद, विधायकों, अन्य जनप्रतिनिधियों के पास हैंडपंम्प स्थापित करने के लिए चक्कर लगाने पड़ते थे, हैंडपंप स्थापित होने के बाद गांव के सभी लोगों को पानी उपलब्ध  होने में कठिनाई का सामना करना पड़ता था, लेकिन आज बिना भेद-भाव के प्रत्येक ग्रामवासी को पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध हो रहा है। देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोनाकाल से लेकर आज तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगातार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। कुछ समय पूर्व जब गरीब व्यक्ति के परिवार का कोई सदस्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित होता था, तो उसे इलाज के लिए मकान, जमीन, जेवर बेचना पड़ता था, लेकिन आयुष्मान भारत योजना के लागू होने के पश्चात अब गरीब व्यक्तियों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 05 लाख तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, इसके अतिरिक्त 70 वर्ष के लोगों के भी गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिससे उन्हें भी बीमार होने की दशा में 05 लाख तक का निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी

उन्होंने कहा कि प्रत्येक गरीब व्यक्ति के पास अपना पक्का मकान हो, इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी-ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के अंतर्गत बड़ी संख्या में पात्र लाभार्थियों को योजना में लाभान्वित किया गया है। प्रधानमंत्री ने तीसरी बार कार्यभार संभालने के उपरांत ऐसे परिवारों, जिनके पास अभी भी पक्के मकान नहीं है, को प्राथमिकता पर योजना में लाभान्वित कराए जाने का निर्णय लिया है, जिसके तहत गांव-गांव सर्वे का कार्य संचालित है। केंद्र-प्रदेश सरकार  गरीबी समाप्त करने की दिशा में कार्य कर रही है, गरीबों के कल्याणार्थ संचालित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाकर उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य हो रहा है। डिप्टी सी.एम ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलम्बी बनाने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत देश-प्रदेश में गांव-गांव में स्वयं सहायता समूह गठित कर उनसे महिलाओं को जोड़कर, उनके जीवन में परिवर्तन लाने का कार्य केंद्र व प्रदेश सरकार ने किया, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा उत्पादित सामग्री की बिक्री की व्यवस्था की गई।
उन्होंने कहा कि देश में 03 करोड़ एवं प्रदेश में 50 लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इसके लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की बिक्री के लिए पोर्टल के माध्यम से देश, दुनिया में बिक्री की व्यवस्था की जा रही है, ताकि समूह की महिलाओं को उनके उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके और वह आर्थिक रूप से मजबूत हों।
देश के प्रधानमंत्री ने निर्णय लिया कि गरीबों को लूटने वालों से पाई-पाई वसूलकर गरीबों के कल्याण में लगाई जाएगी, प्रत्येक व्यक्ति को सबका साथ-सबका विकास के तहत सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा जैसी मूल-भूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। राज्यमंत्री समाज कल्याण असीम अरुण ने चौपाल कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री का सपना है कि भारत विकसित देश बने, भारत की 05 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी हो, इसके लिए देश-प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि यह तभी संभव होगा जब प्रत्येक परिवार की आय 04 गुना बढ़े, कृषि-औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिले, किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन, मत्स्य पालन कर अपनी आय में वृद्धि करें, प्रत्येक व्यक्ति का विकास हो, सभी लोग शिक्षित हों, सभी को मूल-भूत सुविधाओं की उपलब्धता मिले और इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *